|Rajasthan| मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2022: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana Online Registration | मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना | Chiranjeevi Yojana Rajasthan | चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | Chiranjeevi Yojana Registration |

राजस्थान के नागरिकों को स्वास्थ्य संबंधित सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु माननीय मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के लोगों को 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जाएगा। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2022 से जुड़ी पूर्ण जानकारी जैसे उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, दस्तावेज एवं आवेदन की प्रक्रिया स्पष्ट करने जा रहे हैं। Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने हेतु हमारे इस लेख को विस्तार पूर्वक पढ़ें।

Table of Contents

About Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana

बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जाता है। इसी प्रकार राजस्थान सरकार के द्वारा Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana का शुभारंभ 1 मई 2021 को किया गया है। इस योजना के अंतर्गत राजस्थान के नागरिकों को 5 लाख रुपये तक स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जाएगा। इस बीमा का उपयोग करके प्रदेश के लोग अपना इलाज सरकारी एवं योजना से जुड़े निजी अस्पतालों में आसानी से करवा सकते हैं। स्वास्थ्य बीमा के साथ-साथ लोगों को निशुल्क दवाइयां एवं जांचों की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी।

  • मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत अस्पताल में भर्ती होने पर लोगों को निशुल्क इलाज प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से लोगों को गंभीर बीमारी में होने वाले बड़े खर्चों से मुक्ति मिलेगी।
  • जिससे प्रदेश का हर व्यक्ति अपना इलाज निशुल्क करा सकेगा।
  • Chiranjeevi Yojana Rajasthan के अंतर्गत उन परिवारों को भी आवेदन करवाना होगा जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना मैं शामिल नहीं है।

प्रधानमंत्री कोरोना केयर फंड योजना

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के मुख्य तथ्य

इस योजना के तहत मुख्य तथ्य कुछ इस प्रकार हैं:-

योजना का नाममुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2022
राज्यराजस्थान
किसके द्वारा शुरू की गईमुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा
आरंभ तिथि1 मई 2021
योजना के लाभार्थीराजस्थान के नागरिक
योजना का उद्देश्यनिशुल्क स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराना
योजना का लाभस्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराना
स्वास्थ्य बीमा5 लाख रुपये तक का
बजट3500 करोड़ रुपये
किन परिवारों को पंजीकरण कराना होगाजो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना में शामिल नहीं है
हेल्पलाइन नंबर1800-180-6127
योजना के अंतर्गत शामिल हॉस्पिटलसरकारी और निजी अस्पताल
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन आवेदन
आधिकारिक वेबसाइटwww.health.rajasthan.gov.in

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का उद्देश्य

जैसे कि हम सब जानते हैं हमारे देश में काफी ऐसे आर्थिक रूप से कमजोर परिवार हैं जो आर्थिक तंगी के कारण अपनी बड़ी से बड़ी बीमारी का इलाज कराने में असमर्थ रहते हैं और ऐसे में कमजोर वर्ग के लोगों की मृत्यु हो जाती है। इन समस्याओं को मद्देनजर रखते हुए राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से राज्य के कमजोर वर्ग के परिवारों को 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जाएगा। इस बीमा का उपयोग करके राज्य के लोग अपना इलाज विभिन्न अस्पतालों में निशुल्क करा सकते हैं।

  • Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोग अपना इलाज निशुल्क करा सके।
  • गंभीर बीमारी के कारण होने वाली मृत्यु दर को राज्य से कम किया जा सके।
  • चिरंजीवी योजना राजस्थान के माध्यम से अस्पतालों में होने वाले बड़े खर्चों से राज्य के लोगों को राहत मिलेगी।
  • राज्य के लोग अपनी बड़ी से बड़ी बीमारी का इलाज निशुल्क करा सकेंगे

वंचित लोगों को जोड़ने पर एनजीओ को मिलेगी प्रोत्साहन राशि

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा नागरिकों को 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराने हेतु मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के तहत राज्य के वंचित लोगों को जोड़ने पर अब रजिस्टर्ड एनजीओ को भी प्रोत्साहन राशि प्राप्त होगी। कलेक्टर द्वारा बताया गया है कि गैर सरकारी संस्थानों की सूची राज्य स्तर पर जमा की जाएगी। साथ ही साथ कलेक्टर द्वारा बताया गया है कि एनजीओ को प्रति 5 परिवार को इस योजना से जोड़ने पर 500 रुपये की प्रोत्साहन राशि प्राप्त होगी। यदि वह 5 से अधिक परिवार जोड़ने में सक्षम रहते हैं तो उन्हें 100 रुपये प्रति परिवार की अतिरिक्त राशि प्राप्त होगी।

सरकार ने मरीजों के लिए जोड़ें 18 नए पैकेज

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा जयपुर निवास पर हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक के दौरान मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत 18 नए पैकेज को शामिल किया गया। अब राज्य के लोग इस योजना के माध्यम से अपनी गंभीर बीमारियों के लिए नए पैकेज का उपयोग कर जांच करवा सकते हैं एवं साथ-साथ उसका इलाज भी प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही साथ राज्य सरकार द्वारा निजी और सरकारी अस्पतालों की कुछ पैकेज के दाम बढ़ाने की मांग को लेकर फैसले लिए गए। सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत किडनी ट्रांसप्लांट और कैंसर की बीमारियों में काम आने वाली पेट स्कैन जैसी महंगी जाती भी शामिल की गई। इस योजना के तहत शामिल किए गए 18 नए पैकेजों में से अहम पैकेज कुछ इस प्रकार हैं:-

  • किडनी ट्रांसप्लांट
  • पेट स्कैन
  • हीमोडायलिसिस मैं काम आने वाले एरीथ्रोपोईटिन

योजना से जोड़ने के लिए चलाया जाएगा विशेष अभियान

राजस्थान सरकार द्वारा एक विशेष अभियान का संचालन किया जाएगा। इस अभियान के माध्यम से प्रदेश के प्रत्येक परिवारों को मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से जोड़ा जाएगा। सरकार द्वारा इस अभियान के लिए लगभग 36 करोड़ रुपये का प्रावधान रखा गया है। इस अभियान के तहत सरकार द्वारा आशा सहयोगिनी, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, एएनएम, पंचायत कर्मी आदि जैसे लोगों को कर्मियों के रूप में रखा जाएगा। इन सभी कर्मियों का काम होगा कि वह इस योजना से वंचित लोगों का सर्वे करें एवं उन्हें इस योजना से जोड़ने के लिए प्रोत्साहित करें। साथ ही साथ इन सहयोगियों द्वारा परिवारों को जोड़ने के लिए नजदीकी ई मित्र पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

  • यदि इस अभियान से जुड़ा कोई भी कर्मी रजिस्ट्रेशन करवाने में सक्षम रहता है तो उसे प्रति 5 परिवार के लिए 500 रुपये की प्रोत्साहन राशि मुहैया कराई जाएगी। 
  • अब तक राज्य के एक करोड़ 33 लाख से ज्यादा परिवार इस योजना के तहत पंजीकृत हो चुके हैं।
  • और लगभग 788 सरकारी तथा 590 निजी अस्पतालों को इस योजना से जोड़ा जा चुका है।

2030 को राजस्थान को एड्स मुक्त बनाया जायेगा

स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीणा ने बुधवार को कहा है कि राजस्थान सरकार का लक्ष्य है कि 2030 तक राज्य को एड्स मुक्त बनाया जा सके। विश्व एड्स दिवस पर एक राज्य स्तरीय समारोह को संबोधित करते हुए कहा है कि एड्स से पीड़ित लोग नियमित रूप से दवाई खाकर सामान्य जीवन जी सकते हैं। मीणा द्वारा कहा गया है कि मुख्यमंत्रीचिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के माध्यम से सरकार लोगों को ₹500000 तक का बीमा प्रदान कर रही है और मुफ्त में दवाइयां और जांच भी करवा रही है। इसी योजना के माध्यम से सरकार ने राज्य के लोगों को आगे आने को कहा है और परीक्षण करने के लिए निर्देश दिए हैं।

14 नवंबर से संचालित होंगे स्वास्थ्य शिविर

चिकित्सा विभाग व शिक्षा विभाग द्वारा झुंझुनू जिले में 14 नवंबर से मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना के तहत स्वास्थ्य शिविर लगाने का निर्णय लिया गया है। इस जिले के प्रत्येक ब्लॉक में दो-तीन कैंप आयोजित किए जाएंगे जिससे लोगों की सभी बीमारियों की जांच और इलाज किया जाएगा। यदि किसी व्यक्ति को सर्जरी से जुड़ी परेशानी होती है तो उसे चिकित्सा संस्थानों में रेफर किया जाएगा। डॉक्टर गुर्जर जी ने बताया कि इन शिविरों में 30 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों का बीपी डायबिटीज और कैंसर की जांच के साथ-साथ गर्भवती महिलाओं की प्रसव जांच की जाएगी। और साथ ही साथ उन्हें अन्य योजना जैसे जननी सुरक्षा योजना का लाभ भी मुहैया कराया जाएगा।

कैंप में विभिन्न बीमारियों के उपचार प्राप्त होंगे

चिकित्सा विभाग शिक्षा विभाग एवं महिला बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित किए जाने वाले कैंपों में विभिन्न बीमारियों की जांच के उपचार भी किए जाएंगे। सभी नागरिकों की आंखों की जांच की जाएगी और कमज़ोर पड़ने पर या मोतियाबिंद होने पर ऑपरेशन का आयोजन किया जाएगा। यदि टीबी की जांच होने पर लोगों को टीवी प्राप्त होती है तो इन शिविरों के माध्यम से सिलिकोसिस और कुष्ठ लोगों की स्क्रीनिंग की जाएगी। मैं सभी व्यक्ति जिन्होंने इस योजना के तहत अभी तक पंजीकरण नहीं करवाया है वह इन कैंपों के माध्यम से जल्द से जल्द रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इन केंपो पर चर्म रोग, मनोरोग आदि विशेषज्ञ डॉक्टर भी उपलब्ध कराए जाएंगे।

अधिक निजी अस्पतालों को पैनल में शामिल किया जाएगा


स्वास्थ्य विभाग द्वारा बताया गया है कि चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा को हिट बनाने के लिए निजी अस्पताल एक अहम भूमिका निभा रहे हैं। और हाल ही में ही एक बैठक के दौरान राज्य के और निजी अस्पतालों को इस योजना के तहत शामिल करने का निर्णय लिया गया है। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना राज्य में मौजूद प्रत्येक व्यक्ति को मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने में मदद करेगी। राज्य में मौजूद प्रत्येक व्यक्ति को 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराया जाएगा। राज्य में उपलब्ध अन्य निजी इस योजना के तहत शामिल होकर योजना को सार्वभौमिक स्वास्थ्य योजना बनाने में मदद करेंगे।

1.31 करोड़ परिवारों ने किया पंजीकरण

जैसे की हम सभी जानते हैं कि राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के लोगों को सरकारी एवं एंपैनल निजी अस्पतालों में प्रति वर्ष ₹500000 तक का मुफ्त इलाज का प्रदान प्रदान करने हेतु मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के तहत राज्य के गरीब परिवारों को स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराई जाती हैं। अब तक इस योजना के तहत राज्य के लगभग 1.31 करोड़ लाभार्थियों ने पंजीकरण करवाया है‌। 1 मई 2021 तक लगभग इस योजना के तहत 20000 से अधिक लोगों को मुफ्त इलाज प्राप्त हुआ है।

अस्पताल में भर्ती होने एवं उसके बाद का खर्च होगा कवर

सरकार द्वारा इस योजना के तहत चिकित्सा परामर्श प्रशिक्षण दवाइयों एवं संबंधित पैकेज आदि जैसी चीजों को शामिल करने का निर्णय लिया गया है। जो व्यक्ति अस्पताल में भर्ती होता है उसके अस्पताल की छुट्टी के 15 दिन बाद तक का और भर्ती होने से 5 दिन पहले का कर्ज Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana के तहत कवर किया जाएगा। पहले इस योजना के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना के पात्र लाभार्थियों को लाभ प्राप्त हो रहा था। परंतु अब इस योजना के तहत राज्य के छोटे एवं सीमांत किसान और संविदा कर्मी के लोगों को भी प्रदान किया जाएगा।

Chiranjeevi Health Insurance Scheme

राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के गरीब लोगों को मद्देनजर रखते हुए मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से राज्य के लोग 5 लाख रुपये तक का बीमा प्राप्त कर सकते हैं। इस बीमा के लिए लोगों को 850 रुपये प्रीमियम का भुगतान करना होगा। यदि आप भी Chiranjeevi Health Insurance Scheme लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको जल्द से जल्द इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा। आवेदन करने के लिए आपको इस योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

  • परंतु आपको बता दें कि इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण करवाने पर आवेदक को किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना होगा।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।
  • Mukhyamantri Chiranjeevi Health Insurance Scheme के माध्यम से अब देश के प्रत्येक नागरिक को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी
  • जिससे लोगों को अस्पतालों में होने वाले बड़े खर्चों से मुक्ति प्राप्त होगी।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत राज्य के नागरिकों को स्वास्थ्य संबंधित सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत राज्य के लोग अपने बड़ी से बड़ी बीमारी का इलाज निशुल्क कर सकेंगे। इस योजना को आरंभ करने का मुख्य लक्ष्य है कि आर्थिक तंगी में गंभीर बीमारी के कारण होने वाली मृत्यु दर को कम किया जा सके। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना एक बहुत ही कल्याणकारी योजना है जिससे राज्य के लोगों की स्वास्थ्य स्थिति में काफी सुधार पैदा होगा। ‌

  • राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें 850 रुपये प्रीमियम का भुगतान प्रतिवर्ष करना होगा।
  • चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के माध्यम से नागरिकों को स्वास्थ्य संबंधित सेवाएं प्रदान करने के लिए 3.5 करोड़ रुपए का खर्च सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।
  • सरकार द्वारा इतनी बड़ी रकम खर्च करने का मुख्य लक्ष्य है कि राज्य का कोई भी व्यक्ति इस योजना के लाभ से वंचित ना रहे |

|Rajasthan| घर-घर औषधि योजना

Rajasthan Universal Health Insurance Scheme

राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत नागरिकों को कोविड-19 महामारी के दौरान सफलता प्रदान करने की उम्मीद से शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा राज्य के प्रत्येक परिवारों को 5 लाख रुपये तक का कैशलेस बीमा प्रदान किया जाएगा। Rajasthan Universal Health Insurance Scheme को आरंभ करते हुए एक अभ्यासी कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा कहा गया कि यह योजना समाज के कमजोर वर्ग के लोगों के लिए एक निश्चित कदम उठाया गया है जो गरीबों को बड़ी से बड़ी बीमारी से लड़ने में मदद करेगा।

  • मुख्यमंत्री जी द्वारा कहा गया कि केंद्र और अन्य राज्यों को भी इस तरह की योजनाओं का आरंभ करना चाहिए जिससे जनता को स्वास्थ्य का अधिकार प्राप्त हो।
  • इस योजना के साथ-साथ मुख्यमंत्री ने औपचारिक रूप से जयपुर अजमेर और जोधपुर जिलों में 18 से 45 वर्ष के लोगों के कोविड-19 टीकाकरण की शुरुआत की।
  • Rajasthan Universal Health Insurance Scheme मैं आवेदन की अंतिम तिथि 30 अप्रैल से 31 मई तक बढ़ा दी गई है।

1.21 लाख लोगों को मिला चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ

जैसे कि हम सभी जानते हैं कि कोविड-19 महामारी के समय राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के लोगों को 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जाता है। इस योजना के आरंभ होने के 3 महीने में ही लगभग राज्य के 1.21 लोगों को लाभ मुहैया कराया गया। इस योजना के अंतर्गत राज्य के सवा लाख लोगों को कैशलैस ट्रीटमेंट मुहैया कराया गया जिससे उन्हें काफी राहत प्राप्त हुई है। सूत्रों के अनुसार पता चला है कि इस योजना के अंतर्गत 1.3 करोड़ परिवारों ने पंजीकरण करा लिया है।

  • जल्द ही सरकार द्वारा 1.3 करोड़ों लोगों को भी इस योजना का लाभ मुहैया कराया जाएगा।
  • यह चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की एक बड़ी उपलब्धि है जिससे राज्य के सैकड़ों लोगों को लाभ प्राप्त हुआ है

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत 1 लाख 44 हजार क्लेम हुए सबमिट

राजस्थान के स्टेट हेल्थ एजेंसी कि अधिकारी श्रीमती अरुणा राजोरिया द्वारा बताया गया है कि अब तक लगभग राज्य के 100000 से अधिक लोगों को मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से लाभान्वित किया जा चुका है। और इन सभी लाभार्थियों को गुणवत्तापूर्ण इलाज निजी व सरकारी अस्पतालों में मुहैया कराया जा रहा है। 1 मई 2021 से लेकर अब तक लगभग 1 लाख 5 हजार 942 लोगों को निशुल्क इलाज मुहैया कराया जा चुका है। इस इलाज में विभिन्न बीमारियों के उपचार के लिए 1579 पैकेज और प्रोसीजर को भी शामिल किया गया है। इस योजना के अंतर्गत सामान्य बीमारियों से लेकर हॉट कैंसर न्यूरो कोविड-19 एवं ब्लैक फंगस जैसी बीमारियों का इलाज कराया जा रहा है।

  • राजस्थान स्टेट हेल्थ इंश्योरेंस एजेंसी के अधिकारी श्रीमती अरुणा राजोरिया द्वारा बताया गया है कि 1 लाख पंजीकृत लाभार्थियों के अलावा 1 लाख 44 हजार क्लेम भी इस योजना के अंतर्गत सबमिट कराए जा चुके हैं।
  • जल्द ही उन लाभार्थियों को भी राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा एवं उन्हें गंभीर बीमारी से मुक्त कराया जाएगा |

|AB-MGRSBY| स्वास्थ्य बीमा योजना

निजी अस्पतालों में वसूले गए पैसे होंगे रिफंड

कोविड-19 और ब्लैक संघर्ष के उपचार के दौरान निजी अस्पतालों द्वारा मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत इलाज पर वसूले गए पैसों को जल्द ही रिफंड किया जाएगा। कोरोनावायरस और ब्लैक फंगस के उपचार के मरीज जिन्होंने 1 मई 2021 से लेकर 30 जून 2021 के दौरान आवेदन किया है और निजी अस्पतालों ने उनसे पैसे वसूले हैं उन्हें जल्द ही वह पैसे लौटाई जाएंगे। यह जानकारी राजस्थान स्टेट हेल्थ इंश्योरेंस एजेंसी की मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुणा राजोरिया द्वारा बताया गया है।

  • राजस्थान राज्य के बस अभी अस्पताल जिन्होंने लाभार्थियों से पैसे लिए हैं अब उनके ऊपर कार्यवाही की जा रही है कि जल्द से जल्द लाभार्थियों को पैसा लौटाया जाए।
  • प्रति राज्य के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि ऐसी शिकायतों की सुनवाई कर लाभार्थियों को पैसे वापस दिलवाए जाए।

10,000 से अधिक क्लेम प्राप्त हुए चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत

जैसे कि हम सब जानते हैं कि राजस्थान के मुख्यमंत्री जी के द्वारा राज्य के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत अब तक 5.86 करोड़ रुपये की राशि बुक कर दी गई है और लगभग 8,496 लाभार्थी लाभान्वित हुए हैं। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के सफलतापूर्वक कार्यान्वयन को देखते हुए सरकार द्वारा 10000 से अधिक क्लेम बीमा कंपनियों को दे दिया गया है। इस प्रसार को देखते हुए अस्पतालों में कोविड-19 के उपचार को 5000 प्रतिदिन से बढ़ाकर 9900 प्रतिदिन कर दिए गए हैं। जिसके अंतर्गत लोगों को परामर्श शुल्क नरसिंह चार्जेस बेड भोजन निर्धारित उपचार कोविड-19 मॉनिटरिंग एंड फिजियोथैरेपी पीपीटी किट, दवाइयां एवं समस्त प्रकार की जांचे प्राप्त होगी।

  • मुख्य कार्यकारी अधिकारी द्वारा बताया गया है कि इस योजना के अंतर्गत राज्य के लोग 31 मई 2021 से पहले आवेदन कर सकते हैं।
  • करने के लिए लोगों को जन आधार कार्ड अथवा जन आधार नंबर दर्ज करना अनिवार्य है।

वह नागरिक जिन्हे प्रीमियम का भुगतान नहीं देना होगा

जैसे कि आपको ऊपर बताया राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत नागरिकों को लाभ प्राप्त करने के लिए 850 रुपये प्रतिवर्ष का भुगतान करना पड़ता है। परंतु राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा और सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 में आने वाले परिवारों को इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए किसी भी प्रकार के प्रीमियम का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं। इन लोगों को Rajasthan Chiranjeevi Yojana के अंतर्गत निशुल्क लाभ प्रदान किया जाएगा।

  • चिरंजीवी योजना राजस्थान का लाभ पात्र लाभार्थियों को पहुंचाने के लिए सभी अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी किए गए हैं।
  • राज्य के लोगों को इस योजना के अंतर्गत 30 मई से पहले पंजीकरण कराना होगा।
  • इस योजना के बारे में पूर्ण रूप से जानकारी मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा 10 अप्रैल 2021 को 12:30 बजे एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदान की गई।

आवेदन के लिए जन आधार आवश्यक

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना के पात्र लाभार्थियों को Chiranjeevi Health Insurance Scheme के अंतर्गत आवेदन करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। यदि इन लोगों को इस योजना का लाभ प्राप्त करना है उन्हें अपना जन आधार कार्ड एवं आधार कार्ड लाने होंगे। राज्य के मैं परिवार जोरा श्रेष्ठ आगे सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना के तहत आवेदन नहीं कराया है और उनके पास जनाधार नहीं है तो पहले उन्हें अपना जन आधार कार्ड बनवाना होगा।

  • क्योंकि सरकार द्वारा आवेदन के लिए जनाधार आवश्यक कर दिए गए हैं।
  • लोगों को इस योजना का लाभ उठाने के लिए पहले जन आधार कार्ड के लिए आवेदन करना होगा।
  • इसके बाद लाभार्थियों को सॉफ्टवेयर से पॉलिसी दस्तावेज डाउनलोड करने की सुविधा प्रदान की जाएगी।

आयुष्मान भारत योजना

राजस्थान चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का बजट

राजस्थान सरकार द्वारा Chiranjeevi Health Insurance Scheme की घोषणा 24 फरवरी 2021 को प्रदेश का बजट पेश करते हुए की गई। जिसके तहत राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का बजट निर्धारित किया गया। सरकार द्वारा इस योजना के सफलतापूर्वक कार्यान्वयन के लिए 3500 करोड़ रुपए खर्च करने की घोषणा की गई है। इस योजना के माध्यम से राज्य के लोगों को चिकित्सा में होने वाले बड़े खर्चों से काफी मुक्ति प्राप्त होगी।

  • इस शुभ अवसर पर मुख्यमंत्री जी के द्वारा 25 जिला मुख्यालयों पर नर्सिंग कॉलेज की स्थापना भी की गई।
  • इसके साथ ही सरकार द्वारा एमएलए लोकल एरिया डेवलपमेंट के लिए 2.5 से 5 करोड़ रुपए की घोषणा भी की गई ‌

Chiranjeevi Yojana Rajasthan Toll-Free Number

राजस्थान के नागरिकों को स्वास्थ्य संबंधित सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु राजस्थान सरकार द्वारा मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना का शुभारंभ किया गया है। चिरंजीवी योजना राजस्थान के अंतर्गत राज्य के विभिन्न परिवारों ने पंजीकरण किया है जिसके तहत उन्हें काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है। इसी बात को ध्यान नहीं रखते हुए राजस्थान सरकार द्वारा सूचना के अंतर्गत टोल फ्री नंबर की सुविधा आरंभ की गई। यदि आपको भी इस योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है ‌तो आप दिए गए टोल फ्री नंबर 1800-180-6127 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

  • यदी अपने अब तक इस योजना के अंतर्गत आवेदन नहीं कराया है तो आप जल्द से जल्द Chiranjeevi Yojana Rajasthan में आवेदन कर सकते हैं।
  • अगर आपको आवेदन के समय किसी प्रकार की कोई कठिनाई आती है तो आप दिए गए टोल फ्री नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

जिला नागौर में पंजीकरण महा अभियान

जिला नागौर में 14 अप्रैल 2021 को राजस्थान सरकार द्वारा मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना पंजीकरण अभियान को संचालित किया गया। अभियान की पूरी जिम्मेदारी जिला के कलेक्टर डॉ जितेंद्र कुमार को सौंपी गई है। 12 अप्रैल 2021 को जिला कलेक्टर मैं इसी योजना का उद्देश्य सभी अधिकारियों को समझाया। जिससे जिला का प्रत्येक नागरिक स्वास्थ्य बीमा प्राप्त कर सके तथा अपनी बड़ी से बड़ी बीमारी का इलाज आसानी से करा सके।

  • चिरंजीवी योजना राजस्थान के अंतर्गत व्यक्तियों को 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा।
  • जिला कलेक्टर द्वारा यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि जिले के पात्र लाभार्थी इस योजना का लाभ प्राप्त कर रहे हो।

पंजीयन शिव रोड पर दिवसीय पंजीकरण महा अभियान

14 अप्रैल 2021 को मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत ग्राम पंचायत मुख्यालय एवं वार्ड स्तर राज्य सरकार द्वारा पंजीयन शिविर संचालन करने का निर्णय लिया गया। शुभ अवसर पर जिला कलेक्टर द्वारा प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा की गई। तथा इसके साथ-साथ चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग महिला एवं बाल विकास विभाग गृह रक्षा दल महिला अधिकारिता विभाग एवं अन्य विभागों को पंजीयन करने के निर्देश दिए गए।

  • लघु एवं सीमांत किसान एनएफएसए कार्ड धारी परिवार को Chiranjeevi Yojana Rajasthan का निशुल्क लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • यदि आप लोग इस योजना के अंतर्गत आवेदन कराना चाहते हैं तो आपको अपने नजदीकी ग्राम पंचायत एवं वार्ड क्षेत्र में लगे शिविर के माध्यम से आवेदन करना होगा।

ग्राम पंचायत स्तर पर पंजीकरण शिविर

राजस्थान के प्रत्येक क्षेत्रों में ग्राम पंचायत मुख्यालय पर शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। जिसके तहत 7 अप्रैल 2021 को जिला कलेक्टर के निर्देश अनुसार ग्राम पंचायत चंद्रमोर उड़ान भरने सांखला खोली डाकिया पड़ा मेहंदवास अंकिता सोलन मंडावर देवली बरौनी पर आना अरमान काबरा लवादर एवं सोनवा मैं शिविरों का आयोजन किया गया। इसके अलावा मालपुरा पंचायत समिति के ग्राम पंचायत में दिए गए जगहों पर शिविरों का आयोजन किया गया

  • लांबाहरिसिंह
  • लावा
  • मलिकपुर
  • मोरला
  • नगर
  • पचेवर एवं पारली
  • चार नेट
  • राम सागर
  • गुराई
  • पीपलू
  • नानेर

आयुष्मान भारत योजना लिस्ट

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभ एवं विशेषताएं

इस योजना के तहत लाभ एवं विशेषताएं कुछ इस प्रकार हैं:-

  • मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना को राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा 1 मई 2021 को आरंभ किया गया।
  • इस योजना के माध्यम से राजस्थान के नागरिकों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।
  • मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत लोगों को 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जाएगा।
  • इस बीमा का उपयोग करके राज्य के लोग अपना इलाज आसानी से करा सकते हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत लोगों को स्वास्थ्य बीमा के लिए 850 रुपये प्रीमियम का भुगतान प्रतिवर्ष करना होगा।
  • परंतु सभी लोग जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना में शामिल है उन्हें किसी भी प्रकार का कोई प्रीमियम भुगतान नहीं करना होगा।
  • Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana को आरंभ करने का मुख्य लक्ष्य है कि राज्य के लोगों को स्वास्थ्य संबंधित सुविधाएं उपलब्ध कराई जाए।
  • जिससे राज्य के लोग अपनी बीमारी का इलाज निशुल्क और आसानी से करवा सकें।
  • इस योजना के माध्यम से गंभीर बीमारी के कारण होने वाली मृत्यु से लोगों को बचाया जा सकेगा।
  • सरकार का लक्ष्य है कि राज्य का कोई भी व्यक्ति इस योजना से वंचित नहीं रहे
  • सरकार द्वारा चिरंजीवी योजना राजस्थान के अंतर्गत 3500 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित कर दिया गया है ‌
  • यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इस योजना के अंतर्गत जल्द से जल्द Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर  आवेदन करना होगा।

Required Documents Under Chiranjeevi Yojana Rajasthan

आवेदन के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज कुछ इस प्रकार हैं:-

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना पात्रता

आवेदन के लिए पात्रता निम्नलिखित है:-

  • आवेदक राजस्थान का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है
  • आवेदक गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहा हो।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन

Chiranjeevi Yojana Registration

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी Chiranjeevi Yojana Rajasthan के अंतर्गत आवेदन कराना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना है

1st Step

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन के सेक्शन में Click Here के विकल्प पर क्लिक करना है।
मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज पर आपको Redirect To SSO के विकल्प पर क्लिक करना है
मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज खुल कर आएगा।
  • यदि आपने यहां रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो आपको रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जहां आपको अपनी कैटेगरी का चयन करना है
  • चयन करने के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आएगा
  • इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी आपको दर्ज करनी है
  • दर्ज करने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आप का रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

2nd Step

  • यदि आप का रजिस्ट्रेशन पहले से हुआ वह है तो आपको लॉगिन के बटन पर क्लिक करना है
  • यहां पर पूछी गई सभी जानकारी जैसे SSOID तथा Password दर्ज करना है।
  • पासवर्ड दर्ज करने के बाद आपको Login के बटन पर क्लिक करना है
  • लॉगिन करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा
  • इस पेज पर आप को ABMGRSBY एप्लीकेशन के विकल्प पर क्लिक करना है
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • यदि आप पुराने यूजर हैं तो आपको अपने यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज करना होगा
  • और अगर आप न्यू यूजर हैं तो आपको न्यू यूजर के विकल्प पर क्लिक करना होगा और रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा करना होगा
  • इसके पश्चात आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आएगा
  • इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी आपको दर्ज करनी होगी
  • जानकारियां दर्ज करने के बाद आपको अपने सभी दस्तावेज अटैच करने होंगे
  • दस्तावेज अटैच करने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा
  • इस प्रकार आपका आवेदन हो जाएगा |

Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana Offline Apply

राज्य के वह सभी व्यक्ति जो इस योजना के तहत ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए कारणों का पालन करना है:-

  • ऑफलाइन अप्लाई के लिए आपको अपने नजदीकी ग्राम पंचायत स्थल या फिर ब्लॉक स्तर पर आयोजित शिविर में जाना होगा।
  • वहां जाने के बाद आपको मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना पंजीकरण फॉर्म की मांग करनी होगी
  • सोम प्राप्त करने के बाद उसमें पूछी गई सभी जानकारी आपको दर्ज करनी होगी।
  • जानकारियां दर्ज करने के बाद अपने सभी दस्तावेज अटैच करने होंगे।
  • दस्तावेज अटैच करने के बाद आपको यह फॉर्म वही शिविर में जमा कर देना होगा
  • शिविर द्वारा आपको एक रिफरेंस नंबर प्राप्त होगा
  • आपको इस रिफरेंस नंबर को संभाल कर रखना है
  • रिफरेंस नंबर के माध्यम से आप अपने आवेदन की स्थिति प्राप्त कर पाएंगे।

Chiranjeevi Yojana Hospital List

वह व्यक्ति जो इस योजना के तहत हॉस्पिटल सूची देखना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना है:-

  • अस्पताल सूची देखने हेतु आपको मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको Click Here For Hospitals List के विकल्प पर क्लिक करना है,
Chiranjeevi Yojana Hospital List (मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना)
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज पर आपको तीन प्रकार के विकल्प दिखाई देंगे जैसे
  • AB-MGRSBY Empanelled GOR Hospital List
AB-MGRSBY Empanelled GOR Hospital List
AB-MGRSBY Private Hospitals List (मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना)
AB-MGRSBY Empanelled GOI Hospital List
  • इन विकल्पों में से आपको इच्छुक विकल्प का चयन करना है
  • चयन करने के बाद आपके सामने पीडीएफ फाइल खुलकर आएगी
  • इस फाइल में आप हॉस्पिटल का नाम आसानी से देख सकते हैं

पैकेज सूची देखने की प्रक्रिया

वह व्यक्ति जो इस योजना के तहत पैकेज सूची देखना चाहते हैं उन्हें निम्नलिखित चरणों का पालन करना है:-

  • पैकेज सूची देखने हेतु आपको मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको Click Here For Package List के विकल्प पर क्लिक करना है |
मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना पैकेज सूची देखने की प्रक्रिया
मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना Packages including procedures rates and minimum documents protocols and other details for new phase
AB-MGRSBY 4 additional packages
Implant package code with base package code and name (मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना)
मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना Implants details
  • आपको अपनी आवश्यकता अनुसार इच्छुक विकल्प का चयन करना है।
  • चयन करने के बाद आपके सामने पीडीएफ फाइल खुलकर आएगी
  • इस फाइल में आप संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं

Contact Information Under Chiranjeevi Yojana Rajasthan

इस योजना के तहत संपर्क विवरण कुछ इस प्रकार है:-

  • Toll Free Number- 1800-180-6127

Leave a Comment