|PMKVY| प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, रजिस्ट्रेशन फॉर्म

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ऑनलाइन आवेदन | PMKVY Registration | How To Apply For PMKVY | प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना रजिस्ट्रेशन | कौशल विकास योजना ऑनलाइन फॉर्म | PMKVY Form | PM Kaushal Vikas Yojana Online Application, Benefits & PMKVY FUll Details |

देश के कम शिक्षित बेरोजगार युवाओं को रोजगार के लिए प्रशिक्षण प्रदान करने हेतु हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा वर्ष 2015 में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से  लोगों की स्किल को डेवलप करके उनकी योग्यता के अनुसार रोजगार मुहैया कराया जाएगा। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2022 से जुड़ी संपूर्ण जानकारी जैसे उद्देश्य लाभ विशेषताएं पात्रता एवं आवेदन की प्रक्रिया स्पष्ट करने जा रहे हैं। PM Kaushal Vikas Yojana से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त करने हेतु हमारे इस लेख को विस्तार पूर्वक पढ़ें।

Table of Contents

About PM Kaushal Vikas Yojana

इस योजना की शुरुआत हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा देश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए की गई है। PM Kaushal Vikas Yojana के माध्यम से देश केवल सभी बेरोजगार युवा जो कम शिक्षित हैं उन्हें उनकी योग्यता अनुसार कंस्ट्रक्शन इलेक्ट्रॉनिक्स एंड हार्डवेयर फूड प्रोसेसिंग फर्नीचर एंड फिटिंग हैंडीक्राफ्ट जेम्स एंड ज्वैलरी और लेदर टेक्नोलॉजी क्षेत्र में ट्रेनिंग मुहैया कराई जाएगी। प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए भारत सरकार ने देश के प्रति राज्य व शहर में प्रशिक्षण केंद्र खुलवा दिए गए हैं। इस योजना के माध्यम से उन सभी युवाओं के स्कूल को डिवेलप किया जाएगा जो स्कूल छोड़ कर बैठे हैं एवं रोजगार प्राप्त करना चाहते हैं।

  • PMKVY के अंतर्गत लाभार्थियों को निशुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा जिससे उन्हें रोजगार प्राप्त करने में किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना ना करना पढ़ें।
  • केंद्र सरकार द्वारा युवाओं को यह निशुल्क प्रशिक्षण युवाओं को अगले 5 साल तक के लिए दिया जाएगा।
  • प्रशिक्षण प्रदान करने के बाद उन्हें उनकी इच्छा अनुसार रोजगार भी मुहैया कराया जाएगा।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के मुख्य तथ्य

इस योजना के तहत मुख्य तथ्य कुछ इस प्रकार हैं:-

योजना का नामप्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2022
किसके द्वारा शुरू की गईप्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
मंत्रालयस्किल डेवलपमेंट मंत्रालय
आरंभ वर्ष2015
योजना के लाभार्थीदेश के कम शिक्षित बेरोजगार युवा
योजना का उद्देश्यकम शिक्षित बेरोजगार युवाओं को विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रशिक्षण उपलब्ध कराना
योजना का लाभदेश से बेरोजगारी दर को खत्म करना
कुल लाभार्थी8 लाख
कुल ट्रेनिंग पार्टनर्स32,000
कुल ट्रेनिंग क्षेत्र40
टोल फ्री नंबर08800055555
ईमेल आईडी[email protected]
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटpmkvyofficial.org/Index.aspx

पीएम कौशल विकास योजना का उद्देश्य

जैसे कि हम सभी जानते हैं कि हमारे देश में काफी ऐसे कम शिक्षित बेरोजगार युवा है जो आर्थिक रूप से कमजोर होने में रोजगार प्राप्त करने में असमर्थ रहते हैं और ऐसे में उन्हें काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से राज्य के कम शिक्षित बेरोजगार युवाओं को विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जाएगा। राज्य के बेरोजगार युवा विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद अपनी स्किल डेवलप कर सकेंगे।

  • इस योजना के माध्यम से देश के बेरोजगार युवाओं की आर्थिक स्थिति में काफी सुधार आएगा।
  • विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद देश के युवा रोजगार प्राप्त करने में सक्षम रहेंगे।
  • PM Kaushal Vikas Yojana को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि देश के सभी बेरोजगार कम शिक्षित युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान करके रोजगार मुहैया कराया जा सके।

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत ट्रेनिंग प्रोग्राम

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत ट्रेनिंग प्रोग्राम का संचालन किया गया है। इस ट्रेनिंग प्रोग्राम के माध्यम से एक आठवीं पास युवक भी सॉफ्टवेयर डेवलपर आसानी से बन सकता है। देश के विभिन्न राज्य जैसे मध्यप्रदेश के होशंगाबाद में इस ट्रेनिंग के अंतर्गत आवेदन की प्रक्रिया को आरंभ कर दिया गया है। ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए एक सरकारी भवन को चिन्हित किया किया जाता है जिसके तहत आईटीआईटीएस के तहत जूनियर सॉफ्टवेयर डेवलपर का प्रशिक्षण होता है। इस प्रशिक्षण की अवधि 6 माह है। इस ट्रेनिंग के माध्यम से स्टूडेंट्स के डाउट क्लियर किए जाते हैं और यह भी पता लगाया जाता है कि युवक में किस प्रकार की क्षमताएं हैं।

ड्रॉपआउट छात्र अब कर सकते हैं वोकेशनल कोर्स

केंद्रीय विद्यालय नंबर 3 बीएस पंथा चौक श्रीनगर को कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय भारत सरकार द्वारा एक स्किलहब सेंटर बनाने की घोषणा की गई है। इस सेंटर के माध्यम से ड्रॉपआउट छात्र मुफ्त व्यवसायिक पाठ्यक्रम करने के बाद रोजगार प्राप्त कर सकेंगे। सूत्रों के अनुसार विभिन्न कारणों से कश्मीर के ड्रॉपआउट छात्रों जो कई प्रकार के जॉब ओरिएंटेड वोकेशनल कोर्स करने में असमर्थ रहते हैं उन्हें अब निराश होने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत 500 स्कूलों को स्किलहब सेंटर बनाया जाएगा। जिसमें से कश्मीर में एकमात्र चयनित केंद्रीय विद्यालय नंबर 3 श्रीनगर को एमएचआई के लिए प्रशिक्षण केंद्र बनाया गया है।

21 नवंबर तक 1.32 करोड़ अभ्यार्थियों को मिला प्रशिक्षण

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत 31 नवंबर 2021 तक देश भर में 1.32 उम्मीदवारों को प्रशिक्षित और उन्मुख किया गया। इस बात की जानकारी सांसद द्वारा 22 दिसंबर 2021 को प्रदान की गई। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना कौशल विकास मंत्रालय द्वारा ग्रामीण गरीब और बेरोजगार युवाओं सहित युवाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण और प्रमाणन प्रदान करने के लिए हैं। इस योजना के माध्यम से देश भर मे युवाओं को बेहतर आजीविका और रोजगार योग्य बनाया जाएगा। साथ ही साथ लक्षित समूह को ग्रामीण क्षेत्रों को कवर करते हुए देश में परिवहन लागत रहने खाने परिवहन पोस्ट प्लेसमेंट सहायता पुरस्कार आदि जैसी सुविधाओं का भी प्रावधान रखा गया है।

13 मिलियन लाभार्थियों को मिला कौशल विकास योजना का लाभ

कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने राज्यसभा में बताया कि 2015 में योजना के शुभारंभ के बाद इस योजना के तहत लगभग 13.2 मिलियन उम्मीदवारों को लाभान्वित किया जा चुका है। वर्तमान में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तीसरे चरण को देशभर में लागू किया जा रहा है और वह सभी व्यक्ति जो इस योजना के तीसरे चरण में आवेदन करना चाहते हैं वह 30 दिसंबर 2021 से पहले पहले कर सकते हैं। ‌ देशभर में 800000 युवाओं को लगभग 948.9 करोड रुपए के परिव्यय के साथ कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान किया गया है। सफलतापूर्वक आवेदन के बाद युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा जिससे वह रोजगार प्राप्त करने में सक्षम रहेंगे।

3500 युवाओं को मिलेगा उत्तर रेलवे द्वारा प्रशिक्षण

उत्तर रेलवे द्वारा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत लगभग 3500 युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। यह प्रशिक्षण युवाओं को लखनऊ और बनारस में प्राप्त होगा। सरकार द्वारा लखनऊ के चारबाग में ट्रेनिंग के नियाजी सूचना भी मुहैया करा दी गई है। राज्य के वह सभी युवा जो उत्तर रेलवे के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें जल्द से जल्द रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। आवेदन करने के बाद चिन्हित लाभार्थियों को रेलवे द्वारा प्रशिक्षण का आमंत्रण भेजा जाएगा। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद युवा एक बेहतर आजीविका प्राप्त करने में सक्षम रहेंगे

  • इस योजना को राष्ट्रीय कौशल विकास निगम द्वारा लागू किया जाएगा।
  • आने वाले 3 वर्षों में रेलवे के जोनल रेल एवं उत्पादक इकाई में 2500 एवं 1000 युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

चुनिंदा कैंडिडेट को मिलेगा 100 घंटे का प्रशिक्षण

उत्तर रेलवे द्वारा प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए बनारस लोकोमोटिव वर्क्स को नोडल एजेंसी के तरह बनाया गया है। नोडल एजेंसियों द्वारा फिटर एवं इलेक्ट्रिशियन को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। सभी चुनिंदा लाभार्थियों को लगभग 100 घंटे का प्रशिक्षण मोहिया कराया जाएगा। इस कार्य के लिए सरकार द्वारा एक पाठ्यक्रम मॉड्यूल भी तैयार किया गया है। इस मॉड्यूल का 70% प्रशिक्षण व्यवहारिक होगा और 30% मॉड्यूल में सैद्धांतिक सामग्री शामिल होगी। इस प्रशिक्षण के तहत 20 अगस्त 2021 को पहला एवं दूसरा बैच आरंभ होने जा रहा है। सरकार द्वारा इसके तहत अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। यह आवेदन पत्र रेलवे की वेबसाइट से भरे जाएंगे।

  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के माध्यम से राज्य के युवा एक बेहतर आजीविका प्राप्त कर अपना भरण-पोषण आसानी से कर सकते हैं।
  • युवाओं को इस प्रशिक्षण के लिए किसी भी प्रकार की फीस देने की आवश्यकता नहीं है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का बजट

जैसे कि हम सभी जानते हैं कि हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करने हेतु प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का शुभारंभ किया गया है। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत देश के बेरोजगार युवाओं को उनकी योग्यता अनुसार कंस्ट्रक्शन इलेक्ट्रॉनिक्स एंड हार्डवेयर फूड प्रोसेसिंग फर्नीचर एंड फिटिंग हैंडीक्राफ्ट जेम्स एंड ज्वेलरी और लेदर टेक्नोलॉजी क्षेत्र में ट्रेनिंग निशुल्क मुहैया कराई जाएगी। इस योजना के सफलतापूर्वक कार्यान्वयन के लिए सरकार द्वारा वर्ष 2020 में 5903 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित कर दिया गया। इसके अलावा सरकार द्वारा वर्ष 2019-20, 2019-18 एवं 2017-18 में 5,278 करोड रुपये का खर्च किया है।

  • इस योजना के अंतर्गत युवा निशुल्क ट्रेनिंग प्राप्त करने के बाद एक अच्छी जॉब प्राप्त करने में सक्षम रहे हैं।
  • सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के माध्यम से देश से बेरोजगारी दर में काफी कमी प्राप्त हुई है।

1.25 करोड़ नौजवानों को मिला पीएमकेवीवाई का लाभ

केंद्र सरकार द्वारा देश के कम शिक्षित बेरोजगार युवाओं को विभिन्न पाठ्यक्रमों पर प्रशिक्षण प्रदान करने हेतु प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का शुभारंभ किया गया है। योजना के अंतर्गत वह सभी नौजवान युवा जिन्हें अपनी पढ़ाई आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण छोड़नी पड़ी है उन्हें विभिन्न फील्ड में प्रशिक्षण मुहैया कराया जाता है। अब तक देश के लगभग 1.25 करोड़ लोगों को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का लाभ मुहैया कराया जा चुका है। जिससे वे सभी व्यक्ति एक अच्छी नौकरी प्राप्त करने में सक्षम रहे हैं एवं उनकी आर्थिक स्थिति में भी काफी सुधार महसूस हुआ है।

  • केंद्र सरकार द्वारा इस योजना को देश के 717 जिलो और 18 राज्यों में प्रारंभ किया गया है।
  • इस योजना के अंतर्गत देश के 1.25 करोड़ नौजवानों को वोकेशनल ट्रेनिंग प्रदान की गई है और संबंधित इंडस्ट्री में रोजगार के अवसर प्राप्त हुए हैं।

कोविड-19 फ्रंटलाइन वर्कर के लिए क्रैश कोर्स कार्यक्रम आरंभ

18 जून 2021 को हमारे प्रिय प्रधानमंत्री जी के द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बताया गया है कि कोविड-19 फ्लाइंग वर्कर्स के लिए सरकार द्वारा क्रैश कोर्स कार्यक्रम की शुरुआत कर दी गई है। यह क्रैश कोर्स कोविड-19 फ्रंटलाइन वर्कर्स को 26 राज्यों में स्थित 111 प्रशिक्षण केंद्रों में मुहैया कराया जाएगा। इस शुभ अवसर पर केंद्रीय कौशल विकास उद्यमिता मंत्री प्रधानमंत्री के साथ मौजूद थे। इस सुविधा को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि कोविड-19 को कौशल विकास प्राप्त हो सके। इस कार्यक्रम को प्रधानमंत्री असल विकास योजना के तीसरे चरण में आरंभ किया गया है जिसके लिए सरकार द्वारा 276 रुपए का बजट निर्धारित कर दिया गया है। इस प्रशिक्षण के बाद कोविड-19 फ्रंटलाइन वर्कर्स को 6 अनुकूलित नौकरी भूमि गांव में प्रशिक्षण मुहैया कराया जाएगा।

  • जैसे, होम केयर सपोर्ट
  • बेसिक केयर सपोर्ट
  • एडवांस केयर सपोर्ट
  • एमरजैंसी केयर सपोर्ट
  • सैंपल कलेक्शन सपोर्ट
  • मेडिकल स्टेटमेंट सपोर्ट

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 3.0

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत वर्ष 2020 तक लगभग एक करोड़ युवाओं को शामिल करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। ताकि देश के अधिक से अधिक नौजवानों को रोजगार के अवसर मुहैया कराई जा सके एवं उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार लाया जा सके। Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana के अंतर्गत 3 महीने 6 महीने एवं 1 साल का रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है और वह अवधि पूरी होने के बाद नौजवानों को सर्टिफिकेट प्रदान किया जाता है जो पूरे भारत में रोजगार प्राप्त करने के लिए सक्षम होता है। केंद्र सरकार द्वारा अब इस योजना के तीसरे चरण की शुरुआत कर दी गई है और इस चरण के अंतर्गत वर्ष 2022 तक लगभग 40.2 करोड़ों लोगों को प्रशिक्षण प्रदान करने का निर्णय लिया गया है।

  • यह प्रशिक्षण देश के नौजवानों को निशुल्क प्रदान किया जाएगा ताकि उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार आ सके।
  • इस योजना के अंतर्गत आप विभिन्न फील्ड में प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं जैसे इलेक्ट्रॉनिक्स हार्डवेयर फिटिंग आदि।
  • इस योजना के सफलतापूर्वक कार्यान्वयन के लिए सरकार द्वारा टेलीकॉम कंपनियों को जोड़ा गया है जिससे इस योजना में विकास हो सके और देश से बेरोजगारी को कम किया जा सके।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के घटक

PMKVY के अंतर्गत शामिल घटक कुछ इस प्रकार हैं

  • स्पेशल प्रोजेक्ट
  • शॉर्ट टर्म ट्रेनिंग
  • रिकॉग्निशन आफ प्रयोर लर्निंग
  • कौशल एंड रोजगार मेला
  • कंटीन्यूअस मॉनिटरिंग
  • स्टैंडर्ड राइम्स ब्रांडिंग एंड कम्युनिकेशन
  • प्लेसमेंट असिस्टेंट

पीएम कौशल विकास योजना मैं शामिल पाठ्यक्रम की सूची

इस योजना के अंतर्गत कम शिक्षित बेरोजगार युवाओं को निम्नलिखित पाठ्यक्रमों में प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है

  • स्किल काउंसिल फॉर पर्सन विथ डिसेबिलिटी कोर्स
  • हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म कोर्स
  • सिक्योरिटी सर्विस कोर्स
  • टेक्सटाइल कोर्स
  • रिटेल कोर्स
  • रब्बर कोर्स
  • प्लंबिंग कोर्स
  • पावर इंडस्ट्री कोर्स
  • लिठेर कोर्स
  • लाइफ साइंस कोर्स
  • लॉजिस्टिक कोर्स
  • एंटरटेनमेंट तथा मीडिया कोर्स
  • आईटी कोर्स
  • कृषि कोर्स
  • परिधान कोर्स
  • मोटर वाहन कोर्स
  • सुंदरता तथा वैलनेस कोर्स
  • बीमा बैंकिंग तथा फाइनेंस कोर्स
  • माला तथा पूंजी कोर्स
  • निर्माण कोर्स
  • इलेक्ट्रॉनिक्स कोर्स
  • फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री कोर्स
  • जेम्स तथा ज्वेलरी कोर्स
  • ग्रीन जॉब्स कोर्स
  • स्वास्थ्य देखभाल कोर्स
  • भूमिकारूप व्यवस्था कोर्स
  • आयरन तथा स्टील कोर्स

कौशल विकास योजना का कार्यान्वयन

इस योजना के तहत कार्यान्वयन प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है:-

  • इस योजना के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन के लिए केंद्र सरकार द्वारा विभिन्न टेलीकॉम कंपनियों को जोड़ने का निर्णय लिया गया है।
  • टेलीकॉम कंपनियों द्वारा लोगों तक इस योजना के बारे में मैसेज पहुंचाया जाएगा।
  • मोबाइल कंपनियों द्वारा इस योजना से जुड़े लोगों को मैसेज करके एक टोल फ्री नंबर प्रदान किया जाता है।
  • टोल फ्री नंबर पर कैंडिडेट मिस कॉल देते हैं और मिस कॉल के बाद उन्हें कॉल प्राप्त होती है।
  • यह कॉल एक आईवीआर सुविधा कॉल है जिसमें कैंडिडेट को अपनी जानकारी निर्देशानुसार दर्ज करनी होती है।
  • कैंडिडेट द्वारा प्रदान की जाने वाली धनराशि को सिस्टम द्वारा सुरक्षित कर लिया जाता है।
  • जानकारी प्राप्त करने के बाद आवेदक को निवास स्थान के आसपास ट्रेनिंग सेंटर से जोड़ दिया जाता है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लाभ

इस योजना के तहत लाभ निम्नलिखित हैं:-

  • इस योजना के अंतर्गत देश के कम शिक्षित बेरोजगार युवाओं को विभिन्न पाठ्यक्रमों में निशुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।
  • यह प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद देश के युवा अपने स्किल्स को डेवलप कर पाएंगे और विभिन्न रोजगार के अवसर प्राप्त कर सकेंगे।
  • PMKVY का लाभ केवल देश के 10वीं 12वीं कक्षा के ड्रॉपआउटस युवकों दिया जाएगा।
  • इस योजना को आरंभ करने का मुख्य लक्ष्य है कि देश के युवा अपनी आवश्यकता अनुसार रोजगार प्राप्त कर सकें।
  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत युवाओं को कंस्ट्रक्शन इलेक्ट्रॉनिक्स एंड हार्डवेयर फूड प्रोसेसिंग फर्नीचर और फिटिंग हैंडीक्राफ्ट जेम्स एंड ज्वैलरी और लेदर टेक्नोलॉजी के समेत लगभग 40 तकनीकी क्षेत्र में ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी।
  • इस ट्रेनिंग के माध्यम से उन बेरोजगार युवाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा क्योंकि वह एक अच्छी नौकरी हासिल करने में सक्षम रहेंगे।
  • इस योजना का लाभ केंद्र सरकार द्वारा देश के युवाओं को 5 साल तक के लिए प्रदान किया जाएगा।
  • केंद्र सरकार द्वारा उद्यमिता शिक्षा और प्रशिक्षण कार्यक्रमों की व्यवस्था 5 साल तक मुहैया कराई जाएगी।
  • देश के युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए प्रत्येक राज्य में प्रशिक्षण केंद्र खोले जाएंगे।
  • इन केंद्रों का उपयोग करके देश के युवा प्रशिक्षण प्राप्त कर अपने स्किल को डेवलप्ड कर सकेंगे।
  • Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana को आरंभ करने का मुख्य लक्ष्य है कि देश को उन्नति की ओर ले जाया जा सके ताकि देश से बेरोजगारी दर कम हो और देश के युवाओं को कौशल के मामले में विकसित किया जा सके।
  • यदि आप भी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको जल्द से जल्द इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

सरकारी योजनाओं की सूची

Features Of Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana

इस योजना के तहत विशेषताएं निम्नलिखित हैं:-

  • इस योजना की शुरुआत हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा वर्ष 2015 में की गई थी।
  • देश के उन व्यक्तियों को शामिल किया जाएगा जो कम शिक्षित एवं बेरोजगार हैं।
  • वह सभी युवा जो दसवीं और बारहवीं शिक्षा के ड्रॉपआउट हैं उन्हें विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जाएगा।
  • यह प्रशिक्षण विभिन्न प्रकार के होंगे जैसे कंस्ट्रक्शन, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड हार्डवेयर, फूड प्रोसेसिंग, फर्नीचर और फिटिंग, हैंडीक्राफ्ट, जेम्स एंड ज्वैलरी तथा लेदर टेक्नोलॉजी समेत 40 तकनीकी क्षेत्र।
  • इन फील्ड में युवा प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद रोजगार प्राप्त करने में सक्षम रहेंगे।
  • Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana को आरंभ करने का मुख्य लक्ष्य है कि देश के युवाओं को विभिन्न प्रकार के रोजगार के अवसर मुहैया कराई जाएं।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य से बेरोजगारी दर कम होगा एवं रोजगार के अवसरों को बढ़ावा दिया जाएगा।
  • इस योजना के तहत संबंधित इंडस्ट्री में बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्राप्त करने में सहायता प्रदान की जाएगी।
  • प्रशिक्षण पूर्ण करने के बाद देश के युवाओं को उनकी योग्यता के अनुसार रोजगार मुहैया कराया जाएगा।
  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का लाभ देश के युवाओं को अगले 5 साल तक के लिए प्रदान किया जाएगा जिसके तहत उद्यमिता शिक्षा और प्रशिक्षण कार्यक्रमों की सुविधा भी शामिल होगी।
  • इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा देश के 8 लाख नौजवानों को शामिल करने का निर्णय लिया गया है।
  • नौजवानों को उनकी इच्छा अनुसार फील्ड में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा एवं प्रशिक्षण पूरा होने के बाद उन्हें देश भर में माननीय सर्टिफिकेट भी मुहैया कराया जाएगा।
  • सर्टिफिकेट प्राप्त करने के बाद वह इस सर्टिफिकेट का उपयोग किसी भी संस्थान में जॉब प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं।
  • उन्हें इस सर्टिफिकेट के आधार पर एक अच्छी नौकरी मुहैया कराई जाएगी एवं उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार लाया जाएगा।
  • इस योजना को लगभग देश के 717 जिलों और 28 राज्यों में प्रारंभ किया गया है।
  • यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको जल्द से जल्द प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

पीएम कौशल विकास योजना के अंतर्गत पात्रता

इस योजना के तहत पात्रता निम्नलिखित है:-

  • आवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • उम्मीदवार बेरोजगार गाना चाहिए एवं उनके पास कोई आय का श्रोत नहीं होना चाहिए।
  • उम्मीदवार एक कॉलेज ड्रॉपआउट होना चाहिए एवं उसे हिंदी और अंग्रेजी भाषा आनी चाहिए।
  • आवेदक जो 10वीं और 12वीं की पढ़ाई छोड़ चुके हैं उन्हें इस योजना के अंतर्गत शामिल किया जाएगा।

Important Documents Under PMKVY

इस योजना के तहत महत्वपूर्ण दस्तावेज कुछ इस प्रकार हैं:-

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • वोटर आईडी कार्ड
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

देश के वह सभी नौजवान जो इस योजना लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना है।

  • योजना के अंतर्गत आवेदन करने हेतु आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको Quick Links के सेक्शन में देखना है।
  • यहां आपको Skill India के विकल्प पर क्लिक करना है।
प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको Register As Candidate के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने कौशल विकास योजना ऑनलाइन फॉर्म खुलकर आएगा।
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी आपको ध्यान पूर्वक दर्ज करनी है जैसे Basic Details, Second Location Details, Third Preference Of Training Sector, Fourth Associated Program तथा Fifth Interested In
  • सभी जानकारी ध्यान पूर्वक दर्ज करने के बाद आपको Submit के बटन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपको लॉगइन के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • करने के बाद आपके सामने लॉगिन फॉर्म खुलकर आएगा।
  • कौशल विकास योजना ऑनलाइन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे यूजर नेम और पासवर्ड दर्ज करना है।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Login के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आप का पंजीकरण पूरा हो जाएगा।

टारगेट एलोकेशंस देखने की प्रक्रिया

वह व्यक्ति जो टारगेट एलोकेशन देखना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना है:-

  • टारगेट एलोकेशंस देखने हेतु आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको Target Allocations के सेक्शन में देखना है।
  • यहां आपको Reallocations के विकल्प पर क्लिक करना है।
टारगेट एलोकेशंस देखने की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको एक विकल्प का चयन करना है जैसे Search By Name और Search By Locations
  • अगर आप Search By Name का चयन करते हैं तो आप से पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करनी है जैसे TP Name और TC Name
  • यदि आप Search By Locations का चयन करते हैं तो आप से पूछी गई सभी जानकारी आपको दर्ज करनी है जैसे Category, State, District, TP Name तथा TC Name
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Submit के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आप टारगेट एलोकेशंस देख पाएंगे।

पीएमकेवीवाई डैशबोर्ड देखने की प्रक्रिया

वह व्यक्ति जो डैशबोर्ड देखना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना है:-

  • पीएमकेवीवाई डैशबोर्ड देखने हेतु आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको PMKVY Dashboard के विकल्प पर क्लिक करना है।
पीएमकेवीवाई डैशबोर्ड देखने की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा।
  • इस पेज पर आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से संबंधित डैशबोर्ड प्राप्त हो जाएगा।

प्लेसमेंट डाटा सर्च करने की प्रक्रिया

वह व्यक्ति जो प्लेसमेंट डाटा सर्च करना चाहते हैं उन्हें निम्नलिखित चरणों का पालन करना है:-

  • प्लेसमेंट डाटा सर्च करने हेतु आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको Placements के विकल्प पर क्लिक करना है।
प्लेसमेंट डाटा सर्च करने की प्रक्रिया
  • करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको पीएमकेवीवाई और राज्य का चयन करना होगा।
  • चयन करने के बाद आपके सामने प्लेसमेंट डांटा खुलकर आ जाएगा।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत ट्रेनिंग सेंटर खोजने की प्रक्रिया

वह व्यक्ति जो ट्रेनिंग सेंटर खोजना चाहते हैं उन्हें निम्नलिखित चरणों का पालन करना है:-

  • ट्रेनिंग सेंटर खोजने हेतु आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको Find A Training Center के विकल्प पर क्लिक करना है।
प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत ट्रेनिंग सेंटर खोजने की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको विकल्प दिखाई देंगे जैसे Search By Sector, Search By Jobs तथा Search By Locations
  • आपको अपनी आवश्यकता अनुसार इच्छुक विकल्प का चयन करना है।
  • चयन करने के बाद आप से पूछी गई संबंधित जानकारी आपको दर्ज करनी है।
  • जानकारियां दर्ज करने के बाद आपको Submit के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आप ट्रेनिंग सेंटर खोज सकते हैं।

PMKVY के अंतर्गत गाइडलाइंस डाउनलोड करने की प्रक्रिया

वह व्यक्ति जो गाइडलाइंस डाउनलोड करना चाहते हैं उन्हें निम्नलिखित चरणों का पालन करना है:-

  • गाइडलाइंस डाउनलोड करने हेतु आपको  प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको Guidelines के विकल्प पर क्लिक करना है।
PMKVY के अंतर्गत गाइडलाइंस डाउनलोड करने की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको विभिन्न प्रकार की गाइडलाइंस प्राप्त हो जाएंगी।
  • आप अपनी आवश्यकता अनुसार इच्छुक विकल्प का चयन कर सकते हैं।
  • चयन करने के बाद आपके सामने पीडीएफ फाइल खुल कर आएगी।
  • इस फाइल को आप डाउनलोड के बटन पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।

|PMKVY| नोटिस देखने की प्रक्रिया

वह व्यक्ति जो नोटिस देखना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना है:-

  • नोटिस देखने हेतु आपको  प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको Notices के विकल्प पर क्लिक करना है।
|PMKVY| नोटिस देखने की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपसे पूछे गई सभी जानकारी आपको दर्ज करनी है जैसे Year और Month
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Search के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस पेज पर आपको नोटिस प्राप्त हो जाएंगे।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत सर्टिफाइड स्टूडेंट देखने की प्रक्रिया

वह व्यक्ति जो सर्टिफाइड स्टूडेंट सूची देखना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना है:-

  • सर्टिफाइड स्टूडेंट्स की जानकारी देखने हेतु आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको Details Of Certified Students Under PMKVY 2.0 RPL के विकल्प पर क्लिक करना है।
प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत सर्टिफाइड स्टूडेंट देखने की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा ‌
  • इस पेज पर पूछी गई सभी जानकारी आपको दर्ज करनी है जैसे State, District, Sector तथा Job Role
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Submit के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आपके सामने सर्टिफाइड स्टूडेंट्स की डिटेल्स खुलकर आ जाएगी।

जॉब रोल्स की सूची देखने की प्रक्रिया

वह व्यक्ति जो जॉब रोल्स के सूची देखना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना है:-

  • जॉब रोल्स की सूची देखने हेतु आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको List Of Job Roles के विकल्प पर क्लिक करना है।
जॉब रोल्स की सूची देखने की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने पीडीएफ फाइल खुलकर आएगी
  • इस फाइल में आपको जॉब रोल की सूची प्राप्त हो जाएगी।
  • इसे आप डाउनलोड के बटन पर क्लिक करके डाउनलोड भी कर सकते हैं।

पीएमकेवीवाई के तहत जीएसटी कैंडिडेट्स की सूची देखने की प्रक्रिया

वह व्यक्ति जो जीएसटी कैंडीडेट्स की सूची देखना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना है:-

  • पीएमकेवीवाई के तहत जीएसटी कैंडिडेट्स की सूची देखने हेतु आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको GST Candidates Trained Under PMKVY के विकल्प पर क्लिक करना है।
पीएमकेवीवाई के तहत जीएसटी कैंडिडेट्स की सूची देखने की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर पूछी गई सभी जानकारी आपको दर्ज करनी है।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Search के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आप जीएसटी कैंडीडेट्स की सूची देख पाएंगे।

Contact Information

वह व्यक्ति जो संपर्क विवरण देखना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना है:-

  • कांटेक्ट करने हेतु आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको Contact Us के विकल्प पर क्लिक करना है।
Contact Information
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने कांटेक्ट सूची खुलकर आ जाएगी।
  • आप दिए गए नंबर पर संपर्क कर सकते हैं तथा अपनी समस्या का समाधान भी प्राप्त कर सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर

इस योजना के तहत संपर्क विवरण कुछ इस प्रकार है:-

  • एनएसडीसी टीपी हेल्पलाइन- 1800-123-9626
  • स्मार्ट हेल्पलाइन- 1800-123-9626
  • स्टूडेंट हेल्पलाइन- 8800055555

पीएमकेबीवाई प्रशिक्षण पार्टनर्स की सूची

इस योजना के अंतर्गत राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवाओं का कौशल विकास करने के लिए आरंभ की गई है। PMKVY को आरंभ करने का मुख्य लक्ष्य है कि देश के प्रत्येक बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर मुहैया कराई जा सके। इन युवाओं को कौशल विकास ट्रेनिंग पार्टनर्स के माध्यम से प्रदान की जाती है। समय-समय पर प्रशिक्षण पार्टनर्स की सूची अपडेट की जाती है और उनमें नए प्रशिक्षण पार्टनर को जोड़ा जाता है एवं कुछ पुराने पार्टनर्स को हटाया जाता है। वर्ष 2020 मैं देश भर में लगभग 30,000 ट्रेनिंग सेंटर से जो कि कुछ इस प्रकार है।

StateDistrictSectorPartner NameNo. of Centers
Uttar PradeshKanpur NagarRetailFuture Sharp Skills Ltd1
HaryanaKurukshetraAutomotiveTecHum International Private Limited3
Uttar PradeshVaranasiTextiles And HandloomsSurabhi Skills Pvt. Ltd.4
KarnatakaDakshina KannadaRetailRetailers Association of India (RAI)89
KarnatakaNA dummy partner 1.12
PunjabFaridkotInfrastructure EquipmentLikith TP26
Himachal PradeshKangraAgricultureSamarth Eduskills Pvt Ltd17
DelhiNew DelhiTourism & HospitalityTata STRIVE21
KarnatakaBengaluru UrbanInfrastructure EquipmentCosmos Manpower Pvt Ltd5
RajasthanJodhpurMiningSCMS40
HaryanaFaridabadApparelSentio Advisory Initiative Private Limited97
TripuraWest TripuraTourism & HospitalityOrion Edutech Private Limited295
MaharashtraThaneLogisticsNidan Technologies Private Limited50
PunjabPatialaRetailDreamland Immigration Co. Pvt. Ltd.6
KarnatakaBengaluru UrbanSportsDummy PIA18
Tamil NaduMaduraiLife SciencesLife Sciences Sector Skill Development Council7
Andhra PradeshKrishnaElectronics and HardwareELECTRONICS SECTOR SKILL COUNCIL OF INDIA109
KarnatakaDakshina KannadaGems and JewelleryGoldsmith Academy Pvt Ltd52
MaharashtraPuneTourism & HospitalityCLR Facility Services6
BiharWest ChamparanConstructionCradle Life Sciences Pvt Ltd10
TripuraWest TripuraApparelValeur Fabtex Private Limited10
MaharashtraAmravatiBFSIDRISHTEE SKILL DEVELOPMENT CENTER PRIVATE LIMITED25
JharkhandRamgarhSecurityDirectorate of Indian Army Veterans (DIAV)108
JharkhandKodarmaAutomotivePossit Skill Organisation30
HaryanaPanipatApparelModelama Skills Private Limited62
Uttar PradeshVaranasiTourism & HospitalityTourism and Hospitality Skill Council9
KarnatakaBengaluru UrbanTourism & HospitalityOrange Tech Solutions28
AssamKarbi AnglongTextiles And HandloomsTextile Sector Skill Council134
RajasthanAlwarInfrastructure EquipmentRam Pratap6
TelanganaRangaReddyIT-ITeSVISRI Technologies & Solutions12
Uttar PradeshAligarhPersons with DisabilityPradeep6
KarnatakaBengaluru UrbanBeauty and WellnessPooja1
KeralaThrissurAgricultureThe Kerala Agro Industries Corporation Limited218
Madhya PradeshSeoniElectronics and HardwareShri Vinayak Creative Fashions Pvt.Ltd34
MaharashtraPuneConstructionCREDAI484
NANAApparelADS SKILLS PVT LTD127
BiharSaranBeauty and WellnessBeauty & Wellness Sector Skill Council223
MaharashtraThaneRetailArrina Education Services Private Limited (Talentedge)159
MaharashtraMumbaiElectronics and HardwareNational Yuva Cooperative Society Limited74
RajasthanJaipurHandicrafts and CarpetJaipur Rugs Foundation96
Andhra PradeshVisakhapatnamApparelIL & FS Skills Development Corporation Limited883
TelanganaRangaReddyTelecomSynchroServe Global Solutions Private Limited104
Uttar PradeshGhaziabadPlumbingIndian Plumbing Skills (IPSC)49
HaryanaRohtakLeatherLeather Sector Skill Council320
KarnatakaBengaluru UrbanHealthcareIndian Air Force8
BiharSiwanElectronics and HardwareAmulett Educational Services Pvt. Ltd.20
Madhya PradeshJabalpurRetailMP State Cooperative Union Ltd3
TelanganaWarangalTelecomTelecom Sector Skill Council310
PunjabLudhianaBeauty and WellnessSRI SRI RURAL DEVELOPMENT PROGRAMME TRUST54
MaharashtraThaneTourism & HospitalityRustomjee Academy for Global carrers282
HaryanaGurgaonPlumbingIndian Plumbing Skills Council(IPSC)1
KeralaKottayamRubberRubber Skill Development Council110
Andhra PradeshKrishnaBeauty and WellnessVLCC healthcare Limited167
BiharPatnaAutomotivePrerna Engineering Education Group Pvt Ltd21
RajasthanJodhpurTelecomEdujobs Academy Pvt Ltd148
Tamil NaduNilgirisAgricultureProwins Agri System8
Uttar PradeshSitapurBFSIMahendra Skills Training & Development Pvt. Ltd.202
HaryanaGurgaonTourism & HospitalityUpdater Services Private Limited4
DelhiSouth DelhiTourism & HospitalityPrimero Skills And Training Pvt.Ltd16
Tamil NaduKarurElectronics and HardwareAaruthal Foundation30
Uttar PradeshFarrukhabadSecurityAWPO112
Uttar PradeshGhaziabadPowerRooman Technologies Private Limited236
AssamKamrupSecurityOlive Heritage Education And Welfare Society7
BiharMuzaffarpurPlumbingLabournet Services India Pvt. Ltd.773
MaharashtraPuneIT-ITeSLaurus Edutech Life Skills Pvt. Ltd.5
KarnatakaMysuruApparelAnkush Thakur39
RajasthanSawai MadhopurAgricultureIndian Society for Agribusiness Professionals (ISAP)19
KarnatakaMysuruApparelDummy Pia 25
Jammu and KashmirPulwamaIT-ITeSCARE COLLEGE12
TelanganaHyderabadDomestic WorkerVolksy Technologies Private Limited60
Tamil NaduKanyakumariRubberREEP Trust66
AssamHailakandiPersons with DisabilityLok Bharti Skilling Solutions Private Limited46
TelanganaRangaReddyAgricultureGMR Varalakshmi Foundation4
DelhiSouth DelhiDomestic WorkerDWSSC19
Uttar PradeshKanpur NagarRetailIACT Education Pvt. Ltd7
KarnatakaNAFood ProcessingAssocom India Private Limited47
DelhiNew DelhiApparelAvante Corporation2
HaryanaGurgaonLogisticsSafeducate Learning Pvt Ltd357
PunjabLudhianaRubberMentor Skills India LLP39
RajasthanJhalawarAgricultureEmpower Pragati20
HaryanaFaridabadConstructionEscorts Skill Development13
DelhiCentral DelhiAutomotiveGandhi Smriti and Darshan Samiti1
NANAIT-ITeSArteva Consulting Private Limited34
West BengalJalpaiguriApparelApparel Training and Design Center78
KeralaErnakulamTelecomIndian Navy13
HaryanaGurgaonTourism & HospitalityLeap Skills Academy Private Limited427
Uttar PradeshGorakhpurIT-ITeSNavjyoti Corporate Solutions13
Arunachal PradeshNA Dummy Tourism and Hospitality Sector Skill Council28
West BengalHowrahConstructionAmbuja Cement Foundation17
Uttar PradeshVaranasiApparelKeshwa Skills Training Institute under Creation India Society23
West BengalJalpaiguriAgricultureVivo Skills & Training4
PunjabLudhianaConstructionAkanksha RPL-Construction29
Uttar PradeshAmbedkar NagarPowerINDRAPRASTHA ACADEMY FOUNDATION7
TelanganaRangaReddyAgricultureSuguna Foundation1
TelanganaHyderabadHealthcareApollo Medskills Limited1
KarnatakaMysuruConstructionDummy Project 3229
JharkhandRanchiGreen JobsSector Council for Green Jobs3
Uttar PradeshMoradabadLogisticsLogistics Skill Council19
RajasthanJaipurGems and JewelleryGems and Jewellery Skill Council of India6
Madhya PradeshDatiaMiningMosaic Network Pvt Ltd136
DelhiNew DelhiSecurityPeregrine Guarding Private Limited1
Uttar PradeshVaranasiRetailNavodaya Institute17
DelhiNew DelhiAgricultureAshpra Skills Private Limited50
Madhya PradeshVidishaElectronics and HardwareAISECT Skills Mission201
RajasthanJaipurSecuritySSSDC70
TripuraWest TripuraRubberThe Rubber Board92
BiharPurniaLife SciencesSatya Sri Sai Social Welfare Trust4
Uttar PradeshBastiFurniture and FittingsFurniture & Fittings Skill Council570
HaryanaGurgaonFurniture and FittingsMahesh Pandey8
KarnatakaMysuruApparelBlind Bind1
Uttar PradeshGautam Buddha NagarBeauty and WellnessSBJ Centre of Excellence Pvt Ltd3

Leave a Comment