बिहार राज्य फसल सहायता योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन व एप्लीकेशन फॉर्म

बिहार राज्य फसल सहायता योजना ऑनलाइन अप्लाई | Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana Application Form | बिहार फसल सहायता योजना रजिस्ट्रेशन |

बिहार राज्य के किसानों की फसलों पर होने वाले नुकसान पर आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु राज्य सरकार द्वारा बिहार राज्य फसल सहायता योजना का शुभारंभ किया गया है। ‌ इस योजना के माध्यम से किसानों को फसलों के कारण होने वाले नुकसान से बचाया जा सकेगा। आज हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से बिहार राज्य फसल सहायता योजना 2022 से जुडी सभी जानकारी जैसे लाभ, उद्देश्य, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज़, आवेदन की प्रक्रिया आदि स्पष्ट करने जा रहे हैं। Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने हेतु हमारे इस लेख को अंत तक विस्तार पूर्वक पढ़ें।

Table of Contents

Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana 2022

इस योजना की शुरूआत बिहार सरकार द्वारा राज्य के किसानों को प्राकृतिक आपदाओं के कारण होने वाले फसलों के नुकसान पर आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए की गई है। Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana के माध्यम से किसानों की फसलों को प्राकृतिक आपदाओं जैसे सूखा पड़ना बाढ़ आदि से बचने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। किसानों की फसलों की वास्तविक उत्पादन में 20% का नुकसान होने पर 7500 रुपये प्रदान किए जाएंगे एवं 20% से अधिक नुकसान होने पर 10000 रुपये की धनराशि मुहैया कराई जाएगी। सरकार द्वारा इस योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि राज्य के किसानों को किसी भी प्रकार के नुकसान का सामना ना करना पड़े।

  • राज्य फसल सहायता योजना के तहत जो किसान आर्थिक रूप से कमजोर हैं उन लोगों को सहायता प्रदान की जाएगी।
  • योजना के माध्यम से जिन किसानों को प्राकृतिक आपदाओं के कारण नुकसान होता है सरकार की तरफ से उनको सहायता प्रदान की जाएगी।
  • प्रदान की जाने वाली धनराशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में हस्तांतरित की जाएगी।
बिहार राज्य फसल सहायता योजना

बिहार राज्य फसल सहायता योजना के मुख्य तथ्य

राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के मुख्य तथ्य कुछ इस प्रकार हैं:-

योजना का नामबिहार राज्य फसल सहायता योजना 2022
किसके द्वारा शुरू की गईबिहार सरकार द्वारा
विभाग का नामसहकारिता विभाग
योजना के लाभार्थीभारत के किसान
योजना का उद्देश्यबिहार के किसानों की फसलों में हुए नुकसान के कारण किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
योजना का लाभइस योजना का लाभ उन किसानों को प्रदान किया जाएगा जिनकी फसलो को प्राकृतिक आपदाओं के कारण खराब हो गई हैं 
योजना की सहायता राशि7500 रुपये से 10,000 रुपये
ऑनलाइन आवेदन करने की तिथिआरंभ है
ऑफलाइन आवेदन की तिथिकोई नहीं है
अधिकारिक वेबसाइटpacsonline.bih.nic.in/fsy

बिहार राज्य फसल सहायता योजना का उद्देश्य 

जैसे कि हम सभी जानते हैं प्राकृतिक आपदाओं के कारण अपने देश के किसानों को काफ़ी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है उनकी आर्थिक स्थिति कमज़ोर हो जाती है इसी बात को ध्यान में रखते हुए  बिहार सरकार द्वारा बिहार राज्य फसल सहायता योजना का शुभारंभ किया गया है ।‌ इस योजना के  माध्यम से प्राकृतिक अदाओं के कारण किसानों को जितना नुकसान हुआ है उस नुकसान की भरपाई राज्य सरकार द्वारा की जाएगी और किसानों को आत्मनिर्भर भी बनाया जाएगा जिससे वह अपना पालन पोषण आसानी से कर सकें। इस योजना का मुख्य उद्देश्य को पूरा करने के लिए राज्य सरकार ने इस योजना को शुरू किया गया है जिससे किसान अपने की नुकसान हो को पूरा कर सकेंगे और उसका लाभ भी उठा सकेंगे।

  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि जो किसान आर्थिक रूप से कमजोर है उनको सहायता प्रदान की जाएगी।
  • Rajya Fasal Sahayata Yojana के तहत फसलों को बाढ़, सूखा पड़ना प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान की जाएगी।
  • इसी बात को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार द्वारा बिहार राज्य फसल बीमा सहायता योजना का शुभारंभ किया गया है। 

बांका के किसान 28 मार्च तक कर सकते हैं आवेदन

किसानों की फसलों को प्राकृतिक आपदाओं के कारण होने वाले नुकसान पर आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु बिहार सरकार द्वारा बिहार राज्य फसल सहायता योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से प्रकृति की मार से बेजान किसानों को लाभ दिया जाएगा। सहकारिता विभाग द्वारा बताया गया है कि रैयत और गैर रैयत किसानों को निबंधन के लिए कोई भी शुल्क प्रदान नहीं करना होगा। सरकार द्वारा इस योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया का विस्तार किया गया है। अब बांका जिले के किसान इस योजना के तहत 28 मार्च 2022 तक आवेदन कर सकते हैं।

युवाओं को प्रतिदिन 4 घंटे के काम पर प्राप्त होगा भत्ता

हाल ही में ही जिला कलेक्टर राजेश कुमार जयसवाल की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक के दौरान बताया गया कि मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के तहत बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करने वाले लाभार्थियों के लिए प्रतिदिन 4 घंटे की इंटर्नशिप की अनिवार्य की गई है। जिला कलेक्टर द्वारा सभी विभागों को अनुरूप अभ्यर्थियों की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। और साथ ही साथ निर्देश दिए गए हैं कि अभ्यर्थियों को उनकी सुविधा अनुसार नजदीक विभाग में इंटर्नशिप की सुविधा उपलब्ध कराई जा सके और बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जाए।

बिहार फसल सहायता योजना में निबंधन की अंतिम तिथि

इस योजना के तहत निबंधन की अंतिम तिथि कुछ इस प्रकार है:-

फसलों के नामनिबंधन की अंतिम तिथि
गेहूं26 फरवरी 2021
मक्का26 फरवरी 2021
चना31 जनवरी 2021
मसूर 15 फरवरी 2021
अरहर28 मार्च 2021
ईख28 फरवरी 2021
प्याज़15 फरवरी 2021
आलू31 जनवरी 2021
राई – सरसो31 दिसंबर 2020

फसल बीमा योजना के तहत 226 करोड़ की राशि का भुगतान होगा

इस योजना के माध्यम से वह किसान जिन्होंने अपनी रबी फसल के उत्पादन में नुकसान उठाया है या फिर किसी प्राकृतिक आपदा के कारण उनके फसल का नुकसान हो गया है उन्हें राहत प्रदान की जाएगी। 13 सितंबर 2021 को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी 70000 किसानों के खाते में फसल सहायता योजना की राशि भेजेंगे। इस बार सरकार द्वारा रैयत एवं गैर रैयत दोनों तरह के किसानों को योजना का लाभ दिया जाएगा। इस योजना के माध्यम से किसानों को लगभग 226 करोड रुपए की धनराशि दी जाएगी 218 करोड़ 40 लाख रुपए का भुगतान किया जाएगा।  

  • इस राशि को पिछले वर्ष खरीफ के मौसम में नुकसान की भरपाई करने के लिए उन किसानों को प्रदान किया गया था जिन्होंने अपनी रबी फसल का नुकसान उठाया था।
  • या फिर किसी प्राकृतिक आपदा के कारण उनकी फसल नष्ट हो चुकी थी।

फसल बीमा योजना बिहार रबी फसल की सहायता राशि का भुगतान

बिहार राज्य फसल सहायता योजना के अंतर्गत खरीफ मौसम के लिए प्रदेश के 34 जिलों का चुनाव किया गया है। इन जिलों के 16 लाख 30 हज़ार 288 किसानों द्वारा पंजीकरण कराया गया था। परंतु जांच के उपरांत इनकी संख्या कम हो गई क्योंकि केवल उन्हें ही लाभ प्रदान किया जाएगा जिनको जांच के उपरांत पात्र पाया गया है‌ जो किसान बच जाएंगे उनको भी एक-दो दिन में लाभ प्रदान कर दिया जाएगा। सभी किसानों की जांच एवं भुगतान की प्रक्रिया शीघ्र ही पूर्ण कर दी जाएगी। सभी किसानों को 30 करोड़ रुपये प्रदान किए जाएंगे। 

  • 1% से 20% तक क्षति होने पर इस योजना के माध्यम से प्रति हेक्टेयर रुपए 7000 की सहायता किसानों को दी जाएगी यदि क्षति 20% से अधिक हो जाती है तो भुगतान की राशि प्रति हेक्टर 10,000 कर दी जाएगी।
  • ज्यादा से ज्यादा 2 हेक्टेयर तक के लिए ही फसल बीमा योजना बिहार का लाभ प्राप्त किया जा सकता है।
  • इसके अतिरिक्त अब तक 4 लाख 47 हज़ार 70 किसानों को नाम की राशि प्रदान की जा चुकी है।

फसल सहायता योजना के तहत खरीफ मौसम के आवेदन प्रक्रिया हुई आरंभ

बिहार राज्य फसल योजना में आवेदन करने की जानकारी देंगे बिहार राज्य फसल सहायता योजना के अंतर्गत खरीफ मौसम के लिए कृषि विभाग एवं सहकारी विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। सरकार द्वारा आवेदन करने से लेकर भुगतान तक की भी तिथि निर्धारित की जा चुकी है। वह किसान Fasal Sahayata Yojana का लाभ प्राप्त करने में इच्छुक हैं वह कृषि विभाग में निबंधित किसान सहकारी विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर 31 जुलाई 2021 तक आवेदन करा सकते हैं। 

  • 28 फरवरी 2022 को बिहार फसल सहायता योजना के अंतर्गत फसल कटने का प्रयोग होगा कटनी के माध्यम से यह तय किया जाएगा कि राज्य के किन किन जिलों के किन-किन प्रखंडों की पंचायत में खरीफ फसल का उत्पादन किया गया है। 
  • इस रिपोर्ट के द्वारा यह भी तय किया जाएगा कि किन-किन किसानों को मुआवजा प्रदान करना है। 
  • इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए इसे आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाएगा।

किसानों के खातों में मार्च-अप्रैल 2022 को आएगी राशि

बिहार फसल बीमा योजना के अंतर्गत इस समय केवल उन्हीं किसानों का आवेदन प्राप्त किया जा रहा है जो सोयाबीन धान मक्का की खेती करने वाले है। पूरे राज्य के किसान मक्का के लिए आवेदन करवा सकते हैं लेकिन सोयाबीन की खेती के लिए खगड़िया बेगूसराय और समस्तीपुर जिले के किसान ही आवेदन करा सकते हैं। इसके अतिरिक्त धान के निबंधन के लिए 527 प्रखंडों के किसान पात्र होंगे भागलपुर जिले के साथ प्रखंड के किसान धान के लिए अपात्र हैं। यह प्रखंड नारायणपुर नवगछिया बिहपुर इस्माइलपुर गोपालपुर खरीक रंगरा चौक है अंतर्गत सरकार द्वारा 15 मार्च 2022 को निर्धारित कर दिया जाएगा कि किसान को कितना मुआवजा प्रदान करना है।

  • इसके बाद मार्च-अप्रैल में डीवीटी के माध्यम से किसानों के खाते में उनका भुगतान पहुंचा दिया जाएगा।
  • परंतु केवल उन्हीं किसानों को मुआवजा दिया जाएगा जिन्होंने अपना निबंधन करा लिया है।

फसल सहायता योजना के लिए आरंभ हुए निबंधन

इस योजना के निबंधन करवाने की अधिसूचना 3 दिसंबर 2020 को जारी कर दी गई है इस योजना में किसानों को किसी भी तरीके के प्रीमियम का भुगतान करने की कोई जरूरत नहीं है जो नुकसान किसान को होगा उसकी भरपाई केवल सरकार ही करेगी जो भी किसान Rajya Fasal Sahayata Yojana का लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा यह निबंध गेहूं मक्का चना मसूर अरहर राई सरसों एक प्याज और आलू की फसल के नुकसान की भरपाई करने के लिए हैं सरकार ने अलग-अलग फसलों के निबंधन के लिए अलग-अलग तारीख में प्रदान कर दी है

बिहार फसल बीमा सहायता योजना में निम्नलिखित फसलों की होगी भरपाई

सरकार द्वारा निम्नलिखित फसलों की की जाएगी भरपाई:-

  • योजना के माध्यम से गेहूं एवं मक्का को राज्य के 38 जिलों में पंचायत स्तरीय किया गया है।
  • इसके अतिरिक्त चना मसूर अरहर राई सरसों ईख प्याज एवं आलू को जिला स्तर पर अधिसूचित कर दिया गया है
  • बिहार राज्य फसल सहायता योजना के तहत यदि चने की फसल का नुकसान होता है तो राज्य के 17 जिलों को भरपाई की जाएगी
  • इस योजना के तहत यदि मसूर की फसल का नुकसान होता है तो 35 जिलों को भरपाई की जाएगी
  • यदि अरहर की फसल का नुकसान होता है तो 22 जिलों को भरपाई की जाएगी
  • एक का नुकसान होने पर 16 जिलों को भरपाई की जाएगी
  • राई एवं सरसों की फसल‌ का नुकसान राज्य के सभी जिलों की भरपाई की जाएगी
  • प्याज की फसल का नुकसान होने पर 14 जिलों को भरपाई की जाएगी
  • तथा आलू की फसल का नुकसान होने पर 15 जिलों को भरपाई की जाएगी।

Application Form Of Bihar Fasal Sahayata Yojana

इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों को खरीफ की फसल तथा रवि की फसल के मौसम में अपना ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा जो भी किसान इस योजना में रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं ने आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कराना पड़ेगा Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana में राज्य के किसानों की फसलों के बर्बाद होने पर उनको मुआवजा दिया जाता है ताकि उनके नुकसान की भरपाई हो सके बिहार राज्य में ज्यादातर लोग किसान ही करते हैं बिहार राज्य में धान की फसल से लेकर तिलहन की फसल की खेती बड़ी मात्रा में की जाती है।

बिहार राज्य फसल सहायता योजना में कुल आवेदन

इस योजना के तहत आवेदन की संख्या कुछ इस प्रकार है:-

आवेदन की संख्यावर्षफसल
11505272018खरीफ
8100702019खरीफ
74792019गेहूं
17543502018-19रबि

बिहार राज्य फसल सहायता योजना के लाभ

इस योजना से संबंधित लाभ कुछ इस प्रकार हैं:-

  • इस योजना का लाभ राज्य के उन किसानों को प्रदान किया जाएगा जिनके फसलें प्राकृतिक आपदाओं के कारण खराब हो गई हैं।
  • बिहार राज्य फसल सहायता योजना उन किसानों की निकाली गई है जिन किसानों का नुकसान हो गया है। इस योजना से किसान अपनी भरपाई आसानी से कर सकेंगे और उसका लाभ उठा सकेंगे।
  • फसल सहायता योजना 2022 के अंतर्गत राज्य के किसानो की फसलों की वास्तविक उपज दर में 20 %तक का नुकसान होने पर प्रति हेक्टेयर की दर से 7500 रूपये की धनराशि सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी ।
  • बिहार राज्य के किसानो की फसलों को वास्तविक उपज दर में 20 % से अधिक नुकसान होने पर प्रति हेक्टेयर की दर से 10000 रूपये तक की धनराशि प्रदान की जाएगी ।
  • बिहार राज्य के किसानों की फसल में नुकसान जो हुए हैं उनको धनराशि उनके सीधा बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी जिससे वह अपने नुकसान की भरपाई आसानी से कर सकते हैं।
  • इच्छुक लाभार्थी के पास बैंक अकाउंट होना भी आने वाली है यह बैंक अकाउंट आधार से लिंक होना भी अनिवार्य है।
  • Rajya Fasal Sahayata Yojana में ऑनलाइन आवेदन करवाने की प्रक्रिया 28 मई सन 2021 को आरंभ की गई है।
  • यह ऑनलाइन आवेदन 31 जुलाई सन 2021 तक होगा।

Features Of Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana 

इस योजना से संबंधित कुछ विशेषताएं इस प्रकार हैं-

  • बिहार फसल सहायता स्कीम को बिहार सरकार द्वारा बिहार के किसानों के लिए आरंभ किया है।
  • Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana  के माध्यम से किसानों को फसल बीमा का लाभ भी प्रदान किया जाएगा जिससे वे अपना सारा खर्चा पूरा कर सकें।
  • किसी प्राकृतिक आपदा जैसे कि बाढ़ सूखा आदि की वजह से फसल बर्बाद होती है तो किसानों को इस योजना द्वारा आर्थिक सहायता दी जाएगी। 
  • इस योजना द्वारा किसानों को रुपए 75000 प्रति हेक्टेयर 20% तक का नुकसान होने पर दिया जाएगा।
  • 10000 प्रति हेक्टेयर 20% से ज्यादा फसल का नुकसान होने पर दिया जाएगा।
  • बिहार राज्य फसल सहायता योजना से किसानों को किसी पर आत्मनिर्भर लेने की जरूरत नहीं है किसान अपना गुजारा खुद कर सकते हैं इस योजना के माध्यम से।
  • धान मक्का सोयाबीन आदि की खेती करने वाले जल्द से जल्द ऑनलाइन आवेदन करवा ले।
  • ऑनलाइन आवेदन करवाने की प्रक्रिया 18 मई 2021 से शुरू कर दी गई है।
  • ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2021 है।

निम्न कागज़ात की स्वप्रमाणित प्रति

रेयत कृषक  के लिए

इस श्रेणी के लिए प्रमाण पत्र निम्नलिखित हैं:-

  • भू-स्वामित्व प्रमाण पत्र
  • स्वघोषणा प्रमाण पत्र

गैर रेयत कृषक के लिए

इस श्रेणी के लिए प्रमाण पत्र कुछ इस प्रकार हैं:-

  • स्व- घोषणा प्रमाण पत्र

बिहार राज्य फसल सहायता योजना के तहत पात्रता

व्यक्ति जो इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए पात्रता को पूरा करना होगा:-

  • इस योजना में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को बिहार राज्य का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • इस योजना के तहत सिर्फ वही किसान आवेदन कर सकते हैं जिनकी फसलें प्राकृतिक आपदाओं जैसे मौसम की मार से बर्बाद हुई है।

Important Documents For Bihar Fasal Sahayata Yojana

इस योजना के तहत महत्वपूर्ण दस्तावेज कुछ इस प्रकार है:-

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • बैंक की पासबुक
  • बैंक की भी अनिवार्य हैं
  • खेती की जमीन के कागज
  • फोन नंबर
  • पासपोर्ट आकार का फोटो

बिहार राज्य फसल सहायता योजना 2022 के तहत आवेदन की प्रक्रिया

जो उम्मीदवार इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना है:-

  • आवेदन करने हेतु उम्मीदवारों को बिहार राज्य फसल सहायता योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
बिहार राज्य फसल सहायता योजना 2022 के तहत आवेदन की प्रक्रिया
  • इसके बाद आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करना होगा।
बिहार राज्य फसल सहायता योजना 2022 के तहत आवेदन की प्रक्रिया
  • इसके बाद क्लिप पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा।
  • कंप्यूटर स्क्रीन पर एक नया पेज खुलने के बाद आपको आधार है या नहीं का विकल्प दिखाई देगा और अगर आपके पास आधार है तो हां के ऑप्शन पर क्लिक करें।
बिहार राज्य फसल सहायता योजना 2022 के तहत आवेदन की प्रक्रिया
  • अगर आपके पास आधार कार्ड है तो आप हां के ऑप्शन पर क्लिक करें फिर आपसे आधार कार्ड का नंबर पूछा जाएगा।
  • इसके बाद फिर आप अपना आधार भर दें और अपना नाम भर दें इसके बाद समेट कर दें इस तरह आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन हो जाएगा।

बिहार राज्य फसल सहायता योजना में पोर्टल पर लॉगइन करने की प्रक्रिया 

लोगिन करने हेतु निम्नलिखित चरणों का पालन करें:-

  • लॉगइन करने हेतु उम्मीदवारों को बिहार राज्य फसल सहायता योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होमपेज खुलकर आ जाएगा।
  • इसके बाद आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करना है।
बिहार राज्य फसल सहायता योजना में पोर्टल पर लॉगइन करने की प्रक्रिया 
  • यहां आपको मोबाइल नंबर, पासवर्ड या कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • इसके तहत आपको लॉगिन के विकल्प पर भी क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप पोर्टल पर लॉगिन कर पाएंगे और उसका लाभ भी उठा पाएंगे।

बिहार राज्य फसल सहायता योजना निरीक्षण ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया

इस योजना के तहत ऐप डाउनलोड करने हेतु नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:-

  • निरीक्षण एप डाउनलोड करने हेतु उम्मीदवारों को बिहार राज्य फसल सहायता योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होमपेज खुलकर आ जाएगा।
  • आपको List Of Eligible Gram Panchayat के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा
 फसल सहायता योजना निरीक्षण ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया
 फसल सहायता योजना निरीक्षण ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा जिसमें आपको यह ऐप मिलेगा। 
  • अब आपको इंस्टॉल के बटन पर क्लिक करना होगा
  • इस प्रकार आप बिहार राज्य फसल सहायता निरीक्षण ऐप खरीफ डाउनलोड कर सकते हैं।

पात्र ग्राम पंचायत की सूची देखने की प्रक्रिया

इस योजना के तहत ग्राम पंचायत की सूची देखने हेतु नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:-

  • ग्राम पंचायत की सूची देखने हेतु उम्मीदवारों को बिहार राज्य फसल सहायता योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होमपेज खुलकर आ जाएगा।
  • इसके बाद होम पेज पर आपको List Of Eligible Gram Panchayat के लिंक पर क्लिक करना होगा।
पात्र ग्राम पंचायत की सूची देखने की प्रक्रिया
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा जिसमें आपको साल, जिले का नाम या ब्लॉक का नाम सुना होगा।
  • आपको व्यू के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके तहत पत्र ग्राम पंचायत की सूची आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर खुलकर आ जाएगी।

बिहार राज्य फसल सहायता योजना रबी रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया

इस योजना के तहत रबी रिपोर्ट देखने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:-

बिहार राज्य फसल सहायता योजना रबी रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया
  • आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।
  • इस योजना के तहत आपको अपने ब्लॉक का चयन करवाना होगा।
  • इस योजना में जैसे ही आप अपने ब्लॉक का चयन करने के बाद आपको सभी संबंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर आ जाएंगे।

फसल सहायता योजना खरीफ 2018-19 रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया 

इस योजना के तहत खरीफ 2018-19 रिपोर्ट देखने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:-

  • खरीफ 2018-19 रिपोर्ट देखने हेतु उम्मीदवारों को बिहार राज्य फसल सहायता योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होमपेज खुलकर आ जाएगा।
  • अगर आप इसकी वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे तो आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा।
  • अब आपको बिहार राज्य फसल सहायता योजना (खरीफ 2018-19) के लिंक पर क्लिक करना होगा।
फसल सहायता योजना खरीफ 2018-19 रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया 
  • इसके बाद आपके सामने सभी जिले की सूची कुल कर आ जाएगी।
  • आपको अपने जिले का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपने ब्लॉक का चयन करना होगा।
  • सभी संबंधित जानकारी आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर आ जाएगी।

धन अधिप्राप्ति 2018-19 रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया

इस योजना के तहत धन अधिप्राप्ति 2018-19 रिपोर्ट देखने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:-

  • धन अधिप्राप्ति 2018-19 रिपोर्ट देखने हेतु उम्मीदवारों को बिहार राज्य फसल सहायता योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होमपेज खुलकर आ जाएगा।
  • होम पेज पर आपको रिपोर्ट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आप को धन अधिप्राप्ति 2018-19 रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया।
धन अधिप्राप्ति 2018-19 रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया
  • जैसे ही आप इसके लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने सभी जिले की सूची खुलकर आ जाएगी।
  • के तहत आपको जिला या ब्लॉक का चयन करवाना होगा।
  • इसकी सभी संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर प्रदान की जाएंगी।

गेहूं अधिप्राप्ति 2018-19 रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया

इस योजना के तहत गेहूं अधिप्राप्ति 2018-19 रिपोर्ट देखने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:-

  • गेहूं अधिप्राप्ति 2018-19 रिपोर्ट देखने हेतु उम्मीदवारों को बिहार राज्य फसल सहायता योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होमपेज खुलकर आ जाएगा।
  • होम पेज पर आपको रिपोर्ट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • आपको गेहूं अधिप्राप्ति 2018-19 के लिंक पर क्लिक करना होगा।
गेहूं अधिप्राप्ति 2018-19 रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया
  • इन सब के बाद आपको अपने जिले या ब्लॉक का चयन करवाना होगा।
  • इन सब के बाद संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी कंप्यूटर इसके कंप्यूटर स्क्रीन पर प्रदान की जाएंगी।

डिजिटल सेवा कनेक्ट लॉगिन करने की प्रक्रिया

इस योजना डिजिटल सेवा कनेक्ट लॉगइन करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:-

  • डिजिटल सेवा कनेक्ट लॉगिन करने हेतु उम्मीदवारों को बिहार राज्य फसल सहायता योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होमपेज खुलकर आ जाएगा।
  • होम पेज पर आपको रिपोर्ट के बटन पर क्लिक करना होगा
  • इन सब के बाद आपको Login With Digital Seva Connect के विकल्प पर क्लिक करवाना होगा।
डिजिटल सेवा कनेक्ट लॉगिन करने की प्रक्रिया
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा।
  • इस पेज पर आपको अपना यूजर नेम ईमेल आईडी, पासवर्ड, तथा कैप्च कार्ड दर्ज़ करवाना होगा ।
  • इन सब के बाद आपको साइन इन विकल्प  पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप डिजिटल सेवा कनेक्ट लॉगइन पर क्लिक कर पाएंगे।

बिहार राज्य फसल सहायता योजना का हेल्पलाइन नंबर

इस योजना से सम्बंधित हेल्पलाइन नंबर कुछ इस प्रकार है:-

  • हेल्पलाइन नंबर : 180 0345 6290
  • ईमेलआईडी  : [email protected]

Leave a Comment