|PMSBY| प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन फॉर्म, लाभ व पात्रता

| प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन | Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana Apply Online | सुरक्षा बीमा योजना एप्लीकेशन फॉर्म | PM Suraksha Bima Yojana Online Form | पीएम रक्षा बीमा योजना लाभ व पात्रता | PMSBY Apply Online | PMSBY In Hindi |

देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों को दुर्घटना बीमा प्रदान करने हेतु हमारे प्रिय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का शुभारंभ 8 मई 2015 में किया गया था। जिसकी घोषणा हमारे वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा उसी वर्ष यानी 2015 में कि गई थी।‌  सरकार द्वारा बताया गया था कि देश के गरीब आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को पॉलिसी धारक की दुर्घटना होने पर दुर्घटना बीमा प्रदान किया जाएगा। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना 2022 से जुड़ी संपूर्ण जानकारी जैसे उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता एवं आवेदन की प्रक्रिया स्पष्ट करने जा रहे हैं। Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana से संबंधित पूर्ण जानकारी प्राप्त करने हेतु हमारे इस लेख को विस्तार पूर्वक पढ़ें।

Table of Contents

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana

इस योजना की शुरुआत हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 18 मई 2015 में की गई थी। इस योजना के अंतर्गत यदि कोई व्यक्ति दुर्घटना बीमा कराता है तो उसकी मृत्यु पर उसके परिवार वाले या नॉमिनी को बीमा की पूरी राशि मुहैया कराई जाएगी। अगर किसी पॉलिसी धारक की मृत्यु सड़क दुर्घटना या किसी अन्य हादसे से हो जाती है तो ऐसी स्थिति में उसके नॉमिनी या परिवार वालों को 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा मुहैया कराया जाएगा। परंतु Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana के तहत दुर्घटना के समय यदि कोई व्यक्ति अस्थाई रूप से अपाहिज हो जाता है तो उसे 1 लाख रुपये का सुरक्षा बीमा भी प्रदान किया जाएगा।

  • देश का जो भी व्यक्ति PMSBY का लाभ उठाना चाहता है तो उसे सालाना 12 रुपये के प्रीमियम का भुगतान करना होगा।
  • इस योजना के अंतर्गत लोगों को आर्थिक सहायता के साथ-साथ सुरक्षा भी प्रदान की जाती है।
  • अब लोगों को किसी निजी या किसी सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनियों में किसी बीमा योजनाओं का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
  • यदि आप भी प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको जन धन से जन सुरक्षा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

केवल 12 रुपये में प्राप्त करें साल भर का बीमा

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत लोगों को दुर्घटना बीमा पॉलिसी मुहैया कराई जाती है। सरकार द्वारा इस योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि भारत के लोगों को सुरक्षा बीमा मुहैया कराया जा सके। इस योजना के तहत अब लोग केवल 12 रुपये सालाना प्रीमियम मैं ही दुर्घटना बीमा करा सकते हैं। सरकार द्वारा इस योजना को 18 वर्ष से लेकर 70 वर्ष की उम्र के लोगों के लिए शुरू किया गया है। सालाना 12 रुपये के निवेश करने पर लोगों को 2 लाख रुपये का सुरक्षा बीमा मुहैया कराया जाएगा और साथ ही साथ आंशिक 1 लाख रुपये प्राप्त होंगे।

देश के 27.26 करोड़ लोगों को मिला बीमा का लाभ

जैसे कि हम सभी जानते हैं कि लोगों को दुर्घटना बीमा मोरिया कराने हेतु केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का शुभारंभ किया गया था। इस योजना का लाभ अब तक देश के लगभग 27.26 करोड़ लोगों को मुहैया कराया जा चुका है। यह आंकड़ा वित्त मंत्रालय के डिपार्टमेंट और फाइनेंशियल सर्विसेज द्वारा जारी किया गया है। केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के तहत सड़क दुर्घटना के किसी अन्य हादसे से गुजरने वाले लोगों के परिवार वालों को 200000 रुपये तक का बीमा मुहैया कराया जाता है।

अब एसबीआई दे रही प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ

कोरोनावायरस महामारी के बाद आम लोगों मैं बीमा को लेकर समझ बढ़ी है। और सरकार समाज के हर वर्ग तक बीमा की सुविधा पहुंचाने के लिए विभिन्न योजनाओं का संचालन किया जाता है जैसे प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना। इस योजना के तहत यदि किसी व्यक्ति की दुर्घटना बीमा कराने के बाद मृत्यु हो जाती है तो उसके नॉमिनी को या परिवार वालों को 2 लाख का दुर्घटना बीमा मुहैया कराया जाएगा। परंतु हाल ही में ही देश के सबसे बड़े सर्वजनिक क्षेत्र के बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ट्विटर हैंडल के जरिए इस योजना की जानकारी दी। एसबीआई नेटवर्क के माध्यम से बताया कि अपनी जरूरतों के हिसाब से लोग अब बीमा करा सकते हैं और चिंता मुक्त जीवन जी सकते हैं।

  • बैंक ने बताया है कि ऑटो डेबिट सुविधा के माध्यम से खाताधारक के बचत बैंक खाते से प्रीमियम की कटौती की जाएगी।
  • यदि आप भी अपना जीवन चिंता मुक्त जीना चाहते हैं तो आप जल्द से जल्द इस योजना का लाभ एसबीआई जाकर उठा सकते हैं।

हरियाणा सरकार द्वारा 3.25 लाख महिलाओं के प्रीमियम का होगा भुगतान

हरियाणा सरकार द्वारा हाल ही में ही घोषणा की गई है के प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के प्रीमियम का भुगतान मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के फंड से किया जाएगा। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ हरियाणा स्टेट रूरल लाइवलीहुड मिशन के सेल्फ हेल्प ग्रुप महिलाओं तक पहुंचेगा। इन महिलाओं को अपने पास से इस योजना के प्रीमियम के भुगतान करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। सरकार द्वारा बताया गया है कि लगभग 3.25 लाख महिलाओं को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा। हरियाणा राज्य के लगभग 4.91 लाख महिलाएं स्टेट रूरल लाइवलीहुड मिशन से जुड़ी है जिनमें से 1.64 लाख महिलाओं ने अपने आप को सुरक्षा बीमा योजना के तहत पंजीकृत कराया है।

असंगठित कर्मचारियों को प्राप्त होगा एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवर


जैसे कि हम सभी जानते हैं कि देश के असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों को विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करने हेतु भारत सरकार द्वारा ई श्रम पोर्टल का शुभारंभ किया गया है। देश के वे सभी कर्मचारी जो इस पोर्टल पर पंजीकरण करते हैं उन्हें प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत आकस्मिक बीमा कवर और स्थाई विकलांगता एवं आंशिक विकलांगता के लिए 2 लाख और 1 लाख रुपये का सुरक्षा बीमा कवर प्रदान किया जाएगा। आपातकालीन और राष्ट्रीय महामारी जैसी स्थितियों में असंगठित कर्मचारियों को आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए इस डाटाबेस का उपयोग किया जाएगा। सभी पंजीकृत असंगठित श्रमिकों को 1 वर्ष के लिए प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत दुर्घटना बीमा कवरेज प्रदान किया जाएगा।

29 रुपये में पाएं 4 लाख रुपये का बीमा

जैसे कि हम सभी जानते हैं कि केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों को दुर्घटना बीमा प्रदान किया जाता है। ‌ प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत यदि कोई व्यक्ति दुर्घटना बीमा कराता है तो उसकी मृत्यु पर उसके परिवार या नॉमिनी को बीमा की पूरी राशि मुहैया कराई जाती है। यदि आपने इस योजना के अंतर्गत अपना रजिस्ट्रेशन करा लिया है तो अब आपको बता दें कि आप 29 रुपये से कम में मंथली खर्च पर 4 लाख रुपये तक का सुरक्षा बीमा कवर प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास बैंक खाता होना अनिवार्य है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के मुख्य तथ्य

योजना का नामप्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना 2022
किसके द्वारा आरंभ की गईप्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
किसके द्वारा घोषणा की गईवित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा
आरंभ तिथि8 मई 2015
योजना के लाभार्थीदेश के गरीब लोग
योजना का उद्देश्यआर्थिक रूप से कमजोर लोगों को दुर्घटना बीमा प्रदान करना
योजना का लाभकम प्रीमियम में बीमा प्राप्त करना
बीमा राशिपॉलिसी धारक की मृत्यु पर- 2 लाख रुपये अस्थाई तौर पर अपाहिज होने पर- 1 लाख रुपये
प्रीमियम की राशि12 रुपये
हेल्पलाइन नंबर18001801111/1800110001
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन आवेदन
आधिकारिक वेबसाइटwww.jansuraksha.gov.in

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का उद्देश्य

जैसे कि हम सब जानते हैं हमारे देश में काफी ऐसे आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोग है जो इकलौते कार्यकर्ता की मृत्यु दुर्घटना से होने के कारण होने पर काफी कठिनाइयों का सामना करते हैं। ऐसे में उनका कोई कर्ता-धर्ता नहीं बचता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हमारे प्रिय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों को दुर्घटना बीमा प्रदान किया जाएगा। इस योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि यदि किसी व्यक्ति की मृत्यु दुर्घटना के समय हो जाती है तो उस व्यक्ति को बीमा की राशि मुहैया कराई जाए।

  • इस योजना के माध्यम से पॉलिसी धारक की मृत्यु होने पर उसके परिवार को दुर्घटना बीमा प्रदान किया जाएगा।
  • PMSBY बीमा का उपयोग करके वह अपनी आवश्यकताओं को पूरा कर सकेंगे।
  • तथा उन्हें किसी भी प्रकार की आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  • यदि पॉलिसी धारक अस्थाई तौर पर विकलांग हो जाता है तो उसे भी सुरक्षा सहायता प्रदान की जाएगी।

Central Government Scheme

PMSBY Termination

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का टर्मिनेशन व्यक्ति के 70 वर्ष की आयु पूर्ण होने के बाद होता है। इस योजना के अंतर्गत व्यक्ति का टर्मिनेशन निम्नलिखित शर्तों पर निर्भर करता है

  • व्यक्ति इस योजना का लाभ 70 वर्ष तक उठा सकता है। यदि व्यक्ति 70 वर्ष का पूर्ण हो जाता है तो उसे इस योजना से टर्मिनेट कर दिया जाएगा।
  • अगर कोई व्यक्ति प्रीमियम का भुगतान करने में असमर्थ रहता है और उसके अकाउंट में पर्याप्त बैलेंस उपलब्ध नहीं होता है तो इस स्थिति में उस व्यक्ति का अकाउंट टर्मिनेट कर दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत बीमा राशि

बीमा के कारणबीमा की राशि
मृत्यु होने पर2 लाख रुपये
दोनों आंखों से पूर्ण और ना ठीक होने पर एवं दोनों पैरों उपयोग ना होने होने पर या फिर आपकी दृष्टि को देने पर एक हाथ एक पैर का उपयोग ना होने पर2 लाख रुपये
एक आंख की दृष्टि पूरी तरह खो देने पर या हाथ व पैर में इस्तेमाल होने पर1 लाख रुपये

Benefits Of Pradhan Mantri Surakhsha Bima Yojana

1st Step

  • इस योजना का शुभारंभ हमारे प्रिय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 8 मई 2015 को किया गया था।
  • देश के पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली के द्वारा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की घोषणा वर्ष 2015 में की गई थी।
  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत देश के आर्थिक रूप से गरीब परिवारों को दुर्घटना बीमा उपलब्ध कराया जाता है।
  • इस योजना के माध्यम से देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोग हादसा होने पर धनराशि प्राप्त कर सकते हैं।
  • यदि किसी व्यक्ति की मृत्यु किसी दुर्घटना में हो जाती है तो उसके परिवार को 2 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा प्रदान किया जाएगा।
  • Pradhan Mantri Surakhsha Bima Yojana के अंतर्गत बीमा का लाभ लेने के लिए पॉलिसी धारक को 12 रुपये प्रीमियम का भुगतान करना होगा।
  • जो व्यक्ति इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं वह पहले से किसी भी सार्वजनिक क्षेत्र या बीमा कंपनी से योजनाओं का लाभ नहीं उठा रहा हो।

2nd Step

  • इस योजना का लाभ व्यक्ति के 70 वर्ष की आयु तक प्रदान किया जाएगा।
  • 70 वर्ष या उससे अधिक वर्ष के बाद व्यक्ति की प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को टर्मिनेट कर दिया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत व्यक्ति की मृत्यु पर 2 लाख तक का बीमा उपलब्ध कराया जाएगा।
  • इसके पश्चात यदि किसी व्यक्ति की दोनों आंखों से नहीं दिख रहा है या फिर दोनों हाथ या पैर उपयोग में नहीं आ रहे हैं या फिर आपकी दृष्टि खत्म हो गई है या फिर एक हाथ एक पैर इस्तेमाल में नहीं है तो उन्हें 2 लाख रुपये का बीमा प्रदान किया जाएगा।
  • यदि किसी व्यक्ति की आंखों की दृष्टि पूरी तरह से खत्म हो गई है या फिर उसके एक हाथ एक पैर उपयोग में नहीं है तो उन्हें 1 लाख रुपये का बीमा प्रदान किया जाएगा।
  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ केवल ग्रामीण क्षेत्र के रहने वालों को ही प्रदान किया जाएगा।
  • यदि आप भी PMSBY का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको जन धन से जन सुरक्षा की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आप आसानी से इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।

Farmer’s Scheme

PMSBY Eligibility Criteria

  • आवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए
  • उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से लेकर 70 वर्ष के बीच होनी चाहिए
  • आवेदक के पास एक सक्रिय बचत बैंक खाता होना चाहिए।
  • लाभ उठाने के लिए पॉलिसी धारक को ऑटो डेबिट के लिए सहमति पत्र पर हस्ताक्षर करने होंगे।
  • 12 प्रीमियम की रकम एक साथ ही 31 मई पॉलिसी धारक के अकाउंट से कट जाएगी।
  • बैंक अकाउंट के खत्म होने पर पॉलिसी टर्मिनेट हो जाएगी।
  • प्रीमियम जमा नहीं करने पर पॉलिसी को रिन्यू नहीं कराया जा सकता

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन

देश के जो इच्छुक लाभार्थी Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना है

  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत आवेदन करने हेतु आपको जन सुरक्षा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा
  • इस होम पेज पर आपको Forms के विकल्प पर क्लिक करना है
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज पर आपको Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana के विकल्प पर क्लिक करना है
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इसके पश्चात आपको Application Forms के विकल्प पर क्लिक करना है।
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने भाषा की सूची खुलकर आएगी।
  • आपको अपनी आवश्यकता अनुसार भाषा का चयन करना है।
  • चयन करने के बाद आपके सामने पीडीएफ फाइल खुलकर आएगी।
  • इसे आप डाउनलोड के बटन पर क्लिक कर डाउनलोड कर सकते हैं।
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन
  • डाउनलोड करने के बाद इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी आपको सही-सही दर्ज करनी है।
  • संपूर्ण जानकारी दर्ज करने के बाद आपको अपने महत्वपूर्ण दस्तावेज अटैच करने हैं।
  • दस्तावेज अटैच करने के बाद आपको यह फॉर्म अपने नजदीकी बैंक में जाकर जमा कर देना होगा।
  • इस प्रकार आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।

क्लेम फॉर्म डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • क्लेम फॉर्म डाउनलोड करने हेतु आपको जन धन से जन सुरक्षा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा
  • इस होम पेज पर आपको Forms के विकल्प पर क्लिक करना है
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा।
  • इस पेज पर आपको Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करते कि आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको Claim Forms के विकल्प पर क्लिक करना है
क्लेम फॉर्म डाउनलोड करने की प्रक्रिया
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज पर आपको क्लेम फॉर्म विभिन्न प्रकार की भाषाओं में प्राप्त होंगे
  • आप अपनी आवश्यकता अनुसार इच्छुक भाषा का चयन कर क्लेम फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना आवेदन की स्थिति जांचने की प्रक्रिया

  • आवेदन की स्थिति जांचने हेतु आपको जन सुरक्षा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा
  • इस होम पेज पर आपको आवेदन की स्थिति के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको रिफरेंस नंबर दर्ज करना होगा
  • नंबर दर्ज करने के बाद आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा
  • इस प्रकार आपके सामने आवेदन की स्थिति खुलकर आ जाएगी।

सुरक्षा बीमा योजना लाभार्थी लिस्ट देखने की प्रक्रिया

  • लाभार्थी सूची देखने हेतु आपको जन सुरक्षा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा
  • इस होम पेज पर आपको लाभार्थी सूची के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा
  • इस पेज पर आपको अपने राज्य का चयन करना होगा
  • चयन करने के बाद आपको अपने ब्लॉक का चयन करना होगा
  • इस प्रकार आपके सामने लाभार्थी सूची खुलकर आ जाएगी।

स्टेट वाइज़ टोल फ्री नंबर देखने की प्रक्रिया

  • स्टेट वाइज टोल फ्री नंबर देखने हेतु आपको जन सुरक्षा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा
  • इस होम पेज पर आपको Contact के विकल्प पर क्लिक करना है
स्टेट वाइज़ टोल फ्री नंबर देखने की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको State Wise Toll Free Number के विकल्प पर क्लिक करना होगा
स्टेट वाइज़ टोल फ्री नंबर देखने की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने पीडीएफ फाइल खुलकर आएगी
  • इस फाइल में आप कांटेक्ट नंबर प्राप्त कर सकते हैं
  • इसे आप डाउनलोड के बटन पर क्लिक करके डाउनलोड भी कर सकते हैं।

Contact Information

  • हेल्पलाइन नंबर- 18001801111/ 1800110001

Leave a Comment