प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2021: PM Awas Yojana List at pmaymis.gov.in

PM Awas Yojana List Online Check at pmaymis.gov.in | प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2021 | PMAY New List Download | प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट कैसे देखें | Pradhan Mantri Awas Yojana Online List |

केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट को ऑनलाइन पोर्टल पर जारी कर दिया गया है देश के जो इच्छुक नागरिक अपना नाम प्रधानमंत्री आवास योजना सूची में खोजना चाहते हैं उन्हें इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने नाम की जांच करनी होगी। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2021 में नाम खोजने की पूरी प्रक्रिया स्पष्ट करने जा रही हैं। PM Awas Yojana List से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने हेतु हमारे इस लेख को विस्तार पूर्वक पढे।

Table of Contents

About Pradhan Mantri Awas Yojana List

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट को केंद्र सरकार द्वारा इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। इस सूची में जिन लोगों का नाम शामिल होगा उन्हें सरकार द्वारा अपने स्वयं के पक्का आवास से सम्मानित किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत जो पात्रता को पूरा करते हैं उन्हें रहने के लिए आवास उपलब्ध कराया जाएगा। ‌ यदि आपने भी पीएम आवास योजना के अंतर्गत आवेदन करवाया है तथा अपना स्वयं का आवास प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको अपना नाम PM Awas Yojana List मैं खोजना होगा।

  • अपना नाम प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में खोजने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • देश के नागरिकों को अपना नाम खोजने के लिए कहीं जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी वह घर बैठे ही इंटरनेट का उपयोग करके अपना नाम आधिकारिक वेबसाइट पर खोज सकते हैं
  • देश के जिन नागरिकों का नाम Pradhan Mantri Awas Yojana List में शामिल होगा उन्हें सरकार द्वारा रहने के लिए आवास उपलब्ध कराए जाएंगे
  • इस योजना के माध्यम से देश के गरीब नागरिकों की स्थिति में काफी सुधार आएगा।

उड़ीसा सरकार 2022 तक 1 लाख घरों का लक्ष्य पूरा करेगी

जैसे कि हम सभी जानते हैं कि केंद्र सरकार द्वारा देश के गरीब लोगों को स्वयं का घर मुहैया कराने हेतु प्रधानमंत्री आवास योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से देश के विभिन्न लोगों को स्वयं का घर प्राप्त हुआ है। इस योजना के तहत उड़ीसा सरकार द्वारा वर्ष 2022 तक 1,89,639 घरों के निर्माण को मंजूरी प्रदान की गई है। इस पूरी संख्या में से लगभग 72,010 घरों का निर्माण पूरा हो चुका है। साथ ही सरकार द्वारा बताया गया है कि वर्ष 2022 तक 1,17,629 घरों का निर्माण पूरा किया जाएगा।

झारखंड के लाभुक व्यक्तियों को मिलेगी तीन गुना अधिक रकम

बढ़ती महंगाई को लेकर झारखंड विधानसभा की समिति द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के आवाज के लिए प्रस्ताव रखा गया है। पहले झारखंड में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को आवाज बनाने के लिए मात्र 1.20 लाखों रुपये की राशि प्रदान की जाती थी। परंतु अब इस राशि को तीन गुना बढ़ा कर 4 लाख रुपये कर दिया गया है। समिति का मानना है कि आवाज बनाने के लिए लागत की कीमत बढ़ गई है और ऐसे में आवाज बनाने के लिए विभिन्न चीजों की राशि बढ़ गई है। झारखंड मुक्ति मोर्चा के विधायक दीपक वर्मा द्वारा कहना है कि इस योजना के तहत आवाज बनने के लिए लागत की कीमत बढ़ गई है 

  • इसीलिए लोगों को सहूलियत प्रदान करने हेतु इस राशि को 3 गुनाह कर दिया गया है।
  • इस प्रस्ताव के माध्यम से PM Awas Yojana के लोग आगे आ सकेंगे और व्यवसायिक तौर पर अपना घर बना सकेंगे।

पीएम आवास योजना के तहत गाजियाबाद के मकान के दरों में हुई बढ़ोतरी

जैसे कि हम सभी जानते हैं कि देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को अपना खुद का पक्का घर उपलब्ध कराने हेतु सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना का शुभारंभ किया गया। इस योजना के तहत सरकार द्वारा ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के लोगों को अपना खुद का पक्का घर उपलब्ध कराया जाता है। परंतु अब गाजियाबाद विकास प्राधिकरण ने PM Awas Yojana के तहत घरों की कीमतों में 15 फ़ीसदी की बढ़ोतरी की है। सरकार द्वारा इस योजना के तहत गाजियाबाद के घरों की कीमतों में 1.5 लाख रुपए की बढ़ोतरी की गई है। इस प्रस्ताव को मंजूरी शनिवार को जीडीए बोर्ड की बैठक मैं प्राप्त हुई। गाजियाबाद के अंतर्गत नए घरों की लोकेशन और रेट कुछ इस प्रकार हैं

लोकेशनखाली मकानपुराने दरनए दर
कोयल एंक्लेव 1BHK13619.9022.40
इंद्रप्रस्थ योजना 1BHK8317.5020.00
इंद्रप्रस्थ योजना बीएचके25023.0026.70
कोयल अंकल 2BHK39727.6030.90

मुख्यमंत्री ने 5.51 हजार बेघरों को दी घरों की सौगात

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा 1 सितंबर 2021 को राज्य के लगभग 5.51 हजार पर घरों को घरों की सौगात प्रदान की गई। इस शुभ अवसर के दौरान 26 लाभार्थी ऐसे पाए गए हैं जिन्हें लखीमपुर खीरी में आवाज प्राप्त हुए हैं जिनके सहाना को सीएम योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा की गई थी। इस मौके पर टाउनशिप के प्रोजेक्ट की कल्पना करने वाले अधिकारी अरविंद सिंह भी शामिल थे। गांव को विकास की ओर ले जाने हेतु अधिकारी अरविंद सिंह जी के द्वारा एक पायलट प्रोजेक्ट तैयार किया गया था। इस प्रोजेक्ट में प्रधानमंत्री द्वारा जारी की गई बड़ी योजनाएं जैसे प्रधानमंत्री आवास योजना, शौचालय, मनरेगा और ग्राम विकास निधि शामिल है। 

  • इस कार्यक्रम के दौरान अरविंद सिंह जी के द्वारा कहा गया कि इस प्रोजेक्ट को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि गांवों को विकास की ओर ले जाया जा सके। 
  • साथ ही साथ उनके द्वारा बताया गया कि इस पायलट प्रोजेक्ट के तहत 10 विभागों की 30 योजनाओं को शामिल किया गया है जिसका आउटपुट बहुत अच्छा प्राप्त हुआ।

सरकार द्वारा 1 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा मदद दी गई

केंद्र सरकार द्वारा 83 लाख घरों के निर्माण का लक्ष्य हासिल कर लिया गया है और इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए सरकार द्वारा लगभग 1 लाख करोड रुपए का खर्च वहन किया गया है। परंतु अभी भी केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत दूसरे लक्ष्य को आगे बढ़ाने का फैसला लिया गया है। पहले सरकार ने केवल 83 लाख घरों के निर्माण का लक्ष्य रखा था परंतु अब इसे बढ़ाकर सरकार द्वारा 1.12 करोड़ घरों का लक्ष्य निर्धारित कर दिया गया है। जल्द ही इस लक्ष्य पर काम शुरू किया जाएगा और लक्ष्य को हासिल किया जाएगा।

365.63 करोड रुपए से ज्यादा धनराशि की मंजूरी मिली उत्तर प्रदेश को

केंद्र सरकार द्वारा आरंभ की गई प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत देश के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को अपना स्वयं का पक्का घर उपलब्ध कराया जाता है। अब तक इस योजना का लाभ देश के सैकड़ों लोगों को प्रदान किया जा चुका है। परंतु वर्तमान वित्तीय वर्ष में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना की दूसरी किस्त को मंसूरी नहीं प्रदान की गई थी। हाल ही में ही उत्तर प्रदेश में अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति को मद्देनजर रखते हुए लगभग 365.63 करोड़ रुपये को मंजूरी प्रदान कर दी है। जल्द ही राज्य के अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लोगों को अपना स्वयं का पक्का घर मुहैया कराया जाएगा।

  • इस विषय पर उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आयुक्त ग्राम विकास विभाग को दिशा निर्देश जारी किए गए हैं।
  • विभागों को निर्देश दिए गए हैं कि वे जल्द से जल्द इस धनराशि का उपयोग सही राह पर करें और लोगों को रहने के लिए आवास मुहैया कराएं।

मुरादाबाद के गरीब अब स्वयं के घर में मनाएंगे दीपावली

मुरादाबाद के विकास प्राधिकरण द्वारा बताया गया है कि गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले लगभग 1700 पात्र परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत घरों का आवंटन कर दिया गया है। जल्द ही निविदा खुलने के बाद ठेकेदारों को 1700 पात्र परिवारों के घरों का निर्माण का काम शुरू कर दिया गया है। इस योजना के अंतर्गत आवासों के निर्माण के साथ-साथ विशेष ध्यान बिजली पानी और सड़कों के निर्माण पर दिया जा रहा है। सूत्रों के अनुसार पता चला है कि गरीब लोगों को अपने स्वयं के आवास के चाबी दीपावली पर सौंपी जाएगी।

  • अब मुरादाबाद दिल्ली के लगभग 1700 गरीब अपने स्वयं के घर में दीपावली मना सकेंगे।
  • शासन द्वारा बिजली पानी और सड़क जैसी सुविधाओं पर संबंधित विभाग को बजट आवंटन कर दिया गया है।

प्रधानमंत्री आवास योजना बिहार लक्ष्य 2021-22

जैसे कि हम सभी जानते हैं हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा देश के सभी नागरिकों को अपना स्वयं का आवास दिलाने हेतु प्रधानमंत्री आवास योजना का शुभारंभ किया गया है। इसी योजना के अंतर्गत प्रति वर्ष घरों के निर्माण करने का एक लक्ष्य निर्धारित किया जाता है। इसी लक्ष्य को वर्ष 2021-22 मैं सबसे ज्यादा बिहार को निर्धारित किया गया है। इस योजना के अंतर्गत बिहार में लगभग 1149947 आवासों के निर्माण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के गरीब नागरिकों को अपना खुद का पक्का मकान बनाने के लिए 1.20 लाख रुपए की अनुदान राशि मुहैया कराई जाएगी।

  • इस राशि का 60% हिस्सा केंद्र सरकार द्वारा एवं 40% हिस्सा राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत एक स्थाई प्रतिक्षा सूची बनाई गई है।
  • इस प्रतीक्षा सूची मैं उपलब्ध परिवारों को आवास मुहैया कराया जाएगा।

बिहार का लक्ष्य हुआ पूर्ण

वर्ष 2016 से लेकर वर्ष 2022 तक लगभग 4410925 आवासों का निर्माण बिहार में हो चुका है। इस प्रकार बिहार द्वारा अपने लक्ष्य को पूर्ण कर लिया गया है। परंतु बिहार में हुए एक सर्वेक्षण के आयोजन के दौरान पता चला है कि अभी बिहार में लगभग 32 लाख 57 हजार 990 ऐसे परिवार हैं जिनका नाम स्थाई प्रतीक्षा सूची में उपलब्ध नहीं है। इन परिवारों की सूची 3 वर्ष के बाद केंद्र सरकार द्वारा आवास ऐप प्लस पर भेजी गई है। जिसके अंतर्गत केवल 30 लाख 81 हजार 494 परिवार योग्य पाए गए हैं और 100000 से अधिक परिवार अपात्र पाए गए हैं। हाउसिंग ऐप प्लस के माध्यम से पंजीकृत परिवार जिन्हें अभी तक अपना आवास प्राप्त नहीं हुआ है उन्हें इस वर्ष आवास मुहैया कराए जाएंगे।

Pradhan Mantri Yojana

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2022: PM Awas Yojana List at pmaymis.gov.in

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट के मुख्य तथ्य

इस योजना के तहत मुख्य तथ्य कुछ इस प्रकार हैं:-

योजना का नामप्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट
किसके द्वारा जारी की गईकेंद्र सरकार द्वारा
आरंभ तिथि25 जून 2015
योजना का उद्देश्यलाभान्वित नागरिकों की सूची ऑनलाइन जारी करना
योजना का लाभनागरिकों को अपने नाम सूची में देखने के लिए विभिन्न सरकारी कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे
योजना का प्रकारकेंद्र सरकार की योजना
योजना का विषयबेघर नागरिकों को अपना स्वयं का पक्का घर उपलब्ध कराना
उपलब्ध घरों की संख्या103 लाख
लाभान्वित लाभार्थी23 लाख से अधिक
योजना के लाभार्थीआर्थिक कमजोर वर्ग, निम्न आय वर्ग, मध्य आय वर्ग
हेल्पलाइन नंबर011-23060484/ 011-23063285
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
लिस्ट देखने की प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटpmaymis.gov.in

पीएम आवास योजना लिस्ट का उद्देश्य

जैसे कि हम सब जानते हैं हमारे प्रिय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना को शहरी गरीब लोगों को अपना स्वयं का पक्का घर उपलब्ध कराने के लिए आरंभ किया गया है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए देश के काफी लोगों ने आवेदन किया है और अब इस योजना का लाभ प्राप्त करने का इंतजार कर रहे हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा पीएम आवास योजना लिस्ट को ऑनलाइन जारी कर दिया गया है।

  • आवास योजना लिस्ट को ऑनलाइन जारी करने का मुख्य उद्देश्य है कि लोगों को अपना नाम देखने के लिए विभिन्न सरकारी कार्यालयों के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
  • इस योजना के माध्यम से किसान अपना नाम घर बैठे ही इंटरनेट का उपयोग करके ऑनलाइन देख सकते हैं।
  • इससे देश के नागरिकों के समय की भी बचत होगी तथा उनके पैसे भी बर्बाद नहीं होंगे।
  • इस योजना के माध्यम से देश के गरीब नागरिकों के पास अपना स्वयं का घर उपलब्ध होगा।

Central Government Scheme

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत देश के गरीब लोगों को अपना स्वयं का घर खरीदने के लिए 2.35 लाख से लेकर 2.50 लाख तक का ब्याज दरों पर सब्सिडी उपलब्ध कराई जाएगी। इस योजना के अंतर्गत देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को 6 लाख का लोन 20 साल की अवधि के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। तथा यह राशि लोगों को कम व देय ऋण पर उपलब्ध कराई जाएगी। सरकार द्वारा अब प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट को ऑनलाइन जारी कर दिया गया है। जिन लोगों का नाम इस लिस्ट में शामिल होगा उन्हें सरकार द्वारा अपना स्वयं का पक्का घर उपलब्ध कराया जाएगा।

  • प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत एमआईजी और दो ग्रुप के व्यक्तियों को 20 साल का लोन 3 फीसदी ब्याज पर उपलब्ध कराया जाएगा।
  • तथा एमआईजी ग्रुप 1 और 2 को 2.35 लाख व 2.30 लाख की सब्सिडी उपलब्ध कराई जाएगी।

पीएम आवास योजना लिस्ट अंतिम चरण

जैसे कि हम सब जानते हैं पीएम आवास योजना को हमारे प्रिय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 2022 तक देश के सभी गरीब नागरिकों को अपना स्वयं का घर उपलब्ध कराने के लक्ष्य से आरंभ किया गया था। तथा यह योजना अब अपने अंतिम चरण पर पहुंच चुकी है। वर्ष 2022 तक देश के सभी आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों के पास अपना स्वयं का पक्का घर उपलब्ध होगा। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत अब तक 1.29 करोड़ घरों का निर्माण हो चुका है

  • आने वाले अगले वर्ष तक उम्मीद है कि 94 लाख के घर बनाए जाए
  • इस योजना के पहले चरण में एक करोड़ पक्के मकान बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था
  • जिसके तहत 91.22 लाख पक्के मकान बनाए गए थे और इन मकानों के निर्माण के लिए सरकार द्वारा 1.13 लाख करोड़ रुपए खर्च किए गए थे।
  • पीएम आवास योजना के दूसरे चरण में 1.23 पक्के मकान बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। जिसके तहत 91.93 लाख पक्के घर बनाए गए हैं
  • दोनों चरणों की बात की जाए तो अब तक इस योजना के अंतर्गत  2.23 करोड़ मकानों का लक्ष्य निर्धारित किया गया था जिसमें से कुल 1.83 करोड़ मकानों का निर्माण हो चुका है।
  • इसके साथ-साथ इन मकानों में विभिन्न प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी जैसे शौचालय जल जीवन मिशन नल कनेक्शन मुफ्त बिजली कनेक्शन तथा सभी घरों में रसोई गैस कनेक्शन।

प्रधानमंत्री आवास योजना की सांख्यिकी

इस योजना के तहत संख्यिकी कुछ इस प्रकार है:-

हाउसिंग डिमांड112 लाख
हाउसेस संक्शनेड103 लाख
हाउसेस ग्रांउडेड60 लाख
कंप्लेटेड हाउसेस32 लाख
नई तकनीक का उपयोग करके बनाए गए मकान15 लाख
प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट

प्रधानमंत्री आवास योजना में यूपी का प्रथम स्थान

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा बताया गया कि प्रधानमंत्री आवास योजना को जब आरंभ किया गया था तो उत्तर प्रदेश 27 में स्थान पर था परंतु हाली में ही इस योजना के सफलतापूर्वक कार्यान्वयन पर अब उत्तर प्रदेश पहले स्थान पर है। तथा मिर्जापुर नगर पालिका और महिला पुर नगर देश में नंबर वन स्थान पर है। मुख्यमंत्री जी द्वारा बताया गया कि शहरी क्षेत्र और ग्रामीण क्षेत्रों में लगभग 16.82 और 23 लाख से अधिक लोगों को इस योजना का लाभ प्रदान किया गया है।

  • इस योजना के अंतर्गत लोगों को स्वयं का घर खरीदने के लिए 2.5 लाखों रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है जिसमें से 1.5 लाख केंद्र सरकार द्वारा प्रदान किए जाते हैं तथा 1 लाख राज्य सरकार द्वारा प्रदान किए जाते हैं।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत पहली किश्त के रूप में 50 हजार रुपये प्रदान किए जाते हैं तथा दूसरी किश्त में 1.5 लाख रुपए उपलब्ध कराए जाते हैं।
  • तथा तीसरी किस्त के रूप में 50 हजार रुपे प्रदान किए जाते हैं। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक की सालाना आय 3 लाख से कम होनी चाहिए।

रिश्वत मुफ्त प्रधानमंत्री आवास योजना

प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से देश के गरीब लोगों को रहने के लिए अपना खुद का पक्का घर उपलब्ध कराया जाता है जो कि पूर्ण रूप से रिश्वत मुक्त है। यदि प्रधानमंत्री आवास योजना के नाम पर कोई भी अधिकारी आपसे पैसे की मांग करता है तो आप उसकी शिकायत विधायक सांसद मुख्यमंत्री हेल्पलाइन या आईपीआरसी मैं दर्ज कर सकते हैं। शिकायत दर्ज करने के बाद सरकार द्वारा उसकी पूरी संपत्ति ज़ब्त कर ली जाएगी।

  • क्योंकि यह योजना पूर्ण रूप से रिश्वत मुक्त है इसमें किसी भी प्रकार की कोई राशि जमा नहीं करनी पड़ती है।
  • इसके साथ-साथ सरकार द्वारा यह अपील भी की गई है कि लाभार्थियों की काउंसलिंग की जाए तथा यह सुनिश्चित कराया जाए कि मिली हुई राशि का उपयोग केवल आवास बनाने में ही किया जा रहा है

पीएम आवास योजना जियो टैगिंग

पीएम आवास योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा जियो टैगिंग सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है। तथा इस सुविधा के लिए सरकार द्वारा एक विशेष अभियान भी चलाया गया है। कलेक्टर रविंद्र कुमार चौधरी द्वारा बताया गया कि जो भी शिकायतें दर्ज की गई है उनका हल 30 नवंबर तक प्रदान कर दिया जाएगा तथा इसके साथ यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि आधार सीडिंग की कार्यवाही जल्द से जल्द पूरी हो सके

  • आधार सीडिंग 3 दिन में पूरी कराने के निर्देश कलेक्टर द्वारा जारी किए गए हैं
  • जो भी सचिव आधार सीडिंग के कार्य में लापरवाही करेंगे उनके खिलाफ सख्त कदम उठाए जाएंगे।
  • अपडेशन के दौरान पोर्टल पर कुछ लाभार्थियों के नाम पर दस्तावेज ना पूरे होने पर उनका नाम डिलीट कर दिया गया है
  • जिन लाभार्थियों के संपूर्ण दस्तावेज अपलोड नहीं है उन्हें जल्द से जल्द अपने दस्तावेज अपलोड करने होंगे
  • तथा सरकार द्वारा दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा सत्यापन करने के बाद लोगों को इसका लाभ प्रदान किया जाएगा
प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट

PMAY जिला सूची

इस योजना के तहत जिला सूची कुछ इस प्रकार है:-

राज्यस्वीकृत आवासपूर्ण हुए घर
आंध्र प्रदेश20,05,93216%
महाराष्ट्र11,72,93523%
उत्तर प्रदेश15,73,02927%
तमिल नाडु7,67,66438%
कर्नाटक6,51,20325%
गुजरात6,43,19258%
वेस्ट बंगाल4,09,67946%
बिहार3,12,54421%
हरियाणा2,67,3338%
छत्तीसगढ़2,54,76931%
तेलंगाना2,16,34645%
राजस्थान2,00,00038%
झारखंड1,98,22638%
उड़ीसा1,53,77144%
केरल1,29,29755%
असम1,17,41015%
पंजाब90,50525%
त्रिपुरा82,03450%
जम्मू54,60012%
मणिपुर42,8259%
उत्तराखंड39,65233%
नागालैंड32,00113%
मिजोरम30,34010%
दिल्ली16,716 
पुडुचेरी13,40321%
हिमाचल प्रदेश9,95836%
अरुणाचल प्रदेश7,23025%
मेघालय4,67221%
दादरा एवं नगर हवेली4,32051%
लद्दाख1,77721%
दमन एंड दीव1,23361%
गोवा79393%
अंडमान एंड निकोबार6123%
सिक्किम53745%
चंडीगढ़327 
लक्ष्यदीप00%

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लाभार्थी वर्ग

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 3 वर्ग के लोगों को खुद का आवास खरीदने के लिए लोन प्रदान किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत लोगों को उनकी सालाना आय के हिसाब से निर्धारित किया गया है। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लाभार्थियों के आय के हिसाब से वर्ग कुछ इस प्रकार हैं

  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग- आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अंतर्गत उन लोगों को शामिल किया जाएगा जिनकी आय 3 लाख रुपये उससे कम है।
  • निम्न आय वर्ग- इस योजना के अंतर्गत वर्ग के लोगों को शामिल किया जाएगा जिनकी आय 3 लाख से 6 लाख रुपये है।
  • मध्य आय वर्ग- मध्य आय वर्ग के लोगों को शामिल किया जाएगा जिनकी आय 6 लाख से 18 लाख रुपये है।
प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट

आवास योजना के अंतर्गत सब्सिडी ना प्राप्त होने की स्थितियां

संपूर्ण भारत में अभी काफी ऐसे लोग हैं जिनको प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत सब्सिडी प्राप्त नहीं हो पा रही है। इस योजना के अंतर्गत यदि आपको भी सब्सिडी प्राप्त नहीं हो पा रही है तो नीचे दिए गए कारणों को ध्यानपूर्वक पढ़ें

दस्तावेजों में गलती होने के कारण

काफी बार फॉर्म भरते समय लोगों से गलतियां हो जाती हैं जैसे कि दस्तावेजों में आधार कार्ड के अनुसार नाम ना उपलब्ध होना। यदि आप के आधार कार्ड के अनुसार आप के दस्तावेजों में नाम नहीं लिखा हुआ है तो इस स्थिति में आपको सब्सिडी प्राप्त नहीं हो पाएगी।

सह मालिक में महिला का नाम उपलब्ध होना

आवेदन पत्र भरते समय छूट प्राप्त करने के लिए यह अनिवार्य है कि शहर मालिक में महिला का नाम उपलब्ध हो यदि महिला का नाम शहर मालिक में उपलब्ध नहीं है तो आपको सब्सिडी का लाभ प्राप्त नहीं होगा

पहली बार घर खरीदना

यदि आप ही प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत घर खरीदने के लिए सब्सिडी प्राप्त करना चाहते हैं तो यह अनिवार्य है कि आप पहली बार घर खरीद रहे हैं।‌ अगर आप पहले घर खरीद चुके हैं तो आपको इस योजना का लाभ नहीं प्रदान किया जाएगा

कोविड-19

कोरोना वायरस का प्रकोप चलते हुए प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रक्रिया को धीमा कर दिया गया था जिसकी वजह से लोगों को घर खरीदने में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है परंतु अब विभाग द्वारा इस प्रक्रिया को तेजी से किया जा रहा है।

आय सीमा

पीएम आवास योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सरकार द्वारा आय सीमा निर्धारित की गई है यदि किसी की आय और घर की श्रेणी में अंतर आता है तो उस व्यक्ति को इस योजना का लाभ नहीं प्रदान किया जाए

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत विकास

इस योजना के तहत विकास कुछ इस प्रकार हैं:-

  • अब तक इस योजना के अंतर्गत 1.20 करोड़ रोजगार उत्पन्न हुए हैं।
  • इसके साथ-साथ इस योजना के अंतर्गत संबंधित क्षेत्रों में भी विकास किया गया है।
  • तथा बाजार में इसकी डिमांड बढ़ रही है
  • अब तक इसके अंतर्गत 17.7 मिलियन मीट्रिक टन सीमेंट कंज्यूम किया गया है
  • अच्छा प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत अब तक 5.8 सीनियर सिटीजन, 3.5 लाख वर्कर, 1 लाख एंटरप्रेन्योर, 1.5 लाख आतिसंस, 63 हजार दिव्यांग और 770 ट्रांसजेंडर को लाभ पहुंचाया गया है

आवास योजना का अकाउंटिंग सिस्टम

सरकार द्वारा इस योजना के तहत अकाउंटिंग सिस्टम कुछ इस प्रकार है:-

  • डिमांड वैलिडेशन बाय यूएसबी
  • आधार सीडिंग
  • डिजिटलाइजेशन विद बैंक अकाउंट
  • डीबीटी मेथड
  • जियो टैगिंग
  • वेब डिमांड कैप्चर

प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ

इस योजना के तहत लाभ कुछ इस प्रकार हैं:-

Scheme TypeEligibility Household Income ( Rs.)Carpet Area-Max (sqm)Interest Subsidy (%)Subsidy calculated on a max loan ofMax Subsidy (Rs.)
EWS and LIGUpto  Rs.6 lakh60 sqm6.50 %Rs. 6 lakh2.67 Lacs
MIG 1Rs. 6 lakh to Rs 12 lakh160 sqm4.00 %Rs. 9 lakh2.35 Lacs
MIG 2Rs. 12 lakh  to Rs.18 lakh200 sqm3.00 %Rs.12 lakh  2.30 Lacs

पीएम आवास योजना के अंतर्गत आने वाले राज्य और शहर

इस योजना के अंतर्गत नीचे दिए गए निम्नलिखित राज्यों को शामिल किया गया है

  • छत्तीसगढ़ – 1000 शहर / कस्बे
  • राजस्थान
  • हरियाणा, 38 शहरों और कस्बों में 53,290 घर
  • गुजरात, 45 शहरों और कस्बों में 15,584 घर
  • उड़ीसा, 26 शहरों और कस्बों में 5,133 घर
  • महाराष्ट्र, 13 शहरों और कस्बों में 12,123 घर
  • केरल, 52 शहरों में 9,461 घर
  • कर्नाटक, 95 शहरों में 32,656 घर
  • तमिलनाडु, 65 शहरों और कस्बों में 40,623 घर
  • जम्मू और कश्मीर – 19 शहर / कस्बे
  • झारखंड – 15 शहर / कस्बे
  • मध्य प्रदेश – 74 शहर / कस्बे
  • उत्तराखंड, 57 शहरों और कस्बों में 6,226 घर

प्रधानमंत्री आवास योजना का प्रतिवर्ष विकास

इस योजना के तहत प्रतिवर्ष विकास कुछ इस प्रकार है:-

2014प्रधानमंत्री द्वारा इस योजना की घोषणा की गई
20157.26 लाख घर बनाए गए
201616.76 लाख घर बनाए गए
201741.63 लाख घर बनाए गए
20188.33 लाख घर बनाए गए
2019100 लाख से अधिक घर बनवाया गए

PMAY योजना की फंडिंग

सरकार द्वारा इस योजना के तहत फंडिंग कुछ इस प्रकार है:-

लाभार्थी का हिस्सा3.02 लाख करोड
केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सहायता1.63 लाख करोड़
राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सहायता1.23 लाख करोड़
यूएलबी शेयर0.25 लाख करोड़

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में नाम देखने की प्रक्रिया

देश के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के तहत लिस्ट में नाम देखना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना है:-

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में नाम देखने की प्रक्रिया (PM Awas Yojana List)
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको Search Beneficiary के सेक्शन में देखना है।
  • यहां आपको Search By Name के विकल्प पर क्लिक करना है।
प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में नाम देखने की प्रक्रिया
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको Aadhar Number दर्ज करना है।
  • दर्ज करने के बाद आपको Show के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आपके सामने लाभार्थी की जानकारी खुलकर आ जाएगी।

SLNA सूची देखने की प्रक्रिया

वह सभी लाभार्थी जो SLNA सूची देखने की प्रक्रिया को इस प्रकार है:-

  • SLNA सूची देखने के लिए आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • अधिकारिक वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको SLNA List के विकल्प पर क्लिक करना है।
PM Awas Yojana List [SLNA सूची देखने की प्रक्रिया]
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक पीडीएफ फाइल खुल कर आएगी।
  • इस फाइल में आपको संबंधित जानकारी प्राप्त हो जाएगी।
  • इसे आप डाउनलोड के बटन पर क्लिक करके डाउनलोड भी कर सकते हैं

सब्सिडी कैलकुलेट करने की प्रक्रिया

वह सभी लाभार्थी जो सब्सिडी कैलकुलेट करना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना है:-

  • सब्सिडी कैलकुलेट करने के लिए आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको Subsidy Calculator के विकल्प पर क्लिक करना है।
PM Awas Yojana List सब्सिडी कैलकुलेट करने की प्रक्रिया
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज पर आप से पूछी गई सभी जानकारी आपको दर्ज करनी है जैसे
    • Annual family income
    • Loan amount
    • Months
    • Carpet area
  • संपूर्ण जानकारी दर्ज करने के बाद आपके सामने सब्सिडी अमाउंट खुलकर आ जाएगा

असेसमेंट फॉर्म एडिट करने की प्रक्रिया

इस योजना के तहत एसेसमेंट फॉर्म एडिट करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:-

  • असेसमेंट फॉर्म एडिट करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा
  • इस पेज पर आपको Citizen Assessment के सेक्शन में देखना है
  • यहां आपको Edit Assessment Form के विकल्प पर क्लिक करना है।
असेसमेंट फॉर्म एडिट करने की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको Assessment ID तथा Captcha Code दर्ज करना है ‌
  • दर्ज करने के बाद आपको Show के बटन पर क्लिक करना है
  • क्लिक करते ही आपके सामने एसेसमेंट फॉर्म खुलकर आएगा
  • इस फॉर्म में जिस जानकारी को आपको सही करना है उसे सही करें
  • जानकारी सही करने के बाद आपको Submit के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आप अपना असेसमेंट फॉर्म सही कर पाएंगे

असेसमेंट फॉर्म प्रिंट करने की प्रक्रिया

वह सभी लाभार्थियों एसेसमेंट फॉर्म प्रिंट करना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना है:-

  • असेसमेंट फॉर्म प्रिंट करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा
  • इस पेज पर आपको Citizen Assessment के सेक्शन में देखना है
  • यहां आपको Print Assessment के विकल्प पर क्लिक करना है।
असेसमेंट फॉर्म प्रिंट करने की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज में आपको दो विकल्प दिखाई देंगे
  • अगर आप By Name, Father’s Name & Mobile Number का चयन करते हैं तो आप से पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करनी है जैसे
    • State
    • City
    • District
    • Name
    • Father’s Name
    • Mobile Number
  • सारी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Submit के बटन पर क्लिक करना है।
  • यदि आप By Assessment ID का चयन करते हैं तो आप से पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करनी है जैसे
    • Assessment ID
    • Mobile Number
  • संपूर्ण जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Submit के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आपके सामने असेसमेंट फॉर्म खुलकर आ जाएगा
  • इस फॉर्म को आप प्रिंट के बटन पर क्लिक करके प्रिंट भी कर सकते हैं

असेसमेंट स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया

वह सभी लाभार्थी असेसमेंट स्टेटस चेक करना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना है:-

  • असेसमेंट स्टेटस चेक करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा
  • इस पेज पर आपको Citizen Assessment के सेक्शन में देखना है
  • यहां आपको Track Your Assessment Status के विकल्प पर क्लिक करना है।
PM Awas Yojana List असेसमेंट स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा।
  • इस पेज में आपको दो विकल्प दिखाई देंगे
  • अगर आप By Name, Father’s Name & Mobile Number का चयन करते हैं तो आप से पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करनी है जैसे
    • State
    • City
    • District
    • Name
    • Father’s Name
    • Mobile Number
  • सारी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Submit के बटन पर क्लिक करना है।
  • यदि आप By Assessment ID का चयन करते हैं तो आप से पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करनी है जैसे
    • Assessment ID
    • Mobile Number
  • संपूर्ण जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Search के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आपके सामने असेसमेंट स्टेटस खुलकर आ जाएगा

डैशबोर्ड देखने की प्रक्रिया

इस योजना के तहत डैशबोर्ड देखने की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है:-

  • डैशबोर्ड देखने के लिए आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा
  • इस होम पेज पर आपको Dashboard के विकल्प पर क्लिक करना है
डैशबोर्ड देखने की प्रक्रिया
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा
  • इस पेज पर आपको डैशबोर्ड से संबंधित जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

डिस्क्लेमर डाउनलोड करने की प्रक्रिया

वह सभी लाभार्थी जो डिस्क्लेमर फॉर्म डाउनलोड करना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना है:-

  • डिस्क्लेमर डाउनलोड करने हेतु आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको Disclaimer के विकल्प पर क्लिक करना है।
PM Awas Yojana डिस्क्लेमर डाउनलोड करने की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पीडीएफ फाइल खुलकर आएगी।
  • इस फाइल में आप संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं
  • एवं इसे डाउनलोड के बटन पर क्लिक कर डाउनलोड भी कर सकते हैं।

एमआईएस लोगिन करने की प्रक्रिया

वह सभी लाभार्थियों एमआईएस लॉगइन करना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना है:-

  • एमआईएस लोगिन करने हेतु आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको MIS LOGIN के विकल्प पर क्लिक करना है।
Awas Yojana एमआईएस लोगिन करने की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक लॉगइन पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज पर पूछी गई सभी जानकारी जैसे Username, Password तथा Captcha Code दर्ज करना है।
  • संपूर्ण जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Login के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आप लॉग इन कर पाएंगे।

Contact Information

इस योजना के तहत संपर्क विवरण कुछ इस प्रकार है:-

  • Helpline Number- 011-23060484/ 011-23063285/ 011-23061827/ 011-23063620/ 011-23063567

प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित प्रश्न उत्तर

प्रश्नउत्तर
प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में नाम चेक करने की प्रक्रिया क्या है?प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट दो अलग-अलग वर्गों में उपलब्ध है तथा इसको चेक करने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन नंबर की आवश्यकता पड़ती है जिसका उपयोग करके आप अधिकारिक वेबसाइट से नाम की जांच कर सकते हैं
पीएम आवास योजना की सूची कैसे तैयार की जाती है?सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों की पहचान करके तथा SECC 11 के आधार पर पर तैयार की जाती है
प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत कौन पात्र है?आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, महिलाएं, मध्यम आय वर्ग 1 और 2, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति, कम आय वाले लोग
आवास योजना का उद्देश्य क्या है?पीएम आवास योजना का मुख्य उद्देश्य है कि जो आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोग हैं उन्हें अपना स्वयं का घर उपलब्ध कराया जा सके।

Leave a Comment