प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 2022: PMJJBY ऑनलाइन आवेदन, लाभ व पात्रता

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana Online Form | प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन | PMJJBY in hindi | जीवन ज्योति बीमा योजना लाभ व पात्रता | Apply Online Jeevan Jyoti Bima | Jeevan Jyoti Bima Yojana Online Registration |

देश के नागरिकों को पॉलिसी बीमा का लाभ प्रदान करने हेतु केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का शुभारंभ 9 मई 2015 में किया गया है। इस योजना के अंतर्गत पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाने के बाद नॉमिनी को 2 लाख रुपये का जीवन बीमा उपलब्ध कराया जाएगा। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 2022 से जुड़ी संपूर्ण जानकारी जैसे उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज एवं आवेदन की प्रक्रिया स्पष्ट करने जा रहे हैं। Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने हेतु हमारे इस लेख को विस्तार पूर्वक पढ़ें।

Table of Contents

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana

केंद्र सरकार द्वारा 9 मई 2015 में आरम्भ की गई प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना के अंतर्गत देश के नागरिकों को पॉलिसी बीमा प्रदान किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत आवेदन के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष से 50 वर्ष के भीतर होनी चाहिए। इस योजना के माध्यम से देश के गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग एक बीमा कवर प्राप्त कर सकेंगे। Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana के माध्यम से पॉलिसी धारक की मृत्यु के बाद नॉमिनी को 200000 रुपये तक का जीवन बीमा उपलब्ध कराया जाएगा। देश के आर्थिक रूप से कमजोर बच्चे अपने अभिभावकों की मृत्यु के बाद अपनी पढ़ाई का खर्च आसानी से प्राप्त कर सकेंगे।

  • इस योजना का लाभ अभिभावकों के मृत्यु के बाद उनके बच्चों को प्रदान किया जाएगा।
  • अभिभावक अपने बच्चों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने में सक्षम रहेंगे।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए नागरिकों को प्रीमियम का भुगतान करना होगा।
  • देश के जो इच्छुक लाभार्थी Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं उन्हें आवेदन पत्र बैंक में जमा करना होगा।

12 करोड से अधिक लोगों ने किया जीवन ज्योति बीमा योजना में प्रवेश

प्रदेशभर के आम आदमी को 200000 रुपये तक का जीवन बीमा मोरिया कराने हेतु भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का शुभारंभ किया गया था। इस योजना के तहत अब तक 12 करोड से अधिक लोगों ने आवेदन किया है। इस बात की जानकारी वित्त मंत्रालय के डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंसियल सर्विसेज द्वारा जारी की गई है। सरकार द्वारा बताया गया कि इस योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि कम निवेश पर लोगों को अधिक सुरक्षा प्रदान की जा सके ताकि उनका जीवन सुरक्षित हो और किसी कठिनाई का सामना ना करना पड़े।

कोरोना से मृत्यु पर प्राप्त होगा नॉमिनी को बीमा कवर

जैसे कि हम सभी जानते हैं कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एक प्रकार का टर्म इंश्योरेंस प्लान है। इस योजना के माध्यम से पॉलिसी धारक के मृत्यु के बाद उसके परिवार वालों को लाभ मुहैया कराया जाता है। हाल ही में ही केंद्र सरकार द्वारा बताया गया है कि यदि किसी लाभार्थी की कोरोनावायरस संक्रमण के कारण मृत्यु होती है तो बीमित व्यक्ति के नॉमिनी या परिवार को बीमा के रूप में 2 लाख रुपये मुहैया कराई जाएंगे। केंद्र सरकार द्वारा इस योजना को आरंभ करने का मुख्य लक्ष्य है कि टर्म इंश्योरेंस के माध्यम से पॉलिसी धारक अपने परिवार को आर्थिक सुरक्षा प्रदान कर सके।  

एसबीआई दे रही प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ


जैसे कि हम सभी जानते हैं कि हमारा देश पिछले दिनों कोरोनावायरस संक्रमण से गुजरा है और ऐसे में लोगों के प्रति बीमा की संभावना बढ़ी है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए एसबीआई द्वारा एक निर्णय लिया गया है। हाल ही में ही देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने अपने टि्वटर हैंडल के माध्यम से बताया है कि वह प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ लोगों को प्रदान करेंगे। एसबीआई ने ट्वीट करके बताया कि अपने जरूरत के हिसाब से अब लोग बीमा करवा सकेंगे ताकि वह चिंता मुक्त जीवन जी सकें। बैंक द्वारा यह भी बताया गया कि ऑटो डेबिट सुविधा के माध्यम से खाता धारक के खातों से प्रीमियम काट लिया जाएगा।

हनुमानगढ़ जिले में हुआ जन सुरक्षा योजना अभियान का आयोजन

26 अक्टूबर 2021 को हनुमानगढ़ जिले में एसबीआई द्वारा जन सुरक्षा योजना अभियान एवं क्रेडिट आउटरीच कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का उद्घाटन जिला कलेक्टर श्री नथमल डिडेल द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम का आयोजन करने का मुख्य लक्ष्य है कि सभी हित धारकों को भारत सरकार द्वारा संचालित की जाने वाली योजना के के तहत आवेदन करने के लिए प्रोत्साहित करें। इसी के साथ साथ सभी बैंकों से जन सुरक्षा योजना एवं क्रेडिट आउटरीच कार्यक्रम के तहत आवंटित लक्ष्यों की शत-प्रतिशत पूर्ति की गई। साथ ही साथ जिला कलेक्टर द्वारा बताया गया कि सभी सरकारी योजनाओं को इस योजना के तहत लाने का मुख्य लक्ष्य है कि कमजोर आय वर्ग और महिलाएं एवं असंगठित क्षेत्र के लोगों को बीमा मुहैया कराया जा सके।

नहीं बढ़ेगी जीवन ज्योति बीमा योजना की प्रीमियम राशि

जैसे कि हम सभी जानते हैं कि हाल ही में ही बीमा कंपनियों द्वारा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के प्रीमियम को 20% बढ़ाने की मांग की गई थी। परंतु हमारे देश के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा इस मांग को खारिज कर दिया गया है। वित्त मंत्री का कहना है कि यदि हम प्रीमियम को बढ़ा देते हैं तो प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के मेंबर्स पर बहुत गलत प्रभाव पड़ेगा। इसलिए सरकार द्वारा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा के अंतर्गत पुराने प्रेमियों को बरकरार रखने का निर्णय 30 जून 2021 को ले लिया गया है।

  • देश के व सभी इच्छुक नागरिक जो इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें जल्द से जल्द इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा।
  • वह सभी पुराने व्यक्ति जो इस योजना का लाभ पहले से उठा रहे हैं वह 30 जून से पहले पहले ही इस योजना को रिन्यू करा सकते हैं।

|PM-DAKSH| पीएम दक्ष पोर्टल

पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत 2 लाख से ज्यादा दावे मंजूर

वित्तीय वर्ष 2020-21 मैं केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत 2 लाख से अधिक मृत्यु दावे मंजूर किए गए। इसके लिए केंद्र सरकार द्वारा लगभग 4,698.10 करोड़ रुपये को मंजूरी दी गई है। सूत्रों के अनुसार पता चला है कि 31 मार्च 2021 वित्तीय वर्ष की समाप्ति पर लगभग 2,50,351 मृत्यु दावे प्राप्त हुए हैं जिनमें से 13,100 सरकार द्वारा खारिज कर दिया गया है और बचे हुए दावों पर विचार किया जा रहा है। वित्तीय वर्ष 2017 से 2020 तक प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत किए गए दावे कुछ इस प्रकार हैं।

वित्तीय वर्षमंजूर दावे
2016-1759,118
2017-1889,708
2018-191,35,212
2019-201,78,189
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 2022: PMJJBY ऑनलाइन आवेदन, लाभ व पात्रता

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के मुख्य तथ्य

इस योजना के तहत मुख्य तथ्य कुछ इस प्रकार हैं:-

योजना का नामप्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 2022
किसके द्वारा शुरू की गईकेंद्र सरकार द्वारा
आरंभ तिथि9 मई 2015
योजना के लाभार्थीदेश के नागरिक
योजना का उद्देश्यबीमा कवर प्रदान करना
बीमा कंपनियांजीवन बीमा निगम
बीमा कवर2 लाख रुपये
आवेदन के लिए न्यूनतम आयु18 वर्ष
आवेदन के लिए अधिकतम आयु50 वर्ष
परिपक्वता आयु55 वर्ष
प्रीमियम राशि330 रुपये
लाभ कब प्रदान किया जाएगापॉलिसी धारक की मृत्यु के बाद
एनरोलमेंट पीरियड1 जून से 31 मई तक
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन आवेदन
आधिकारिक वेबसाइटwww.jansuraksha.gov.in

पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना का उद्देश्य

जैसे कि हम सब जानते हैं हमारे देश के काफी ऐसे लोग हैं जो सोचते हैं कि उनके मरने के बाद उनके परिवारों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान की जाए परंतु कमजोर आर्थिक स्थिति के कारण वह ऐसा करने में असमर्थ रहते हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार द्वारा पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना का शुभारंभ किया गया है। पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना के माध्यम से पॉलिसी धारक के मरने के बाद उसके परिवार को सामाजिक सुरक्षा के रूप में 2 लाख रुपये की धनराशि मुहैया कराई जाएगी। इस राशि को प्राप्त करने के बाद पॉलिसी धारक के बच्चे अपनी शिक्षा पूरी करने में सक्षम होंगे एवं उन्हें किसी प्रकार की भी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

  • पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि देश के गरीब व वंचित वर्ग के लोगों को बीमा पॉलिसी की सुविधा उपलब्ध कराई जाए।
  • PMJJBY के माध्यम से देश के गरीब लोग बीमा कवर का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

वर्ष 2021 में प्राप्त हुए 2.50351 लाख मृत्यु दावे

इस योजना के अंतर्गत प्रीमियम का भुगतान करके बीमित व्यक्ति की किसी भी कारण मृत्यु होने पर परिवार को 200000 रुपये की बीमा राशि प्रदान की जाती है। सन 2020-21 में इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा 2,34,905 मृत्यु दावे स्वीकार किए गए है। जिसके लिए मृतक के परिवारों को 4698.10 करोड़ रुपए का भुगतान किया गया है। यह राशि पिछले 5 वर्षों में सबसे अधिक है। इस बात की जानकारी नीमच के आरटीआई कार्यकर्ता चंद्रशेखर गोंड द्वारा सूचना के अधिकार अधिनियम के अंतर्गत प्राप्त की गई है। सन 2020-21 में के अंतर्गत 2,50,351 मृत्यु दावे प्राप्त हुए थे जिनमें से 13100 दावे खारिज कर दिए गए हैं और अन्य 2346 दावों पर विचार किया जा रहा है।

2020-21 में 56,716 नागरिकों को किया गया भुगतान

इस योजना का लाभ केवल एक बैंक खाते के माध्यम से ही प्राप्त किया जा सकता है। यदि कोई भी व्यक्ति इस योजना से निकासी कर लेता है तो आने वाले समय में वार्षिक प्रीमियम का भुगतान करके और अच्छे स्वास्थ्य का सेल्फ डिक्लेरेशन दिखाकर इस योजना का लाभ दोबारा से प्राप्त कर सकता है । Jeevan Jyoti Bima Yojana के अंतर्गत पंजीकृत व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसे के नॉमिनी को 200000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इन सभी नागरिकों को 200000–200000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की गई है। योजना के अंतर्गत सन 2020–21 में 56716 नागरिकों के 1134 करोड़ रुपए के डेथ क्लेम का भुगतान किया गया है। कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मृत्यु की दर बढ़ गई है। 

  • जिसकी वजह से दावे का भुगतान भी इस योजना के अंतर्गत बढ़ गया है।
  • 50% दावे कोरोना वायरस संक्रमण के कारण हुई मृत्यु की वजह से आए हैं।

जीवन ज्योति बीमा योजना 2022

आजकल के दौर में जिंदगी का कोई भरोसा नहीं है और ऐसे में हर व्यक्ति सोचता है कि वह अपने परिवार को उसकी मृत्यु के बाद भी आर्थिक एवं सामाजिक सुरक्षा प्रदान कर सकें। इसलिए केंद्र सरकार द्वारा देश के आर्थिक रूप से कमजोर एवं गरीब परिवारों को मुख्य पालक की मृत्यु के बाद बीमा राशि प्रदान करने के लिए जीवन ज्योति बीमा योजना को आरंभ किया गया है। यह योजना 1 साल की लाइफ इंश्योरेंस प्लान है जिसे व्यक्ति को प्रतिवर्ष रिन्यू कराने की आवश्यकता पड़ती है। प्रतिवर्ष रिन्यू कराने एवं प्रीमियम राशि के भुगतान करने के बाद की मुख्य पालक की मृत्यु के बाद उसके परिवार को टर्म इंश्योरेंस प्लान प्रदान किया जाता है।

  • जीवन ज्योति बीमा योजना 2022 के अंतर्गत व्यक्ति को प्रति वर्ष 330 रुपये के बीमा का भुगतान करना होता है।
  • प्रतिवर्ष प्रीमियम का भुगतान करने के बाद ही पॉलिसी धारक के नॉमिनी को उसकी मृत्यु के बाद बीमा राशि उपलब्ध कराई जाती है।
  • इस बीमा राशि का उपयोग करके मुख्य पालक के बच्चे उसकी मृत्यु के बाद अपनी शिक्षा पूरी करने में सक्षम रहते हैं।
  • एवं उसके बच्चों को अपने खर्चों के लिए किसी दूसरे पर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

PM Jeevan Jyoti Bima Yojana Premium Amount

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत पॉलिसी धारक की मृत्यु के बाद उसके नॉमिनी को बीमा राशि उपलब्ध कराई जाती है। इस योजना के अंतर्गत लाभ उठाने के लिए पॉलिसीधारक को प्रति वर्ष 330 रुपये के प्रीमियम का भुगतान करना होता है। इस प्रीमियम राशि भुगतान पॉलिसी धारक के बचत खाते से ऑटो डेबिट के माध्यम से किया जाता है। ‌ इस योजना के अंतर्गत प्रीमियम की राशि वर्गों के हिसाब से निर्धारित की गई है। PM Jeevan Jyoti Bima Yojana Premium Amount प्रतिवर्ष 1 जून से शुरू होता है एवं 31 मई तक चलता है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत प्रीमियम कुछ इस प्रकार है

  • एलआईसी बीमा कंपनी का प्रीमियम- 289 रुपये
  • बीसी माइक्रो कॉरपोरेट एजेंट के लिए- 30 रुपये
  • भाग लेने वाले बैंक के लिए- 11 रुपये
  • कुल प्रीमियम- 330 रुपये

330 रुपये खाते से डेबिट होने का कारण

जैसे कि हम सब जानते हैं के जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत पंजीकृत व्यक्ति के खातों से 330 रुपये राशि प्रतिवर्ष डेबिट कि जाती है। यह राशि प्रतिवर्ष मई के महीने में डेबिट की जाती है क्योंकि प्रतिवर्ष जीवन ज्योति बीमा योजना का नवीनीकरण 1 जून को किया जाता है। परंतु कुछ व्यक्ति ऐसे हैं जिनके 1 से ज्यादा खातों में से प्रीमियम का भुगतान किया गया है। यदि आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो आप अपने शुल्क का अनुरोध बैंक में जाकर कर सकते हैं। आपका शुल्क सत्यापन के बाद प्रदान किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के ऑटो डेबिट की सुविधा लागू करने अनिवार्य होती है।

  • इस योजना की अवधि 1 जून से लेकर 30 मई तक की है
  • नागरिक के खातों में से ऑटो डेबिट के भुगतान की जानकारी बैंकों द्वारा लोगों को s.m.s. द्वारा प्रदान की जाती है
  • नवीनीकरण करते समय लोगों को यह सुनिश्चित करना होता है कि उनके बैंक खाते में 330 रुपये की राशि उपलब्ध हो।

पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत समाप्ति के कारण

इस योजना के अंतर्गत बीमा कवर को नीचे दिए गए निम्नलिखित कारणों पर ही समाप्त किया जा सकता है।

  • बैंक खाता बंद होने की स्थिति में
  • 55 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर
  • बैंक अकाउंट में प्रीमियम राशि उपलब्ध ना होने पर

45 दिन में लागू होगा जोखिम कवर

देश के जो इच्छुक लाभार्थी PMJJBY के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले उन्हें इस योजना की पात्रता की शर्तों को पूरा करना होगा। अगर आप पहले से ही इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत हैं तो आप प्रतिवर्ष अपनी नवीनीकरण की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। नवीनीकरण की प्रक्रिया पूरी होने के बाद प्रतिवर्ष आपके खाते से प्रीमियम राशि काट ली जाएगी। परंतु इस योजना के अंतर्गत जो नए पंजीकृत व्यक्ति हैं वह 45 दिन से पहले क्लेम नहीं कर सकते हैं।

  • इस योजना के अंतर्गत नए व्यक्ति केवल 45 दिन के बाद ही क्लेम कर सकते हैं।
  • आवेदन के 45 दिन के भीतर ही किसी भी कंपनी द्वारा दावे का निपटारा नहीं किया जाएगा ‌
  • परंतु किसी पॉलिसी धारक की दुर्घटना के कारण मृत्यु हो जाती है तो ऐसे में आवेदक को भुगतान प्रदान किया जाएगा

Benefits & Features Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana

इस योजना के तहत लाभ एवं विशेषताएं कुछ इस प्रकार हैं:-

  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का शुभारंभ 9 मई 2015 में केंद्र सरकार द्वारा किया गया है।
  • इस योजना का लाभ देश के 18 से 50 वर्ष के लोग ही उठा सकते हैं
  • बीमा कवर, पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाने के बाद उसके नॉमिनी को उपलब्ध कराई जाएगी।
  • इस बीमा कवर की राशि लगभग 2 लाख रुपये है।
  • पॉलिसी धारक को प्रतिवर्ष इस योजना के नियम नवीनीकरण कराना होता है और साथ-साथ प्रीमियम का भुगतान करना होता है।
  • पॉलिसी धारक प्रति वर्ष 330 रुपये प्रीमियम का भुगतान करते हैं।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए लोगों को किसी भी प्रकार की मेडिकल जांच कराने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
  • जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत मेजॉरिटी उम्र 55 वर्ष।
  • लगातार इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको प्रतिवर्ष नवीनीकरण कराना पड़ेगा।
  • कोई भी व्यक्ति इस योजना के अंतर्गत आवेदन के 45 दिन के भीतर ही क्लेम नहीं कर सकता है।
  • यदि आप भी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको PMJJBY पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड करने की आवश्यकता पड़ेगी
  • इस फॉर्म में पूछी गए सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको यह बैंक में जमा कर देना होगा।

आयुष्मान भारत योजना

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना के अंतर्गत आवेदन के लिए पात्रता

इस योजना के तहत पात्रता कुछ इस प्रकार है:-

  • आवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए
  • उम्मीदवार की आयु पॉलिसी लेते समय 18 से 50 वर्ष के भीतर होनी चाहिए
  • प्रतिवर्ष आवेदक को 330 रुपये का भुगतान करना अनिवार्य है।
  • उम्मीदवार का बचत बैंक खाता होना चाहिए ‌
  • आवेदक का 31 मई से पहले प्रीमियम राशि जितना बैलेंस बनाए रखना अनिवार्य है

PMJJBY Required Documents

इस योजना के तहत महत्वपूर्ण दस्तावेज कुछ इस प्रकार हैं:-

  • आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पहचान पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन

देश के जो इच्छुक लाभार्थी Jeevan Jyoti Bima Yojana के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना है

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन
  • वेबसाइट पर जाते हैं आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा
  • इस होम पेज पर आपको Forms के विकल्प पर क्लिक करना है
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज पर आपको Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana के विकल्प पर क्लिक करना है
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज पर आपको Application Forms के विकल्प पर क्लिक करना है
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन
  • आप अपनी आवश्यकता अनुसार इच्छुक भाषा में पीडीएफ का चयन कर सकते हैं
  • चयन करने के बाद आपके सामने पीडीएफ फाइल पर आएगी
  • इसे आप डाउनलोड के बटन पर क्लिक कर डाउनलोड भी कर सकते हैं |
  • हिंदी में एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए यह क्लिक करे |
PMJJBY Form Download Pdf
  • डाउनलोड करने के बाद आपको इसका प्रिंट आउट निकालना होगा
  • प्रिंट आउट निकालने के बाद फोन में पूछी गए सभी जानकारी आपको दर्ज करनी होगी
  • दर्ज करने के बाद आपको अपने सभी दस्तावेज अटैच करने होंगे
  • दस्तावेज अटैच करने के बाद आपको इसे अपने बैंक में जमा कर देना होगा
  • इस प्रकार आपका आवेदन हो जाएगा

जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत क्लेम करने की प्रक्रिया

वह सभी व्यक्ति जो क्लेम करना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना है:-

  • क्लेम करने हेतु आपको जन सुरक्षा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है
  • वेबसाइट पर जाते हैं आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा
  • इस होम पेज पर आपको Forms के विकल्प पर क्लिक करना है
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज पर आपको Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana के विकल्प पर क्लिक करना है
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज पर आपको Claim Form के विकल्प पर क्लिक करना है।
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • आप अपनी आवश्यकता अनुसार इच्छुक भाषा में पीडीएफ का चयन कर सकते हैं
  • चयन करने के बाद आपके सामने पीडीएफ फाइल पर आएगी
  • इसे आप डाउनलोड के बटन पर क्लिक कर डाउनलोड भी कर सकते हैं |
  • हिंदी में क्लेम फॉर्म डाउनलोड करने के लिए यह क्लिक करे |
जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत क्लेम करने की प्रक्रिया
  • डाउनलोड करने के बाद आपको इसका प्रिंट आउट निकालना होगा
  • प्रिंट आउट निकालने के बाद फॉर्म में पूछी गए सभी जानकारी आपको दर्ज करनी होगी
  • जानकारियां दर्ज करने के बाद आपको डिस्चार्ज रसीद, मृत्यु प्रमाण पत्र और कैंसिल चेक अटैच करना होगा
  • इसके पश्चात आपको यह फॉर्म बैंक में जमा कर देना होगा।
  • क्लेम फॉर्म के सत्यापन के बाद नॉमिनी को राशि प्रदान की जाएगी।

स्टेट वाइज टोल फ्री नंबर

वह व्यक्ति जो स्टेट वाइज टोल फ्री नंबर देखना चाहते हैं उन्हें निम्नलिखित चरणों का पालन करना है:-

  • स्टेट वाइज टोल फ्री नंबर देखने हेतु आपको जन सुरक्षा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है
  • वेबसाइट पर जाते हैं आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा
  • इस होम पेज पर आपको Contact के विकल्प पर क्लिक करना है
स्टेट वाइज टोल फ्री नंबर
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज पर आपको State Wise Toll Free Number के विकल्प पर क्लिक करना है |
स्टेट वाइज टोल फ्री नंबर
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने पीडीएफ फाइल खुल कर आएगी
  • इस फाइल में आप संबंधित कांटेक्ट नंबर प्राप्त कर सकते हैं

Contact Information

इस योजना के तहत संपर्क विवरण कुछ इस प्रकार है:-

  • हेल्पलाइन नंबर- 18001801111/ 1800110001

Leave a Comment