किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2022: PM Kisan Yojana List at pmkisan.gov.in

किसान योजना लाभार्थी लिस्ट | किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट | PM Kisan Yojana List at pmkisan.gov.in | पीएम किसान 8वी किस्त | किसान योजना लिस्ट ऑनलाइन | Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana List |

केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट को ऑनलाइन पोर्टल पर जारी कर दिया गया है। देश के जो इच्छुक किसान अपना नाम किसान सम्मान निधि योजना सूची में खोजना चाहते हैं उन्हें Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana List योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने नाम की जांच करनी होगी। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से किसान योजना लिस्ट में नाम खोजने की पूरी प्रक्रिया स्पष्ट करने जा रहे हैं। Kisan Samman Nidhi Yojana List से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने हेतु हमारे इस लेख को विस्तार पूर्वक पढ़ें।

Table of Contents

PM Kisan Yojana List at pmkisan.gov.in

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट को केंद्र सरकार द्वारा इस योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। PM Kisan List में जिन किसानों का नाम शामिल होगा उन्हें केंद्र सरकार द्वारा 6000 रुपए की आर्थिक सहायता तीन किस्तों में प्रतिवर्ष प्रदान की जाएंगी। इस धनराशि का उपयोग करके वह अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार ला पाएंगे। यदि आपने भी किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आवेदन किया है तथा अपना नाम Kisan Samman Nidhi Yojana List में खोजना चाहते हैं तो आपको इस योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने नाम की जांच करनी होगी।

  • किसानों को अपने नाम खोजने के लिए कहीं जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी वह घर बैठे ही इंटरनेट के माध्यम से इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना नाम खोज सकते हैं।
  • जिन लाभान्वित किसानों का नाम PM Kisan Yojana List (at pmkisan.gov.in) में आएगा उन्हें सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • इस राशि का उपयोग करके वह अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार ला सकते हैं।
  • Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana List के अंतर्गत अब तक 11.66 करोड़ किसान पंजीकृत किए गए हैं।

किसान सम्मान निधि सुधार

किसान योजना लिस्ट के मुख्य तथ्य

इस योजना से संबंधित कुछ मुख्य तथ्य इस प्रकार हैं:-

योजना का नामPM Kisan Yojana List at pmkisan.gov.in
किसके द्वारा जारी की गईकेंद्र सरकार द्वारा
योजना के लाभार्थीदेश के छोटे व सीमांत किसान
योजना का उद्देश्यकिसान सम्मान निधि योजना के लाभान्वित किसानों की लिस्ट ऑनलाइन जारी करना
योजना का लाभलोगों को अपना नाम इस लिस्ट में देखने के लिए विभिन्न सरकारी कार्यालयों के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी
योजना का प्रकारकेंद्र सरकार की योजना
सहायता राशि6000 रुपये
किश्ते2000 रुपये कि 3 किस्ते
पंजीकृत किसान11.66 करोड़
लिस्ट देखने का प्रकारऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटwww.pmkisan.gov.in

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट का उद्देश्य

जैसे कि हम सब जानते हैं की किसान सम्मान निधि योजना की लाभार्थी लिस्ट को केंद्र सरकार द्वारा ऑनलाइन जारी कर दिया गया। PM Kisan List को ऑनलाइन जारी करने के निम्नलिखित उद्देश्य कुछ इस प्रकार हैं

  • PM Kisan Yojana List को ऑनलाइन जारी करने का मुख्य उद्देश्य है कि किसानों को अपना नाम देखने के लिए विभिन्न सरकारी कार्यालयों के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
  • इस योजना के माध्यम से किसान अपना नाम घर बैठे ही इंटरनेट के माध्यम से देख सकते हैं।
  • किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट का मुख्य उद्देश्य है कि किसानों के समय की बचत हो तथा उनका पैसे भी बर्बाद नहीं होंगे
  • योजना के अंतर्गत मिलने वाली धनराशि से किसान आत्मनिर्भर व सशक्त बने।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्रांसफर की दसवीं किस्त

जैसे कि हम सभी जानते हैं कि देश के किसानों को आर्थिक सहायता मुहैया कराने हेतु केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ किया गया था। इस योजना के माध्यम से देश के किसानों को आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाती है। हाल ही में ही हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 1 जनवरी 2022 को 20,900 करोड रुपये की दसवीं किस्त लगभग 10 करोड़ किसानों के खातों में हस्तांतरित की गई। इस बात की जानकारी प्रधानमंत्री जी के द्वारा एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदान की गई।

दसवीं किस्त प्राप्त करने हेतु ईकेवाईसी अनिवार्य हुआ

केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के तहत दसवीं किस्त प्राप्त करने के लिए ईकेवाईसी को अनिवार्य कर दिया गया है। देश के वह सभी पात्र किसान जो दसवीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं उन्हें जल्द से जल्द अपना ईकेवाईसी कराना होगा। इस प्रक्रिया के लिए केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में ही आधिकारिक वेबसाइट पर विकल्प जारी कर दिया गया है। अब देश के किसान घर बैठे ही किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ईकेवाईसी करवा सकते हैं। इसके लिए अब किसानों को दर बदर भटकने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। यदि आप भी अपना e-KYC करवाना चाहते हैं तो आपको इस लेख में नीचे दी हुई प्रक्रिया का पालन करना होगा।

किसानों को खातों में जल्द प्राप्त होगी दसवीं किस्त

हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 1 जनवरी 2022 को किसान सम्मान निधि योजना की दसवीं किस्त जारी की गई है। परंतु अभी भी हमारे देश में कई ऐसे किसान हैं जिनके खातों में दसवीं किस्त की धनराशि प्राप्त नहीं हुई है। यदि आप भी उन किसानों में से एक किसान हैं जिन्हें यह किस्त प्राप्त नहीं हुई है तो आपको बता दें कि इस योजना के तहत दसवीं के स्ट दिसंबर से लेकर मार्च तक किसानों के खातों में आती रहेगी। यदि आप को इस संबंध में कोई भी शिकायत दर्ज करनी है तो आप नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबरों पर अपनी शिकायत आसानी से दर्ज कर सकते हैं।

  • पीएम किसान टोल फ्री नंबर- 18001155266
  • पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर- 155261
  • किसान लैंडलाइन नंबर- 011-23381092/ 23382401
  • किसान नई हेल्पलाइन- 011-24300606
  • किसान की एक और हेल्पलाइन- 0120-6025109
  • ईमेल आईडी- [email protected] 

पीएम किसान योजना की बेनिफिशियरी लिस्ट जारी की गई


केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की बेनिफिशियरी लिस्ट को जारी कर दिया गया है। देश केवल सभी किसान जिन्होंने हाल ही में ही 10वीं किस्त के लिए आवेदन किया है अब अपना नाम लाभार्थी सूची में देख सकते हैं। जिन लोगों का नाम इस लिस्ट में शामिल होगा उन्हें जल्द ही दसवीं किस्त का पैसा मुहैया करवाया जाएगा। जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के तहत 10वीं किस्त 15 दिसंबर 2021 को जारी की जाएगी। यदि आप भी इस योजना के लाभार्थी है और आपको अभी तक पैसा प्राप्त नहीं हुआ है तो आप जल्द से जल्द इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर स्टेटस की जांच कर सकते हैं और पैसा प्राप्त कर सकते हैं।

किसानों के खातों में 1.58 लाख करोड़ रुपये की धनराशि हस्तांतरित हुई

केंद्र सरकार द्वारा किसानों के जीवन स्तर सुधारने एवं आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से उन्हें अपना जीवन यापन करने हेतु ₹6000 की धनराशि 3 सामान्य किस्तों में प्रदान की जाती है। अब तक इस योजना के तहत नो किस्तें जारी कर दी गई है। सरकार द्वारा अब तक 11.37 करोड़ किसानों के खातों में 1.58 लाख करोड रुपए की धनराशि हस्तांतरित की गई है। इस धनराशि को प्राप्त करने के बाद किसानों के जीवन स्तर में काफी सुधार आया है एवं वह आत्मनिर्भर व सशक्त बने हैं। 

15 दिसंबर 2021 को जारी की जाएगी दसवीं किस्त


जैसे की हम सभी जानते हैं कि पिछले वर्ष सरकार द्वारा 25 दिसंबर 2020 को किसानों के खातों में धनराशि वितरित की गई थी। इसीलिए विभिन्न अधिकारिक सूत्रों के माध्यम से पता चला है कि केंद्र सरकार द्वारा 15 दिसंबर 2021 को किसान सम्मान निधि योजना की दसवीं किस्त भी जारी की जाएगी। अब तक सरकार द्वारा इस योजना के तहत 9 किस्तें जारी कर दी गई है। इन किस्तों के माध्यम से देश के किसानों को किसी भी प्रकार के आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ा है।

किसान सम्मान निधि योजना की नवीं किस्त जारी की गई

जैसे कि हम सभी जानते हैं केंद्र सरकार द्वारा देश के किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से देश के किसानों को ₹6000 की धनराशि 3 सामान्य किस्तों में प्रति वर्ष प्रदान की जाती है। अब तक इस योजना के तहत आठ किस्तें जारी कर दी गई थी। एवं माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 9 अगस्त 2021 को दोपहर 12:30 बजे किसान सम्मान निधि योजना की नवी किस्त 9.75 करोड़ से ज्यादा किसानों को प्रदान की गई। इस योजना की नवी किस्त के लिए सरकार द्वारा लगभग 19,500 करोड रुपए जारी किए गए।

  • देश के किसान इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करके आत्मनिर्भर व सशक्त बने हैं।
  • देश के वे सभी किसान जो इस योजना के तहत नवि किस्त के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें अपना नाम किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट में जांचना होगा।

9 अगस्त सुबह 11:00 बजे जारी होगी किसान सम्मान निधि योजना की नवी किस्त

केंद्र सरकार द्वारा देश के किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गई किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को प्रति वर्ष ₹6000 की धनराशि तीन सम्मान किस्तों में मुहैया कराई जाती है। अब तक इस योजना के तहत सरकार द्वारा आठ किस्त जारी कर दी गई है। परंतु अब देश के किसान इस योजना के अंतर्गत नवी किस्त का इंतजार बेसब्री से कर रहे हैं। यदि आप भी किसान सम्मान निधि योजना की नई लिस्ट का इंतजार कर रहे हैं तो आपको बता दें कि हमारे माननीय प्रधानमंत्री जी के द्वारा कहा गया है कि इस योजना की नवी किस्त 9 अगस्त सुबह 11:00 बजे जारी की जाएगी।

  • इस योजना के अंतर्गत नवी किस्त की जांच करने हैं तो आपको किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट में अपने नाम की जांच करनी होगी।
  • जिन लोगों का नाम इस लिस्ट में शामिल होगा उनके बैंक खातों में एक किस्त प्रदान की जाएगी।

पंजीकृत किसान प्राप्त करें एकमुश्त 4000 रुपये की धनराशि

जैसे कि हम सभी जानते हैं केंद्र सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि योजना के तहत आठवीं किस्त जारी कर दी गई है। लगभग 9.5 करोड़ और किसानों के खाते में 20000 करोड़ रुपया हस्तांतरित किए गए। देश के वह सभी किसान जो किसान सम्मान निधि योजना के तहत पंजीकृत हैं उन्हें इस योजना की आठवीं किस्त प्राप्त हो चुकी है। ‌ परंतु देश में कुछ ऐसे किसान हैं जिन्होंने इस योजना के तहत अभी तक अपना पंजीकरण नहीं करवाया है। यदि आप भी उनमें से एक किसान हैं तो आपको जल्द से जल्द इस योजना के तहत आवेदन कर आना होगा। यदि आप समय से पहले आवेदन करा लेते हैं तो आपको पंजीकरण के बाद इस योजना के तहत आठवीं किस्त एवं नवीं किस्त एक ही साथ प्रदान की जाएगी।

  • Kisan Samman Nidhi Yojana List के तहत ₹4000 की एकमुश्त धनराशि प्राप्त करने हेतु किसानों को 30 जून 2021 से पहले ही आवेदन करवाना होगा।
  • यदि किसानों ने 30 जून 2021 से पहले रजिस्ट्रेशन करवा लिया है तो उन्हें आठवीं किस्त की राशि जुलाई के माह में प्रदान की जाएगी एवं अगस्त के माह में उन्हें नवि किस्त मुहैया कराई जाएगी

सरकार द्वारा अब तक 135000 करोड़ रुपये की धनराशि खर्च की गई

केंद्र सरकार द्वारा 1 दिसंबर 2018 मैं किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ किया गया था। इस योजना के तहत देश के आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को प्रति वर्ष तीन किश्तों में 6000 रुपये की धनराशि हस्तांतरित की जाती है। अब तक किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा 135000 करोड रुपए की धनराशि 11 करोड़ किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए की गई है। इस योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि कोरोना काल के समय किसानों को किसी भी प्रकार के आर्थिक संकट का सामना ना करना पड़े।

  • Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ देश के लगभग 12 करोड किसानों को प्रदान किया जा रहा है।
  • देश के वह सभी किसान जिन्हें आठवीं किस्त की राशि प्राप्त हुई है उन्हें नवी किस्त की राशि प्राप्त करने के लिए आवेदन करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

अपात्र किसानों के पंजीकरण पाने पर राशि की वसूली की जाएगी

देश के छोटे व सीमांत किसानों को प्रति वर्ष ₹6000 की राशि प्रदान करने हेतु केंद्र सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ किया गया है। Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत किसानों को ₹600 की धनराशि ₹2000 की तीन किस्तों में प्रदान की जाती है। परंतु पिछले कुछ समय से देखा जा रहा है कि काफी ऐसे अपात्र किसान हैं जो इस योजना के तहत पंजीकरण है एवं इस योजना का लाभ प्राप्त कर रहे हैं। इस समस्या को देखते हुए सरकार द्वारा सभी किसानों की जांच करने के निर्देश दिए गए हैं। जांच और पड़ताल के बाद पता चला है कि देश के बड़ी संख्या में ऐसे किसान हैं जो पात्र ना होने पर भी इस योजना का लाभ प्राप्त कर रहे हैं।

  • केंद्र सरकार द्वारा ऐसे किसानों से किसान सम्मान निधि योजना के लाभ की वसूली करने के निर्देश दिए गए हैं।
  • जल्द ही इन सभी किसानों से पैसों की वसूली की जाए और यह सुनिश्चित किया जाए कि पात्र किसानों को इस योजना का कोई लाभ ना प्राप्त हो।

अपात्र किसानों की जांच फील्ड वेरिफिकेशन से होगी

केंद्र सरकार द्वारा अपात्र किसानों की जांच फील्ड वेरिफिकेशन से की जाएगी। इस प्रक्रिया के माध्यम से यह सुनिश्चित किया जाएगा कि जो किसान Kisan Samman Nidhi Yojana के पात्र हैं केवल उन्हीं किसानों को इस योजना के तहत लाभ प्रदान किया जाए। वह सभी किसान जो पंजीकरण के समय अपने दस्तावेज अटैच करते हैं उनका फिजिकल वेरिफिकेशन किया जाएगा। इस प्रक्रिया के दौरान किसान के राजस्व भूमि रिकॉर्ड टैक्सपेयर ना होने से संबंधित जांच की पुष्टि की जाएगी। इसके पश्चात तय किया जाएगा कि किसान को इस योजना का लाभ प्रदान करना है या नहीं। यदि किसान इस योजना के तहत पात्र पाया जाता है तो इस योजना का लाभ प्रदान किया।

  • यदि कोई किसान अपात्र पाया जाता है तो उस से जल्द ही खाते में जमा की गई राशि की वसूली की जाएगी।
  • पिछले किस्त के दौरान लगभग 33 लाख ऐसे किसान पाए गए हैं जो इस योजना के तहत पात्र नहीं हैं।

किसान सम्मान निधि योजना की नवीं किस्त अगस्त के महीने में प्राप्त होगी

किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु केंद्र सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत देश के किसानों को उनकी आय में वृद्धि करने हेतु 6000 रुपये की धनराशि 3 सामान किस्तों में प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत किसानों को अब तक आठ किस्तें प्राप्त हो चुकी है। परंतु किसान अब इस योजना के तहत नवीं किस्त कब बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। यदि आप भी किसान सम्मान निधि योजना के तहत नवीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो आपको बता दें के सरकार द्वारा किसानों को नवी किस्त अगस्त के महीने में सीधे उनके बैंक खातों में हस्तांतरित की जाएगी।

  • किस्त प्राप्त होने के बाद देश के किसान अपनी किस्त का स्टेटस किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।
  • यदि आप भी इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत हैं तो आपको अगस्त के महीने में 2000 रुपये की आर्थिक सहायता प्राप्त हो जाएगी।

किस्त ना प्राप्त होने के कारण क्या करें

जैसे कि आपको ऊपर बताया किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पंजीकृत लाभार्थियों के खातों में सरकार द्वारा नवी किस्त प्रदान की जा रही है। देश के व सभी किसान जो इस योजना के तहत 8 किस्ते प्राप्त करने के बाद नवी किस्त का इंतजार कर रहे हैं उन्हें जल्द ही 2000 रुपये की नवी किस्त उनके बैंक खातों में हस्तांतरित की जाएगी। परंतु देश में अब भी कुछ ऐसे किसान हैं जिन्हें इस योजना के तहत किस्तें प्राप्त नहीं हो पा रही है। यदि आप भी उन किसानों में से एक हैं तो आप नीचे दिए गए कारणों को ठीक कर धनराशि प्राप्त करने में सक्षम रहेंगे।

  • आवेदन पत्र में किसानों का नाम हिंदी में नहीं बल्कि इंग्लिश में होना अनिवार्य है।
  • किसानों द्वारा भरे गए आवेदन पत्र में आवेदक का नाम बैंक खाते और आधार कार्ड में दर्ज नाम के अनुसार होना चाहिए।
  • आवेदन पत्र में बैंक का आईएफएससी कोड सही तरह दर्ज होना चाहिए।
  • किसानों द्वारा बैंक खाते की संख्या सही ढंग से दर्ज होनी चाहिए।
  • इन गलतियों को आप ऑनलाइन भी ठीक कर सकते हैं इसके लिए आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • यदि आपने अपना खाता नंबर दर्ज किया है और वह गलत है तो आप अपने अकाउंट नंबर में कोई भी बदलाव कृषि विभाग के कार्यालय में जाकर कर सकते हैं।
  • बैंक द्वारा प्रदान किया गया आईएफएससी कोड लिखने में कोई गलती नहीं होनी चाहिए।
  • पंजीकरण पत्र में बैंक खाता संख्या सही-सही दर्ज होनी चाहिए।
  • यदि आवेदन पत्र में किसी प्रकार की गलती हो जाती है तो आपको उसका संशोधन करना अनिवार्य है उसके लिए आप अपने नजदीकी सीएससी केंद्र सहज केंद्र में संपर्क कर सकते हैं |

पीएम किसान ट्रैक्टर योजना

अगस्त से नवंबर के बीच मिलेगी किसान सम्मान निधि योजना की नवीं किस्त

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत देश के किसानों को प्रति माह 6000 रुपये की धनराशि तीन किश्तों में मुहैया कराई जाती है। इस योजना के अंतर्गत प्रति किस्त 4 माह में एक बार प्रदान की जाती है। इस तरह से देखा जाए तो अप्रैल से जुलाई के बीच में पहली किस्त, अगस्त से नवंबर के बीच दूसरी किस्त, दिसंबर से मार्च के बीच तीसरी किस्त सरकार द्वारा किसानों के बैंक खातों में भेजी गई हैं। परंतु अब आने वाले 2021 के अगस्त से नवंबर के बीच में केंद्र सरकार द्वारा किसानों को नवी किस्त भेजने का प्रयास चल रहा है।

  • इस योजना के अंतर्गत नवी किस्त की संभावना काफी प्रबल है।
  • इस वर्ष के अगस्त में ही किसान सम्मान निधि योजना की नवी किस्त किसानों को प्रदान की जाएगी |

12 करोड़ से अधिक किसान हुए लाभान्वित

जैसे कि हम सभी जानते हैं कि केंद्र सरकार द्वारा किसानों को 6000 रुपये प्रतिवर्ष की आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत वर्ष 2018 में की गई थी। अब तक इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित लाभार्थियों की संख्या 12 करोड़ के पार हो चुकी है। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए गए थे जिससे देश के अधिक किसानों को लाभ प्राप्त हुआ है जैसे आधार कार्ड की अनिवार्यता, जोत सीमा का खत्म होना, खुद रजिस्ट्रेशन करना आदि। इस योजना के अंतर्गत किसानों को लगभग 8 किस्ते प्राप्त हो चुकी हैं और उम्मीद है कि सरकार द्वारा जल्द ही लोगों को नवी किस्त मुहैया कराई जाएगी।

किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 1222 अपात्र किसान

शासन द्वारा निर्देश दिए जाने पर कृषि विभाग के कर्मियों द्वारा किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों के आवेदनों का सत्यापन चल रहा है। अब तक 30015 किसानों के आवेदनों में से लगभग 1222 लाभार्थी ऐसे निकले हैं जो अपात्र और मृतक हैं। इन सभी का ब्यूरो कृषि विभाग द्वारा जल्द ही पूरा किया जाएगा। अभी सत्यापन जोरों शोरों से चल रहा है और लगभग 52984 किसानों का सत्यापन किया जाना है। देखा जाए तो किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत वर्ष 2021-22 मैं लगभग 10 फ़ीसदी लाभार्थी बढ़ें हैं।

  • किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत कई आवेदनों का निधन हो चुका है और लगभग 1222 लाभार्थी अपात्र मिले हैं।
  • शासन द्वारा निर्देश दिए गए हैं कि गलत दस्तावेजों पर योजना का लाभ प्राप्त करने पर उनकी रिकवरी भी की जाएगी।

पीएम किसान आठवीं किश्त प्राप्त न होने पर करें शिकायत

देश के इच्छुक किसानों का इंतजार खत्म हो चुका है क्योंकि सरकार द्वारा किसानों को किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आठवीं किस्त के 2000 रुपये मुहैया करा दिए गए हैं। परंतु देश में काफी ऐसे किसान हैं जिनके बैंक खातों में अब तक 2000 रुपये की धनराशि प्राप्त नहीं हुई है। ऐसे में उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। यदि आपको भी अब तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आठवीं किस्त प्राप्त नहीं हुई है तो आप दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

  • हेल्पलाइन नंबर- 011-24300606/ 011-23381092
  • ईमेल आईडी- [email protected]

किसान हेल्पलाइन नंबरों पर संपर्क करने का समय

ऊपर दिए गए हेल्पलाइन नंबरों पर देश के किसान सोमवार से शुक्रवार तक किसी भी समय संपर्क कर सकते हैं। इन नंबरों पर संपर्क करने पर आप अधिकारियों को बता सकते हैं कि किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत मिलने वाली धनराशि अभी तक आपके बैंक खातों में नहीं आई है। अधिकारियों द्वारा आपकी दर्ज की गई शिकायतों की सुनवाई जल्द से जल्द करवाई जाएगी। किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत मिलने वाली धनराशि ना प्राप्त होने का मुख्य उद्देश्य हो सकता है कि किसानों के डाक्यूमेंट्स में किसी प्रकार की कोई गलती हुई हो या किसी और अन्य प्रकार की समस्या पैदा हुई हो।

  • यदि आपके डॉक्यूमेंट मैं भी कोई समस्या आई है तो जल्द से जल्द आप दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।
  • शिकायत दर्ज कराने के बाद आपको अधिकारियों द्वारा डॉक्यूमेंट से जुड़ी गलतियों के बारे में विस्तार से बताया जाएगा।
  • एवं समस्या का समाधान आपको जल्द ही प्रदान किया जाएगा ‌|

969 अपात्र किसानों का हुआ खुलासा

केंद्र सरकार द्वारा देश के गरीब किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ वर्ष 2015 में किया गया। इस योजना का लाभ अब तक देश के करोड़ों किसानों को प्रदान किया जा चुका है। परंतु हाल ही में ही लाभार्थियों के सत्यापन के बाद देश में लगभग 969 अपात्र किसान इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करते हुए पाए गए हैं। वर्ष 2020 और वर्ष 2021 मैं आवेदन के सत्यापन के बाद वर्ष 2020 यानी पिछले वर्ष में लगभग 460 किसान अपात्र मिले हैं और वर्ष 2021 यानी वर्तमान वर्ष में 509 अपात्र किसान पाए गए हैं।

राष्ट्रीय किसान डेटाबेस योजना 

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2022: PM Kisan Yojana List at pmkisan.gov.in

किसान सम्मान निधि योजना आठवीं किश्त

देश के छोटे व सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु हमारे प्रिय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा वर्ष 2019 में किसान सम्मान निधि योजना को आरंभ किया गया था। इस योजना के अंतर्गत अब तक देश के किसानों को 2000 रुपये की 7 किस्ते जारी कर दी गई हैं जिसका उपयोग करके हमारे देश के किसानों को काफी राहत प्राप्त हुई है। परंतु अब किसान इस योजना की आठवीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में कृषि मंत्रालय के कुछ रिपोर्ट के माध्यम से पता चला है कि देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किसान सम्मान निधि योजना की आठवीं किस्त 14 मई 2021 को जारी की जाएगी।

  • 14 मई 2021 को किस्त जारी करने के बाद लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में 2000 रुपये की रकम ट्रांसफर की जाएगी।
  • इस राशि का उपयोग कर देश के किसान अपनी आवश्यकताओं को पूरा कर सकेंगे।
  • यदि आप भी Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको जल्द से जल्द इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा।
  • आवेदन करने के लिए आप इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं।

आठवीं किस्त के तहत हस्तांतरित राशि की सूची

इस योजना के तहत हस्तांतरित धनराशि की सूची निम्नलिखित है:-

राज्य/केंद्र शासित प्रदेशकिसानों की संख्याहस्तांतरित राशि
 अंडमान एंड निकोबार आईलैंड 15857 32642000
 आंध्र प्रदेश 4301882 9437854000
 अरुणाचल प्रदेश 91811 189014000
 आसाम 1246277 4048380000
 बिहार 7758514 15795196000
 छत्तीसगढ़ 2460478 5174490000
 दिल्ली 12226 25584000
 गोवा 8584 18302000
 गुजरात 5479600 11559276000
 हरियाणा 1729311 3561590000
 हिमाचल प्रदेश 901777 1832414000
 जम्मू एंड कश्मीर 855835 1793784000
 झारखंड 1388264 2861544000
 कर्नाटका 5167535 10652594000
 केरला 3339880 6849242000
 लद्दाख 16535 33726000
 मध्य प्रदेश 8095544 16753310000
 महाराष्ट्र 9160108 18920402000
 मणिपुर 282506 574982000
 मेघालय 8967 18078000
 मिजोरम 85662 180476000
 नागालैंड 174564 351162000
 उड़ीसा 2590315 7204622000
 पुडुचेरी 10154 20360000
 पंजाब 1756246 3537126000
 राजस्थान 6615374 14024320000
 तमिल नाडु 3715536 7519080000
 तेलंगाना 3542673 7244320000
दमन और दीव 9666 19986000
 त्रिपुरा 208075 423616000
 उत्तर प्रदेश 22508275 51505252000
 उत्तराखंड 825615 1699022000
 वेस्ट बंगाल 703955 2815820000
 Total 95067601 206677566000
PM Kisan Yojana List at pmkisan.gov.in

1 अप्रैल से मिलेगी किसान सम्मान निधि योजना की आठवीं किश्त

जैसे कि हम सब जानते हैं हमारे प्रिय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू की गई किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से किसानों को 6000 रुपये की धनराशि तीन किस्तों में प्रतिवर्ष प्रदान की जाती है। अब तक इस योजना के अंतर्गत किसानों को 7 किस्ते जारी कर दी गई थी।

  • हाल ही में ही हुई घोषणा के अनुसार किसान सम्मान निधि योजना के पंजीकृत किसानों को आठवीं किस्त 1 अप्रैल 2021 को ट्रांसफर कर दी जाएगी।
  • यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको 31 मार्च 2021 से पहले पहले ही इसमें आवेदन करवाना होगा।
  • आवेदन कराने के बाद आप अपना नाम किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट में खोज सकते हैं
  • इस योजना के अंतर्गत सातवीं किस्त 25 दिसंबर 2020 को जारी की गई थी
  • अब सरकार द्वारा इसकी आठवीं किस्त 1 अप्रैल 2021 को जारी की जाएगी
  • इस किश्त का उपयोग करके देश के किसान अपना जीवन यापन अच्छे से कर सकेंगे
  • उन्हें किसी भी प्रकार के आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा।
किसान सम्मान निधि योजना की आठवीं किस्त

किसान सम्मान निधि योजना की आठवीं किस्त

हमारे प्रिय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किसान सम्मान निधि योजना किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा अब तक 7 किश्ते जारी कर दी गई हैं। सातवीं किस्त के रूप में लगभग 18000 करोड़ रुपये 9 करोड़ किसानों के बैंक खाते में हस्तांतरित किए गए। अब सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि योजना की आठवीं किश्त जारी करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। 8वीं किश्त से संबंधित निम्नलिखित दिशा निर्देश कुछ इस प्रकार हैं

  • सरकार द्वारा किसानों को आठवीं किश्त होली से पहले प्रदान की जाएगी।
  • देश के जो इच्छुक किसान Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana के अंतर्गत पंजीकृत नहीं है वह 31 मार्च 2021 से पहले आवेदन कर सकते हैं।
  • पंजीकृत किसानों को 6000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रतिवर्ष प्रदान की जाएगी।
  • अब तक PM Kisan Yojana का लाभ देश के 11.66 करोड़ किसानों को प्रदान किया गया है।
  • लाभान्वित किसानों की संख्या दिसंबर 2020 में 9.64 करोड़ थी जो बढ़कर अब 11.66 करोड़ हो चुकी है।
  • पंजीकरण सुधार

पीएम किसान आठवीं किश्त से संबंधित दिशा निर्देश

जैसे कि आपको ऊपर बताया किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आठवीं के होली से पहले ही किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। तथा उससे पहले ही वह सभी किसान जो इस योजना के पात्र नहीं हैं उन्हें प्राप्त हुआ पैसा वापस करना होगा। अपात्र किसान इस योजना का लाभ ना उठा पाए इसीलिए सरकार द्वारा कुछ दिशानिर्देश जारी किए गए हैं जो निम्नलिखित हैं।

  • सरकार द्वारा Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana के अंतर्गत म्यूटेशन को अनिवार्य कर दिया गया है। अब वही किसान इस योजना का लाभ उठा सकेंगे जिनके पास स्वयं के नाम की कृषि योग्य भूमि उपस्थित होगी। लाभान्वित किसान अपने दादा परदादा की जमीन पर इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे।
  • अब इच्छुक किसानों को PM Kisan Yojana का लाभ उठाना है उन्हें प्लॉट नंबर देना आवश्यक होगा।वह सारे किसान जिनके नाम पर संयुक्त भूमि उपस्थित नहीं है उन्हें अपने हिस्से की जमीन अपने नाम पर ट्रांसफर करानी होगी तभी वह इस योजना का लाभ उठा पाएंगे। क्योंकि आवेदन करते समय प्लॉट नंबर दर्ज करना अनिवार्य है।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना

Kisan Samman Nidhi Yojana 7th Installment

किसान सम्मान निधि योजना की सातवीं किस्त सरकार द्वारा 25 दिसंबर 2020 को अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिवस पर जारी कर दी गई है। और सातवीं किस्त की घोषणा प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की गई थी। हमारे प्रिय प्रधानमंत्री जी द्वारा घोषणा की गई थी कि देश के नौ करोड़ किसानों के खातों में अब तक 18000 करोड़ रुपए से ज्यादा की राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से लाभान्वित किसानों के खातों में भेजी जा चुकी है।

  • प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा बताया गया कि किसानों के बैंक खातों में यह राशि पहुंचाने के लिए किसी भी प्रकार का कमीशन नहीं लिया गया है।
  • इस राशि को सरकार द्वारा टेक्नोलॉजी का उपयोग करके किसानों के खातों में ट्रांसफर किया जाता है।
  • इसमें किसी भी प्रकार की कोई हेराफेरी शामिल नहीं है क्योंकि यह राशि बैंक खातों का वेरिफिकेशन होने के बाद ही हस्तांतरित की जाती है
  • प्रधानमंत्री जी द्वारा यह भी बताया गया कि देश भर के सभी राज्यों में इस योजना को लागू किया गया है केवल पश्चिम बंगाल ही ऐसा राज्य है जिसे अभी इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं हुआ है

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट बजट

1 फरवरी 2020 को हमारे देश के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा यूनियन बजट के दौरान किसान सम्मान निधि योजना के बजट की घोषणा की। इस घोषणा के चलते वित्त मंत्री द्वारा कहा गया कि 2022 तक सभी किसानों की आय को दोगुना करने के लक्ष्य से इस योजना को आरंभ किया गया है।

  • इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए कृषि कल्याण मंत्रालय द्वारा 2021 के लिए 1,31,531 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित कर दिया गया है। यह बजट पिछले वर्ष से 5.63% अधिक है
  • इस राशि का आधा हिस्सा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना पर खर्च किया जाएगा।
  • 65,000 करोड़ रुपये की राशि एग्री इंफ्रा फंड, सिंचाई कार्यक्रम, कृषि रिसर्च के लिए निर्धारित किया गया है।
  • सरकार द्वारा अब एग्रीकल्चर क्रेडिट टारगेट को 16.5 लाख करोड़ करने की घोषणा कर दी गई है।

किसान सम्मान निधि योजना छठी क़िस्त

सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना की पांचवी किश्त अप्रैल 2020 में 9 करोड़ किसानों के खातों में ट्रांसफर कर दी गई है। 10 अप्रैल 2020 को केंद्र सरकार द्वारा 14000 करोड़ रुपए की धनराशि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से कुल 7 करोड़ किसानों के बैंक खातों में हस्तांतरित की गई है। अब वर्ष 2020-21 में सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि योजना की छठी किस्त जारी करने की घोषणा कर दी गई है। इस योजना के अंतर्गत 8.5 करोड़ किसानों के बैंक खातों में लगभग 17000 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं जिससे हमारे किसानों की आर्थिक स्थिति में काफी सुधार पैदा हुआ है।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना

किसान सम्मान निधि योजना 2021

किसानों को पीएम किसान पहचान पत्र

केंद्र सरकार द्वारा किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए पहचान पत्र प्रदान किए जाएंगे। इस योजना के अंतर्गत यूनिक फार्मर आईडी बनाने की तैयारी जोरों शोरों से चल रही है। इसके अंतर्गत योजनाओं के डाटा को भूमि रिकॉर्ड डेटाबेस से जोड़ा जाएगा तथा उसका उपयोग करके किसान पहचान पत्र बनवाया जाएगा। इस पहचान पत्र का उपयोग करके किसान सरकार द्वारा चलाई जाने वाली अन्य योजनाओं का लाभ भी उठा सकते हैं। इस पूरी प्रक्रिया के कंप्यूटरीकरण होने के बाद किसी भी योजना का वेरिफिकेशन काफी सरल हो जाएगा।

किसान सम्मान निधि योजना के अपात्र लाभार्थी

इस योजना के तहत अपात्र लाभार्थियों की सूची निम्नलिखित हैं:-

  • संवैधानिक पद पर तैनात किसान
  • जिला पंचायत सदस्य
  • पूर्व या वर्तमान सांसद
  • विधायक
  • पेंशनभोगी
  • आयकर देने वाले किसान

पीएम किसान खाते में आई राशि की जांच

देश के जो इच्छुक लाभार्थी किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आई खाते में राशि की जांच करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए निम्नलिखित चरणों को विस्तार पूर्वक पढ़ें

  • किसानों के खाते में आए राशि की जांच करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा राष्ट्रीयकृत बैंकों को आदेश दिए गए हैं
  • राष्ट्रीयकृत बैंक द्वारा किसानों को उनके मोबाइल नंबर पर एसएमएस के द्वारा सूचित किया जाएगा के उनके खाते में राशि हस्तांतरित की गई है
  • अगर आपका नंबर आपके बैंक खाते से लिंक है तो आपको स्वयं ही एसएमएस प्राप्त हो जाएगा।
  • यदि फिर भी किसी को एसएमएस प्राप्त नहीं होता है तो वह संबंधित बैंक में जाकर खाते की जानकारी ले सकते हैं

किसान पहचान पत्र के लाभार्थी

किसान सम्मान निधि योजना के 10 करोड़ लाभार्थियों को पहचान पत्र के लिए आमंत्रित किया जाएगा। तथा इन 10 करोड़ किसान परिवारों की जानकारी जैसे आधार कार्ड नंबर, बैंक अकाउंट नंबर तथा उसके रिवेन्यू रिकॉर्ड सरकार को एकत्र हो चुकी है। इन सभी जानकारियों को मिलाकर पहचान पत्र बनाना काफी सरल हो जाएगा। किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत शामिल किए गए पात्र लाभार्थी कुछ इस प्रकार हैं

  • काश्तकार
  • कृषि श्रमिक
  • बटाईदार
  • पत्तेदार
  • मुर्गी पालक
  • पशुपालक
  • मछुआरे
  • मधुमक्खी पालक
  • माली
  • चरवाहे

प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना

किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत धनराशि की सांख्यिकी

सरकार द्वारा शुरू की गई योजना के तहत धनराशि की स्टैटिसटिक्स कुछ इस प्रकार है:-

Dec- Mar 2020-219,17,35,253
Aug- Nov 2020-2110,20,98,704
Apr-July 2020-202110,47,60,423
Dec-Mar 2019-208,94,52,175
Aug-Nov 2019-208,75,72,395
Apr-July 2019-206,63,16,797
Dec-Mar 2018-193,16,01,225

किसानों के खाते में गड़बड़ी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 70 लाख लाभार्थी किसानों के खाते में गड़बड़ी होने के कारण इंस्टॉलमेंट की राशि उनके खातों में अभी हस्तांतरित नहीं की गई है। यदि आप भी उन किसानों में ऐसे हैं जिनके धनराशि अभी तक प्राप्त नहीं हुई है तो आपको अपने खाते नंबर में हुई गलती को जल्द से जल्द सुधारना होगा। गलती सुधारने के लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी आप अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी गलती सुधार सकते हैं। खातों में हुई गड़बड़ी को सुधारने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें

  • सर्वप्रथम आपको किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको Farmer Corner के सेक्शन में देखना है।
  • यहां आपको आधार डीटेल्स के ऑप्शन को सिलेक्ट करना है
  • सेलेक्ट करने के बाद आपको अपना आधार नंबर तथा कैप्चा कोड दर्ज करना है।
  • दर्ज करने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आधार में हुई गलती को आप आसानी से ठीक कर सकते हैं |

किसान खाता आधार से लिंक करें

किसान सम्मान निधि योजना की अपात्र श्रेणियां

इस योजना के तहत अपात्र श्रेणियां निम्नलिखित हैं:-

  • संवैधानिक पदों के पूर्व और वर्तमान धारक
  • केंद्र राज्य सरकार के मंत्रालय कार्यालय विभागों और इसके फील्ड इकाइयों के सभी सेवारत और सेवानिवृत्त अधिकारी और कर्मचारी केंद्रीय राज्य सर्वजनिक उपक्रम और संघ कार्यालय संस्थान और सरकार के अधीन स्थानीय निकाय के नियमित कर्मचारी।
  • पूर्व और वर्तमान मंत्रियों राज्य मंत्रियों और लोकसभा राज्यसभा राज्य विधानसभाओं राज्य विधान परिषदों के पूर्व वर्तमान सदस्य नगर निगमों के पूर्व और वर्तमान महापौर जिला पंचायतों के पूर्व और वर्तमान महापौर।
  • अंतिम मूल्यांकन वर्ष में आयकर का भुगतान करने वाले
  • सुपरनैचुरल एक रिटायर्ड पेंशनर
  • डॉक्टर इंजीनियर वकील चार्टर्ड अकाउंटेंट

किसान सम्मान निधि योजना रिजेक्टेड लिस्ट

देश के इच्छुक किसान जिन्होंने किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आवेदन करवाया है उनके आवेदन फॉर्म में गड़बड़ी होने के कारण उनके आवेदन निरस्त कर दिए गए हैं। देश किसानों में से जिनका नाम लाभार्थी सूची में नहीं आया है वह अपना नाम रिजेक्टेड लिस्ट में खोज सकते हैं। जिन लाभार्थियों का नाम रिजेक्ट लिस्ट में उपस्थित होगा उन्हें दोबारा इस योजना के अंतर्गत आवेदन करवाना होगा तभी वह इस योजना का लाभ ले सकते हैं। किसान सम्मान निधि योजना के आवेदन रिजेक्ट होने के निम्नलिखित कारण कुछ इस प्रकार हैं

PM Kisan Rejected List कैसे देखें

  • किसानों की आयु 18 वर्ष से कम होना
  • किसान द्वारा बैंक अकाउंट नंबर गलत दर्ज करना या आईएफएससी कोड में गलती हो ना
  • खसरा खतौनी में कुछ गलत जानकारी उपलब्ध होना
  • किसानों के खाते वैद्य बंद होना
  • आवेदन भरते समय किसी तरह की त्रुटि करना
  • आईएफएससी कोड दर्ज करने से भूल जान

किसान सम्मान निधि योजना बेनिफिशियरी लिस्ट देखने की प्रक्रिया

देश के वह सभी किसान जो इस योजना के तहत बेनेफिशरी सूची देखना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना है:-

  • किसान योजना लिस्ट देखने के लिए आपको किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
किसान सम्मान निधि योजना बेनिफिशियरी लिस्ट देखने की प्रक्रिया
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होमपेज खुल कर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको Farmer Corner के सेक्शन में देखना है।
  • इस सेक्शन में आपको Beneficiary List के विकल्प पर क्लिक करना है।
किसान सम्मान निधि योजना बेनिफिशियरी लिस्ट देखने की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आप से पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करनी है जैसे
    • State
    • District
    • Sub District
    • Block
    • Village
  • संपूर्ण जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Get Report के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आपके सामने किसान योजना बेनिफिशियरी लिस्ट खुलकर आ जाएगी।

बेनिफिशियरी स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया

वह सभी लाभार्थी जो बेनिफिशियरी स्टेटस चेक करना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना है:-

  • बेनिफिशियरी स्टेटस चेक करने के लिए किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होमपेज खुलकर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको Farmer Corner के सेक्शन में देखना है।
  • इस सेक्शन में आप को Beneficiary Status के विकल्प पर क्लिक करना है
बेनिफिशियरी स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज पर आपको किसी एक नंबर का चयन करना है
  • यदि आप Aadhar Number का चयन करते हैं तो आपको Aadhar Number दर्ज करना होगा
  • अगर आप Account Number का चयन करते हैं तो आपको Account Number दर्ज करना होगा
  • अंतिम आप Mobile Number का चयन करते हैं तो Mobile Number दर्ज करना होगा
  • संपूर्ण जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Get Data के बटन पर क्लिक करना।
  • इस प्रकार आपके सामने बेनिफिशियरी स्टेटस खुलकर आ जाएगा।

ऑनलाइन ई केवाईसी करने की प्रक्रिया

वह सभी किसान जो ईकेवाईसी करना चाहते हैं उन्हें निम्नलिखित चरणों का पालन करना है:-

  • ईकेवाईसी करने हेतु आपको किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको Farmers Corners के सेक्शन में देखना है।
  • यहां आपको eKYC के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करनी है जैसे आधार नंबर और कैप्चा कोड
  • जानकारियां दर्ज करने के बाद आपको सर्च के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इसके पश्चात एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • यहां आपको सारी जानकारियां दर्ज करनी है।
  • जानकारी दर्ज करने के बाद आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आप ईकेवाईसी करने में सक्षम रहेंगे।

सेल्फ रजिस्टर्ड/ सीएससी फार्मर का स्टेटस देखने की प्रक्रिया

लाभार्थी जो सीएससी फार्मर का स्टेटस चेक करना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना है:-

  • सेल्फ रजिस्टर्ड फार्मर का स्टेटस देखने के लिए आप को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा
  • इस होम पेज पर आपको Farmer Corner के सेक्शन में देखना है
  • इस सेक्शन में आपको Status Of Self Registered/ CSC Farmer के विकल्प पर क्लिक करना है
सेल्फ रजिस्टर्ड/ सीएससी फार्मर का स्टेटस देखने की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज पर आपको Aadhar Number और Image Text दर्ज करना है।
  • दर्ज करने के बाद आपको Search के बटन पर क्लिक करना है
  • इस प्रकार आपके सामने सेल्फ रजिस्टर्ड फार्मर स्टेटस खुलकर आ जाएगा

किसान योजना लाभार्थी लिस्ट की वैधता

किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों के लाभार्थी लिस्ट की वैधता केवल 1 साल के लिए ही मान्य होगी। तथा केंद्र सरकार द्वारा शासित प्रदेशों के किसानों को किसानों की लिस्ट अपडेट करने की सुविधा दी गई है जिनकी पहचान बाद में इस योजना के अंतर्गत की गई हो। हाल ही में हुए इस योजना के अंतर्गत परिवर्तन के कारण लाभार्थियों के विवरण की जांच की जाएगी तथा परिवर्तन के लिए सभी के आवेदनों का अपडेशन भी किया जाएगा। इस अपडेशन को आप किसानों की लाभार्थी सूची अपडेट होने के बाद भी आसानी से कर सकते हैं |

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत वापसी राशि

जैसे कि हम सब जानते हैं देश में किसान सम्मान निधि योजना का लाभ देश के विभिन्न किसानों को प्रदान किया जा रहा है लेकिन इसमें से कुछ अपात्र किसान हैं जिनको इस योजना का लाभ प्राप्त हुआ है। और ऐसे आयकर भरने वाले अपात्र किसानों को किसान सम्मान निधि योजना की राशि वापस करनी होगी।

  • यदि कोई भी किसान इस राशि को वापस ना करने में सक्षम रहता है तो उस पर विभाग द्वारा कार्यवाही की जाएगी।
  • देश के जो किसान अपनी राशि वापस करना चाहते हैं उन्हें पासबुक और आधार कार्ड लेकर कार्यालय में जाने के निर्देश दिए गए हैं
  • इस राशि को किसान ऑनलाइन ऑफलाइन माध्यम से वापस कर सकते हैं
  • इन‌ अपात्र किसानों के लिए सरकार द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी गई है
  • अपात्र किसानों को अपनी राशि वापस करना अनिवार्य है

20 लाख अपात्र किसानों द्वारा किया जाएगा रिफंड

इस योजना का लाभ पात्र किसानों के साथ अपात्र किसानों को भी किसी गड़बड़ी के कारण प्रदान किया गया है इसीलिए जो इस योजना के अंतर्गत पात्र नहीं है वह भी इस योजना का लाभ उठा रहे हैं लेकिन सरकार द्वारा अपात्र किसानों को धनराशि वापस करने के दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। लगभग 20.48 अपात्र किसानों के बैंक खाते में 1364 करोड़ रुपए की धनराशि हस्तांतरित की गई है। इस राशि को वापस करने के निर्देश सरकार द्वारा जारी कर दिए गए हैं

  • जिन अपात्र किसानों के बैंक खाते में यह राशि प्रदान की गई है उन्हें अपने संबंधित बैंक में जाकर बात करनी होगी
  • यदि आपके बैंक खाते में पैसे नहीं है तो आपको बैंक खाते में पैसे जमा कर इस राशि का भुगतान करना होगा।
  • इसके अलावा आप ऑनलाइन माध्यम से भी इस राशि को वापस कर सकते हैं
  • वापस करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर क्विक पेमेंट के विकल्प पर क्लिक करना होगा
  • तथा दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

अपात्र किसानों के पैसे रिफंड करने की प्रक्रिया

लाभार्थी जो पैसे रिफंड चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना है:-

  • पैसे रिफंड करने के लिए आपको किसान भारतकोश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा
  • इस होम पेज पर आपको Login के सेक्शन में देखना है।
  • इस सेक्शन में आपको Quick Payment के विकल्प पर क्लिक करना है
किसान योजना लिस्ट अपात्र किसानों के पैसे रिफंड करने की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा
  • इस पेज पर पूछी गई सभी जानकारी आपको दर्ज करनी है जैसे
    • Ministry/Department
    • Purposes
  • दर्ज करने के बाद आपको Next के बटन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज पर पूछी गई सभी जानकारी आपको दर्ज करनी है
  • दर्ज करने के बाद आपको जितना अमाउंट वापस करना है उसे दर्ज करना होगा
  • दर्ज करने के बाद आपको नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आपकी सारी जानकारी से हो जाएगी
  • अब आपको अपनी सारी बैंक की जानकारी दर्ज करनी है
  • जानकारी दर्ज करने के बाद आपको नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करना है
  • इसके पश्चात आपको अपने पेमेंट मेथड का चयन करना होगा
  • चयन करने के बाद पूछी गई सभी जानकारी आपको दर्ज करनी होगी
  • जानकारियां दर्ज करने के बाद आपको Pay Now के बटन पर क्लिक करना होगा
  • इस प्रकार आप धनराशि रिफंड कर पाएंगे

किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है:-

  • ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको Farmer Corner के सेक्शन में देखना है
  • इस सेक्शन में आपको New Farmer Registration के विकल्प पर क्लिक करना है
किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आएगा
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करनी है जैसे
    • Aadhar Number
    • Image Code
    • State
  • संपूर्ण जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Submit के बटन पर क्लिक करना है
  • क्लिक करने के बाद आपका आवेदन सफलतापूर्वक हो जाएगा।

किसान एडिट आधार फेलियर रिकॉर्ड देखने की प्रक्रिया

वह सभी लाभार्थी जो किसान एडिट फेलियर रिकॉर्ड देखना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना है:-

  • आधार फेलियर रिकॉर्ड देखने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा
  • होम पेज पर आपको Farmer Corner के सेक्शन में देखना है।
  • इस सेक्शन में आपको Edit Aadhar Failure Records के विकल्प पर क्लिक करना है
किसान योजना लिस्ट एडिट आधार फेलियर रिकॉर्ड देखने की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज पर आपको किसी एक प्रकार का चयन करना होगा
  • अगर आप Aadhar Number का चयन करते हैं तो आपको Aadhar Number और Image Code दर्ज करना होगा
  • यदि Account Number का चयन करते हैं तो आपको Account Number और Image Code दर्ज करना होगा
  • यदि Mobile Number का चयन करते हैं तो आपको Mobile Number और Image Code दर्ज करना होगा
  • अंतिम आप Farmer Name का चयन करते हैं तो आपको State, District, Sub District, Block तथा Image Code दर्ज करना होगा
  • संपूर्ण जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Search के बटन पर क्लिक करना होगा
  • इस प्रकार आप अपने आधार नंबर में संशोधन कर पाएंगे |

पीएम किसान केसीसी फॉर्म डाउनलोड करने की प्रक्रिया

वह सभी लाभार्थी जो केसीसी फॉर्म डाउनलोड करना चाहते हैं उन्हें निम्नलिखित चरणों का पालन करना है:-

  • केसीसी फॉर्म डाउनलोड करने के लिए आपको किसान सम्मान निधि योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा
  • इस होम पेज पर आपको Farmer Corner के सेक्शन में देखना है
  • इस सेक्शन में आपको Download KCC Form के विकल्प का चयन करना है
किसान योजना लिस्ट केसीसी फॉर्म डाउनलोड करने की प्रक्रिया
  • चयन करने के बाद आपके सामने एक पीडीएफ फाइल खुल कर आएगी
  • इसे आप डाउनलोड के बटन पर क्लिक करके डाउनलोड भी कर सकते हैं

किसान सम्मान निधि योजना FTO Generate

किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत प्राप्त की गई राशि की जांच करने पर यदि आपको FTO is Generated लिखा हुआ दिखाई देता है तो आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है। इसका मतलब होता है कि सरकार द्वारा आपकी सभी जानकारी जैसे आधार नंबर बैंक खाता संख्या तथा आईएफएससी कोड की जांच कर ली गई है और जल्द ही सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत धनराशि आपके खाते में हस्तांतरित कर दी जाएगी। यदि आप कभी भी आपको इस प्रकार का कोई मैसेज प्राप्त होता है तो आप समझ जाएगा कि आप की धनराशि जल्द ही आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

Kisan Rath Mobile Application

कोरोना वायरस संक्रमण महामारी के दौरान केंद्र सरकार द्वारा पूरे देश में लॉकडाउन लगा दिया गया था। तथा इसी लॉकडाउन की वजह से किसान अपनी फसल बेचने में असमर्थ थे और ऐसे में उन्हें काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा था इसी समस्या को मद्देनजर रखते हुए सरकार द्वारा किसान रथ मोबाइल आपको लांच किया गया था। जिसका उपयोग करके किसान अपनी फसल को ऑनलाइन बेच व खरीद सकते थे। आप देश के किसानों को अपनी फसल की कटाई से लेकर उसे मंडी तक पहुंचाने में किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा वह घर बैठे ही इस ऐप का उपयोग करके अपनी फसल बेचने खरीद सकते हैं

किसान रथ मोबाइल ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया

मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:-

  • किसान रथ मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए अपने मोबाइल के प्लेस्टोर में जाएं
  • वहां जाने के बाद खाली बॉक्स में Kisan Rath App दर्ज करें
  • दर्ज करने के बाद शर्ट के बटन पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने लिस्ट खुलकर आएगी
  • उस लिस्ट में से आपको सबसे ऊपर वाले विकल्प पर क्लिक करना है
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज पर आपको Install के बटन पर क्लिक करना है
  • इस प्रकार आप इस ऐप को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं

पीएम किसान लॉगिन करने की प्रक्रिया

लाभार्थी जो लॉग इन करना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना है:-

  • लोगिन करने के लिए आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको Login के विकल्प पर क्लिक करना है।
लोगिन करने की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज पर पूछी की सभी जानकारी दर्ज करनी है जैसे
    • User ID
    • Password
    • Image Code
  • संपूर्ण जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Login के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आप लॉगिन कर पाएंगे |

सेल्फ रजिस्टर्ड फार्मर का अपडेशन करने की प्रक्रिया

वह लाभार्थी जो सेल्फ रजिस्टर्ड फार्मर का अपडेशन करना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना है:-

  • सेल्फ रजिस्टर्ड फॉर्मर का अपडेशन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होमपेज खुल कर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको Farmers Corner के सेक्शन में देखना है।
  • इस सेक्शन में आपको Updation Of Self Registered Farmer के विकल्प पर क्लिक करना है
सेल्फ रजिस्टर्ड फार्मर का अपडेशन करने की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज पर आपको Aadhar Number और Image Code दर्ज करना है
  • संपूर्ण जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Search के बटन पर क्लिक करना है
  • इस प्रकार आपके सामने सेल्फ रजिस्टर्ड फार्मर का अपडेशन हो जाएगा

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Implementation

इस योजना के तहत कार्यान्वयन की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है:-

  • सर्वप्रथम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों की सूची तैयार की जाएगी
  • इस सूची में लाभार्थियों के नाम आयुष जनरल कैटेगरी आधार नंबर अकाउंट नंबर तथा मोबाइल नंबर दर्ज होगा।
  • किसान लाभार्थियों की पहचान की जिम्मेदारी राज्य या केंद्र शासित प्रदेशों की होगी।
  • वह राजे जिनके नागरिकों को अभी आधार नंबर रिशु नहीं कराया दे हैं उन्हें जल्द से जल्द आधार कार्ड ईशु करवाया जाएगा।
  • लाभार्थियों के भुगतान पूर्ण जिम्मेदारी केंद्र शासित प्रदेश के सरकार को सौंपी गई है।
  • यदि लाभार्थी द्वारा गलत बैंक अकाउंट नंबर दर्ज किया गया है तो उसे जल्द से जल्द सुधार आ जाएगा।
  • लाभार्थियों की पहचान करने के लिए मौजूदा भूमि स्वामित्व प्रणाली का उपयोग किया जाएगा। और इस प्रक्रिया के लिए भूमि का रिकॉर्ड स्पष्ट किया जाएगा
  • तथा सरकार द्वारा सभी के लैंड रिकॉर्ड का डिजिटलीकरण किया जाएगा और उसे आधार नंबर से लिंक किया जाएगा।
  • अंतिम: पात्र लाभार्थियों की लिस्ट जिला स्तर पर उपलब्ध कराई जाएगी

पीएम किसान आवेदन फॉर्म में गलती सुधारने की प्रक्रिया

वह लाभार्थी जो अपने आवेदन फॉर्म में सुधार करना चाहते हैं उन्हें निम्नलिखित चरणों का पालन करना है:-

  • गलती सुधारने के लिए आपको किसान सम्मान निधि योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाते हैं आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा
  • इस होम पेज पर आपको Farmer Corner के सेक्शन में देखना है।
  • यहां आपको Help Desk के विकल्प पर क्लिक करना है
गलती सुधारने की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज पर आपको आधार नंबर अकाउंट नंबर तथा मोबाइल नंबर में से किसी एक का चयन करना है।
  • चयन करने के बाद आपको वह नंबर दर्ज करना है
  • नंबर दर्ज करने के बाद आपको Get Details के बटन पर क्लिक करना है
  • इस प्रकार आपके सामने संशोधन फॉर्म खुलकर आ जाएगा
  • इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी आपको दर्ज करनी है
  • जानकारी दर्ज करने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना है
  • इस प्रकार आप अपनी गलती सुधार सकते हैं

क्वेरी स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया

लाभार्थी जो क्वेरी स्टेटस चेक करना चाहते हैं उन्हें निम्नलिखित चरणों का पालन करना है:-

  • क्वेरी स्टेटस चेक करने के लिए आपको अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा
  • होम पेज पर आपको Farmer Corner के सेक्शन में देखना है।
  • इस सेक्शन में आपको Help Desk के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज पर आपको Know Your Query के विकल्प का चयन करना है।
  • चयन करने के बाद आपको Query ID दर्ज करनी है
  • दर्ज करने के बाद आपको Get Details के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आपके सामने क्वेरी स्टेटस खुलकर आ जाएगा।

किसान सम्मान निधि योजना आठवीं किस्त की धनराशि

किसान सम्मान निधि योजना के तहत आठवीं किस्त की धनराशि कुछ इस प्रकार हैं:-

राज्य/केंद्र शासित प्रदेशकिसानों की संख्याहस्तांतरित राशि
 अंडमान एंड निकोबार आईलैंड 15857 32642000
 आंध्र प्रदेश 4301882 9437854000
 अरुणाचल प्रदेश 91811 189014000
 आसाम 1246277 4048380000
 बिहार 7758514 15795196000
 छत्तीसगढ़ 2460478 5174490000
 दिल्ली 12226 25584000
 गोवा 8584 18302000
 गुजरात 5479600 11559276000
 हरियाणा 1729311 3561590000
 हिमाचल प्रदेश 901777 1832414000
 जम्मू एंड कश्मीर 855835 1793784000
 झारखंड 1388264 2861544000
 कर्नाटका 5167535 10652594000
 केरला 3339880 6849242000
 लद्दाख 16535 33726000
 मध्य प्रदेश 8095544 16753310000
 महाराष्ट्र 9160108 18920402000
 मणिपुर 282506 574982000
 मेघालय 8967 18078000
 मिजोरम 85662 180476000
 नागालैंड 174564 351162000
 उड़ीसा 2590315 7204622000
 पुडुचेरी 10154 20360000
 पंजाब 1756246 3537126000
 राजस्थान 6615374 14024320000
 तमिल नाडु 3715536 7519080000
 तेलंगाना 3542673 7244320000
दमन और दीव 9666 19986000
 त्रिपुरा 208075 423616000
 उत्तर प्रदेश 22508275 51505252000
 उत्तराखंड 825615 1699022000
 वेस्ट बंगाल 703955 2815820000
 Total 95067601 206677566000

पीएम किसान मोबाइल ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया

मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करने हेतु नीचे दिए गए चरणों को ध्यानपूर्वक पढ़ें:-

  • पीएम किसान मोबाइल ऐप डाउनलोड करने हेतु आपको किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको Farmers Corner के सेक्शन में देखना है।
  • यहां आपको Download PMKISAN Mobile App के विकल्प पर क्लिक करना है ‌|
पीएम किसान मोबाइल ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने प्ले स्टोर खुल कर आएगा।
  • यहां आपको Install के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आप पीएम किसान मोबाइल ऐप डाउनलोड कर पाएंगे।

डैशबोर्ड देखने की प्रक्रिया

लाभार्थी जो डैशबोर्ड देखना चाहते हैं उन्हें निम्नलिखित चरणों का पालन करना है:-

  • डैशबोर्ड देखने हेतु आपको किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको Dashboard के विकल्प पर क्लिक करना है।
डैशबोर्ड देखने की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर पूछी गई सभी जानकारी जैसे State, District, Sub-District तथा Village दर्ज करना है।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Show के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आपके सामने डैशबोर्ड खुलकर आ जाएगा।

सीएससी लोगिन करने की प्रक्रिया

वह सभी लाभार्थी जो सीएससी लॉगइन करना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना है:-

  • सीएससी लॉग इन करने हेतु आपको किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको CSC Login के विकल्प पर क्लिक करना है।
सीएससी लोगिन करने की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर पूछी गई सभी जानकारी जैसे Username, Password तथा Captcha Code दर्ज करना है।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Sign in के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आप लॉगिन कर पाएंगे।

PM Kisan Contact Information

इस योजना से संबंधित संपर्क विवरण कुछ इस प्रकार है:-

  • कांटेक्ट करने हेतु आपको किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको Contact Us के विकल्प पर क्लिक करना है।
PM Kisan Contact Information
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको कांटेक्ट डिटेल्स प्राप्त हो जाएंगी।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत भौतिक सत्यापन

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सभी पात्र किसानों को भौतिक सत्यापन करना होगा जिस की स्थिति की जांच प्रखंड तकनीकी प्रबंधन करेंगे। सत्यापन को सरकार द्वारा किसानों के लिए रखा गया है जो अपात्र होने के बाद भी इस योजना का लाभ उठा रहे हैं। सारे अपात्र किसानों को इस योजना के अंतर्गत प्राप्त हुए राशि को वापस करना होगा। यदि उन्हें इस प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की कोई कठिनाई आती है तो वह नीचे दिए गए निम्नलिखित नंबरों पर कांटेक्ट करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं

  • हेल्पलाइन नंबर 011-24300606
  • पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266
  • पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर:155261
  • किसान लैंडलाइन नंबर्स: 011—23381092, 23382401
  • पीएम किसान की नई हेल्पलाइन: 011-24300606
  • पीएम किसान हेल्पलाइन : 0120-6025109
  • ई-मेल आईडी: [email protected]

किसान सम्मान निधि योजना जिलावार सूची

इस योजना के तहत जिला वार सूची निम्नलिखित है:-

राज्य डायरेक्ट लिंक
Andaman – NicobarClick Here
Andra PradeshClick Here
Arunachal PradeshClick Here
AssamClick Here
BiharClick Here
ChandigarhClick Here
CHHATTISGARHClick Here
Dadra – Nagar HaveliClick Here
Daman – DiuClick Here
DelhiClick Here
GoaClick Here
GujaratClick Here
HaryanaClick Here
Himachal PradeshClick Here
Jammu & KashmirClick Here
JharkhandClick Here
KarnatakaClick Here
KeralaClick Here
Madhya PradeshClick Here
MaharashtraClick Here
ManipurClick Here
MizoramClick Here
NagalandClick Here
OrissaClick Here
PondicherryClick Here
PunjabClick Here
RajasthanClick Here
SikkimClick Here
TamilnaduClick Here
TelanganaClick Here
TripuraClick Here
UttaranchalClick Here
Uttar PradeshClick Here
West BengalClick Here

Kisan Helpline Number

इस योजना के तहत हेल्पलाइन नंबर कुछ इस प्रकार है:-

  • PM Kisan Help Desk- 011-23381092/ 155261/ 1800-11-5526
  • Phone Number- +91-11-23382401
  • E-mail ID- [email protected]

2 thoughts on “किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2022: PM Kisan Yojana List at pmkisan.gov.in”

Leave a Comment