|Registration| किसान सम्मान निधि योजना 2021: PM Kisan Yojana Form Pdf

किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन आवेदन | PM Kisan Yojana Online Registration | प्रधानमंत्री किसान योजना एप्लीकेशन फॉर्म | PM Kisan Yojana Form Pdf | पीएम किसान बेनिफिशियरी लिस्ट |

देश के छोटे व सीमांत किसानों को बेहतर आजीविका प्रदान करने के लक्ष्य से भारत सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ 2020 के अंतिम बजट के दौरान 1 फरवरी 2019 को किया गया। इस योजना के माध्यम किसानों को 6000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रतिवर्ष प्रदान की जाएगी जिसका उपयोग कर वह अच्छे से जीवन यापन कर सकेंगे। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी संपूर्ण जानकारी जैसे उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, दस्तावेज एवं आवेदन की प्रक्रिया स्पष्ट करने जा रहे हैं। Kisan Samman Nidhi Yojana से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने हेतु हमारे इस लेख को विस्तार पूर्वक पढ़ें।

Table of Contents

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार द्वारा किसानों को 6000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए आरंभ किया गया है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा किसानों को 2000 रुपये की तीन किश्ते प्रति वर्ष उपलब्ध करवाई जाएंगी। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत मिलने वाली धनराशि लाभार्थियों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी। इस राशि का उपयोग करके किसान अपना जीवन अच्छे से यापन कर सकेंगे तथा उन्हें किसी भी प्रकार की आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा। इससे ना केवल किसानों की आर्थिक तंगी दूर होगी बल्कि देश के किसान आत्मनिर्भर व सशक्त बनेंगे।

  • पीएम मोदी किसान योजना के माध्यम से देश के किसान अपनी जरूरतों तथा आवश्यकता को पूरा कर सकेंगे।
  • इस योजना के माध्यम से देश से किसानों की मृत्यु दर को कम किया जाएगा।
  • यह योजना प्रधानमंत्री की अन्य कल्याणकारी योजनाओं में से एक है।
  • इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा 75,000 की कुल लागत निर्धारित कर दी गई है।
  • योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली धनराशि सीधे किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जाएगी |

किसान सम्मान निधि योजना की संक्षिप्त टिप्पणी

योजना का नामकिसान सम्मान निधि योजना 2021
किसने आरंभ कीप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी
आरंभ तिथिफरवरी 2019
मंत्रालयकिसान कल्याण मंत्रालय
योजना का उद्देश्यदेश के छोटे व सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना
योजना का लाभआर्थिक तंगी को दूर करना
योजना के लाभार्थीदेश के छोटे व सीमांत किसान
धनराशि6000 रुपये प्रतिवर्ष
कुल किश्तें2000 रुपये कि 3 किस्ते प्रति वर्ष
कुल बजट75,000 करोड़ रुपए
कुल लाभार्थी12 करोड़
आवेदन की स्थितिसक्रिय
आवेदन का प्रकारऑनलाइन/ ऑफलाइन आवेदन
आधिकारिक वेबसाइटwww.pmkisan.gov.in

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का उद्देश्य

हमारे देश के प्रिय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना एक काफी महत्वपूर्ण योजना है जिसे नीचे दिए गए निम्नलिखित उद्देश्यों को मद्देनजर रखते हुए आरंभ किया गया है जैसे

  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार आए।
  • आर्थिक तंगी से होने वाली किसान मृत्यु दर को देश से समाप्त किया जाए।
  • किसान अपनी जरूरतों एवं आवश्यकताओं को आसानी से पूरा कर सकें
  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को  आरंभ करने का दूसरा मुख्य उद्देश्य है कि हमारे देश के किसान आत्मनिर्भर व सशक्त रहे।
  • किसानों को अपने खर्चे के लिए किसी दूसरे पर निर्भर ना रहना पड़े।
  • इस योजना का दूसरा मुख्य उद्देश्य है कि किसानों की आय में वृद्धि हो।
  • और देश में किसानों का विकास हो सके।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लिस्ट

तीसरी किस्त के रूप में 22,000 करोड रुपये जारी किए जाएंगे

मोदी सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खातों में 22000 करोड रुपए जारी किए जाएंगे। वित्त वर्ष 2022 की दिसंबर से मार्च तिमाही की तीसरी किस्त जल्द ही जारी करने की घोषणा सरकार द्वारा की गई है। केंद्र सरकार द्वारा अब तक किसानों को इस योजना के तहत 1.57 लाख करोड रुपए की धनराशि प्रदान की जा चुकी है। सूत्रों के मुताबिक इस योजना के दसवीं के साथ सरकार द्वारा 15 से 25 दिसंबर के बीच जारी की जाएगी। 23 नवंबर को सरकार ने कुछ सूत्रों के माध्यम से बताया है कि केंद्र ने अब तक किसान परिवारों की मदद के लिए वित्तीय वर्ष 2022 में इस योजना के लिए 43,000 करोड़ रुपए खर्च किए हैं।

किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने के लिए राशन कार्ड हुआ अनिवार्य


केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में बड़े बदलाव किए हैं। देश के जो इच्छुक किसान इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो उन्हें जल्द से जल्द अपने अन्य दस्तावेजों के साथ अपना राशन कार्ड प्रस्तुत करना अनिवार्य है। कोई भी किसान जो अन्य दस्तावेजों के साथ अपना राशन कार्ड जमा करने में असक्षम रहता है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए चल रही धोखाधड़ी को देखते हुए सरकार ने राशन कार्ड को आवेदन के दौरान अनिवार्य दस्तावेज बनाने का कदम उठाया है। वह सभी किसान जिनके पास राशन कार्ड उपलब्ध नहीं है वह इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे। साथ ही साथ सरकार द्वारा सभी पंजीकृत किसानों के लिए भी राशन कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है।

दसवीं किस्त के साथ प्राप्त होंगे अन्य तीन लाभ


किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की दसवीं के साथ मिलने में कुछ ही दिन बचे हैं। रिपोर्ट के अनुसार किसानों को उनकी दसवीं किस्त 15 दिसंबर 2021 को प्राप्त होगी। केंद्र सरकार द्वारा किसानों की राशि को दोगुना करने के उद्देश्य से इस योजना को आरंभ किया गया है। सूत्रों के अनुसार पता चला है कि इस बार लाभार्थियों को 2000 रुपये की जगह 4000 रुपये मिलने की संभावना है। और साथ ही साथ इसके अलावा तीन और लाभ किसानों को मुहैया कराई जाएंगी। किसानों को पीएम किसान मानधन योजना का लाभ भी इस योजना के लाभ के साथ-साथ मुहैया कराया जाएगा। इसके अलावा किसान क्रेडिट कार्ड योजना से ऋण का भी लाभ किसान प्राप्त कर सकते हैं।

दीपावली से पहले प्राप्त होगी पीएम किसान की दसवीं किस्त


देश के व सभी किसान जिन्होंने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत पंजीकरण करवाया है तो उन्हें बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा दीपावली से पहले ही किसानों के खातों में धन राशि हस्तांतरित की जाएगी। सूत्रों के अनुसार पता चला है कि केंद्र सरकार किसानों को दीपावली से पहले ही इस योजना के तहत केस प्रदान करेंगे और इस योजना के तहत राशि को दोगुना किया जाएगा। यदि ऐसा होता है तो किसानों को सालाना 6000 रुपये  की जगह 12000 रुपये की धनराशि हस्तांतरित की जाएगी। सूत्रों के अनुसार पता चला है कि 2021 की शुभ दीपावली के शुभ अवसर पर मोदी सरकार द्वारा इसका ऐलान किया जाएगा।

बिना राशन कार्ड के प्राप्त होगी दसवीं किस्त

केंद्र सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। सरकार द्वारा बताया गया है कि इस योजना के तहत अगली यानी दसवीं के स्थल किसानों को प्राप्त होने वाली है। अब देश के किसान बिना राशन कार्ड को लिंक कराएं ही पीएम किसान योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए केवल आपको पीएम किसान पोर्टल पर राशन कार्ड नंबर दर्ज करना अनिवार्य होगा। पोर्टल पर आपको अपने सारे दस्तावेज अपलोड करने होंगे। खतौनी आधार नंबर बैंक पासबुक और घोषणा पत्र के हार्ड कॉपी जमा करने की अनिवार्यता को खत्म कर दिया गया है आपको केवल यह दस्तावेज पोर्टल पर अपलोड करने होंगे।

15 दिसंबर तक आ सकती है दसवीं किस्त

भारत सरकार द्वारा जल्द ही किसानों के बैंक खाते में किसान सम्मान निधि योजना की दसवीं किस्त जारी करने का ऐलान कर दिया गया है। सूत्रों का मानना है कि 15 दिसंबर 2021 के आसपास इस योजना के तहत किसानों के खातों में दसवीं के से जारी की जाएगी। किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार की एक अहम योजना है जिसके माध्यम से किसानों को 6000 रुपये प्रति वर्ष मुहैया कराए जाते हैं। यदि आपके भी इस योजना के तहत पंजीकरण करा रखा है तो आपको जल्द ही इसकी 10वीं किस्त प्राप्त होने वाली है। 

प्रधानमंत्री किसान समाधान दिवस का आयोजन

उत्तर प्रदेश के सभी विकास खंडों के राजकीय कृषि बीज भंडार में 11 से 13 अक्टूबर तक किसान सम्मान समाधान दिवस का आयोजन किया जा रहा है। वह सभी किसान जिनका पैसा खातों में नहीं आ रहा है यह सुबह 10:00 से शाम 4:00 बजे तक आधार संशोधन व नाम संशोधन करवा सकते हैं। संशोधन करने के बाद किसानों को लेखपाल द्वारा हस्ताक्षर बाहर किया हुआ किसान सम्मान घोषणा पत्र राजकीय कृषि बीज भंडार पर जमा करवाना होगा ताकि उसे पोर्टल पर प्रेषित किया जा सके। समाधान दिवस को आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य है कि आधार कार्ड में दर्ज नाम के अनुसार डेटाबेस में नाम फीड हुआ है उसमें सुधार किया जा सके।

11.37 करोड़ किसानों के खातों में हस्तांतरित किए 1.58 लाख करोड़ रुपये

जैसे कि हम सभी जानते हैं कि देश के छोटे व सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु केंद्र सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के तहत अब तक 11.37 करोड़ किसानों के खातों में 1.58 लाख करोड़ रुपये की धनराशि हस्तांतरित की गई है। सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली धनराशि का उपयोग करके देश के किसान आत्मनिर्भर व सशक्त बने हैं। यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको जल्द से जल्द इस योजना के तहत आवेदन करना होगा। आवेदन करने के बाद आप इस योजना के तहत धनराशि प्राप्त करने में सक्षम रहेंगे।

किसान सम्मान निधि योजना की दसवीं किस्त

विभिन्न आधिकारिक सूत्रों के द्वारा पता चला है कि केंद्र सरकार द्वारा 15 दिसंबर 2021 तक किसान सम्मान निधि योजना की दसवीं किस्त जारी की जाएगी। पिछले वर्ष ही सरकार ने 25 दिसंबर 2020 को किसानों के खातों में राशि वितरित की थी। अब तक सरकार द्वारा इस योजना के तहत 9 किस्तें जारी कर दी गई है। जिनका उपयोग करके देश के किसान आत्मनिर्भर व सशक्त बने हैं। देश के किसानों को अब किसी भी प्रकार की आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा। सरकार द्वारा इस योजना के तहत प्रत्येक चार महीनों में बैंकों में धन राशि हस्तांतरित की जाती है।

किसान सम्मान निधि योजना के तहत 2 करोड़ से अधिक अपात्र किसान पाए गए

जैसे कि आप सभी जानते हैं मोदी सरकार की महत्वकांक्षी योजनाओं में से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के माध्यम से देश के किसानों को आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाती है। इस योजना के तहत वर्ष 2021 में लगभग 10 करोड से अधिक किसानों के खातों में राशि मुहैया कराई जा चुकी है। वहीं विभिन्न आंकड़ों माध्यम से पता चला है कि करीब 2 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में राशि हस्तांतरित नहीं की गई हैं। 2 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में पेमेंट राज्य सरकार द्वारा रोक दी गई है क्योंकि सरकार द्वारा यह किसान अपात्र पाए गए हैं। यही मुख्य उद्देश्य है कि इन किसानों को लिस्ट से हटाया जा रहा है। 

  • इन सभी फर्जी किसानों को लाभ लेटर देख सरकार द्वारा रिकवरी करना शुरू कर दी गई है। 
  • गलत तरीके से लाभ उठाने वाले किसान तमिलनाडु महाराष्ट्र मध्य प्रदेश गुजरात और हिमाचल प्रदेश के आयकर दाता किसानों में से हैं।
  • कृषि मंत्री द्वारा स्वयं ही बताया गया है कि Kisan Samman Nidhi Yojana में से लगभग 42 लाख से अधिक किसान अपात्र पाए गए हैं।

लाभार्थी किसानों की संख्या

वर्षकिसानों की संख्या
दिसंबर-मार्च 2018-193,16,07,334
अप्रैल-जुलाई 2019-206,63,17,718
अगस्त-नवंबर 2019-208,76,18,436
दिसंबर-मार्च 2019-208,95,65,531
अप्रैल-जुलाई 2020-2110,49,25,227
अगस्त नवंबर 2020-2110,22,78,485
दिसंबर-मार्च 2020-2110,23,21,703
अप्रैल-जुलाई 2021-2211,08,95,374
अगस्त-नवंबर 2021-2210,11,89,112

9.75 करोड़ों किसानों के खाते में प्राप्त हुई नवीं किस्त

हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 9 अगस्त दोपहर 12:30 बजे एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लगभग 9.75 करोड़ किसानों के खातों में 19,509 करोड रुपए से अधिक धनराशि किसान सम्मान निधि योजना की नवीं किस्त के रूप में प्रदान की गई। देश के व सभी किसान जो इस योजना के तहत आठ किस से प्राप्त करने के बाद नवि किस्त का इंतजार कर रहे थे उनका इंतजार खत्म हो चुका है। देश के सभी किसान अब अपना नाम किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट में खोज सकते हैं। केंद्र सरकार द्वारा यह देश के किसानों को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाने के लिए शुरू की गई है।

  • Kisan Samman Nidhi Yojana के माध्यम से किसानों को किसी भी प्रकार के आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  • क्योंकि केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली धनराशि प्रत्येक 4 महीने में किसानों के बैंक खातों में हस्तांतरित की जाती है।
  • अब तक देश के सैकड़ों किसानों को 1.38 करोड रुपए की धनराशि प्राप्त हुई है।

किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नंबर

9 अगस्त को जारी होगी नवी किस्त

जैसे कि हम सभी जानते हैं कि केंद्र सरकार द्वारा देश के किसानों को आर्थिक सहायता मुहैया कराने हेतु किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत देश के किसानों को ₹6000 की आर्थिक सहायता 3 सम्मान किस्तों में मुहैया कराई जाती है। अब तक किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को 8 किस्तें प्राप्त हो चुकी है। परंतु देश के किसान नवी किस्त का इंतजार बेसब्री से कर रहे हैं। यदि आप भी इस योजना उन किसानों में से हैं तो आपको बता दें कि हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा बताया गया है कि केंद्र सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि योजना की नवी किस्त को 9 अगस्त सुबह 11:00 बजे जारी कर दिया जाएगा।

  • पीएम किसान नवी किस्त की उम्मीद कर रहे किसानों का इंतजार खत्म हो चुका है।
  • पीएम मोदी जी के द्वारा जानकारी प्रदान की गई के 9 अगस्त को ठीक सुबह 11:00 बजे यह किस्त जारी कर दी जाएगी।

अगस्त के महीने में प्राप्त होगी नवीं किस्त

केंद्र सरकार द्वारा आरंभ की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को 6000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रति वर्ष 2000 रुपये की समान किस्तों में प्रदान की जाती है। इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत लाभार्थियों को अब तक आठ किस्त प्राप्त हो चुकी हैं। परंतु किसान अब नवी किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। यदि आपको भी किसान सम्मान निधि योजना की नवी किस्त का इंतजार है तो आपको बता दें कि इस योजना के तहत सरकार द्वारा नवी किस्त वर्तमान महीने यानी अगस्त के महीने में प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत प्राप्त होने वाली नवी किस्त किसानों को सीधे उनके बैंक खातों में हस्तांतरित की जाएगी।

  • इस योजना के अंतर्गत नवी किस्त प्राप्त करने के बाद देश के किसानों को आर्थिक सहायता प्राप्त होगी।
  • इस आर्थिक सहायता का उपयोग करके देश के किसान अपना जीवन यापन अच्छे से कर सकेंगे।
  • यदि आपको भी इस योजना के तहत नवी किस्त का इंतजार है तो आप इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी किस्त का स्टेटस चेक कर सकते।

किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किस्त ना प्राप्त होने के कारण

जैसे कि हम सभी जानते हैं कि किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को अब तक आठ किस से प्राप्त हो चुकी हैं और सरकार द्वारा आदेश दिए गए हैं कि इस योजना के तहत नवी के किसानों के बैंक खातों में इस महीने यानी अगस्त के महीने में प्राप्त हो जाएगी। परंतु इस योजना के अंतर्गत कुछ ऐसे किसान हैं जिन के खातों में अभी तक किस्त प्राप्त नहीं हो पाई है। यदि आपके खाते में भी किसान सम्मान निधि योजना के तहत किस्त नहीं प्राप्त हुई है तो आप नीचे दिए गए कितना प्राप्त होने के कारण को जान सकते हैं एवं उसमें संशोधन कर सकते हैं

  • आवेदन करते समय किसानों का नाम इंग्लिश में होना अनिवार्य है यदि आपका नाम हिंदी में है तो आप इसे संशोधित कर इंग्लिश में कर राशि प्राप्त कर सकते हैं।
  • आवेदन पत्र भरते समय आवेदक का नाम बैंक खाते में आवेदक का नाम अलग-अलग नहीं होना चाहिए आपको अपना नाम आधार वह बैंक के अनुसार ही दर्ज करना है।
  • बैंक द्वारा प्रदान किया गया आईएफएससी कोड लिखने में कोई गलती नहीं होनी चाहिए।
  • पंजीकरण पत्र में बैंक खाता संख्या सही-सही दर्ज होनी चाहिए।
  • यदि आवेदन पत्र में किसी प्रकार की गलती हो जाती है तो आपको उसका संशोधन करना अनिवार्य है उसके लिए आप अपने नजदीकी सीएससी केंद्र सहज केंद्र में संपर्क कर सकते हैं
  • इन गलतियों को आप ऑनलाइन भी ठीक कर सकते हैं इसके लिए आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • यदि आपने अपना खाता नंबर दर्ज किया है और वह गलत है तो आप अपने अकाउंट नंबर में कोई भी बदलाव कृषि विभाग के कार्यालय में जाकर कर सकते हैं।

आठवीं किस्त ना प्राप्त होने पर संपर्क करें

केंद्र सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि योजना की आठवीं किस्त को जारी कर दिया गया है। 2000 करोड रुपये की आठवीं किस्त लगभग 9 करोड किसानों के खाते में हस्तांतरित की गई है। जिससे देश के किसानों को काफी लाभ प्राप्त हुआ है। परंतु अभी देश में कुछ ऐसे किसान हैं जिन्हें किसान सम्मान निधि योजना की आठवीं किस्त नहीं प्राप्त हुई है। यदि आपके खाते में भी इस योजना के अंतर्गत आठवीं किस्त नहीं प्राप्त हुई है तो आप नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या को दर्ज कर सकते हैं। इसके साथ-साथ आप सरकार को एक ईमेल करके भी अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं। इस दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करने का समय केवल सोमवार से शुक्रवार तक ही है।

  • हेल्पलाइन नंबर- 011-24300606/ 011-23381092
  • ईमेल आईडी- [email protected]

4000 रुपये प्राप्त करने हेतु 30 जून से पहले करें आवेदन

जैसे की हम सभी जानते हैं केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत देश के किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए सालाना 6000 रुपये की धनराशि मोहिया कराई जाती है। प्रदान की जाने वाली धनराशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में प्रदान की जाती है। परंतु हाल ही में ही सरकार द्वारा घोषणा की गई है कि यदि जो भी इस योजना के अंतर्गत पात्र किसान हैं वह यदि 30 जून से पहले आवेदन करवाते हैं तो उन्हें 4000 रुपये की धनराशि सरकार द्वारा मुहैया कराई जाएगी।

  • यदि कोई किसान 30 जून से पहले आवेदन कर आता है तो उसके आवेदन स्वीकृत होने पर जुलाई में 2000 रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे।
  • एवं ₹2000 की दूसरी किस्त देश के किसानों को अगस्त में डायरेक्ट उनके खातों में मुहैया कराई जाएगी।

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट

आठवीं किश्त 1 अप्रैल 2021 को होगी जारी

माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू की गई किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से किसानों की आय में काफी वृद्धि प्राप्त हुई है। अब तक इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा सात किश्तें जारी कर दी गई थी। तथा 1 अप्रैल 2021 को सरकार द्वारा इस योजना के तहत आठवीं किस्त किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जाएगी

  • देश के इच्छुक पंजीकृत किसानों की आठवीं किस्त का इंतजार हुआ समाप्त।
  • सरकार द्वारा 1 अप्रैल 2021 को बृहस्पतिवार के दिन किसानों के बैंक खातों में आठवीं किस्त जारी की जाएगी।
  • इस किश्त का उपयोग करके किसान अपना जीवन यापन अच्छे से कर सकेंगे।
  • यदि किसी पात्र किसान ने अब तक इस योजना के अंतर्गत आवेदन नहीं करवाए हैं तो उन्हें 31 मार्च 2021 से पहले आवेदन करना होगा
  • आवेदन करने के लिए उन्हें कहीं जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी
  • वह घर बैठे ही इंटरनेट का उपयोग करके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है।

किसान सम्मान निधि योजना में मिले 969 अपात्र किसान

जैसे की हम सभी जानते हैं केंद्र सरकार द्वारा देश के किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत किसानों को प्रति वर्ष 6000 रुपये  की धनराशि प्रति वर्ष मुहैया कराई जाएगी। इस योजना के अंतर्गत वर्ष 2015 से अब तक देश के सैकड़ों लोगों को लाभ प्रदान किया जा चुका है। इस योजना के अंतर्गत पिछले 2 वर्ष के लाभार्थियों का सत्यापन किया गया है जिसमें से लगभग 969 अपात्र किसान पाए गए हैं। पिछले वर्ष देश के लगभग 2.29 लाख किसानों को इस योजना का लाभ प्रदान किया गया है और इस वर्ष 2.20 लाखों किसान लाभ प्राप्त करने में सक्षम रहे हैं। परंतु कढी सत्यापन के बाद पिछले वर्ष के 460 और इस वर्ष के 509 अपात्र किसान पाए गए हैं

किसान सम्मान निधि योजना सातवीं किश्त

हमारे प्रिय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 25 दिसंबर 2020 को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से की गई महत्वपूर्ण घोषणाएं कुछ इस प्रकार है

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की सातवीं किश्त किसानों को सिंगल क्लिक के माध्यम से सीधे उनके बैंक खातों में ट्रांसफर कर दी गई है।
  • इस योजना के अंतर्गत 9 करोड़ किसानों को लगभग 18,000 करोड़ रुपए से ज्यादा की रकम हस्तांतरित की गई है।
  • अब तक इस योजना के तहत 110000 करोड़ से ज्यादा किसानों को लाभ प्रदान किया गया है
  • तथा सरकार द्वारा दावा किया गया है कि इसके लाभ के बदले किसानों से किसी भी प्रकार का कमीशन यह रिश्वत नहीं ली गई है
PM Kisan Yojana Registration

किसान सम्मान निधि योजना की छठी किश्त

किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा देश के छोटे व सीमांत किसानों को 6000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए वर्ष 2019 में आरंभ किया गया था। यह योजना एक बहुत ही सफलतापूर्वक योजना रही है जिसके माध्यम से किसानों को काफी लाभ प्राप्त हुआ है। तथा इस योजना के अंतर्गत पांचवी किस्त भी जारी कर दी गई है। अब केंद्र सरकार द्वारा 1 अगस्त 2020 मैं किसानों को छठी किश्त सीधे उनके बैंक खातों में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर मेथड से ट्रांसफर कर दी गई है। किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से आर्थिक सहायता प्राप्त हुई है जिसका उपयोग करके आप अपना जीवन अच्छे से यापन कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्रेडिट कार्ड

केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु क्रेडिट कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है। इस योजना के अंतर्गत क्रेडिट कार्ड से संबंधित कुछ निम्नलिखित विशेषताएं इस प्रकार है

  • देश के जो इच्छुक किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें क्रेडिट कार्ड बनवाना होगा।
  • केवल क्रेडिट कार्ड के आधार पर ही किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • इस नए अपडेट के लिए सरकार द्वारा बैंकों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं कि आवेदन के 14 दिन के भीतर ही किसानों को क्रेडिट कार्ड जारी किए जाएं।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्रेडिट कार्ड

किसान सम्मान निधि योजना में हुए संशोधन की सूची

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत संशोधन किए गए हैं जिनको इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए अनिवार्य कर दिया गया है। इस योजना के तहत किए गए संशोधन कुछ इस प्रकार है

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने के लिए सरकार द्वारा आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है यदि किसी लाभार्थी किसान के पास आधार कार्ड नहीं है तो वह इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएगा
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन की प्रक्रिया को आसान कर दिया गया है यदि आपको इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना है तो आपको स्वयं ही अपना आवेदन करना होगा इसके लिए आपको लेखपाल कानूनों यह कृषि अधिकारियों के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
  • इस योजना को आरंभ करते समय इसे केवल 2 हेक्टेयर भूमि योग्य किसानों के लिए ही आरंभ किया गया था लेकिन इस सीमा को समाप्त करके प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को सभी किसानों के लिए आरंभ कर दिया गया है।
  • देश के जो इच्छुक किसान अपने आवेदन की स्थिति जानना चाहते हैं वह स्वयं ही अपने आवेदन की स्थिति जांच सकते हैं इसके लिए आपके पास आधार नंबर मोबाइल नंबर तथा बैंक खाता नंबर होना अनिवार्य है
  • जैसे कि आपको ऊपर बताया सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पात्र लाभार्थियों के लिए क्रेडिट कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है जिन पात्र लाभार्थियों के बाद किसान क्रेडिट कार्ड होगा वह लाभार्थी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं |

पीएम किसान ट्रैक्टर योजना

आवेदन की प्रक्रिया की गई सरल

जैसे कि हम सब जानते हैं कि किसान सम्मान निधि योजना को हमारे देश के छोटे व सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए आरंभ किया गया है। परंतु सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत पात्रता की कुछ शर्तों को निर्धारित किया गया है। यदि आप भी इन शर्तों को पूरा करते हैं तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। अब तक इस योजना के अंतर्गत पात्र किसानों को 7 किश्तें जारी कर दी गई है। तथा अब आठवीं किश्त जारी करने की तैयारी की जा रही है।

  • देश के जो इच्छुक लाभार्थी किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें बता दें कि आवेदन की प्रक्रिया काफी सरल कर दी गई है,
  • अब देश के लोगों को आवेदन के लिए लेखपाल कानूनों तथा कृषि अधिकारियों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे वह घर बैठे ही इंटरनेट के माध्यम से इस योजना का लाभ उठा सकते हैं |
PM Kisan Yojana Registration

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की विशेषताएं

  • इस योजना को भारत सरकार द्वारा फरवरी 2019 में आरंभ किया गया है।
  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत देश के छोटे व सीमांत किसानों को लाभ पहुंचाया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य के छोटे व सीमांत किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा।
  • किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से किसानों को 6000 रुपये की धनराशि प्रतिवर्ष प्रदान की जाएगी।
  • यह धनराशि लाभार्थियों को प्रति वर्ष 3 किस्तों में 2000 रुपये के रूप में प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के माध्यम से देश के किसान आत्मनिर्भर व सशक्त बनेंगे।
  • इससे किसानों की आर्थिक स्थिति में भी सुधार आएगा।
  • किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से किसानों की मृत्यु दर में भी कमी आएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत किसान अपनी धनराशि का उपयोग करके अपने परिवार का भरण पोषण आसानी से कर पाएंगे।

राष्ट्रीय किसान डेटाबेस योजना

किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन के लिए पात्रता

  • आवेदक एक किसान होना चाहिए
  • किसान के पास 2 हेक्टेयर या उससे ज्यादा की जमीन होनी चाहिए
  • उम्मीदवार के पास कृषि भूमि के कागजात होनी चाहिए

Kisan Samman Nidhi Yojana Important Documents

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • ड्राइविंग लाइसेंस या वोटर आईडी कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • खेत की जानकारी का विवरण
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • बैंक खाता पासबुक

किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको Farmer Corner के सेक्शन में देखना है
  • इस सेक्शन में आपको New Farmer Registration के विकल्प पर क्लिक करना है
किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आएगा
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करनी है जैसे
    • Aadhar Number
    • Image Code
    • State
  • संपूर्ण जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Submit के बटन पर क्लिक करना है
  • क्लिक करने के बाद आपका आवेदन सफलतापूर्वक हो जाएगा।

एडिट आधार फेलियर रिकॉर्ड देखने की प्रक्रिया

  • आधार फेलियर रिकॉर्ड देखने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा
  • होम पेज पर आपको Farmer Corner के सेक्शन में देखना है।
  • इस सेक्शन में आपको Edit Aadhar Failure Records के विकल्प पर क्लिक करना है
किसान सम्मान निधि योजना एडिट आधार फेलियर रिकॉर्ड देखने की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज पर आपको किसी एक प्रकार का चयन करना होगा
  • अगर आप Aadhar Number का चयन करते हैं तो आपको Aadhar Number और Image Code दर्ज करना होगा
  • यदि Account Number का चयन करते हैं तो आपको Account Number और Image Code दर्ज करना होगा
  • यदि Mobile Number का चयन करते हैं तो आपको Mobile Number और Image Code दर्ज करना होगा
  • अंतिम आप Farmer Name का चयन करते हैं तो आपको State, District, Sub District, Block तथा Image Code दर्ज करना होगा
  • संपूर्ण जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Search के बटन पर क्लिक करना होगा
  • इस प्रकार आप अपने आधार नंबर में संशोधन कर पाएंगे

बेनिफिशियरी स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया

  • बेनिफिशियरी स्टेटस चेक करने के लिए किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होमपेज खुलकर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको Farmer Corner के सेक्शन में देखना है।
  • इस सेक्शन में आप को Beneficiary Status के विकल्प पर क्लिक करना है
किसान सम्मान निधि योजना बेनिफिशियरी स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज पर आपको किसी एक नंबर का चयन करना है
  • यदि आप Aadhar Number का चयन करते हैं तो आपको Aadhar Number दर्ज करना होगा
  • अगर आप Account Number का चयन करते हैं तो आपको Account Number दर्ज करना होगा
  • अंतिम आप Mobile Number का चयन करते हैं तो Mobile Number दर्ज करना होगा
  • संपूर्ण जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Get Data के बटन पर क्लिक करना।
  • इस प्रकार आपके सामने बेनिफिशियरी स्टेटस खुलकर आ जाएगा।

सेल्फ रजिस्टर्ड/ सीएससी फार्मर का स्टेटस देखने की प्रक्रिया

  • सेल्फ रजिस्टर्ड फार्मर का स्टेटस देखने के लिए आप को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा
  • इस होम पेज पर आपको Farmer Corner के सेक्शन में देखना है
  • इस सेक्शन में आपको Status Of Self Registered/ CSC Farmer के विकल्प पर क्लिक करना है
किसान सम्मान निधि योजना सेल्फ रजिस्टर्ड/ सीएससी फार्मर का स्टेटस देखने की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज पर आपको Aadhar Number और Image Text दर्ज करना है।
  • दर्ज करने के बाद आपको Search के बटन पर क्लिक करना है
  • इस प्रकार आपके सामने सेल्फ रजिस्टर्ड फार्मर स्टेटस खुलकर आ जाएगा

बेनिफिशियरी लिस्ट देखने की प्रक्रिया

  • बेनिफिशियरी लिस्ट देखने के लिए आप को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होमपेज खुल कर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको Farmer Corner के सेक्शन में देखना है।
  • इस सेक्शन में आपको Beneficiary List के विकल्प पर क्लिक करना है।
किसान सम्मान निधि योजना बेनिफिशियरी लिस्ट देखने की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आप से पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करनी है जैसे
    • State
    • District
    • Sub District
    • Block
    • Village
  • संपूर्ण जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Get Report के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आपके सामने बेनिफिशियरी लिस्ट खुलकर आ जाएगी।

सेल्फ रजिस्टर्ड फार्मर का अपडेशन करने की प्रक्रिया

  • सेल्फ रजिस्टर्ड फॉर्मर का अपडेशन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होमपेज खुल कर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको Farmers Corner के सेक्शन में देखना है।
  • इस सेक्शन में आपको Updation Of Self Registered Farmer के विकल्प पर क्लिक करना है
सेल्फ रजिस्टर्ड फार्मर का अपडेशन करने की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज पर आपको Aadhar Number और Image Code दर्ज करना है
  • संपूर्ण जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Search के बटन पर क्लिक करना है
  • इस प्रकार आपके सामने सेल्फ रजिस्टर्ड फार्मर का अपडेशन हो जाएगा

पीएम किसान मोबाइल ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा
  • इस होम पेज पर आपको Farmer Corner के सेक्शन में देखना है
  • इस सेक्शन में आपको Download PMKISAN Mobile App के विकल्प पर क्लिक करना है
पीएम किसान मोबाइल ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने प्ले स्टोर खुल कर आ जाएगा
  • इस ऐप को आप Install के बटन पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।

PM Kisan Yojana Form Pdf Download

  • केसीसी फॉर्म डाउनलोड करने के लिए आपको किसान सम्मान निधि योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा
  • इस होम पेज पर आपको Farmer Corner के सेक्शन में देखना है
  • इस सेक्शन में आपको Download KCC Form के विकल्प का चयन करना है
किसान सम्मान निधि योजना केसीसी फॉर्म डाउनलोड करने की प्रक्रिया
  • चयन करने के बाद आपके सामने एक पीडीएफ फाइल खुल कर आएगी
  • इसे आप डाउनलोड के बटन पर क्लिक करके डाउनलोड भी कर सकते हैं

संपर्क विवरण

Leave a Comment