|Apply| प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना 2022: SVANidhi Yojana ऑनलाइन आवेदन Form

PM SVANidhi Yojana Online Apply | प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना ऑनलाइन आवेदन | PM SVANidhi Yojana Online Form | स्वनिधि योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | PM SVANidhi Yojana In Hindi | PM SVANidhi Yojana Online Registration, Benefits & Eligibility To Apply |

देश के छोटे रहड़ी और पटरी वाले विक्रेताओं को अपना खुद का काम नए सिरे से शुरू करने के लिए लोन मुहैया कराने हेतु हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 1 जून 2021 को प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना को आरंभ करने की घोषणा की गई। इस योजना के माध्यम से देश के रहड़ी और पटरी वालों को केंद्र सरकार द्वारा लोन मुहैया कराया जाएगा। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना 2022 से जुड़ी संपूर्ण जानकारी जैसे उद्देश्य लाभ विशेषताएं पात्रता एवं आवेदन की प्रक्रिया स्पष्ट करने जा रहे हैं। SVANidhi Yojana से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने हेतु हमारे इस लेख को विस्तार पूर्वक पढ़ें।

Table of Contents

About PM SVANidhi Yojana

इस योजना की शुरुआत देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 1 जून को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में की गई। इस योजना के अंतर्गत देश के ग्रामीण और शहरी सड़कों पर रहने वाले स्ट्रीट वेंडर जो फल सब्जियां व अन्य चीजें या छोटी मोटी दुकानें लगाते हैं उन्हें केंद्र सरकार द्वारा 10,000 रुपये की आर्थिक सहायता लोन के रूप में प्रदान की जाएगी। केंद्र सरकार द्वारा प्रदान किए जाने वाले लोन पर 7 फ़ीसदी वार्षिक ब्याज होगा जो स्ट्रीट वेंडरों को सामान्य किस्तों में चुकाना होगा। PM SVANidhi Yojana के अंतर्गत विभिन्न क्षेत्रों के स्ट्रीट वेंडरों को शामिल किया जाएगा जैसे वेडर, होकर, ठेले वाले, रेहड़ी वाले, पटरी वाले, ठेले फल वाले। केंद्र सरकार द्वारा बताया गया है कि इस योजना का लाभ देश के लगभग 50 लाख से अधिक वेंडरों को प्रदान किया जाएगा

  • इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली ऋण धनराशि सीधे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में सरकार की ओर से ट्रांसफर की जाएगी।
  • यदि आप भी इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको जल्द से जल्द इस योजना के तहत आवेदन करना होगा।
  • स्वनिधि योजना को आरंभ करने का मुख्य लक्ष्य है कि देश के छोटे विक्रेताओं को आत्म निर्भर व सशक्त बनाया जाए।
|Apply| प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना 2022: SVANidhi Yojana ऑनलाइन आवेदन Form

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के मुख्य तथ्य

इस योजना के तहत मुख्य तथ्य कुछ इस प्रकार हैं:-

योजना का नामप्रधानमंत्री स्वनिधि योजना 2022
किसके द्वारा शुरू की गईमाननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
आरंभ तिथि1 जून 2020
योजना के लाभार्थीरेहड़ी पटरी वाले
योजना का उद्देश्यरेहड़ी पटरी वालों को लोन प्रदान करना
योजना का लाभलोन प्राप्त कर अपना खुद का उद्योग स्थापित करने में सक्षम रहेंगे
लोन राशि10,000 रुपये
लोन पर ब्याज7%
कुल लाभार्थी50 लाख से अधिक लोग
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन आवेदन
आधिकारिक वेबसाइटpmsvanidhi.mohua.gov.in

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का उद्देश्य

जैसे की हम सभी जानते हैं कोरोनावायरस संक्रमण के आने के कारण पूरे देश में लॉक डाउन की स्थिति चल रही है और ऐसे में रहड़ी पटरी वालों के पास अपना जीवन यापन करने के लिए कोई साधन नहीं बचा है। इस स्थिति में उन्हें अपने भरण-पोषण के लिए काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से देश के छोटे रहड़ी पटरी वाले और ठेले वालों को 10,000 रुपये की आर्थिक सहायता लोन के रूप में मुहैया कराई जाएगी। SVANidhi Yojana को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि देश के रहड़ी पटरी वाले और ठेले वाले इस लोन राशि का उपयोग करके अपना खुद का काम नए सिरे से शुरू कर सकें

  • इस योजना के तहत प्राप्त होने वाले लोन के माध्यम से रहड़ी पटरी वाले दोबारा अपना खुद का काम शुरू करने में सक्षम रहेंगे।
  • इस योजना के माध्यम से वह अपनी निर्धारित आए बना पाएंगे जिससे उन्हें अपने परिवार के भरण-पोषण करने में किसी प्रकार की कठिनाई का सामना ना करना पड़े।
  • SVANidhi Yojana को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि देश के रहड़ी-पटरी वालों को आत्मनिर्भर व सशक्त बनाया जाए और उनकी स्थिति में सुधार लाया जाए।
|Apply| प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना 2021: SVANidhi Yojana ऑनलाइन आवेदन Form

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना

मध्यप्रदेश में स्वनिधि योजना को सफलतापूर्वक लागू किया गया

जैसे कि हम सभी जानते हैं कि हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 1 जून 2020 को स्वनिधि योजना को आरंभ किया गया। इस योजना के माध्यम से देश के ग्रामीण व शहरी सड़कों पर रहने वाले स्ट्रीट वेंडर्स जो फल और सब्जियां बेचते हैं उन्हें आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाएगी। इस योजना का लाभ देश के लगभग 50 लाख से अधिक स्ट्रीट वेंडरों को प्रदान किया जाएगा। हाल ही में ही मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना को आरंभ किया गया है। अब मध्य प्रदेश के स्ट्रीट वेंडरों को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा और वह अपना जीवन यापन अच्छे से कर सकेंगे।

बगहा जिले में 26 रेहड़ी पटरी वालों को प्राप्त हुआ सर्टिफिकेट

सोमवार यानी 4 जनवरी 2021 को नगर आवास एवं विकास विभाग के ईओ बसंत कुमार जी के द्वारा बताया गया कि बगहा जिले के लगभग 26 बहरी पटरी वालों को वैंडिंग सर्टिफिकेट का वितरण किया गया। सर्टिफिकेट वितरण के समय उन्होंने कहा कि इस सर्टिफिकेट के माध्यम से रेहड़ी पटरी वालों को एक अपनी नई पहचान प्राप्त होगी। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना को आरंभ करने का मुख्य लक्ष्य है कि देश के रहरी पटरी वालों को ऋण मोरिया कराया जा सके जिसका उपयोग करके वह अपना खुद का उद्योग स्थापित कर सकें एवं उन्हें किसी भी प्रकार की आर्थिक तंगी का सामना ना करना पड़े।

पीएम स्वनिधि के दूसरे चरण का शुभारंभ

उत्तर प्रदेश के औरैया जिले में प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के दूसरे चरण का शुभारंभ कर दिया गया है। ‌औरैया जिले में इस योजना के तहत पहले पहले चरण में लगभग 1361 का लक्ष्य निर्धारित किया था। और इस लक्ष्य को पूरा कर लिया गया है। तथा इस योजना के दूसरे चरण की शुरुआत 14 दिसंबर 2021 को की गई। और अब तक केवल 11 आवेदकों ने इस योजना के दूसरे चरण में आवेदन किया है। नगरपालिका कर्मचारी कमलेश बाबू जी के द्वारा बताया गया कि शासन द्वारा इस योजना के दूसरे चरण में लगभग 2600 आवेदकों का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस योजना के दूसरे चरण का लक्ष्य हासिल करने के लिए विशेष शुगर का चयन किया जाएगा।

शहरी निकायों द्वारा दिल्ली में 47,884 ऋण वितरित किए गए

आधिकारिक सूत्रों ने गुरुवार को बताया कि शहरी स्थानीय निकायों ने रेहड़ी पटरी वालों के नियम माइक्रो क्रेडिट योजना के तहत बैंकों के ऋण के लिए 1.09 लाख अनुशंसा पत्र स्वीकृति और जारी किए और अब तक 47,884 ऋण स्वीकृति की जा चुकी है। अधिकारिक सूत्रों द्वारा बताया गया है कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल द्वारा निगरानी की जा रही केंद्रीय प्रमुख योजनाओं में से एक है। पिछले 1 साल से शहर में विभिन्न एजेंसियों और विभागों के बीच निर्बाध समन्वय सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख योजनाओं के कार्यान्वयन की लगातार समीक्षा और निगरानी की जा रही है।

यूपी में बिजनौर जिले के 50 लोगों ने किया पंजीकरण

29 नवंबर 2021 को नगर के मोहल्ला मकबरा स्थित रबर राजपूत धर्मशाला के अंतर्गत नगर पालिका परिषद के राजस्व निरीक्षक विपिन चौहान जी के द्वारा बताया गया कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत शिविर का आयोजन किया गया है। इस शिविर के माध्यम से जिले के लगभग 50 लोगों ने पंजीकरण किए हैं। साथ ही साथ राजस्व निरीक्षक विपिन चौहान जी के द्वारा बताया गया कि इस योजना के तहत स्ट्रीट वेंडरों को कारोबार के लिए लोन मुहैया कराया जाता है। तथा स्ट्रीट वेंडरों को इस लोन के लिए किसी भी प्रकार की गारंटी नहीं देनी होती है। जिले में उपलब्ध सभी प्रकार के स्ट्रीट वेंडरों को लाभान्वित करने के लिए शिविर का आयोजन किया गया है। 

पीएम स्वनिधि योजना में मध्य प्रदेश रहा अव्वल स्थान पर

जैसे की हम सभी जानते हैं कि गरीब स्ट्रीट वेंडर्स को रोजगार मुहैया कराने हेतु केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का शुभारंभ किया गया था। इस योजना के तहत मध्य प्रदेश स्ट्रीट वेंडरों को लाभ मुहैया कराने में अव्वल स्थान पर रहा है। मध्य प्रदेश में लगभग 101.60% उपलब्धि हासिल की है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा इस योजना के तहत लगभग 411481 पद विक्रेताओं को लाभ पहुंचाया गया है। इस योजना के पहले चरण वह द्वितीय चरण में एमपी नंबर एक स्थान पर था। मध्य प्रदेश के लगभग चार लाख 50 हजार स्ट्रीट वेंडरों का रजिस्ट्रेशन किया गया है।

उत्तर प्रदेश में स्वनिधि योजना के लाभार्थियों को किया गया सम्मानित

शुक्रवार यानी 30 अक्टूबर 2021 को विकास रिपोर्ट सब मेले के तहत नगर पंचायत द्वारा उत्तर प्रदेश के 217 लाभार्थियों में से 207 लाभार्थियों को सम्मानित किया गया। सम्मिलित किए गए प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के वह लाभार्थी हैं जिन्होंने धनराशि से अपना स्वयं का रोजगार स्थापित किया है और वह इस रोजगार से अपने परिवार का भरण पोषण आसानी से कर रहे हैं। इस शुभ अवसर के दौरान चेयरमैन प्रतिनिधि हरिकांत भाटिया, दुर्गेश कुमार, छोटे लाल गुप्ता संजीव कुमार गोलू शिव कांत शर्मा राजाराम गति आदि अन्य लोग मौजूद थे। अब लाभार्थियों को अपने भरण-पोषण के लिए किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा।

बरेली के स्ट्रीट वेंडर्स करेंगे डिजिटल भुगतान

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत स्मार्ट सिटी बरेली के वेंडर्स अब डिजिटल तरीके से भुगतान करेंगे। इस प्रक्रिया के लिए सरकार द्वारा पथ विक्रेताओं को क्यू आर कोड उपलब्ध कराया जाएगा और साथ ही साथ उन्हें डिजिटल भुगतान के लिए प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।‌ इस योजना के तहत शहर के करीब 14 हजार पथ विक्रेता को बैंकों द्वारा लोन मुहैया कराया गया है। और अब इन सभी विक्रेताओं को डिजिटल भुगतान पानी की सुविधा भी मुहैया कराई जा रही है। इस प्रक्रिया के माध्यम से उनके कमाई सीधा उनके खाते में जमा होगी और उन्हें काफी मदद प्राप्त होगी।

शिमला जिले से 410 आवेदन हुए प्राप्त


शिमला के उपायुक्त आदित्य नेगी द्वारा बताया गया कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत अब तक 410 आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। इन कुल आवेदनों में से लगभग 336 शहरी पटरी वालों को त्रण भी मुहैया कराया जा चुका है। साथ ही साथ उपायुक्त द्वारा अधिकारियों को सर्वेक्षण करने के निर्देश दिए गए हैं। ताकि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का लाभ हिमाचल प्रदेश के अधिक से अधिक लोगों को प्रदान किया जाए। साथ ही साथ अधिकारियों को बैंक से सम्मानीय में काम करने के लिए निर्देश दिए गए हैं। उपायुक्त द्वारा कहा गया है कि इस योजना के तहत क्षेत्र में किसी प्रकार की कठिनाई आती है तो उसका संविधान निश्चित रूप से पहुंचाया जाए। ताकि इस योजना को प्रभावी बनाया जा सके।

मुख्यमंत्री द्वारा उज्जैन के वेंडरों को मिला स्वनिधि योजना का लाभ

29 अगस्त 2021 को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री जी द्वारा बालाघाट से विकास के माध्यम से पात्र लाभार्थियों को प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत राशि वितरित की गई। इस कार्यक्रम के दौरान 50000 हितग्राहियों को लगभग 50 करोड रुपए का ब्याज मुक्त ऋण मुहैया कराया गया। साथ ही साथ इस योजना के तहत दूसरे चरण के 20000 रुपये के चरण के वितरण का शुभारंभ किया गया। इस कार्यक्रम के दौरान उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव, सांसद अनिल फिरोजिया, विधायक पारस जैन विवेक जोशी, इकबाल सिंह गांधी और उज्जैन नगर निगम आयुक्त क्षितिज सिंघल मौजूद थे। इस अवसर पर सभी लाभार्थियों को ऋण स्वीकृति पत्र भी वितरित किए गए। 

स्वनिधि योजना के तहत ऋण का दायरा बढ़ा

देश के रहरी पटरी वालों के लिए कोविड-19 प्रभाव से उभरने हेतु माइक्रो क्रेडिट योजना प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत 29 अगस्त 2021 तक 24.48 लाख ऋण आवेदनों तक पहुंच चुका है। देखा जाए तो 30 जून 2021 तक 2,045 करोड़ रुपये 20.65 लाख आवेदकों को प्राप्त हुए हैं। PM SVANidhi Yojana को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है के सड़क के छोटे-मोटे विक्रेताओं को आत्मनिर्भर बनाया जा सके ताकि उन्हें लॉकडाउन के समय किसी भी प्रकार के आर्थिक तंगी का सामना ना करना पड़े और वह अपने परिवार के भरण-पोषण के लिए अपना कारोबार शुरू कर सके। इस योजना के तहत लगभग 3 महीने की अवधि के दौरान 381 करोड़ रुपये का लोन लगभग 3.83 लाख आवेदकों को प्राप्त हुआ है।

  • कोई मिलाकर लगभग 15 महीनों की अवधि के दौरान 45.11 लाख आवेदन प्राप्त हुए हैं जिनमें से 26.98 लाख लोगों को 2696.26 करोड रुपये की धनराशि हस्तांतरित की गई है।
  • तथा बाकी के बचे आवेदन अपात्र गए हैं और साझेदारी बैंकों द्वारा वापस कर दिए गए हैं।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 29 अगस्त को करेंगे हितग्राहियों से संवाद

29 अगस्त दोपहर 1:00 बजे से मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा मध्य प्रदेश के बालाघाट में स्वनिधि योजना के हितग्राहियों को उनसे संवाद कर उन्हें ऋण वितरण किया जाएगा। मंत्री भूपेंद्र सिंह द्वारा यह कार्यक्रम वर्चुअल माध्यम से किया गया। साथ ही साथ मंत्री द्वारा बताया गया कि इस योजना के पहले चरण यानी 1 जुलाई 2020 से मार्च 2022 तक लगभग 4 लाख 2 हाजार शहरी विक्रेताओं को त्रण वितरण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। इस बीच प्रदेश में 600000 शहरी पत्र विक्रेताओं को पहचान जारी की गई। और लगभग 5 लाख 41 हजार लोगों के आवेदन बैंक में प्रस्तुत किए गए।

  • मध्यप्रदेश में PM SVANidhi का दूसरा चरण 18 अगस्त 2021 को शुरू किया गया और लगभ।ग 600 पद विक्रेताओं को 20000 रुपये का ऋण वितरित किया गया है।
  • जबकि पूरे देश में 1200 हितग्राहियों को त्रण वितरण किया गया है‌।

महोबा जिले के 2247 आवेदकों को मिला ऋण

जैसे कि हम सभी जानते है कि हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा देश के छोटे रहरी और पटरी वाले विक्रेताओं को अपना खुद का काम नए सिरे से शुरू करने हेतु स्वनिधि योजना का शुभारंभ किया गया है। स्वनिधि योजना के तहत देश के छोटे विक्रेताओं को अपना कारोबार शुरू करने के लिए 10000 रुपये का लोन मुहैया कराया जाता है। विभिन्न सूत्रों के माध्यम से पता चला है कि उत्तर प्रदेश के महोबा जिले लगभग 3127 लाभार्थियों का चयन किया गया था। इन लाभार्थियों में से अब तक 2247 लोगों को इस योजना के तहत ऋण प्राप्त हो चुका है। जिसका उपयोग करके राज्य के लोगों ने अपना खुद का नया कारोबार शुरू किया है।

  • आगे उम्मीद है कि जल्द से जल्द बचे हुए विक्रेताओं को भी इस योजना के तहत ऋण प्रदान किया जाएगा।
  • यदि आप भी PM SVANidhi Yojana के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको जल्द से जल्द इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।
  • आवेदन की पूरी प्रक्रिया के बारे में संपूर्ण जानकारी हमने आपको अपने इस लेख के माध्यम से नीचे स्पष्ट कर दी है।

स्वनिधि योजना के तहत अब मिलेगा 20,000 रुपये का लोन

कोरोनावायरस संक्रमण से प्रभावित हुए स्ट्रीट वेंडरों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू हुई इस व निधि योजना के तहत पहले 10000 रुपये का लोन 7% ब्याज पर मुहैया कराया जाता था। परंतु कोरोनावायरस संक्रमण की दूसरी लहर को देखते हुए सरकार द्वारा प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत 20000 रुपये का बिना ब्याज का लोन निर्धारित कर दिया गया है। लोन की कीमत बढ़ाने पर सरकार द्वारा इस योजना के तहत कुछ शर्तें भी रखी गई हैं। सरकार द्वारा कहा गया है कि इस योजना के तहत किस्त चुकाने वालों को नहीं योजना का चुनाव करना होगा।

  • जिन लोगों ने पहले ₹10000 का लोन लिया है और वह चुका चुके हैं उन्हें ₹20000 वाली योजना का भी फायदा प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत लाभार्थी को कर्ज पर ब्याज की दरें बैंक को नियमित कर्ज की वापसी और qr-code से लेनदेन करने पर माफ हो जाती हैं।

उत्तर प्रदेश में हुआ शिविर का आयोजन

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत देश के स्ट्रीट वेंडरों को कोरोना काल में अपना काम नए सिरे से शुरू करने के लिए 10000 रुपये का लोन मुहैया कराया जाता है। इस योजना का लाभ अब तक विभिन्न स्ट्रीट वेंडरों को प्रदान किया जा चुका है। और वेंडरों की संख्या बढ़ाने के लिए एक बार फिर से प्रयास किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश शहर में 3 स्थानों पर शिविर का आयोजन किया गया है। इन शिविरों में लगभग 44 नए लाभार्थी उचित पात्र मिले हैं। उम्मीद है कि इन शिविरों के माध्यम से इस योजना के तहत और पात्र लाभार्थी पाए जाएंगे और कोरोनावायरस संक्रमण में अपना जीवन चलाने के लिए लोन प्राप्त कर सकेंगे।

उत्तर प्रदेश के 58629 लाभार्थियों को मिला स्वनिधि योजना के तहत ऋण

जैसे कि हम सभी जानते हैं हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा देश के छोटे सड़क विक्रेताओं को 10,000 रुपये का ऋण मुहैया कराने हेतु प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत पात्र लाभार्थी लोन प्राप्त करके अपना खुद का काम एक नए सिरे से शुरू कर सकते हैं। सूत्रों के अनुसार पता चला है कि उत्तर प्रदेश के रेहड़ी और पटरी विक्रेताओं को भी इस योजना का लाभ प्रदान किया जा रहा है। अब तक उत्तर प्रदेश के लगभग 17 नगर निगमों मैं इस योजना का आयोजन किया जा चुका है। और यूपी के लगभग 9,47,000 पात्र शहरी पथ विक्रेताओं का डाटा प्राप्त हुआ है।

  • इस योजना के अंतर्गत लगभग 9,47,000 आवेदन प्राप्त हुए हैं जिनमें से 6,30,473 लाभार्थियों को स्वीकृति प्रदान की गई है।
  • इन लाभार्थियों में से 5,68,629 लाभार्थियों को ऋण वितरित किए जा चुके हैं।
  • यदि SVANidhi Yojana के तहत लाभार्थी द्वारा समय से भुगतान कर दिया जाता है तो सरकार द्वारा उसे 7% के ब्याज पर सब्सिडी मुहैया कराएगी।

जम्मू कश्मीर के 72 लाभार्थियों को स्वनिधि योजना के तहत प्राप्त हुआ लोन

लॉकडाउन के चलते देश के रेहड़ी पटरी वालों को विभिन्न प्रकार के आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ा है और ऐसी स्थिति में उनको भरण पोषण के लिए सरकार द्वारा स्वनिधि योजना का शुभारंभ किया गया है। SVANidhi Yojana के अंतर्गत सड़क विक्रेताओं को अपना खुद का काम नए सिरे से शुरू करने के लिए 10,000 रुपये का लोन मुहैया कराया जा रहा है। सूत्रों के अनुसार पता चला है कि जम्मू-कश्मीर बैंक के सहयोग से बड़ी ब्राह्मण नगर पालिका समिति द्वारा एक शिविर का आयोजन किया गया। इस आयोजन के तहत शिविर के 72 रेहड़ी पटरी वाले लोगों को लोन प्रदान किया गया। इस आयोजन के नियम निर्देश आयोजन अर्बन लोकल बॉडीज जम्मू के डायरेक्टर अगर हुसैन के द्वारा दिए गए थे।

  • इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों का पंजीकरण किया गया और उन सभी लाभार्थियों में से 72 लाभार्थियों को ऋण  मुहैया कराया गया
  • और साथ ही साथ सरकार द्वारा निर्देश दिए गए कि राज्य के सभी रेहड़ी पटरी वाले लोग जल्द से जल्द प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत आवेदन कर पाए और काम शुरू करने के लिए प्रोत्साहन राशि प्राप्त करें।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना

स्वनिधि योजना के तहत डिजिटल लेन देन

जैसे कि हम सभी जानते हैं कि भारत सरकार द्वारा देश को डिजिटलीकरण की ओर ले जाने हेतु विभिन्न प्रयास किए जाते हैं। इसी प्रकार सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से कैशलेस सुविधा प्रदान करने के लिए डिजिटल लेनदेन को प्रोत्साहित किया गया है। सरकार द्वारा कहा गया है कि डिजिटल माध्यम से लेनदेन करने पर विक्रेताओं के क्रेडिट स्कोर में बढ़ोतरी होगी। जिससे उन्हें आगे लोन लेने में किसी प्रकार की कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत स्ट्रीट वेंडर्स डिजिटल भुगतान एग्रीगेटर नेटवर्क का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे गूगल पे, अमेजॉन पे,  भारत पे। इस योजना के अंतर्गत डिजिटल पेमेंट करने पर विक्रेताओं को 50 रुपये से लेकर 100 रुपये का कैशबैक प्राप्त होगा।

  • यदि कोई विक्रेता 50 ट्रांजेक्शन से ज्यादा ट्रांजेक्शन करता है तो उसे 50 रुपये का कैशबैक मुहैया कराया जाएगा।
  • आपको बता दें कि विक्रेताओं SVANidhi Yojana के तहत ऑनलाइन ट्रांजेक्शन पर 100 रुपये तक कि कैशबैक सुविधा भी मुहैया कराई जा सकती है।

स्वनिधि योजना के तहत प्राप्त हुए आवेदन

हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा देश के छोटे स्ट्रीट वेंडर्स को आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का शुभारंभ किया गया है। ‌ इस योजना के तहत प्रत्येक स्ट्रीट वेंडर को 10,000 रुपये की धनराशि लोन के रूप में मुहैया कराई जाती है। इस लोन का उपयोग करके देश के स्ट्रीट वेंडर्स अपना काम नए सिरे से शुरू कर सकते हैं। स्वनिधि योजना के तहत अब तक 27.33 लाख आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। इन आवेदनों में से लगभग 14.34 आवेदनों को स्वीकृति प्रदान की गई है। सूत्रों के अनुसार पता चला है कि इस योजना के अंतर्गत अब तक 7.88 करोड रुपए का लोन वितरित किया जा चुका है।

  • यदि आप भी इस योजना के तहत लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको जल्द से जल्द PM SVANidhi Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अगर कोई लाभार्थी किसी कारणवश ऑनलाइन आवेदन नहीं करवा पा रहा है तो वह आवेदन किसी बैंक में जाकर भी आसानी से कर सकता है।

एकीकृत आईटी प्लेटफार्म का शुभारंभ

इस योजना के सफलतापूर्वक कार्यान्वयन के लिए प्रशासन द्वारा एकीकृत आईटी प्लेटफार्म का शुभारंभ किया गया है। इस प्लेटफार्म के माध्यम से इस योजना का संपूर्ण कार्य किया जाएगा। एकीकृत आईटी प्लेटफार्म एक प्रकार का वन स्टॉप सॉल्यूशन है जो सरकार को प्रदान किया गया है। इस प्लेटफार्म की शुरुआत मिनिस्ट्री ऑफ हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स एंड अर्बन लोकल बॉडी के माध्यम से की गई है। इस प्लेटफार्म के माध्यम से PM SVANidhi Yojana के सत्यापन के लिए लाभार्थी के मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। इस ओटीपी का उपयोग करके लाभार्थी सत्यापन करवाने में सक्षम रहेंगे। सरकार द्वारा बताया गया है कि इस योजना के कार्यान्वयन के लिए स्माल इंडस्ट्रीज डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया इंप्लीमेंटेशन पार्टनर होगी।

3 लाख वेंडरों को मिला स्वनिधि योजना के तहत ऋण

जैसे कि हम सभी जानते हैं कि केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत स्ट्रीट वेंडरों को अपना काम नए सिरे से शुरू करने हेतु सरकार द्वारा 10,000 रुपये की आर्थिक सहायता लोन के रूप में मुहैया कराई जाती है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा आत्मनिर्भर भारत पैकेज में से 50 हजार करोड़ रुपए का पैकेज निर्धारित कर दिया गया है। इस बात की जानकारी हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रदान की गई। माननीय प्रधानमंत्री जी के द्वारा बताया गया कि देश के लगभग तीन लाख रेहड़ी पटरी वालों को 10,000 रुपये प्रति व्यक्ति का लोन बांटा जाएगा। यदि आपने इस योजना के तहत अभी तक पंजीकरण नहीं करवाया है तो आपको जल्द से जल्द इस योजना के तहत आवेदन करना होगा।

  • सरकार द्वारा इस योजना के तहत समय से लोन चुकाने वालों को 7% ब्याज अनुदान भी प्रदान किया जाएगा।
  • SVANidhi Yojana के माध्यम से छोटे व्यापार करने वाले वेंडर्स को आर्थिक सहायता प्राप्त होगी तथा वह अपना काम जारी रख पाएंगे।

SVANidhi Yojana Statistics

इस योजना के तहत संख्यिकी कुछ इस प्रकार है:-

Total applications28,45,870
Sanctioned15,26,313
Disbursed10,07,536
Number of branches onboarded1,46,966
Sanctioned amountRs 1,521.56 crore
Disbursed amountRs 989.37 crore
Number of SVs accepting digital payment10,07,536
Total cashback paid to SVsRs 56,050
Total interest subsidy paidRs 0
Number of LoR applications received11,43,547
Number of LoR applications approved8,42,107
Number of LoR applications rejected34, 422
Average days to sanction24
The average age of the applicant in years40

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के लाभ

इस योजना के तहत लाभ निम्नलिखित हैं:-

  • इस योजना का लाभ देश के सड़क के किनारे रेहड़ी पटरी वालों को प्रदान किया जाएगा।
  • SVANidhi Yojana के तहत केंद्र सरकार द्वारा सड़क विक्रेताओं को 10,000 रुपये की आर्थिक सहायता लोन के रूप में मुहैया कराई जाएगी।
  • इस लोन को सड़क विक्रेता मासिक किस्तों वापस लौटा सकते हैं।
  • सरकार द्वारा प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत लोन पर ब्याज 7% रखा गया है।
  • इस योजना का लाभ देश के लगभग 50 लाख से अधिक लोगों को पहुंचाया जाएगा।
  • सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली धनराशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में हस्तांतरित की जाएगी।
  • केंद्र सरकार द्वारा कहा गया है कि इस योजना के तहत जुर्माने का कोई प्रावधान नहीं है।
  • इस योजना को आरंभ करने का मुख्य लक्ष्य है कि लोक डाउन के समय लोगों की क्षमता को बढ़ाया जाए और कोरोनावायरस में उन्हें कारोबार करने के लिए एक नया सेवा मुहैया कराया जाए।
  • देश के सड़क विक्रेताओं को आत्मनिर्भर व सशक्त बनाया जाएगा।
  • इस योजना के तहत प्राप्त होने वाली धनराशि लोगों को तीन बार में प्राप्त होगी।
  • इसका मतलब है कि सड़क विक्रेताओं को हर महीने एक किस्त प्रदान की जाएगी जिस पर उन्हें 7 फ़ीसदी का ब्याज प्रदान करना होगा।
  • PM SVANidhi Yojana के माध्यम से रेहड़ी पटरी वाले अपने परिवार का भरण-पोषण अच्छे से कर सकेंगे।
  • यदि आप भी इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

कौशल विकास योजना

Features Of PM SVANidhi Yojana

इस योजना के तहत विशेषताएं निम्नलिखित हैं:-

Step-1st
  • हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा इस योजना की शुरुआत 1 जून 2020 को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में की गई थी।
  • प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत देश के रहड़ी और पटरी वालों को अपना खुद का काम नए सिरे से शुरू करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • मिलने वाली 10,000 रुपये की आर्थिक सहायता रेहड़ी पटरी वालों को लोन के रूप में मुहैया कराई जाएगी।
  • SVANidhi Yojana को प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि के नाम से भी जाना जाता है।
  • इस योजना के तहत देश के ग्रामीण और शहरी सड़कों के किनारे फल फ्रूट बेचने वाले ठेले वालों को लोन मुहैया कराया जाएगा।
  • इस लोन के तहत उन सभी स्ट्रीट वेंडर्स को 7% ब्याज का भुगतान करना होगा।
  • केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली धनराशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में हस्तांतरित की जाएगी।
  • सरकार द्वारा घोषणा की गई है कि इस योजना का लाभ विभिन्न क्षेत्रों में वेंडर्स होकर ठेले वाले रहड़ी वाले और हथेली फल वाले को प्रदान किया जाएगा।
  • देश के लगभग 50 लाख से अधिक लोगों को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा।
  • PM SVANidhi Yojana के तहत धनराशि प्राप्त करने के बाद वह अपना खुद का काम नए सिरे से करने में सक्षम रहेंगे।
  • इस योजना के माध्यम से स्ट्रीट वेंडर्स अपने परिवार का भरण पोषण आसानी से कर सकते हैं।
Step-2nd
  • सरकार द्वारा शुरू की गई स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि योजना के माध्यम से देश के रेहड़ी पटरी वालों को आत्मनिर्भर व सशक्त बनाया जाएगा ताकि उनकी जिंदगी में सुधार आ सके।
  • इस योजना के अंतर्गत केवल वहीं राज्य और केंद्र शासित प्रदेश भाग ले सकते हैं जो स्ट्रीट वेंडर अधिनियम 2014 के अंतर्गत नियमों और योजनाओं की अधिसूचना करते हैं।
  • SVANidhi Yojana के तहत लोन की राशि लोगों को 1 वर्ष के लिए उपलब्ध कराई जाएगी।
  • इस लोन के लिए स्ट्रीट वेंडरों को किसी प्रकार की कोई सिक्योरिटी नहीं देनी होगी।
  • यदि आप भी प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको जल्द से जल्द इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

स्वनिधि योजना के तहत पात्र लाभार्थी

इस योजना का लाभ नीचे दिए गए निम्नलिखित लाभार्थियों को प्रदान किया जाएगा

  • पान की दुकानों वाले
  • जूता गांठने वाले
  • कपड़े धोने की दुकानों वाले
  • फल बेचने वाले
  • सब्जियां बेचने वाले
  • रेडी टू ईट स्ट्रीट फूड वाले
  • फेरी वाले
  • किताबें स्टेशनरी लगाने वाले
  • कारीगर उत्पाद
  • ब्रेड पकोड़े अंडे बेचने वाले
  • नाई की दुकान वाले

ऋण किसके द्वारा दिया जाएगा

  • अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक
  • स्मॉल फाइनेंस बैंक
  • क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक
  • माइक्रोफाइनेंस इंस्टीट्यूशंस और एस एच डी बैंक
  • सहकारी बैंक
  • नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियां

Eligibility Criteria For SVANidhi Yojana

योजना के तहत आवेदन करने हेतु निम्नलिखित पात्रता को पूरा करें:-

  • आवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए
  • इस योजना का लाभ केवल देश के छोटे विक्रेताओं को ही प्रदान किया जाएगा।
  • आवेदक के पास अपना खुद का बैंक खाता होना अनिवार्य है।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत महत्वपूर्ण दस्तावेज

आवेदन के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज कुछ इस प्रकार हैं:-

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • बैंक अकाउंट पासबुक

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

देश के जो इच्छुक रेहड़ी पटरी वाले इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना है

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा
  • इस होम पेज पर आपको Apply Loan 10k के विकल्प पर क्लिक करना है।
प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज पर आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना है
  • मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद आपको Request OTP के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा
  • इस ओटीपी को आपको खाली बॉक्स में दर्ज करना है।
  • दर्ज करने के बाद आपको वेरीफाई ओटीपी के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • यदि आपके पास आधार कार्ड है तो आपको अपना आधार कार्ड के लिए Yes के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने पात्रता खुलकर आएगी।
  • आपको अपने वर्ग के अनुसार पात्रता की जांच करनी है।
  • जांच करने के बाद आपको Survey Reference Number दर्ज करना है।
  • दर्ज करने के बाद आपको Next के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आपके सामने आवेदन पत्र खुलकर आएगा।
  • आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी आपको ध्यान पूर्वक दर्ज करनी है।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अटैच करना है।
  • दस्तावेज अटैच करने के बाद आपको Submit के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आप इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।

Offline Procedure To Apply For SVANidhi Yojana

देश के वह सभी लाभार्थी जो इस योजना के तहत ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं उन्हें चरणों का पालन करना है:-

  • आवेदन करने हेतु आपको प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा
  • इस होम पेज पर आपको Planning To Apply For Loan के सेक्शन में View More के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज पर आपको View/Download Form के विकल्प पर क्लिक करना है।
Offline Procedure To Apply For SVANidhi Yojana Download Form Pdf
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पीडीएफ फाइल खुलकर आएगी।
  • इस फाइल में उपलब्ध फॉर्म को आप डाउनलोड के बटन पर क्लिक कर डाउनलोड कर सकते हैं
  • डाउनलोड करने के बाद आपको इसका प्रिंटआउट निकालना होगा।
  • प्रिंटआउट प्राप्त करने के बाद से पूछी गई सभी जानकारी ध्यानपूर्वक दर्ज करनी होगी।
  • जानकारियां दर्ज करने के बाद आपको अपने महत्वपूर्ण दस्तावेज अटैच करने होंगे।
  • दस्तावेज़ अटैच करने के बाद आपको बताए गए संस्थानों में जाकर जमा कर देना होगा।
  • इस प्रकार आप ऑफलाइन तरीके से इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।

लोगिन करने की प्रक्रिया

वह सभी लाभार्थि लॉगइन करना चाहते हैं उन्हें निम्नलिखित चरणों का पालन करना है:-

  • लॉग इन करने हेतु आपको प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा
  • इस होम पेज पर आपको Login के सेक्शन में देखना है।
  • यहां आपको विभिन्न प्रकार के विकल्प दिखाई देंगे जैसे
  • आपको अपनी आवश्यकता अनुसार इच्छुक विकल्प का चयन करना है।
  • चयन करने के बाद आपके सामने लॉगइन पेज खुल कर आएगा।
  • लॉगइन पेज पर पूछी गई सभी जानकारी जैसे Username, Password तथा Captcha Code दर्ज करना है।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Login के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आप लॉग इन कर सकेंगे

वेंडर सर्वे लिस्ट देखने की प्रक्रिया

वह लाभार्थी जो वनडे सर्वे सूची देखना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना है:-

  • वेंडर सर्वे लिस्ट देखने हेतु आपको प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा
  • इस होम पेज पर आपको Planning To Apply For Loan के सेक्शन में View More के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज पर आपको Vendor Survey List के विकल्प पर क्लिक करना है।
वेंडर सर्वे लिस्ट देखने की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर पूछी गई सभी जानकारी जैसे State, ULB Name, Vendor ID Card Number, Certificate Of Vending, Street Vendor Name, Father’s Name तथा‌ Mobile Number आपको ध्यान पूर्वक दर्ज करनी है।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Search के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आपके सामने वेंडर सर्वे लिस्ट खुलकर आ जाएगी।

लोन प्रदान करने वाली संस्थाओं की सूची देखने की प्रक्रिया

वह लाभार्थी जो लोन देने वाली संस्थाओं की सूची देखना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना है:-

  • लोन प्रदान करने वाली संस्थाओं की सूची देखने हेतु आपको प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा
  • इस होम पेज पर आपको Planning To Apply For Loan के सेक्शन में View More के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज पर आपको Lenders List के विकल्प पर क्लिक करना है।
लोन प्रदान करने वाली संस्थाओं की सूची देखने की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपसे पूछे गए सभी जानकारी जैसे State, District, Lender Category तथा Lender Name दर्ज करना है।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Search के बटन पर क्लिक करना है
  • इस प्रकार आप लोन प्रदान करने वाली संस्थाओं की सूची देख पाएंगे।

पेमेंट एग्रीगेटर देखने की प्रक्रिया

इस योजना के तहत पेमेंट एग्रीगेटर देखने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:-

  • पेमेंट एग्रीगेटर देखने हेतु आपको प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा
  • इस होम पेज पर आपको Planning To Apply For Loan के सेक्शन में View More के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज पर आपको Payment Aggregator के विकल्प पर क्लिक करना है।
पेमेंट एग्रीगेटर देखने की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज पर आपको पेमेंट एग्रीगेटर के कई सारे विकल्प प्राप्त हो जाएंगे।
  • इन विकल्पों में से आप अपनी इच्छा अनुसार विकल्प का चयन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का डैशबोर्ड देखने की प्रक्रिया

इस योजना के तहत डैशबोर्ड देखने हेतु निम्नलिखित चरणों का पालन करें:-

  • डैशबोर्ड देखने हेतु आपको प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा
  • इस होम पेज पर आपको PMS Dashboard के विकल्प पर क्लिक करना है।
प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का डैशबोर्ड देखने की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको संबंधित डैशबोर्ड प्राप्त हो जाएगा।

लेटर आफ रिकमेंडेशन के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

इस योजना के तहत लेटर आफ रिकमेंडेशन देखने हेतु नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:-

  • लेटर आफ रिकमेंडेशन के लिए आवेदन करने हेतु आपको प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा
  • इस होम पेज पर आपको Apply For LoR के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज पर आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना है
  • मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद आपको Request OTP के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा।
  • इस ओटीपी को आपको खाली बॉक्स में दर्ज करना है।
  • दर्ज करने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक आवेदन पत्र खुलकर आएगा।
  • इस पत्र में पूछी गई सभी जानकारी आपको ध्यान पूर्वक दर्ज करनी है।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको अपने महत्वपूर्ण दस्तावेज अटैच करने हैं
  • इसके पश्चात आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना है
  • इस प्रकार आप लेटर आफ रिकमेंडेशन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

संपर्क करने की प्रक्रिया

इस योजना के तहत संपर्क विवरण निम्नलिखित चरणों के माध्यम से देखें:-

  • संपर्क करने हेतु आपको प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा
  • इस होम पेज पर आपको Contact Us के विकल्प पर क्लिक करना है।
संपर्क करने की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको संपर्क विवरण प्राप्त हो जाएगा
  • यदि आपको इस योजना से संबंधित किसी प्रकार की कठिनाई आती है तो आप संपर्क विवरण पर कॉल करके समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment