प्रधानमंत्री आवास योजना 2021: PM Awas Yojana Apply at pmaymis.gov.in

Pradhan Mantri Awas Yojana Online Registration Form | PM Awas Yojana Online Apply at pmaymis.gov.in | प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन | How To Apply For Mukhyamantri Awas Yojana |

देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, निम्न आय वर्ग तथा मध्यम आय वर्ग के लोगों को स्वयं का घर उपलब्ध कराने हेतु माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना को 25 जून 2015 में आरम्भ किया गया है। इस योजना के माध्यम से 2022 तक सभी पात्र परिवारों के पास स्वयं का घर उपलब्ध होगा। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 से संबंधित संपूर्ण जानकारी जैसे उद्देश्य, लाभ एवं विशेषताएं, पात्रता, दस्तावेज एवं आवेदन की प्रक्रिया स्पष्ट करने जा रहे हैं। PM Awas Yojana से संबंधित पूर्ण जानकारी प्राप्त करने हेतु हमारे इस लेख को विस्तार पूर्वक पढ़ें

Table of Contents

About Pradhan Mantri Awas Yojana

भारत सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से देश के आर्थिक रूप से कमजोर परिवार जिनके पास स्वयं का घर उपलब्ध नहीं है उन्हें पक्का घर खरीदने के लिए होम लोन पर कम ब्याज सब्सिडी प्रदान की जाएगी। (The economically weaker section people who do not have their own Pucca House to live on will get the interest subsidy to buy their own Pucca House). इस योजना के अंतर्गत देश के कमजोर वर्ग, निम्न आय वर्ग तथा मध्यम आय वर्ग के लोगों को शामिल किया गया है। इन श्रेणियों को मिलने वाली सब्सिडी भी उनकी आर्थिक श्रेणी पर ही निर्भर करती है।

  • PM Awas Yojana को सरकार द्वारा 2022 तक हाउस फॉर ऑल अभियान के तहत शुरू की गई है।
  • इस योजना के अंतर्गत देश के सभी कमजोर वर्ग के लोगों को स्वयं का घर उपलब्ध कराया जाएगा।
  • घर खरीदने के लिए सरकार द्वारा लोगों को होम लोन पर सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी।
  • Pradhan Mantri Awas Yojana के माध्यम से लोगों को कम कीमत पर आवास खरीदने का अवसर प्रदान किया जाएगा
  • आवास विकास परिषद द्वारा इस योजना के अंतर्गत कम ब्याज दरों पर मकान उपलब्ध कराए जाएंगे।
प्रधानमंत्री आवास योजना 2021: PM Awas Yojana Apply at pmaymis.gov.in

प्रधानमंत्री आवास योजना की संक्षिप्त टिप्पणी

इस योजना के तहत मुख्य तथ्य कुछ इस प्रकार हैं:-

योजना का नामप्रधानमंत्री आवास योजना 2021
किसके द्वारा शुरू की गईप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
आरंभ तिथि25 जून 2015
अभियान2022 तक हाउस फॉर ऑल (House For All by 2022)
योजना का उद्देश्यदेश के लोगों को अपना पक्का घर उपलब्ध कराना
योजना के लाभार्थीआर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, निम्न आय तथा मध्यम आय वर्ग
योजना का लाभहोम लोन पर कम ब्याज सब्सिडी प्रदान की जाएगी
पीएम आवास योजना का पहला चरणअप्रैल 2015 से मार्च 2017 तक
आवास योजना का दूसरा चरण2017 अप्रैल से मार्च 2019 तक
पीएम आवास योजना का दूसरा चरणअप्रैल 2019 से मार्च 2022 तक
लक्ष्य1.2 करोड़ आवास प्रदान करना
कोई बजट10029 करोड रुपये
लक्ष्य हासिल करने का अंतिम वर्ष2022
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन आवेदन
आधिकारिक वेबसाइटwww.pmaymis.gov.in
PM Awas Yojana Apply at pmaymis.gov.in

पीएम आवास योजना का उद्देश्य

हमारे देश में काफी ऐसे आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोग हैं जिनके पास रहने के लिए अपना खुद का पक्का घर उपलब्ध नहीं है। और ऐसे में उन्हें काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है इसी बात को ध्यान में रखते हुए हमारे प्रिय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना को आरंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से लोगों को अपना स्वयं का पक्का घर खरीदने के लिए होम लोन पर ब्याज सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

  • इस योजना के माध्यम से देश के सभी कमजोर वर्ग के लोग अपना स्वयं का घर खरीद पाएंगे।
  • उन्हें घर से संबंधित किसी भी कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  • Pradhan Mantri Awas Yojana के माध्यम से यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि लोगों को प्रदान किए गए घरों में एक शौचालय सौभाग्य योजना बिजली कनेक्शन उज्वला योजना रसोई गैस कनेक्शन पीने के पानी की सुविधा और जनधन बैंकिंग की सुविधा भी उपलब्ध हो सके।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना का मुख्य उद्देश्य है कि लोगों को अपना स्वयं का पक्का घर उपलब्ध कराया जाए।
  • ताकि देश का कोई भी व्यक्ति बिना आवास के ना रहे।
  • इस योजना के माध्यम से देश के व्यक्ति आत्मनिर्भर व सशक्त बनेंगे।
  • इस योजना को आरंभ करते समय हमारे प्रिय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का लक्ष्य था कि 2022 तक सभी को घर उपलब्ध कराया जाए।

सरकारी योजनाओं की सूची

बिहार के 12,352 लोगों को प्राप्त हुई घर की चाबी

शनिवार यानी 4 दिसंबर 2021 को बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी के द्वारा प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत लगभग 12,352 लाभार्थियों को घरों की चाबी सौंपी गई। इस शुभ अवसर पर मुख्यमंत्री जी के द्वारा नगर विकास एवं आवास विभाग के कई योजनाओं का भी उद्घाटन किया गया। राज्य के लोग अपना खुद स्वयं का आवाज प्राप्त करने के बाद काफी खुश हैं एवं अब उन्हें किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा। सरकार द्वारा इस योजना को आरंभ करने का मुख्य लक्ष्य है कि वर्ष 2022 तक देश के प्रत्येक व्यक्तियों के सर पर छत मुहैया कराई जा सके।

सिडको घर की बिक्री के प्रबंधन के लिए एजेंसी का चयन करेगा

अपनी स्थापना के बाद पहली बार शहर और औद्योगिक विकास निगम सिडको नवी मुंबई में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 1 मेगा हाउसिंग प्रोजेक्ट में आवाज इकाइयों के विज्ञापन ब्रांडिंग और बिक्री का प्रबंधन करने के लिए एक निजी एजेंसी को काम पर रखेगा। नवी मुंबई में इस योजना के तहत 67,000 घरों का निर्माण किया जा रहा है। इस संख्या में से लगभग 26,619 घर आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग श्रेणी में होंगे, 7950 इकाइयां निम्न आय वर्ग श्रेणी के लिए आरक्षित होंगी और 10000 इकाइयां गैर पीएमएवाई आवासीय इकाइयों के रूप में बेची जाएंगी। 

4186 लाभार्थियों के खातों में प्राप्त हुए 42.22 करोड रुपये 

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले में सीडीओ विजय कुमार जी के द्वारा बताया गया कि प्रधानमंत्री आवास योजना में पंजीकृत 4186 लाभार्थियों के खाते में सरकार द्वारा 42.22 करोड़ रुपए की धनराशि हस्तांतरित की गई। साथ ही साथ यह बताया गया है कि यह धनराशि पहली दूसरी और तीसरी किस्त के रूप में मुहैया कराई गई है। अब सहारनपुर जिले के लोगों को अपना खुद का आवास प्राप्त होगा एवं उन्हें किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा। सरकार द्वारा इस योजना के तहत धनराशि मुहैया कराने का मुख्य लक्ष्य है कि वह सभी लोग जिनके पास स्वयं का घर नहीं है वह जल्द से जल्द अपने घर का बंदोबस्त कर सकें। 

योग्यता के आधार पर मिलेगा आवास योजना का लाभ

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पात्र परिवारों को योग्यता के आधार पर ही लाभ मुहैया कराया जाएगा। साथ ही साथ बताया गया है कि नगर पालिकाओं में कोई लंबा-चौड़ा बजट नहीं भेजा जाएगा केवल लिमिट के अनुसार ही बजट जारी किया जाएगा। देश के गरीब परिवारों को क्रमवार किस्तों का लाभ मुहैया कराया जाएगा एवं उन्हें इस योजना के तहत किस्त प्राप्त के लिए विभिन्न कार्यालयों के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। चंडीगढ़ द्वारा सरकार की विशेष निगरानी एजेंसी योजना प्रगति कार्य पर नजर रखेंगे। यदि किसी कारण नगर पालिका द्वारा अनदेखी की जाती है तो लोग ऑनलाइन शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं।

त्रिपुरा के 1.74 लाख लाभार्थियों को प्राप्त हुई पहली किस्त

रविवार यानी 14 नवंबर 2021 को हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा त्रिपुरा के 1.74 लाख से अधिक लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना की पहली किस्त हस्तांतरित की गई। इस शुभ अवसर पर लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे 700 करोड़ रुपये से अधिक राशि जमा की गई। एक बयान में प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि पीएम मोदी के हस्तक्षेप के बाद त्रिपुरा की अनूठी भूत जलवायु स्थिति को ध्यान में रखते हुए राज्य के लिए विशेष रूप से कच्चा घर की परिभाषा बदल दी गई है। अब त्रिपुरा के अधिक से अधिक कच्चे मकानों में रहने वाले लाभार्थियों की संख्या को पक्के मकान उपलब्ध कराए जाएंगे और उनकी सहायता दी जाएगी।

शहरी क्षेत्रों के 3.61 लाख घरों के निर्माण को मिली मंजूरी


केंद्रीय स्वीकृति एवं निगरानी समिति की 54वी बैठक का गठन किया गया जिसमें शहरी क्षेत्रों के लगभग 3.61 को स्वीकृति प्रदान की गई। इस निर्माण के लिए लगभग 708 प्रस्तावों को भी मंजूरी प्रदान की गई। यह बैठक लगभग 13 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के लिए की गई थी। सरकार द्वारा बताया गया है कि 9 जून 2021 तक प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 112.4 लाख घरों के निर्माण को स्वीकृति प्रदान की जा चुकी है जिसमें से 82% घरों का निर्माण शुरू हो चुका है और 48.31 लाखों घरों के निर्माण कर के लाभार्थियों को सौंपा जा चुका है। पूरे देश में आवास एवं शहरी मंत्रालय द्वारा निर्माण का काम शुरू करने पर जोर दिया जा रहा है। साथ ही साथ प्रदेशों द्वारा परियोजनाओं में संशोधन करने का भी प्रस्ताव रखा गया है

गुजरात के 1088 लाभार्थियों को मिला आवास

गुजरात के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जी के द्वारा भावनगर में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लगभग 1088 आवास लोगों को समर्पित किए गए। इस शुभ अवसर के दौरान मुख्यमंत्री भूपेश पटेल और राज्यपाल आचार्य देवव्रत भी उपस्थित थे। इस दौरान राष्ट्रपति द्वारा 5 लाभार्थियों को आवास की चाबी सौंपी गई और उनको बधाई के साथ साथ दीपावली की शुभकामनाएं भी। सबको आवास योजना के लक्ष्य को तीव्र गति से पूरा करने के लिए गुजरात के मुख्यमंत्री जी के द्वारा सहयोगी कि सहारना भी की गई। गुजरात में अब तक इस योजना के तहत 824000 आवासों के निर्माण में से लगभग 5 लाख 53 हजार आवास पूर्ण हो चुके हैं। आगे बचे हुए आवासों का निर्माण भी जल्द पूरा किया जाएगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 21 लाभार्थियों को घर की चाबियां सौंपी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 11 सफाईकर्मियों को सम्मिलित किया गया और इस विशेष अवसर पर लगभग 21 लाभार्थियों को घर की चाबी और प्रमाण पत्र वितरित किए गए। मुख्यमंत्री जी द्वारा कहा गया कि केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाएं लोगों के जीवन में बदलाव ला सकती हैं। इस योजना के माध्यम से देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को घर की सुविधा प्राप्त हुई जिससे वह अपना जीवन अच्छे से यापन कर रहे हैं।

आवास योजना के तहत 75000 लाभार्थियों को सौपी गई चाबियां

हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 5 अक्टूबर 2021 को न्यू अर्बन इंडिया थीम पर आयोजित तीन दिवसीय कॉन्क्लेव के शुभ अवसर पर प्रधानमंत्री आवास योजना के 75000 लाभार्थियों को डिजिटल माध्यम से चाबी सौंपी गई। यह कार्यक्रम केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय उत्तर प्रदेश के नगर निगम विभाग मैं आयोजित किया गया है। प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उत्तर प्रदेश के 75 जिलों के 75000 लाभार्थियों को मुहैया कराया गया। अब राज्य के वह सभी लोग जिनके पास अपना खुद का आवास उपलब्ध नहीं है वह अब अपने स्वयं के आवास में रह सकते हैं।

मध्यप्रदेश में पीएमएवाई के तहत लाभार्थियों को मुफ्त में रेत दी जाएगी

4 अक्टूबर 2021 को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा बताया गया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को मुफ्त में रेत मुहैया कराई जाएगी। इस महंगाई के दौर में घरों के निर्माण के लिए महंगे दामों पर काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसलिए सरकार द्वारा लाभार्थियों को निशुल्क रेत मुहैया कराई जाएगी। मुख्यमंत्री जी द्वारा कहा गया कि प्रदेश के हर गरीब परिवार को PM Awas Yojana के तहत घर प्राप्त होगा। और महंगाई के दौर को देखते हुए रेत की समस्या में परिवर्तन किया जाएगा।

वर्ष 2022 तक उड़ीसा सरकार एक लाख घरों का निर्माण करेगी


उड़ीसा के मुख्यमंत्री श्री नवीन पटनायक जी के द्वारा बताया गया है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 2022 तक लगभग 1.17 लाख घरों के निर्माण का निर्णय लिया गया है। इस सिलसिले में सरकार द्वारा एक्सिस बैंक और अन्य हित ग्राहकों के साथ एक बैठक बुलाई गई है। इस बैठक में घरों के निर्माण के लिए लोन मुहैया कराने पर चर्चा की गई है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लगभग 1,89,683 निर्माण किया जाएगा जिसमें से अब तक 72,010 घरों का निर्माण पूरा हो चुका है। और सरकार द्वारा बताया गया है कि शेष 1,17,629 घरों का निर्माण 2022 तक पूरा किया जाएगा।

झारखंड मैं आवास योजना के तहत मिलेगी तीन गुना अधिक राशि

झारखंड राज्य से प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों के लिए एक बड़ी और अच्छी खबर सामने आई है। झारखंड विधानसभा की समिति ने इस योजना के तहत मिलने वाली धनराशि को बढ़ाकर 4 लाख कर दिया गया है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पहले लाभुकों को 1.20 लाख रुपए प्रदान किए जा रहे थे परंतु इस राशि को तीन गुनाह कर 4 लाख रुपये कर दिया गया है। समिति का कहना है कि आवास को बनाने के लिए लागत बढ़ी है और इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल जाती है तो लोगों को आवाज बनाने में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी।

  • राज्य मुक्ति मोर्चा के विधायक दीपक वर्मा का कहना है कि हर वस्तु की कीमत बढ़ रही है और ऐसे में आवास बनाने के लिए सीमेंट गिट्टी की महंगाई के कारण ग्रामीण क्षेत्र के व्यक्तियों के घरों की लागत मैं बढ़ोतरी हो रही है।
  • इस स्थिति में महंगाई की भरपाई करने के लिए उन्होंने यह प्रस्ताव रखा है ताकि ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को सहूलियत प्राप्त हो।

गाजियाबाद में आवास योजना के तहत घरों की कीमत में हुई बढ़ोतरी

भारत सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को किफायती घर मुहैया कराए जाते हैं। परंतु दिल्ली एनसीआर के गाजियाबाद में घरों की कीमत बढ़ा दी गई है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गाजियाबाद में घरों की कीमत में लगभग 1.5 लाख रुपये की बढ़ोतरी की गई है‌। सूत्रों के अनुसार पता चला है कि गाजियाबाद के घरों की कीमत में लगभग 15 फ़ीसदी तक बढ़ोतरी आई है। यदि आप भी इस योजना के तहत घर खरीदना चाहते हैं तो नए घर की लोकेशन और रेट्स कुछ इस प्रकार हैं:-

वर्गखाली मकानपुराने दरनए दर
कोयल एंक्लेव 1BHK13619.9022.40
इंद्रप्रस्थ योजना 1BHK8317.5020.00
इंद्रप्रस्थ योजना बीएचके25023.0026.70
कोयल अंकल 2BHK39727.6030.90

उत्तर प्रदेश के 5.51 हाजार लाभार्थियों को आवास की सौगात मिली

1 सितंबर 2021 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत राज्य के लगभग 5.51 हजार लाभार्थियों को उनके आवास की चाबी प्रदान की गई। ‌ इस संख्या में से लगभग 26 लाभार्थी ऐसे पाए गए हैं जिन्हें लखीमपुर खीरी में आवास मुहैया कराए गए हैं। और इन आवासों की सहारना स्वयं मुख्यमंत्री जी के द्वारा की गई है। इस शुभ अवसर के दौरान प्रमुख अधिकारी अरविंद सिंह भी मौजूद थे। श्री अरविंद सिंह जी के द्वारा एक पायलट प्रोजेक्ट तैयार किया गया था जिसमें गांव को विकास की ओर ले जाने के लिए विभिन्न मॉडलों को शामिल किया गया है। उन मॉडल में प्रधानमंत्री आवास योजना शौचालय मनरेगा और ग्राम विकास निधि भी शामिल थे।

  • अधिकारी द्वारा बताया गया कि इस पायलट प्रोजेक्ट के तहत 10 विभागों की 30 स्कीमों को शामिल किया गया था।
  • इस पायलट प्रोजेक्ट को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि गांवों को विकास की ओर ले जाया जा सके।

उत्तर प्रदेश के 1854 लाभार्थियों को मिली प्रधानमंत्री आवास योजना की पहली किस्त 

30 अगस्त 2021 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा राज्य के महोबा जिले में लगभग 1854 लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) की पहली किस्त प्रदान की गई। इस योजना के तहत पहली किस्त सीएम के द्वारा सिंगल क्लिक करते ही लाभार्थियों के खातों में हस्तांतरित की गई। इस शुभ अवसर के दौरान अधिशासी अधिकारी एसके पांडे, शहर मिशन प्रबंधन डूडा जितेंद्र त्रिपाठी, राजस्व निरीक्षक जितेंद्र कुमार कुशवाहा एवं योजना के अन्य भारतीय उपस्थित थे। इस योजना के तहत धनराशि प्राप्त करने के बाद राज्य में खुशी का माहौल बना हुआ है।

  • अब उत्तर प्रदेश राज्य के व सभी व्यक्ति जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हैं एवं अपना खुद का आवास उपलब्ध नहीं है वह अब अपना आवास बनवा सकेंगे।
  • PM Awas Yojana के माध्यम से राज्य के गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लाभार्थियों के जीवन ऊपर उठेंगे।

शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के 40 लाख गरीबों को मिले आवास

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा 30 अगस्त 2021 को यानी जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर राज्य के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के 40 लाख गरीबों को आवास उपलब्ध कराए गए। मुख्यमंत्री जी द्वारा पीएम आवास योजना के तहत 2.853 लाभार्थियों के खाते में लगभग 1341.71 करोड रुपए की धनराशि सिंगल क्लिक के माध्यम से हस्तांतरित की गई। साथ ही साथ इस समारोह के समय सीएम द्वारा कहा गया कि प्रधानमंत्री के लक्ष्य के तहत 2022 तक देश के सभी लोगों को आवास उपलब्ध कराया जाएगा। 2017 से पहले इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश का कोई स्थान नहीं था। 

  • परंतु Pradhan Mantri Awas Yojana के तहत अब उत्तर प्रदेश पहले स्थान पर है। इस शुभ अवसर पर मुख्यमंत्री जी द्वारा लाभार्थियों से बातचीत की गई। 
  • इस शुभ अवसर के दौरान नगर विकास शहरी समग्र विकास मंत्री आशुतोष टंडन और नगर विकास राज्य मंत्री महेश गुप्ता मुख्य सचिव आरके तिवारी समेत कई प्रमुख लोग उपस्थित थे।

एमपी के 29 हजार लाभार्थियों के खाते में दी गई 627 करोड़ रुपए की धनराशि

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा 50,253 आवासों का भूमि पूजन करते हुए प्रदेश के 52 किलो के 363 निकायों में लगभग 1,29,292 हितग्राहियों के खातों में राशि प्रदान की। इन सभी लाभार्थियों के खातों में मुख्यमंत्री जी के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 627.31 करोड़ रुपये हस्तांतरित किए गए। साथ ही साथ इस शुभ अवसर पर मुख्यमंत्री जी द्वारा कहा गया कि हमारे माननीय प्रधानमंत्री ने हमारे भाई-बहनों को एक आशीर्वाद प्रदान किया है। और इस आशीर्वाद से राज्य के करोड़ों लोगों के घर का सपना साकार हुआ है। राज्य में भाई बहन खुशियों से झूम रहे हैं। साथ ही साथ उन्होंने बताया कि केवल ग्रोथ रेट बनाना ही विकास नहीं है गरीबों की बुनियादी जरूरतों को पूरा करना विकास कहा जाता है।

  • PM Awas Yojana के तहत पुरुषों की तुलना में महिलाओं को ज्यादा लाभ प्राप्त हुआ है।
  • पुरुषों के तरह महिला आवेदन पत्र के खातों में लगभग 2.67 लाख रुपए की सब्सिडी ऑफर की गई है।
  • परंतु यह ऑफर करने की मुख्य बुनियाद है कि आवेदक महिला का यह पहला घर हो।
PM Awas Yojana Online Apply at pmaymis.gov.in

आवास योजना के तहत 1.12 करोड़ घरों के निर्माण का लक्ष्य

जैसे कि हम सभी जानते हैं केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग निम्न आय वर्ग तथा मध्यम आय वर्ग के लोगों को स्वयं का घर उपलब्ध कराए जाएंगे। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत अब तक 50 लाख से अधिक घरों का निर्माण पूर्ण हो चुका है। और इस निर्माण के लिए सरकार द्वारा 1 लाख करोड रुपए से अधिक वाहन किया जा चुका है। हाल ही में ही सरकार द्वारा अब इस लक्ष्य को बढ़ा कर 1.12 करोड़ घरों का लक्ष्य निर्धारित कर दिया गया है। इसके लिए सरकार द्वारा समय-समय पर वाहन किया जाएगा और जल्द ही इस लक्ष्य को पूरा करने में सरकार सफल रहेगी।

  • यह कदम सरकार द्वारा भारत को प्रगतिशील बनाने के लिए लिया गया है।
  • और साथ ही साथ लोगों को संस्कृति और उपलब्धि के गौरवशाली इतिहास को मनाने के लिए कार्यक्रम आजादी का अमृत महोत्सव भी आरंभ किया है।

चंपावत जिले के 766 घरों के निर्माण को मिली मंजूरी

31 जुलाई 2021 में चंपावत केडीएम विनय तोमर एवं जिला पंचायत अध्यक्ष ज्योति राय की अध्यक्षता में हुए कार्यक्रम के दौरान बताया गया कि चंपावत जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लगभग 766 घरों के निर्माण को मंजूरी प्रदान की गई। इस अध्यक्षता के दौरान अध्यक्ष द्वारा लाभार्थियों को शुभकामनाएं देते हुए बताया गया कि उन्हें आवास मिलने के बाद अन्य काफी सुविधाएं भी प्रदान की जाएंगी। इस योजना को आरंभ करने का मुख्य लक्ष्य है कि गरीब और पिछड़े वर्ग के लोगों को अपना खुद का आवास मुहैया कराया जा सके।

  • साथ ही साथ अधिकारी राजेंद्र सिंह द्वारा बताया गया कि जिन लाभार्थियों के आवास को स्वीकृति प्रदान की गई है उन्हें आवास के साथ साथ जल जीवन मिशन के अंतर्गत एक पानी का कनेक्शन तथा उज्जवला योजना के अंतर्गत गैस का कनेक्शन भी मुहैया कराया जाएगा
  • अधिकारी द्वारा गृह निर्माण की प्रक्रिया को 6 महीने के भीतर ही पूरी करने के आदेश दिए गए हैं।
  • यदि घरों के निर्माण में किसी प्रकार की कोई भी समस्या लाभार्थी को प्राप्त होती है तो उस में जिला प्रशासन द्वारा उसे मदद प्रदान की जाएगी।

मुरादाबाद के 1700 परिवारों को मिलेगा दिवाली पर आवास

जैसे की हम सभी जानते हैं प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से देश के सभी गरीब व्यक्तियों को अपना खुद का पक्का घर उपलब्ध कराने के लिए शुरू किया गया है। मुरादाबाद विकास प्राधिकरण द्वारा 1700 परिवारों का चयन कर लिया गया है। इन पात्र लाभार्थियों को घरों का आवंटन भी कर दिया गया है। मुरादाबाद जिले के ठेकेदारों को इन आवासों के निर्माण का काम सौंप दिया गया है जल्द ही निर्माण का काम शुरू किया जाएगा और साथ ही साथ सरकार द्वारा बिजली पानी और सड़क जैसी सुविधाओं पर भी ध्यान दिया जाएगा। मुरादाबाद के सभी गरीब व्यक्तियों को आवासों की चाबी दिवाली के शुभ अवसर पर सौंपी जाएगी।

  • ताकि राज्य के में सभी व्यक्ति जिनके पास अपना स्वयं का आवास उपलब्ध नहीं है वह आने वाली दिवाली अपने स्वयं के आवास में मना सकें।
  • शासन द्वारा बिजली पानी और सड़कों जैसे कामों के लिए बजट का आवंटन कर दिया गया है।

यूपी को मिली 365.63 करोड़ों रुपए से ज्यादा धनराशि को मंजूरी

जैसे कि हम सभी जानते हैं केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत देश के गरीब लोगों को रहने के लिए पक्का घर उपलब्ध कराया जाएगा। प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ अब तक देश के सैकड़ों लोगों को प्रदान किया जा चुका है। यदि बात उत्तर प्रदेश की करी जाए तो उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा वर्तमान वित्तीय वर्ष में प्रधानमंत्री आवास योजना की दूसरी किस्त के लिए 365.63 करोड़ को मंजूरी प्रदान कर दी है। इसके पहले किस्त में लगभग 54 लाख रुपये का खर्च आया था। इस धनराशि को मंजूरी राज्य के अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के लाभार्थियों को मद्देनजर रखते हुए दी गई है।

  • यूपी सरकार द्वारा इस विषय के संबंध में कार्यवाही के लिए आयुक्त ग्राम विकास विभाग को दिशा निर्देश जारी किए गए हैं।
  • विभागों को कहा गया है कि वह इस धनराशि का उपयोग अनुमान धनराशि की सीमा तक ही करें |

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना

बिहार के 6 लाख लाभार्थियों को दिया सरकार ने नोटिस

जैसे की हम सभी जानते हैं सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत उन सभी लोगों को रहने के लिए घर मुहैया कराए जाते हैं जिनके पास अपना खुद का पक्का घर उपलब्ध नहीं होता। इन घरों के निर्माण के लिए सरकार द्वारा राशि मुहैया कराई जाती है। आपको बता दें कि इस योजना के अंतर्गत अब सरकार द्वारा कड़ी निगरानी की जा रही है। बिहार राज्य में जिन लोगों ने अपने मकान के लिए पैसा प्राप्त किया है परंतु घर का निर्माण नहीं हो रहा है उन्हें सरकार द्वारा नोटिस भेजा गया है। सरकार द्वारा कहा गया है कि यदि नोटिस प्राप्त होने के बाद भी घर का कार्य पूरा नहीं किया गया तो और लाभार्थियों पर सख्त से सख्त कार्यवाही की जाएगी।

  • इस योजना के अंतर्गत प्राप्त होने वाला पैसा केवल लाभार्थियों को मकान के निर्माण के लिए दिया जाता है।
  • यदि इस पैसे को घर के निर्माण के लिए ना उपयोग करके किसी और कार्य के लिए उपयोग लाभार्थी द्वारा किया जा रहा है तो उस पर कार्यवाही की जाएगी।

शहरी क्षेत्र के 3.61 लाख घरों के निर्माण को मिली मंजूरी

हाल ही में हुई 54वीं निगरानी समिति की बैठक में केंद्र सरकार द्वारा शहरी क्षेत्र के 3.61 लाख घरों के निर्माण को मंजूरी प्रदान की गई है। एवं सरकार द्वारा इन घरों के निर्माण के 708 प्रस्तावों पर मुहर लगाई गई है। इस बैठक के दौरान लगभग 13 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश शामिल थे। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत अब घरों का निर्माण लाभार्थी के आपसे और उनकी भागीदारी मैं किफायती आवास के तौर पर किया जाएगा। 9 जून 2021 बुधवार के दिन इसी योजना के अंतर्गत लगभग 112.4 लाख घरों के निर्माण की स्वीकृति की गई थी। जिसके तहत अब तक 82.5 लाख घरों के निर्माण के लिए आधार तैयार किए जा चुके हैं और 48.31 लाख आधार वितरित किए जा चुके हैं।

  • PM Awas Yojana के अंतर्गत घरों के निर्माण के लिए सरकार द्वारा 7.35 लाख करोड़ रुपए का खर्च किया जाएगा।
  • इस राशि में से लगभग 1.81 लाख करोड रुपए केंद्र सरकार द्वारा प्रदान किए जाने हैं। जिसमें से लगभग 96067 करोड रुपए की राशि प्रदान की जा चुकी है।
  • अब सरकार द्वारा शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में आवास के निर्माण पर जोर दिया जा रहा है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के भाग

PM Awas Yojana को रियल स्टेट के माध्यम से सस्ते घरों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शुरू किया गया है। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य है कि 2022 तक महात्मा गांधी की 150वीं जयंती और लगभग 20 मिनियन घरों का निर्माण किया जा सके। तथा प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किया गया लक्ष्य हाउसिंग फॉर ऑल को हासिल किया जा सके। इस उद्देश्य से सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना को दो भागों में बांटा गया है जो कि कुछ इस प्रकार

PM Awas Yojana Apply at pmaymis.gov.in

प्रधानमंत्री आवास योजना अर्बन (PMAY-U)

इस योजना के पहला भाग प्रधानमंत्री आवास योजना शाहरी (PMAY-U) में लगभग 4,331 कस्बे और शहरों को शामिल किया गया है। तथा विभिन्न प्रकार के प्राधिकरण जैसे शहरी विकास प्राधिकरण, विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण, औद्योगिक विकास प्राधिकरण, विकास क्षेत्र, अधिसूचित योजना और शहरी प्राधिकरण को शामिल किया गया है। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी लगभग 3 चरणों में कार्य करेगी

  • पहला चरण- पीएम आवास योजना शहरी के पहले चरण में राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को अप्रैल 2015 से 2017 तक कवर किया था
  • दूसरा चरण- इस योजना के दूसरे चरण में सरकार द्वारा अतिरिक्त शहरों को अप्रैल 2017 से मार्च 2019 तक कवर किया गया था।
  • तीसरा चरण- इस चरण में बाकी बचे हुए शहरों को अप्रैल 2019 से मार्च 2022 तक कवर किया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की योजना

PMAY- U Progress Report

आवास और शहरी कार्य मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार इस योजना के अंतर्गत उपस्थित राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रगति कुछ इस प्रकार है

मकानहासिल प्रगति
स्वीकृत घर83.63 लाख
पूर्ण हो चुके मकान26.08 लाख
अधिग्रहित मकान23.97 लाख
PM Awas Yojana Apply at pmaymis.gov.in

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी का बजट

सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के लिए 4,95,838 करोड़ रुपये की धनराशि निर्धारित कर दी गई है।

  • इस राशि में से सरकार द्वारा 51,414.5 राशि पहले ही जारी की जा चुकी है।
  • आगे बचे हुए वर्षों में बकाया राशि भी जारी कर दी जाएगी।
  • 20 जनवरी 2021 को आयोजित 52वें सम्मेलन में शहरी कार्य मंत्री द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत 1.68 लोग घरों के निर्माण की मंजूरी दे दी गई है।
  • 2022 तक उम्मीद है कि सरकार द्वारा निर्धारित किया गया लक्ष्य पूरा किया जा सकेगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (PMAY-G)

सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री आवास योजना को पहले इंदिरा गांधी आवास योजना के नाम से भी जाना जाता था परंतु 2016 में इसका नाम बदल दिया गया। इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि दिल्ली और चंडीगढ़ को छोड़कर सभी जगह किफायती दरों पर हाउसिंग को बढ़ावा दिया जाए।

  • इस योजना के माध्यम से बेघरों को घर खरीदने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी
  • तथा पुराने घरों में रहने वाले लोगों को निर्माण के लिए आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत मैदानी क्षेत्र में रहने वाले लोगों को 1.2 लाख रुपए प्रदान किए जाएंगे
  • तथा उत्तर पूर्वी पहाड़ी क्षेत्र इंटीग्रेटेड एक्शन प्लान और दुर्गम क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को 1.3 लाख रुपये उपलब्ध कराए जाएंगे।
  • अब तक इस योजना के अंतर्गत केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा 1,03,01,107 मकानों को स्वीकृति दे दी गई है।
PM Awas Yojana Apply at pmaymis.gov.in

PMAY- G Beneficiary

इस योजना के अंतर्गत स्वीकृत लाभार्थियों की पहचान सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना के आधार पर की जाएगी। इस योजना के निम्नलिखित पात्र लाभार्थी ही शामिल किए जाएंगे

  • अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति
  • गैर एससी एसटी और बीपीएल अल्पसंख्यक
  • स्वतंत्र बंधुआ मजदूर
  • अर्धसैनिक बलों के परिजन, विधवाएं, रिटायरमेंट स्कीम के अंतर्गत आने वाले लाभार्थी और पूर्व सैनिक

प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रमुख विशेषताएं

Pradhan Mantri Awas Yojana के अंतर्गत सरकार द्वारा चार प्रमुख विशेषताओं को शामिल किया गया है जो निम्नलिखित हैं

क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम (CLS)

जो प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत पात्र होगा उसे क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम द्वारा ब्याज दरों पर सब्सिडी उपलब्ध कराई जाएगी जो कि कुछ इस प्रकार है

वर्गEWSLIGMIG IMIG II
होम लोन राशि3 लाख रुपये3-6 लाख रुपये6-12 लाख रुपये12-18 लाख रुपये
ब्याज सब्सिडी6.50%6.50%4%3%
ब्याज सब्सिडी राशि अधिकतम2,67,280 रुपये2,67,280 रुपये2,35,068 रुपये2,30,156 रुपये
अधिकतम कारपेट एरिया30 sq.m60 sq.m160 sq.m200 sq.m

जन धन योजना खाता कैसे खोले

PM Awas Yojana Apply at pmaymis.gov.in

उसी स्थान पर झुग्गी झोपड़ी का पुनर्विकास

Pradhan Mantri Awas Yojana का मुख्य उद्देश्य है के संसाधन के रूप में बस्तियों का पुनर्विकास करके लोगों को रहने की जगह उपलब्ध कराई जाए। तथा जिनके पास अपने खुद के रहने के लिए जगह नहीं है उन्हें ऐसे स्थानों पर घर उपलब्ध कराए जाएं। इन घरों की कीमत केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित की जाती है और यदि कोई व्यक्ति इन घरों के लिए योगदान देती है तो उसका निर्णय संबंधित राज्य या केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा किया जाता है।

अफोर्डेबल हाउसिंग इन पार्टनरशिप (AHP)

अफॉर्डेबल रेंटल हाउसिंग इन पार्टनरशिप केंद्र सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों को घर खरीदने के लिए 1.5 लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। केंद्र शासित प्रदेश अफॉर्डेबल हाउसिंग इन पार्टनरशिप जैसे प्रोजेक्ट के साथ विभिन्न भर उपलब्ध कराने के लिए पार्टनर बन सकते हैं जिसका फायदा देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को प्रदान किया जाएगा।

Central Government Scheme

लाभार्थियों द्वारा खुद के घर का सुधार का निर्माण

जैसे कि हम सब जानते हैं प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों को शामिल किया जाता है।

  • Pradhan Mantri Awas Yojana के अंतर्गत केवल आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को शामिल किया जाता है
  • जो पिछले 3 चरणों का लाभ नहीं उठा रहे हैं।
  • यदि देश में कोई ऐसे लाभार्थी बचे हैं तो उन्हें केंद्र सरकार द्वारा 1.5 लाख तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • इस वित्तीय सहायता का उपयोग करके वह अपने खुद के घर का निर्माण कर सकते हैं
  • तथा वह उपस्थित घरों में सुधार करने में भी सक्षम होंगे
PM Awas Yojana Apply at pmaymis.gov.in

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत शहर और कस्बे

इस योजना के तहत शहर और कस्बे की जानकारी कुछ इस प्रकार है:-

  • छत्तीसगढ़- 1000 शहर और कस्बे
  • हरियाणा- 38 शहर और कस्बों में 53,290 घर
  • उड़ीसा- 26 शहरों और कस्बों में 5133 घर
  • गुजरात- 45 शहरों और कस्बों में 15584 घर
  • केरल- 52 शहरों और कस्बों में 9461 घर
  • महाराष्ट्र- 13 शहरों और कस्बों में 12123 घर
  • कर्नाटक- 95 शहरों में 32656 घर
  • जम्मू और कश्मीर- 19 शहर और कस्बे
  • तमिल नाडु- 65 शहरों और कस्बों में 40623 घर
  • झारखंड- 15 शहर और कस्बे
  • उत्तराखंड- 57 शहर और कस्बों में 6226 घर
  • मध्य प्रदेश- 74 शहर और कस्बे

पीएम आवास योजना के अंतर्गत राज्य

Pradhan Mantri Awas Yojana के अंतर्गत उपलब्ध राज्य जिन्हें पीएम आवास योजना का अधिक लाभ प्राप्त हुआ है कुछ इस प्रकार हैं

  • छत्तीसगढ़
  • झारखंड
  • उड़ीसा
  • राजस्थान
  • मध्य प्रदेश
  • महाराष्ट्र
  • उत्तर प्रदेश
  • पश्चिम बंगाल
PM Awas Yojana Apply at pmaymis.gov.in

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी की सांख्यिकी

इस योजना के तहत संख्यिकी के कुछ इस प्रकार है:-

EventsStatistics
मंजूर मकान111.03 Lakh
मकान जो बन रहे हैं77.15 Lakh
मकान के पूरे हो चुके हैं45.01 Lakh
केंद्रीय सहायता प्राप्त1.8 Lakh Crore
केंद्रीय सहायता जारी93433 Crore
कुल निवेश7.16 Lakh Crore
PM Awas Yojana Apply at pmaymis.gov.in

उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना

प्रधानमंत्री आवास योजना को सरकार द्वारा हम सभी कमजोर वर्ग के लोगों के लिए शुरू किया गया है जो अपने आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण अपना खुद का घर नहीं खरीद पाते हैं। इस योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि देश के हर कोने मैं उपलब्ध कमजोर वर्ग के लोगों को अपना खुद का घर उपलब्ध कराया जाए इसलिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना को आरंभ किया गया है।

  • Pradhan Mantri Awas Yojana को आरंभ करने का मुख्य लक्ष्य है कि उत्तर प्रदेश में लगभग 17.58 करोड़ लाभार्थियों को आवास उपलब्ध कराया जाए।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत सात लाख आवासों का निर्माण हो चुका है।
  • 10.58 परिवार का निर्माण अभी नहीं हुआ है
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लाभार्थी के खातों में तीन किश्तों में राशि जमा करवाई जाती
  • पहले किश्त में किसानों को 40,000 दिए जाते हैं दूसरे किश्त में 70000 तथा तीसरे किश्त में 10,000 प्रदान किए जाते हैं

Scholarship Scheme

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवेदन के लिए पात्रता

नीचे दिए गए पात्रता के माध्यम से आप इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं:-

  • आवेदक भारत का स्थाई निवासी
  • उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए
  • आवेदक के पास किसी भी प्रकार की प्रॉपर्टी या घर उपलब्ध नहीं होना चाहिए
  • उम्मीदवार के किसी भी परिवार के सदस्य के पास भी किसी भी प्रकार का घर या प्रॉपर्टी उपलब्ध नहीं होनी चाहिए
  • उम्मीदवार किसी और सरकारी योजना का लाभ नहीं उठा रहा हो

PM Awas Yojana Required Documents

इस योजना के तहत दस्तावेज कुछ इस प्रकार हैं:-

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पत्र व्यवहार का पता
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

PM Awas Yojana Online Apply at pmaymis.gov.in

देश के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना है:-

पहला चरण

  • प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी में आवेदन करने के लिए इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
PM Awas Yojana Apply at pmaymis.gov.in
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होमपेज पर आएगा
  • होम पेज पर आपको Citizen Assessment के सेक्शन में देखना है
  • इस सेक्शन में आपको Apply Online मैं जाकर In Slum Redevelopment के विकल्प पर क्लिक करना है।
PM Awas Yojana Apply at pmaymis.gov.in
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज पर आपको अपना आधार वेरीफाई करना होगा।
  • आधार वेरीफाई करने के लिए आधार नंबर दर्ज करें।
  • दर्ज करने के बाद Check के बटन पर क्लिक करें
  • आधार सत्यापित होने के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आएगा।
  • इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी आपको दर्ज करनी है।
  • जानकारियां दर्ज करने के बाद आपको अपने जरूरी दस्तावेज अटैच करने हैं।
  • अटैच करने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आपका आवेदन हो जाएगा

दूसरा चरण

  • प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी में आवेदन करने के लिए इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होमपेज पर आएगा
  • होम पेज पर आपको Citizen Assessment के सेक्शन में देखना है
  • इस सेक्शन में आपको Apply Online मैं जाकर Affordable Housing In Partnership के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज पर आपको अपना आधार वेरीफाई करना होगा।
  • आधार वेरीफाई करने के लिए आधार नंबर दर्ज करें।
  • दर्ज करने के बाद Check के बटन पर क्लिक करें
  • आधार सत्यापित होने के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आएगा।
PM Awas Yojana Apply at pmaymis.gov.in
  • इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी आपको दर्ज करनी है।
  • जानकारियां दर्ज करने के बाद आपको अपने जरूरी दस्तावेज अटैच करने हैं।
  • अटैच करने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आपका आवेदन हो जाएगा

Edit PM Awas Yojana Application Form

इस योजना के तहत आवेदन पत्र एडिट करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:-

  • असेसमेंट फॉर्म एडिट करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा
  • इस पेज पर आपको Citizen Assessment के सेक्शन में देखना है
  • यहां आपको Edit Assessment Form के विकल्प पर क्लिक करना है।
Edit PM Awas Yojana Application Form
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको Assessment ID तथा Captcha Code दर्ज करना है ‌
  • दर्ज करने के बाद आपको Show के बटन पर क्लिक करना है
  • क्लिक करते ही आपके सामने एसेसमेंट फॉर्म खुलकर आएगा
  • इस फॉर्म में जिस जानकारी को आपको सही करना है उसे सही करें
  • जानकारी सही करने के बाद आपको Submit के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आप अपना असेसमेंट फॉर्म सही कर पाएंगे

Print PM Awas Yojana Application Form

इस योजना के तहत आवेदन पत्र डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:-

  • असेसमेंट फॉर्म प्रिंट करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा
  • इस पेज पर आपको Citizen Assessment के सेक्शन में देखना है
  • यहां आपको Print Assessment के विकल्प पर क्लिक करना है।
Print PM Awas Yojana Application Form
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज में आपको दो विकल्प दिखाई देंगे
  • अगर आप By Name, Father’s Name & Mobile Number का चयन करते हैं तो आप से पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करनी है जैसे
    • State
    • City
    • District
    • Name
    • Father’s Name
    • Mobile Number
  • सारी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Submit के बटन पर क्लिक करना है।
  • यदि आप By Assessment ID का चयन करते हैं तो आप से पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करनी है जैसे
    • Assessment ID
    • Mobile Number
  • संपूर्ण जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Submit के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आपके सामने असेसमेंट फॉर्म खुलकर आ जाएगा
  • इस फॉर्म को आप प्रिंट के बटन पर क्लिक करके प्रिंट भी कर सकते हैं

PM Awas Yojana Check Status Online

इस योजना के तहत स्टेटस चेक करने हेतु नीचे दिए गए चरणों का पालन करना है:-

  • असेसमेंट स्टेटस चेक करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा
  • इस पेज पर आपको Citizen Assessment के सेक्शन में देखना है
  • यहां आपको Track Your Assessment Status के विकल्प पर क्लिक करना है।
PM Awas Yojana Check Status Online
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा।
  • इस पेज में आपको दो विकल्प दिखाई देंगे
  • अगर आप By Name, Father’s Name & Mobile Number का चयन करते हैं तो आप से पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करनी है जैसे
    • State
    • City
    • District
    • Name
    • Father’s Name
    • Mobile Number
  • सारी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Submit के बटन पर क्लिक करना है।
  • यदि आप By Assessment ID का चयन करते हैं तो आप से पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करनी है जैसे
    • Assessment ID
    • Mobile Number
  • संपूर्ण जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Search के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आपके सामने असेसमेंट स्टेटस खुलकर आ जाएगा

PM Awas Yojana Search Beneficiary

इस योजना के तहत बेनिफिशियरी सर्च करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:-

  • लाभार्थी सर्च करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको Search Beneficiary के सेक्शन में देखना है।
  • यहां आपको Search By Name के विकल्प पर क्लिक करना है।
PM Awas Yojana Search Beneficiary
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको Aadhar Number दर्ज करना है।
  • दर्ज करने के बाद आपको Show के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आपके सामने लाभार्थी की जानकारी खुलकर आ जाएगी।

SLNA सूची देखने की प्रक्रिया

वह सभी व्यक्ति जो SLNA सूची देखना चाहते हैं नीचे दिए गए चरणों का पालन करना है:-

  • SLNA सूची देखने के लिए आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • अधिकारिक वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको SLNA List के विकल्प पर क्लिक करना है।
SLNA सूची देखने की प्रक्रिया
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक पीडीएफ फाइल खुल कर आएगी।
  • इस फाइल में आपको संबंधित जानकारी प्राप्त हो जाएगी।
  • इसे आप डाउनलोड के बटन पर क्लिक करके डाउनलोड भी कर सकते हैं

PMAY सब्सिडी कैलकुलेट करने की प्रक्रिया

इस योजना के तहत सब्सिडी कैलकुलेट करने की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है:-

  • सब्सिडी कैलकुलेट करने के लिए आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको Subsidy Calculator के विकल्प पर क्लिक करना है।
PMAY सब्सिडी कैलकुलेट करने की प्रक्रिया
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज पर आप से पूछी गई सभी जानकारी आपको दर्ज करनी है जैसे
    • Annual family income
    • Loan amount
    • Months
    • Carpet area
  • संपूर्ण जानकारी दर्ज करने के बाद आपके सामने सब्सिडी अमाउंट खुलकर आ जाएगा

MIS लोगिन करने की प्रक्रिया

इस योजना के तहत लोगिन करने की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है:-

  • MIS लोगिन करने के लिए आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा
  • इस होम पेज पर आपको MIS Login के बटन पर क्लिक करना है।
MIS लोगिन करने की प्रक्रिया
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर पूछी गई सभी जानकारी आपको दर्ज करनी है जैसे
    • Username
    • Password
    • Captcha code
  • संपूर्ण जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Login के बटन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आप लॉग इन कर पाएंगे

PMAY डैशबोर्ड देखने की प्रक्रिया

इस योजना के तहत डैशबोर्ड कुछ इस प्रकार है:-

  • डैशबोर्ड देखने के लिए आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा
  • इस होम पेज पर आपको Dashboard के विकल्प पर क्लिक करना है
PMAY डैशबोर्ड देखने की प्रक्रिया
  • ‌क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा
  • इस पेज पर आपको डैशबोर्ड से संबंधित जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

Leave a Comment