प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2022: Application Form Pdf at mudra.org.in

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना योजना ऑनलाइन आवेदन | PM Mudra Yojana Registration at mudra.org.in | Mudra Yojana Online Application Form |

देश के नागरिकों को स्वयं का छोटा व्यवसाय शुरू करवाने हेतु केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का शुभारंभ 2015 में किया गया था। इस योजना के माध्यम से देश के लोगों को अपना खुद का उद्यम शुरू करने के लिए छोटी रकम का लोन प्रदान किया जाएगा। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2022 से जुड़ी संपूर्ण जानकारी जैसे उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, दस्तावेज एवं आवेदन की प्रक्रिया स्पष्ट करने जा रहे हैं। PM Mudra Yojana से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने हेतु हमारे इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Table of Contents

About PM Mudra Yojana

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई पीएम मुद्रा योजना के माध्यम से देश के नागरिकों को खुद का कारोबार शुरू करने के लिए छोटी रकम का लोन उपलब्ध कराया जाएगा। जिसका उपयोग करके वह अपना कारोबार शुरू कर अपने पैरों पर खड़े हो सके। प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत उन उद्यमों को भी शामिल किया जाएगा जिनका पहले से कारोबार है परंतु उसे और बढ़ावा देना चाहते हैं ताकि देश में रोजगार के अवसर पैदा हो सके।

  • इस योजना के सफलतापूर्वक कार्यान्वयन के लिए केंद्र सरकार द्वारा 3 लाख करोड़ रुपए का बजट निर्धारित कर दिया गया है।
  • पीएम मुद्रा योजना के अंतर्गत अब तक 1.75 करोड़ रुपए का लोन बांटा जा चुका है।
  • इस योजना के अंतर्गत जो लोन लेना चाहते हैं उन्हें किसी भी प्रकार का कोई प्रोसेसिंग चार्ज नहीं देना होगा
  • यदि आप भी PM Mudra Yojana का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको लोन लेने के लिए मुद्रा कार्ड बनवाना होगा।
PM Mudra Yojana 2022: मुद्रा लोन योजना | Registration at mudra.org.in

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के मुख्य तथ्य

इस योजना के तहत मुख्य तथ्य कुछ इस प्रकार हैं:-

योजना का नामप्रधानमंत्री मुद्रा योजना 2022
किसके द्वारा शुरू की गईकेंद्र सरकार द्वारा
किसके द्वारा घोषणा की गईप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
आरंभ तिथि8 अप्रैल 2015
योजना के लाभार्थीदेश के नागरिक
योजना का उद्देश्यछोटे व्यवसाय के लिए लोन प्रदान करना
योजना का लाभदेश में व्यवसाय को बढ़ावा देना
लोन राशि5,000 रुपये से 500000 रुपये तक
लोन के प्रकारशिशु लोन, किशोर लोन, तरुण लोन
शिशु लोन की राशि50,000 रुपये
किशोर लोन की राशि50,000 से  5,00,000 रुपये
तरुण लोन की राशि5,00,000 से 10,00,000 रुपये
आवेदन का प्रकारऑनलाइन और ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटwww.mudra.org.in

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना

मुद्रा लोन योजना का उद्देश्य

जैसे कि हम सब जानते हैं हमारे देश में काफी ऐसे नागरिक हैं जो अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं परंतु कमजोर आर्थिक स्थिति के कारण वह अपना व्यवसाय शुरू करने में असमर्थ रहते हैं। और ऐसे में उनका स्वयं का व्यवसाय शुरू करने का सपना अधूरा रह जाता है। इसी बात को मद्देनजर रखते हुए केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना को आरंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से देश का हर व्यक्ति अपना खुद का छोटा कारोबार शुरू कर सकता है।

  • इस योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि देश में व्यवसाय को बढ़ावा प्रदान किया जाए।
  • जिससे हमारे देश का हर व्यक्ति अपना स्वयं का व्यवसाय शुरू कर सके।
  • इस योजना के माध्यम से देश से बेरोजगारी दर को कम किया जा सकेगा।
  • PM Mudra Yojana के माध्यम से ना केवल लोग अपना व्यवसाय शुरू कर पाएंगे बल्कि देश में रोजगार के अवसर पैदा होंगे।
  • इस योजना के माध्यम से हमारे देश के लोग आत्मनिर्भर व सशक्त बनेंगे।
  • उन्हें अने खर्चों के लिए किसी दूसरे पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।

4500 रुपये मैं प्राप्त होगा 10 लाख रुपये का लोन, झूठ या सच?

विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से एक मैसेज वायरल हो रहा है कि प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत 10 लाख रुपये का लोन अप्रूव करवाने के लिए 4500 रुपये कि प्रोसेसिंग फीस की मांग की जा रही है। पीआईबी फैक्ट चेक ने इस वायरल मैसेज की पड़ताल की और इस मैसेज को फर्जी जारी किया है। पीआईबी द्वारा बताया गया कि ऐसा कोई भी पत्र सरकार द्वारा जारी नहीं किया गया है। यह केंद्र सरकार के नाम पर लोगों को गुमराह करने के लिए किया जा रहा है। यदि आपको केंद्र सरकार के नाम पर ऐसी कोई धोखाधड़ी के प्रयास सामने आते हैं तो इनसे बचने का प्रयास करें।

उत्तराखंड के 1.50 लाख व्यक्तियों को प्राप्त हुआ रोजगार

जैसे कि हम सभी जानते हैं कि देश के लोगों को रोजगार के अवसर मुहैया कराने हेतु केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से लोगों को अपना खुद का कारोबार शुरू करने के लिए आर्थिक सहायता लोन के रूप में मुहैया कराई जाती है। हाल ही में ही सूत्रों के अनुसार पता चला है कि उत्तराखंड राज्य में लगभग 1.50 लाख व्यक्तियों को इस योजना के माध्यम से रोजगार प्राप्त हुआ है। बताया गया है कि अभी राज्य में निर्धारित लक्ष्य के माध्यम से बैंकों द्वारा केवल 55% ही काम किया गया है। आगे जल्द ही लक्ष्य को पूरा करने पर काम किया जा रहा है।

मुद्रा लोन ने पार किया 1.58 लाख करोड रुपये का वितरण

देश के लोगों को व्यवसाय के अवसर मुहैया कराने हेतु 2015 में शुरू की गई प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत 1.58 लाख करोड रुपए का वितरण पार हो चुका है। एक बैंकिंग स्रोत के अनुसार बिजनेस लाइन द्वारा बताया है कि चालू वित्तीय वर्ष में बैंकों और अन्य एजेंसियों द्वारा डेढ़ लाख करोड़ रुपए का वितरण किया गया है जो पिछले साल की अवधी से 1.21 लाख करोड़ अधिक है। साथी साथ सूत्रों द्वारा बताया गया है कि चालू वित्तीय वर्ष में अधिक प्रतिनिधियों के सम्मानीय होने के कारण विशेष रूप से पिछले 3 महीनों के दौरान इस खंड से अधिक लोन दिया गया है।

महिलाओं द्वारा मुद्रा योजना के तहत 68% खाते धारित

देश के नागरिकों को अपना खुद का व्यवसाय के लिए लोन मुहैया कराने हेतु केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का शुभारंभ किया गया था। इस योजना के माध्यम से लोगों को अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए लोन मुहैया कराया जाता है। सूत्रों के अनुसार पता चला है कि इस योजना के अंतर्गत महिलाओं द्वारा लगभग 68% खाते धारित हैं। अब देश की महिलाओं को किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इस योजना के माध्यम से वह अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने में सक्षम रहेंगे एवं वह आत्मनिर्भर व सशक्त बनेंगी।

15 दिसंबर तक प्राप्त होगा मुद्रा योजना का लाभ

वर्ष 2015 में स्वरोजगार के अफसरों को बढ़ावा देने हेतु केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का शुभारंभ किया गया था। इस योजना के माध्यम से गैर कॉर्पोरेट, लघु और छोटे उद्यमों को लगभग 1000000 रुपये तक का लोन प्रदान किया किया जा रहा है। यदि कोई व्यक्ति इस योजना के तहत लोन प्राप्त करने के बाद आसानी से ब्याज चुकाता है तो उसे ब्याज पर छूट भी प्रदान की जाती है। परंतु हाल ही में ही भारत सरकार द्वारा बताया गया है कि इस योजना के तहत आवेदन की अंतिम तिथि सरकार द्वारा 15 दिसंबर निर्धारित की गई है। वह सभी व्यक्ति जो इस योजना के तहत लोन प्राप्त करना चाहते हैं और अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं वह 15 दिसंबर के बाद आवेदन नहीं कर पाएंगे।

अब आसानी से प्राप्त होगा 50,000 रुपए से लेकर 10 लाख तक का ऋण

केंद्र सरकार द्वारा 8 अप्रैल 2015 को शुरू की गई प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत गैर कांग्रेस गैर कृषि छोटे उद्यमों को 1000000 रुपये तक का ऋण मुहैया कराया जाता है। हाल ही में ही सरकार द्वारा इन योजनाओं के माध्यम से लोगों को 50,000 रुपये से लेकर 1000000 रुपये तक का लोन आसानी से और बहुत सस्ती दरों पर मुहैया कराने की व्यवस्था की जा रही है। अब देश के प्रत्येक व्यक्ति को स्वरोजगार के अवसर प्राप्त हो सकेंगे और बहुत से लोगों को रोजगार प्राप्त होगा। सरकार द्वारा इस योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि लोगों को रोजगार से संबंधित प्रशिक्षण प्रोत्साहन और बाजार उपलब्ध कराया जा सके।

मेरठ के 20619 लोगों को प्राप्त हुआ ऋण

उत्तर प्रदेश में उपस्थित मेरठ जिले के मुख्य विकास अधिकारी शशांक चौधरी द्वारा बताया गया कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत मेरठ जिले के 20619 लाभार्थियों को 119.04 करोड़ रुपए की धनराशि लोन के रूप में मुहैया कराई गई। इस शुभ अवसर के दौरान भवन सभागार में बैंक की जिला स्तरीय समिति की बैठक का आयोजन भी किया गया। इस बैठक के दौरान सीडीओ सुशांत चौधरी ने सभी बैंक प्रतिनिधियों से सहयोग करने की मांग की। साथ ही साथ बैंकों से लोन जमा अनुपात को 60% से कम ना रखने के निर्देश भी प्रदान किए गए। इन 20619 लाभार्थियों में से 43.17 करोड़ रुपये का शिशु त्राण 17309 लाभार्थियों को प्राप्त हुआ।

मुद्रा योजना के तहत लोन दिलाने के नाम पर जारी हुआ फर्जी पत्र

जैसे कि हम सभी जानते हैं कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके तहत व्यवसाय शुरू करने वाले लोगों को लोन मुहैया कराया जाता है। हाल ही में ही पता चला है कि कुछ लोग इस स्कीम की आड़ में ठगी कर रहे हैं। कथित रूप से प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत एक पत्र जारी किया जा रहा है जिसमें लोगों से 1999 रुपये जमा करने पर लोन उपलब्ध कराने का दावा किया जा रहा है। पीबीआई फैक्ट चेक द्वारा बताया गया है कि यह एक प्रकार का फर्जी लेटर है जो लोगों को ठगने के लिए जारी किया गया है। 

  • कृपया करके इस लेटर पर यकीन ना करें और ठगी का शिकार होने से खुद को बचाएं। 
  • साथ ही साथ केंद्र सरकार के नाम पर हो रही है से धोखाधड़ी से बचने का प्रयास करें।

पीएम मुद्रा लोन योजना के तहत 100% संवितरण स्तर

वर्तमान वित्तीय वर्ष में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत ऋण वितरण 7 महीने में 100% संवितरण स्तर के करीब पहुंच गया है। गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों छोटे वित्त बैंक को और सर्वजनिक ऋणदाताओं ने 1.11 लाख करोड़ रुपये में से 1.17 लाख करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की। इस प्रकार वर्तमान वित्तीय वर्ष की पहली छमाही में स्वीकृत राशि का 95% वितरण किया जा चुका है। देखा जाए तो पिछले वित्त वर्ष में संवितरण दर केवल 94% था। वित्तीय वर्ष 2020 में यह 97% प्रतिशत हुआ था। जबकि वित्तीय वर्ष 2019 में यह 97% रहा था।

मुद्रा योजना के तहत 2% ब्याज पर मिलेगा 5 लाख का लोन, जाने सच या झूठ?

केंद्र सरकार द्वारा छोटे कारोबारी को अपना कारोबार शुरू करने हेतु प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की शुरुआत की गई है। विभिन्न ऑफलाइन ऑनलाइन सूत्रों के माध्यम से पता चल रहा है कि लोगों को अपना कारोबार शुरू करने के लिए सरकार द्वारा 2 फ़ीसदी ब्याज पर 5 लाख रुपये तक का लोन मुहैया कराया जा रहा है। वायरल मैसेज में बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार द्वारा मुद्रा योजना के तहत कम ब्याज दरों पर लोन प्रदान कर रही है। इस मैसेज में एक नंबर पर कॉल कर लोन प्राप्त करें। परंतु पीबीआई फैक्ट चेक के द्वारा ट्वीट करके बताया गया है कि इस प्रकार की कोई भी अपडेट सरकार द्वारा नहीं जारी की गई है।

  • यह मैसेज पूरी तरह से फर्जी है। पीबीआई ने अपने ट्विटर के द्वारा इस मैसेज को लेकर आगाह किया है कि लोगों को इससे बचने का प्रयास करना है।
  • यदि आपको इस तरह का कोई भी मैसेज मिलता है तो आप से निवेदन है कि इन झूठी व मनगढ़ंत बातों से बचने का प्रयास करें।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत वितरित हुए 29.55 करोड़ रुपये

जैसे कि हम सभी जानते हैं केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई पीएम मोदी योजना के तहत देश के नागरिकों को अपना कारोबार शुरू करने के लिए लोन उपलब्ध कराया जाता है। प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत उन उद्यमियों को शामिल किया जाएगा जिनका पहले से कारोबार है एवं उसे बढ़ाना चाहते हैं। सरकार द्वारा इस योजना के सफलतापूर्वक कार्यान्वयन के लिए वर्ष 2015 से अब तक 29.55 करोड रुपये प्रदान किए गए। इस योजना के अंतर्गत प्राप्त हुई धनराशि का उपयोग करके देश के लोग अपना खुद का व्यवसाय बढ़ाने में सक्षम रहेंगे। इस योजना के माध्यम से देश में रोजगार के अवसर को बढ़ावा मिलेगा एवं बेरोजगारी दर को कम किया जा सकेगा।

मुद्रा लोन योजना के तहत जारी हुए 15 लाख करोड रुपये

जैसे कि हम सभी जानते हैं हमारे प्रिय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा उद्योग को बढ़ावा देने हेतु प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना का शुभारंभ 2015 किया गया था। 26 मार्च 2021 में बैंकों और वित्तीय संस्थानों द्वारा 15.10 लाख करोड़ रुपये के लोन को मंजूरी दी गई। एवं इसके साथ-साथ कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए आत्मनिर्भर भारत अभियान पैकेज के तहत छोटे कारोबारियों को 2% के दर पर लोन उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है। इस योजना के तहत अब शिशु कैटेगरी के लाभार्थियों को 50000 का लोन बिना गारंटी के उपलब्ध कराया जाएगा।

पीएम मुद्रा लोन योजना को पूर्ण हुए 6 वर्ष

जैसे कि हम सब जानते हैं केंद्र सरकार द्वारा देश के नागरिकों को अपना स्वयं का कारोबार शुरू करने के लिए पीएम मुद्रा लोन के अंतर्गत लोन मुहैया कराया जाएगा। पीएम मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत देश के लोगों को तीन प्रकार के लोन प्रदान किए जाते हैं। अब तक इस योजना का लाभ देश के 28.68 करो लाभार्थियों को प्रदान किया जा चुका है। देखा जाए तो वर्ष 2015 से लेकर वर्ष 2018 तक सरकार द्वारा 14.96 लाख करोड़ रुपये बांटे गए हैं। जिससे हमारे देश के कई व्यक्तियों ने अपना स्वयं का कारोबार शुरू किया है तथा वह अपने पैरों पर खड़े हो पाए हैं।

  • इस योजना के माध्यम से ना केवल लोग अपना व्यवसाय शुरू कर पाए हैं बल्कि छोटे व्यवसाय वाले लोगों को भी प्रोत्साहन प्राप्त हुआ है।
  • वर्तमान समय की बात की जाए तो सरकार द्वारा वर्ष 2020 21 में 4.20 करोड़ लाभार्थियों को लोन मुहैया कराया गया है।
  • यदि बात केवल 2020-21 के अंतिम वित्तीय वर्ष 19 मार्च 2021 की की जाए तो लगभग 2.66 करोड़ लाभार्थियों को लोन मुहैया कराया गया है
  • PM Mudra Yojana के अंतर्गत 88% शिशु लोन मुहैया कराया गया है, 24% नए उद्यमियों को लोन मुहैया कराया गया है न, 68% लोन महिलाओं को मुहैया कराया गया है , 51% लोन अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति एवं पिछड़े वर्ग के नागरिकों को उपलब्ध कराया गया है तथा 11% लोन अल्पसंख्यक नागरिकों को उपलब्ध कराया गया है।

मुद्रा योजना के अंतर्गत कमर्शियल वाहन खरीद ऋण

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई मुद्रा योजना के अंतर्गत लोगों को अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए लोन उपलब्ध कराया जाता है। इस योजना के माध्यम से अब तक देश के सैकड़ों लोगों को लाभ प्राप्त हुआ है। हाल ही में ही सरकार द्वारा घोषणा की गई है कि इस योजना के अंतर्गत कमर्शियल वाहन खरीदने के लिए भी लोन मुहैया कराया जाएगा।

  • इस योजना के माध्यम से देश के लोग ट्रैक्टर ऑटो रिक्शा टैक्सी ट्रॉली माल परिवहन वाहन तीन पहिया वाहन ई-रिक्शा आदि खरीदने के लिए लोन प्राप्त कर सकते हैं।
  • इसके साथ-साथ कृषि व पशुपालन भी अपने व्यापार को बढ़ावा देने के लिए सर्विस सेक्टर के लिए लोन मुहैया करा सकते हैं।
  • यदि आप भी लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको मुद्रा कार्ड बनवाना अनिवार्य है।
  • इस योजना के अंतर्गत लोन पूर्ण रूप से बिना गारंटी के प्रदान किया जाता है जिसकी अवधि 5 साल तक की है।.

91% लोन किए गए वितरित

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2020-21 के पहले तिमाही में देश के लोगों को लगभग 91 प्रतिशत लोन वितरित किए गए हैं। जिसके तहत 2.68 करोड़ लाभार्थियों को लोन की मंजूरी प्राप्त हो चुकी है। इस योजना के अंतर्गत अब तक 1,62195.99 करोड़ रुपए लाभार्थियों को मुहैया कराए जा चुके हैं। 8 जनवरी 2021 की बात की जाए तो 1,48,388.08 लाभार्थियों को प्रदान किए गए थे।

  • वर्ष 2020 नवंबर की बात की जाए तो लगभग 1.54 करोड़ लोन स्वीकृत किए गए थे जिसके अंतर्गत सरकार ने 98,916.65 करोड़ रुपए की धनराशि लाभार्थियों के खाते में वितरित की थी। 13 नवंबर की बात की जाए तो लगभग 91936.62 करोड़ रुपए लाभार्थियों के बैंक खातों में हस्तांतरित किए गए
  • 31 जनवरी 2020 तक लगभग 22.53 करोड़ों भारतीयों को PM Mudra Yojana का लाभ प्रदान किया किया गया था जिसमें से 15.75 करोड़ लोन महिलाओं को वितरित किए गए थे।
  • कोरोना वायरस की बात की जाए तो सरकार ने कोरोना संक्रमण के चलते हुए 8000000 लोन प्रदान किए थे।

PM Loan Yojana

पीएम मुद्रा योजना लोन के प्रकार

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत तीन प्रकार के लोन विकसित किए जाते हैं जो कि कुछ इस प्रकार है

  • शिशु लोन- मुद्रा योजना के अंतर्गत शिशु लोन के तहत 5,000 रुपये तक का लोन आवंटित किया जाता है।
  • किशोर लोन- पीएम मुद्रा योजना के अंतर्गत किशोर लोन के तहत 50,000 से लेकर 5,00,000 तक का लोन आवंटित किया जाता है
  • तरुण लोन- प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत लोन के तहत 5,00,000 से लेकर 10,00,0000 रुपये तक का लोन उपलब्ध कराया जाता है

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत मुद्रा कार्ड

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत देश के नागरिकों को अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने हेतु लोन उपलब्ध कराया जाता है। परंतु इस लोन को प्राप्त करने के लिए लोगों को मुद्रा कार्ड का उपयोग करना पड़ता है। मुद्रा कार्ड एक प्रकार का डेबिट कार्ड की तरह होता है जिसका उपयोग करके वह अपनी जरूरत के हिसाब से एटीएम से पैसा निकाल सकते हैं।

  • इस मुद्रा कार्ड के उपलब्ध होने पर ही लोगों को लोन उपलब्ध कराया जाता है
  • यदि किसी के पास मुद्रा कार्ड उपलब्ध है तो उसे लोन लेने में किसी प्रकार की कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  • इस कार्ड के माध्यम से आप एटीएम से पैसा आसानी से निकाल सकते हैं।
  • मुद्रा कार्ड के साथ आपको एक पासवर्ड प्रदान किया जाता है जिसे आप को सुरक्षित रखना होता है
  • स्काउट का उपयोग करके आप अपनी जरूरतों को आसानी से पूरा कर सकते हैं

28 करोड़ लाभार्थियों को मिला प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना का लाभ

जैसे कि हम सभी जानते हैं कि देश के नागरिकों को अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने हेतु लोन प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत उद्यमियों को शामिल किया जाएगा जिनका पहले से एक छोटा कारोबार है परंतु वह उसे बढ़ावा देना चाहते हैं। इस योजना का लाभ वर्ष 2015 से लेकर वर्ष 2021 तक लगभग 28.81 करोड़ लाभार्थियों को प्रदान किया गया। हमारी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा ट्वीट करके बताया गया है कि इस योजना के तहत बैंकों और वित्तीय संस्थानों द्वारा लगभग 15.10 लाख करोड रुपये कम वितरित किया जा चुका है।

  • देखा जाए तो इस योजना के माध्यम से देश में विभिन्न रोजगार के अवसर पैदा हुए हैं जिससे देश के ज्यादा से ज्यादा लोगों को फायदा मिला है।
  • PM Mudra Loan Yojana के तहत तीन श्रेणियों में लोन प्रदान किया जाता है ताकि विनिर्माण व्यापार सेवा क्षेत्र और कृषि क्षेत्र से संबंधित गतिविधियों को आगे बढ़ाया जाए।

शिशु श्रेणी के लाभार्थियों को मिली 2% ब्याज की सहायता

वर्ष 2020 में कोरोनावायरस संक्रमण के कारण हुई महामारी के समय अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने हेतु आत्मनिर्भर भारत अभियान का शुभारंभ किया गया था। इस अभियान के तहत सरकार द्वारा बताया गया कि प्रधानमंत्री मुद्रा ऋण योजना के तहत आने वाले शिशु श्रेणी के लोन लेने वालों को लगभग 2% ब्याज की सहायता मुहैया कराई जाएगी। और यह लाभ केवल उन लोगों को प्रदान किया जाएगा जिन्होंने 31 मई 2020 तक लोन की राशि नहीं चुकाई है। पहले इस योजना के तहत सिर्फ रिजर्व बैंक ने ही अदायगी रोकने की अनुमति दी थी। परंतु अब इस योजना के तहत आने वाले सभी कर्ज वालों को ब्याज सहायता योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

मुद्रा लोन योजना के तहत सहकारी बैंकों की सूची

इस योजना के तहत सहकारी बैंकों की सूची कुछ इस प्रकार है:-

  • बड़ौदा गुजरात ग्रामीण बैंक आरआरबी
  • राजस्थान क्षत्रिय ग्रामीण बैंक RRB
  • बड़ौदा उत्तर प्रदेश ग्रामीण बैंक आरआरबी
  • बिहार ग्रामीण बैंक आरआरबी
  • चैतन्य गोदावरी ग्रामीण बैंक आरआरबी
  • डेक्कन ग्रामीण बैंक आरआरबी
  • देना गुजरात ग्रामीण बैंक आरआरबी
  • ग्रामीण बैंक ऑफ आर्यावर्त आरआरबी
  • हिमाचल प्रदेश ग्रामीण बैंक आरआरबी
  • कर्नाटक विकास ग्राम बैंक आरआरबी
  • काशी गोमती संयुत ग्रामीण बैंक आरआरबी
  • कावेरी ग्रामीण बैंक आरआरबी
  • केरल ग्रामीण बैंक। आरआरबी
  • मध्य बिहार ग्रामीण बैंक आरआरबी
  • महाराष्ट्र ग्रामीण बैंक आरआरबी
  • मालवा ग्रामीण बैंक आरआरबी
  • मरुधरा ग्रामीण बैंक आरआरबी
  • मेघालय ग्रामीण बैंक आरआरबी
  • नर्मदा झाबुआ ग्रामीण बैंक RRB
  • पल्लवन ग्राम बैंक। आरआरबी
  • पांडियन ग्राम बैंक आरआरबी
  • प्रगति कृष्णा ग्रामीण बैंक आरआरबी
  • प्रथम ग्रामीण बैंक आरआरबी
  • पुदुवई भारथार ग्राम बैंक आरआरबी
  • पंजाब ग्रामीण बैंक आरआरबी
  • सप्तगिरि ग्रामीण बैंक आरआरबी
  • सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक आरआरबी
  • सर्व यूपी ग्रामीण बैंक आरआरबी
  • सौराष्ट्र ग्रामीण बैंक आरआरबी
  • सतलज ग्रामीण बैंक आरआरबी
  • तेलंगाना ग्रामीण बैंक आरआरबी
  • त्रिपुरा ग्रामीण बैंक आरआरबी
  • उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक आरआरबी
  • विदर्भ कोंकण ग्रामीण बैंक
  • अहमदाबाद मर्केंटाइल को-ऑप बैंक लिमिटेड सहकारी बैंक
  • एपी स्टेट एपेक्स को-ऑप बैंक लिमिटेड सहकारी बैंक
  • बेसिन कैथोलिक को-ऑप बैंक सहकारी बैंक
  • नागरिक क्रेडिट को-ऑप बैंक लिमिटेड सहकारी बैंक
  • डोंबिवली नगरी सहकारी बैंक लिमिटेड सहकारी बैंक
  • गुजरात स्टेट को-ऑप बैंक लिमिटेड सहकारी बैंक
  • जलगांव जनता सहकारी बैंक लिमिटेड सहकारी बैंक
  • कालूपुर वाणिज्यिक सहकारी बैंक सहकारी बैंक
  • मेहसाणा अर्बन को-ऑप बैंक सहकारी बैंक
  • नूतन नागरीक सहकारी बैंक लिमिटेड सहकारी बैंक
  • राजकोट नगरिक सहकारी बैंक सहकारी बैंक
  • सारस्वत सहकारी बैंक सहकारी बैंक
  • सूरत पीपुल को-ऑप बैंक लि। सहकारी बैंक
  • तमिलनाडु एपेक्स स्टेट को-ऑप बैंक लिमिटेड सहकारी बैंक
  • टीजेएसबी सहकारी बैंक लिमिटेड
  • आरआरबी बैंको की लिस्ट
  • आंध्र प्रदेश ग्रामीण विकास बैंक आरआरबी
  • आंध्र प्रगति ग्रामीण बैंक आरआरबी

मुद्रा लोन योजना के लाभ एवं विशेषताएं

इस योजना के तहत लाभ एवं विशेषताएं कुछ इस प्रकार हैं:-

  • इस योजना को केंद्र सरकार द्वारा 8 अप्रैल 2015 में शुरू किया गया था।
  • मुद्रा लोन योजना के माध्यम से देश के लोगों को कम ब्याज दर पर लोन मुहैया कराया जाता है।
  • इस लोन को मुहैया कराने का मुख्य उद्देश्य है कि देश के जो लोग अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं वह आसानी से अपना व्यवसाय शुरू कर सके।
  • इस लोन का उपयोग करके देश के लोग अपना खुद का कारोबार शुरू कर सकेंगे।
  • देश के लोगों को अपने खर्चों के लिए किसी दूसरे पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।
  • प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के माध्यम से देश से बेरोजगारी दर को कम किया जा सकेगा।
  • इस योजना के माध्यम से देश में रोजगार के अवसरों को बढ़ावा दिया जाएगा।
  • लोन बिना किसी गारंटी के उपलब्ध कराया जा सकता है।
  • इस लोन की खास बात यह है कि यह बिना किसी प्रोसेसिंग चार्ज के लोगों को प्रदान किया जाता है।
  • मुद्रा लोन को चुकाने की अवधि सरकार द्वारा 5 साल तक बढ़ा दी गई है
  • यदि आप भी इस योजना के अंतर्गत लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके पास मुद्रा कार्ड उपलब्ध होना अनिवार्य है
  • कार्ड का उपयोग करके ही आप इस योजना के अंतर्गत लोन प्राप्त कर सकते हैं
  • इस कार्ड की मदद से आप अपनी कारोबारी जरूरतों को आसानी से पूरा कर सकेंगे |

PM Kisan Yojana

मुद्रा योजना के अंतर्गत उपलब्ध बैंक

इस योजना के तहत उपलब्ध बैंक कुछ इस प्रकार हैं:-

  • इलाहाबाद बैंक
  • कॉरपोरेशन बैंक
  • आईसीआईसीआई बैंक
  • बैंक ऑफ इंडिया
  • जम्मू एंड कश्मीर बैंक
  • पंजाब एंड सिंध बैंक
  • सिंडिकेट बैंक
  • आंध्र बैंक
  • यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
  • बैंक ऑफ महाराष्ट्र
  • देना बैंक
  • आईडीबीआई बैंक
  • कर्नाटक बैंक
  • तमिलनाडु मर्केंटाइल बैंक
  • पंजाब नेशनल बैंक
  • फेडरल बैंक
  • केनरा बैंक
  • एक्सिस बैंक
  • कोटक महिंद्रा बैंक
  • सरस्वत बैंक
  • यूको बैंक
  • बैंक ऑफ बड़ौदा
  • एचडीएफसी बैंक
  • सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया
  • इंडियन ओवरसीज बैंक
  • यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
  • ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के लाभार्थी

इस योजना के तहत लाभार्थी सूची निम्नलिखित है:-

  • सोल प्रोपराइटर
  • पार्टनरशिप
  • माइक्रो उद्योग
  • सर्विस सेक्टर की कंपनियां
  • मरम्मत की दुकान है
  • ट्रकों के मालिक
  • खाने से संबंधित व्यापार
  • विक्रेता
  • माइक्रोमैक्स फैक्चरिंग

मुद्रा योजना में आवेदन के लिए पात्रता

इस योजना के तहत पात्रता कुछ इस प्रकार है:-

  • देश के जो नागरिक अपना छोटा कारोबार शुरू करना चाहते हैं या अपने कारोबार को आगे बढ़ाना चाहते हैं वहीं इस योजना के अंतर्गत आवेदन के लिए पात्र हैं
  • उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए
  • आवेदक तक किसी भी बैंक का डिफाल्टर नहीं होना चाहिए

PM Mudra Yojana Important Documents

इस योजना के तहत महत्वपूर्ण दस्तावेज कुछ इस प्रकार हैं:-

  • आधार कार्ड
  • स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • बिजनेस स्थापना का प्रमाण
  • पिछले 3 सालों की बैलेंस शीट
  • इनकम टैक्स रिटर्न और सेल्स टैक्स रिटर्न
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

वह व्यक्ति जो इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं उन्हें निम्नलिखित चरणों का पालन करना है:-

PM Mudra Yojana के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत शिशु के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म डाउनलोड करें
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत किशोर के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म डाउनलोड करें
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत तरुण के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म डाउनलोड करें
  • आपको जिस प्रकार का लोन प्राप्त करना है उस विकल्प पर क्लिक करें
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज से आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा |
  • या आप यहां से भी डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं |
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद इसमें पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करनी होगी
  • जानकारियां दर्ज करने के बाद आपको अपने सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज अटैच करने होंगें
  • दस्तावेज़ अटैच करने के बाद आपको इस फॉर्म को अपने नजदीकी बैंक में जमा कर देना होगा
  • बैंक द्वारा आपका एप्लीकेशन फार्म सत्यापित किया जाएगा।
  • सत्यापन के 1 महीने के भीतर ही आपको लोन प्रदान कर दिया जाएगा।

पीएम मुद्रा लोन योजना ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया

वह सभी व्यक्ति जो ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं उन्हें निम्नलिखित चरणों का पालन करना है:-

  • पीएम मुद्रा योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको अपने नजदीकी सहकारी बैंक, निजी बैंक, ग्रामीण बैंक तथा वाणिज्य बैंक में जाना होगा
  • वहां जाने के बाद आपको प्रधानमंत्री मुद्रा योजना आवेदन पत्र की मांग करनी होगी ‌
  • आवेदन पत्र प्राप्त होने के बाद आपको इसमें सभी जानकारी सही-सही दर्ज करनी होगी
  • जानकारियां दर्ज करने के बाद आपको अपने सभी दस्तावेज अटैच करने होंगे
  • दस्तावेज अटैच करने के बाद आपको इसे उसी बैंक में जमा कर देना होगा
  • आपके सभी दस्तावेजों के सत्यापन के बाद बैंक आपको 1 महीने के भीतर ही लोन प्रदान कर देगा।

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना

पोर्टल पर लॉगइन करने की प्रक्रिया

वह व्यक्ति जो इस पोर्टल पर लॉग इन करना चाहते हैं उन्हें निम्नलिखित चरणों का पालन करना है:-

  • मुद्रा पोर्टल पर लॉगइन करने हेतु मुद्रा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा
  • इस होम पेज पर आपको Login For PMMY Portal के विकल्प पर क्लिक करना है।
PM Mudra Yojana पोर्टल पर लॉगइन करने की प्रक्रिया
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा।
  • इस पेज पर पूछे गए सभी जानकारी जैसे Username, Password तथा Captcha Code दर्ज करना है।
  • संपूर्ण जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Login के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आप लॉगिन कर पाएंगे

एनुअल रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया

वह सभी व्यक्ति जो एनुअल रिपोर्ट देखना चाहते हैं उन्हें निम्नलिखित चरणों का पालन करना है:-

  • एनुअल रिपोर्ट देखने हेतु आपको प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको Financials के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ विकल्प खुलकर आएंगे।
  • यहां आपको विभिन्न प्रकार के विकल्प प्राप्त होंगे।
  • आप अपनी आवश्यकता अनुसार इच्छुक विकल्प का चयन कर सकते हैं।
  • इस प्रकार एनुअल रिपोर्ट आपके सामने खुलकर आ जाएगी।

पब्लिक डिस्क्लोजर देखने की प्रक्रिया

वह सभी व्यक्ति जो पब्लिक देखना चाहते हैं उन्हें निम्नलिखित चरणों का पालन करना है:-

  • पब्लिक डिस्क्लोजर देखने हेतु आपको प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको Financials के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ विकल्प खुलकर आएंगे।
  • यहां आपको Public Disclosure के सेक्शन में देखना है
  • इस प्रकार आपके सामने कुछ विकल्प खुले रहेंगे।
  • आप अपनी आवश्यकतानुसार इच्छुक विकल्प का चयन कर सकते हैं।

टेंडर्स देखने की प्रक्रिया

वह सभी व्यक्ति जो टेंडर देखना चाहते हैं उन्हें निम्नलिखित चरणों का पालन करना है:-

  • टेंडर्स देखने हेतु आपको प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको Tenders के विकल्प पर क्लिक करना है।
टेंडर्स देखने की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आप संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

बैंक नोडल ऑफिसर से संबंधित जानकारी प्राप्त करने की प्रक्रिया

वह सभी व्यक्ति जो बैंक नोडल ऑफिसर से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें निम्नलिखित चरणों का पालन करना है:-

  • बैंक नोडल ऑफिसर से संबंधित जानकारी प्राप्त करने हेतु आपको प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको Contact Us के विकल्प पर क्लिक करना है।
बैंक नोडल ऑफिसर से संबंधित जानकारी प्राप्त करने की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको Bank Nodal Officer- PMMY के विकल्प पर क्लिक करना।
  • क्लिक करने के बाद आपके डिवाइस की सूची डाउनलोड हो जाएगी

शॉर्टलिस्टेड फॉर पार्टनरिंग मुद्रा से संबंधित जानकारी प्राप्त करने की प्रक्रिया

वह सभी व्यक्ति जो शॉर्टलिस्टेड से संबंधित जानकारी देखना चाहते हैं उनकी निम्नलिखित चरणों का पालन करना है:-

  • शॉर्टलिस्टेड फॉर पार्टनरिंग मुद्रा से संबंधित जानकारी प्राप्त करने हेतु आपको मुद्रा लोन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खोलकर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको ऑफरिंग्स के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको शॉर्टलिस्टेड फॉर पार्टनरिंग मुद्रा के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके डिवाइस मे एक फाइल डाउनलोड हो जाएगी।
  • इस फाइल में आप संबंधित जानकारी देख सकेंगे।

एमजीटी 7 देखने की प्रक्रिया

वह व्यक्ति जो एमजीटी 7 देखना चाहते हैं उन्हें निम्नलिखित चरणों का पालन करना है:-

  • एमजीटी 7 देखने हेतु आपको मुद्रा लोन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खोलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको फाइनेंशियल्स के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको MGT-7 के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको फाइनैंशल ईयर का चयन करना होगा।
  • जैसे ही आप फाइनैंशल ईयर का चयन करेंगे MGT-7 आपके डिवाइस में डाउनलोड हो जाएगा।

ओवरऑल परफॉर्मेंस देखने की प्रक्रिया

वह व्यक्ति जो ओवरऑल परफॉर्मेंस देखना चाहते हैं उन्हें निम्नलिखित चरणों का पालन:-

  • ओवरऑल परफॉर्मेंस देखने हेतु आपको मुद्रा लोन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खोलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको ओवरऑल परफॉर्मेंस के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके डिवाइस में ओवरऑल परफॉर्मेंस रिपोर्ट डाउनलोड हो जाएगी।
  • आप अपनी डिवाइस में डाउनलोड हुई फाइल को खोलकर ओवरऑल परफॉर्मेंस से संबंधित जानकारी देख सकते हैं।

स्टेट वाइज परफॉर्मेंस देखने की प्रक्रिया

वह व्यक्ति जो स्टेट वाइज परफॉर्मेंस देखना चाहते हैं उन्हें निम्नलिखित चरणों का‌ पालन करना है:-

  • स्टेट वाइज परफॉर्मेंस देखने हेतु आपको मुद्रा लोन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खोलकर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको स्टेट वाइज परफॉर्मेंस के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके डिवाइस में पीडीएफ फॉर्मेट में एक फाइल डाउनलोड होगी।
  • इस फाइल में आप स्टेट वाइज परफॉर्मेंस देख सकते हैं।

बैंक वाइज परफॉर्मेंस देखने की प्रक्रिया

वह व्यक्ति जो बैंक परफॉर्मेंस देखना चाहते हैं उन्हें निम्नलिखित चरणों का पालन करना है:-

  • बैंक वाइज परफॉर्मेंस देखने हेतु आपको मुद्रा लोन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खोलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको बैंक वाइज परफॉर्मेंस के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके डिवाइस में बैंक वाइज परफॉर्मेंस रिपोर्ट डाउनलोड हो जाएगी।
  • आप इस रिपोर्ट में संबंधित जानकारी देख सकेंगे।

मुद्रा उद्यमी की प्रोफाइल देखने की प्रक्रिया

वह व्यक्ति जो मुद्रा उद्यमी की प्रोफाइल देखना चाहते हैं उन्हें निम्नलिखित चरणों का पालन करना है:-

  • मुद्रा उद्यमी की प्रोफाइल देखने हेतु आपको मुद्रा लोन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खोलकर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको प्रोफाइल ऑफ मुद्रा उद्यमी के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपकी डिवाइस में पीडीएफ फाइल डाउनलोड हो जाएगी।
  • इस फाइल में आप मुद्रा उद्यमी की प्रोफाइल देख सकेंगे।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना जिलेवार हेल्पलाइन नंबर

इस योजना के तहत जिलावार हेल्पलाइन नंबर की सूची कुछ इस प्रकार है:-

राज्यहेल्पलाइन नंबर
महाराष्ट्र18001022636
चंडीगढ़18001804383
अंडमान और निकोबार18003454545
अरुणाचल प्रदेश18003453988
बिहार18003456195
आंध्र प्रदेश18004251525
असम18003453988
दमन और दीव18002338944
दादरा नगर हवेली18002338944
गुजरात18002338944
गोवा18002333202
हिमाचल प्रदेश18001802222
हरियाणा18001802222
झारखंड18003456576
जम्मू और कश्मीर18001807087
केरल180042511222
कर्नाटक180042597777
लक्षद्वीप4842369090
मेघालय18003453988
मणिपुर18003453988
मिजोरम18003453988
छत्तीसगढ़18002334358
मध्य प्रदेश18002334035
नगालैंड18003453988
दिल्ली के एन.सी.टी.18001800124
ओडिशा18003456551
पंजाब18001802222
पुडुचेरी18004250016
राजस्थान18001806546
सिक्किम18004251646
त्रिपुरा18003453344
तमिलनाडु18004251646
तेलंगाना18004258933
उत्तराखंड18001804167
उत्तर प्रदेश18001027788
पश्चिम बंगाल18003453344

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन से संबंधित प्रश्न और उत्तर

प्रश्नउत्तर
मुद्रा लोन के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है?देश के जो इच्छुक लव भारतीय मुद्रा लोन के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं उन्हें मुद्रा योजना से संबंधित अधिकारी वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा इस आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद उसे भरकर अपने नजदीकी बैंक में जमा करना होगा इस प्रकार आवेदन हो जाएगा
कौन से बैंक मुद्रा लोन उपलब्ध कराते हैं?प्राइवेट पब्लिक कमर्शियल तथा क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक मुद्रा लोन उपलब्ध कराते हैं
मुद्रा लोन की भुगतान अवधि क्या है?सरकार द्वारा मुद्रा लोन को चुकाने की अवधि 5 वर्ष कर दी गई है
मुद्रा योजना के अंतर्गत कितनी राशि प्रदान की जाती है?प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत लगभग 5 हाजार से लेकर 10 लाख रुपये तक की राशि उपलब्ध कराई जाती है
क्या बैंक मुद्रा लोन के लिए अलग-अलग ब्याज दर प्रदान करते हैं?हां विभिन्न बैंकों की ब्याज दरों में काफी अंतर होता है वह अपने सीमा के भीतर ही ब्याज दर प्रदान करते हैं
क्या महिलाओं के लिए कोई विशेष मुद्रा योजना है?हां महिलाओं के लिए यूनाइटेड महिला उद्यमी मुद्रा योजना एक हिस्सा है। यह महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू की गई है
क्या मुद्रा लोन के लिए कोई आरक्षण है?नहीं मुद्रा योजना के अंतर्गत देश का प्रत्येक व्यक्ति आवेदन कर सकता है

Leave a Comment