|UP| फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना 2021: ऑनलाइन आवेदन व एप्लीकेशन फॉर्म

उत्तर प्रदेश फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना ऑनलाइन आवेदन | UP Free Tablet/ Smartphone Scheme Apply Online & Check Eligibility, Application Status | यूपी फ्री टेबलेट एवं स्मार्टफोन योजना ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म |

उत्तर प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को निशुल्क स्मार्टफोन या टेबलेट मुहैया कराने हेतु, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा 19 अगस्त 2021 को फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से राज्य के गरीब छात्रों  टेबलेट या स्मार्टफोन प्राप्त कर अपनी आगे की शिक्षा प्रारंभ करने में सक्षम रहेंगे। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना 2021 से जुड़ी संपूर्ण जानकारी जैसे उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता एवं आवेदन की प्रक्रिया स्पष्ट करने जा रहे हैं। UP Free Tablet/ Smartphone Scheme से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने हेतु हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

Table of Contents

UP Free Tablet/ Smartphone Scheme

इस योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा विधानसभा में संबोधन के दौरान की गई। इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर युवाओं को स्मार्टफोन या टैबलेट मुहैया कराए जाएंगे। इन टैबलेट या स्मार्टफोन का उपयोग करके राज्य के छात्र अपने आगे की पढ़ाई पूरी करने में सक्षम रहेंगे और उन्हें विभिन्न रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे। सरकार द्वारा UP Free Tablet/ Smartphone Scheme का लाभ ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, टेक्निकल और डिप्लोमा के छात्रों को प्रदान किया जाएगा। राज्य के लगभग एक करोड़ युवाओं को इस योजना का लाभ देने का निर्णय लिया गया है। साथ ही साथ इस योजना के तहत युवाओं को मुफ्त में डिजिटल एक्सप्रेस की सुविधा भी प्रदान की जाएगी।

  • राज्य के छात्रों को इन स्मार्टफोन या टैबलेट के माध्यम से आगे की शिक्षा प्राप्त करने में आसानी होगी।
  • इसके साथ-साथ राज्य के युवाओं को प्रतियोगी परीक्षा में शामिल होने पर भत्ता भी प्रदान किया जाएगा।
  • यदि आप फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको जल्द से जल्द इस योजना के तहत आवेदन करना होगा।
|UP| फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना 2021: ऑनलाइन आवेदन व एप्लीकेशन फॉर्म

फ्री टेबलेट स्मार्टफोन योजना के मुख्य तथ्य

इस योजना के तहत मुख्य तथ्य कुछ इस प्रकार है:-

योजना का नामफ्री टैबलेट/ स्मार्टफोन योजना 2021
किसके द्वारा शुरू की गईमुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
राज्यउत्तर प्रदेश
योजना का उद्देश्यउत्तर प्रदेश के छात्रों को फ्री टेबलेट या स्मार्टफोन मुहैया कराना
योजना के लाभार्थीग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, टेक्निकल या डिप्लोमा के अध्ययनरत छात्र
योजना का बजट3,000 करोड़ रुपये
कुल लाभार्थी1 करोड़ छात्र
योजना का लाभछात्रों को आगे की शिक्षा प्राप्त करने में आसानी रहेगी
आवेदन की प्रक्रियाअभी घोषित नहीं की गई
आधिकारिक वेबसाइटअभी आरंभ नहीं की गई

फ्री टैबलेट/ स्मार्टफोन योजना का उद्देश्य

जैसे कि हम सभी जानते हैं काफी छात्र ऐसे हैं जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण वे अपने लिए टेबलेट या स्मार्टफोन खरीदने में सक्षम रहते हैं। और ऐसे में उन्हें पढ़ाई करते समय काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा फ्री टैबलेट/ स्मार्टफोन योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को मुफ्त में टैबलेट और स्मार्टफोन मुहैया कराया जाएगा। इस योजना के तहत टेबलेट प्राप्त करने के बाद राज्य के छात्र अपने आगे की पढ़ाई प्राप्त करने में सक्षम रहेंगे एवं उन्हें विभिन्न रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे।

  • इस योजना के माध्यम से राज्य के छात्रों को किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  • इस योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि राज्य के छात्र आत्मनिर्भर व सशक्त बने एवं वह अपना भविष्य उज्जवल बना सके।
  • सरकार द्वारा इस योजना के साथ-साथ छात्रों को डिजिटल एक्सेस भी प्रदान किया जाएगा |

UP Udise Plus Portal

दिसंबर में प्राप्त होंगे विद्यार्थियों को स्मार्टफोन व टेबलेट

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के विद्यार्थियों को इस महीने फ्री में स्मार्टफोन और टेबलेट बांटे जाएंगे। इस प्रक्रिया के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा डीजी शक्ति पोर्टल का शुभारंभ किया गया है। राज्य के विद्यार्थियों को अब लैपटॉप बाय स्मार्टफोन प्राप्त करने के लिए किसी दूसरे पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने की आवश्यकता नहीं है वह केवल इसी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर लैपटॉप प्राप्त कर सकते हैं। सफलतापूर्वक पंजीकरण के बाद विद्यार्थियों को स्मार्टफोन और टैबलेट की पूरी जानकारी उनके मोबाइल नंबर ईमेल आईडी पर प्राप्त होती रहेगी। अधिकारियों द्वारा बताया गया है कि 29 नवंबर 2021 तक तकरीबन 2700000 स्टूडेंट का डाटा अपलोड किया जा चुका है।

डाटा फीडिंग के बाद मिलेंगे विद्यार्थियों को स्मार्टफोन व टेबलेट


जैसे कि हम सभी जानते हैं कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा फ्री टेबलेट/ स्मार्ट फोन योजना के तहत मेधावी छात्रों को नवंबर के महीने में निशुल्क टेबलेट व स्मार्टफोन मोहैया कराए जाएंगे। इस प्रक्रिया के लिए यूनिवर्सिटी महाविद्यालय और अन्य शिक्षण संस्थानों को डाटा फीड कराने के निर्देश जारी किए गए हैं। डाटा फीडिंग के बाद योजना के तहत विद्यार्थियों को स्मार्टफोन और टेबलेट मुहैया कराए जाएंगे। इस योजना के तहत टैबलेट स्मार्टफोन प्राप्त करने के बाद राज्य के युवा आगे की पढ़ाई सक्षम कर सकेंगे एवं अपने लिए बेहतर रोजगार भी ढूंढ सकेंगे।

अगले महीने बाटेंगे फ्री टैबलेट और स्मार्टफोन

उत्तर प्रदेश में निशुल्क टैबलेट और स्मार्टफोन का इंतजार कर रहे लाखों युवाओं का इंतजार अब खत्म होने वाला है। माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा बताया गया है कि यूपी सरकार द्वारा नवंबर के आखिरी सप्ताह में यूपी फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना के तहत युवाओं को टैबलेट और स्मार्टफोन वितरित किए जाएंगे। सीएम योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा बताया गया कि सरकार द्वारा किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं किया जाएगा यह केवल युवाओं को आगे बढ़ाने और रोजगार देने का काम कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश के युवाओं को तकनीक से लैस करने के लिए राज्य सरकार नवंबर के आखिरी सप्ताह में टेबलेट वितरित करेंगी।

यूपी फ्री स्मार्टफोन/ टेबलेट योजना के तहत युवाओं की संख्या

इस योजना के तहत अलग-अलग विभागों के 68 लाखों युवाओं की संख्या कुछ इस प्रकार है:-

उच्च शिक्षा50,12,277
तकनीकी शिक्षा (डिग्री कोर्स)1,95,022
तकनीकी शिक्षा (डिप्लोमा कोर्स)2,29,703
कौशल विकास विभाग में प्रशिक्षणरत5,00,000
कौशल विकास विभाग से प्रतिक्षित5,00,000
आईटीआई में प्रशिक्षणरत3,00,000
सेवा मित्र पोर्टल पर पंजीकृत श्रमिक1,00,000
चिकित्सा शिक्षा1,34,655
पैरामेडिकल व नर्सिंग1,71,180
एमएसएमई की योजना के तहत50,000

जल्द ही आरंभ होगी यूपी फ्री टैबलेट/‌ स्मार्टफोन योजना की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

हाल मैं ही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा बताया गया कि यूपी फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया को जल्द ही आरंभ किया जाएगा। इस योजना का लाभ उठाने के लिए विद्यार्थियों को आवेदन पत्र भरना होगा। सरकार द्वारा इस योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया को पूरी तरह से ऑनलाइन जारी किया जाएगा। इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए विद्यार्थियों के पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज होने चाहिए। ‌ इन दस्तावेजों के आधार पर ही विद्यार्थियों को निशुल्क लैपटाप मुहैया कराए जाएंगे। राज्य के व सभी इच्छुक लाभार्थी जो इस योजना से संबंधित विस्तृत जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं वह आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

राज्य के विभिन्न अभ्यार्थियों को मिलेंगे मुफ्त स्मार्टफोन और टेबलेट


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा बताया गया है कि फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना के तहत राज्य के लगभग एक करोड़ युवाओं को मुफ्त स्मार्टफोन और टेबलेट प्रदान किए जाएंगे। हाल ही में ही राज्य सरकार द्वारा इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। राज्य के वह व्यक्ति जो ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, बीटेक, पॉलिटेक्निक, मेडिकल एजुकेशन, और कौशल विकास मिशन से ट्रेनिंग प्राप्त कर रहे हैं उन्हें राज्य सरकार द्वारा मुफ्त में टेबलेट मुहैया कराए जाएंगे। इस प्रस्ताव के लिए राज्य सरकार की ओर से 3 हजार करोड रुपए का बजट निर्धारित किया गया है।

फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना का शुभारंभ

उत्तर प्रदेश के आर्थिक रूप से छात्रों को स्मार्टफोन या टैबलेट मुहैया कराने हेतु राज्य सरकार द्वारा इस योजना को आरंभ करने की घोषणा 19 अगस्त 2021 को की गई थी। इस शुभ अवसर के दौरान विधानसभा में मुख्यमंत्री जी के द्वारा एक करोड़ छात्रों को मुफ्त में टेबलेट यह स्मार्टफोन वितरित करने का निर्णय लिया गया था। फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना के अंतर्गत अब सरकार द्वारा अक्टूबर 2021 से टेबलेट वितरण की प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा। मुख्यमंत्री जी द्वारा कहा गया है की लैपटॉप वितरण 18 से 25 वर्ष के सभी विद्यार्थियों को अक्टूबर के महीने से लैपटाप मुहैया कराई जाएंगी। इस योजना का लाभ लगभग राज्य के एक करोड़ युवाओं को प्राप्त होगा

  • इस योजना के तहत लैपटॉप प्राप्त करने के बाद राज्य के छात्र अपनी स्नातक परास्नातक तकनीकी एवं डिप्लोमा आदि पढ़ाया शुरू कर सकेंगे।
  • सरकार द्वारा UP Free Tablet/ Smartphone Yojana के सफलतापूर्वक कार्यान्वयन के लिए 3000 करोड रुपए का बजट भी निर्धारित किया गया है।

स्किल्ड वर्कर्स को भी वितरित किए जाएंगे निशुल्क टेबलेट


फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना के अंतर्गत ना केवल छात्रों को बल्कि उत्तर प्रदेश के स्किल्ड वर्कर को भी निशुल्क टेबलेट उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है। स्किल्ड वर्कर टैबलेट प्राप्त करने के बाद सेवाओं का आनंद ले सकेंगे। इसके लिए सरकार द्वारा कौशल विकास के तहत एक पोर्टल की शुरूआत की गई है। इस पोर्टल के माध्यम से राज्य के स्किल्ड वर्कर्स अपनी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी सेवाएं प्राप्त करने में सक्षम रहेंगे और उन्हें रोजगार के अवसर भी मुहैया कराए जाएंगे।

निशुल्क टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना का बजट

राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को टेबलेट या स्मार्टफोन मुहैया कराने हेतु उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा फ्री टैबलेट/ स्मार्टफोन योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से राज्य के लगभग एक करोड़ छात्रों को निशुल्क टेबलेट या स्मार्टफोन उपलब्ध कराए जाएंगे। सरकार द्वारा इस योजना के सफलतापूर्वक कार्यान्वयन के लिए 3000 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान रखा गया है। इस योजना के तहत वह सभी छात्र जो ग्रेजुएशन पोस्ट ग्रेजुएशन टेक्निकल और डिप्लोमा का कोर्स कर रहे हैं उन्हें निशुल्क टैबलेट और स्मार्टफोन मुहैया कराए जाएंगे।

  • साथ ही साथ इन युवाओं को सरकार द्वारा डिजिटल एक्सेस भी प्रदान किया जाएगा ताकि उन्हें विभिन्न रोजगार के अवसर प्राप्त हो और वह अपने भविष्य उज्जवल बना सके।
  • सरकार द्वारा इन सभी छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाएं में शामिल होने पर भत्ता भी मुहैया कराया जाएगा।

Benefits Of UP Free Tablet/ Smartphone Scheme

इस योजना के तहत लाभ कुछ इस प्रकार है:-

  • इस योजना का लाभ राज्य के ग्रेजुएशन पोस्ट ग्रेजुएशन टेक्निकल एवं डिप्लोमा के छात्रों को प्रदान किया जाएगा।
  • सरकार द्वारा इन सभी छात्रों को इस योजना के तहत निशुल्क टेबलेट या स्मार्टफोन मुहैया कराई जाएंगे।
  • UP Free Tablet/ Smartphone Scheme  का लाभ प्राप्त करने के बाद राज्य के छात्र अपने आगे की पढ़ाई अच्छे से कर सकेंगे एवं उन्हें किसी प्रकार की कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  • राज्य के लगभग एक करोड़ छात्रों को इस योजना के तहत निशुल्क लैपटॉप और टेबलेट मुहैया कराए जाएंगे।
  • राज्य के सभी छात्रों जो अपने आगे की पढ़ाई ऑनलाइन माध्यम से करना चाहते हैं उन्हें काफी आसानी प्राप्त होगी।
  • यह योजना उन सभी बच्चों के लिए शुरू की गई है जिन्हें आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण टेबलेट या स्मार्टफोन प्राप्त नहीं हो पाते हैं।
  • सरकार द्वारा इस योजना के तहत युवाओं को मुफ्त डिजिटल एक्सेस भी प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना को आरंभ करने का मुख्य लक्ष्य है कि राज्य के छात्रों को आत्मनिर्भर व सशक्त बनाया जाए।
  • राज्य के छात्र फ्री टैबलेट/ स्मार्टफोन योजना के तहत लैपटॉप प्राप्त करने के बाद आत्मनिर्भर बनेंगे।
  • छात्र इन टैबलेट स्मार्टफोन का उपयोग करके अपने लिए नौकरी ढूंढने में सक्षम रहेंगे।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य से बेरोजगारी दर को कम किया जाएगा।
  • यदि आप भी इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको जल्द से जल्द इस योजना के तहत आवेदन करना होगा।

फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना की विशेषताएं

इस योजना के अंतर्गत विशेषताएं कुछ इस प्रकार हैं:-

Step-1st
  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा विधानसभा में संबोधन करते हुए 19 अगस्त 2021 को फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना की शुरुआत की गई।
  • इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य है कि राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को निशुल्क टैबलेट और स्मार्टफोन मुहैया कराया जा सके।
  • इस योजना के तहत राज्य के छात्रों टेबलेट व स्मार्टफोन प्राप्त करने के बाद अपने आगे की शिक्षा प्रारंभ करने में सक्षम रहेंगे।
  • सरकार द्वारा इस योजना के तहत एक करोड़ छात्रों को लाभ प्रदान करने का निर्णय लिया गया है।
  • इस योजना की सफलता पूर्वक कार्यान्वयन के लिए सरकार द्वारा 3000 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया गया है।
  • राज्य के में सभी छात्रों जो ग्रेजुएशन पोस्ट ग्रेजुएशन टेक्निकल और डिप्लोमा मैं पढ़ाई कर रहे हैं उन्हें इस योजना के तहत लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • साथ ही साथ सरकार द्वारा इन युवाओं को मुफ्त में डिजिटल एक्सेस भी प्रदान किया जाएगा ताकि वह अपनी आगे की पढ़ाई पूरी करने में सक्षम रहें और अपने लिए नौकरी के अवसर भी ढूंढ सके।
Step-2nd
  • इसके अलावा उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उन सभी छात्रों को भत्ता प्रदान करेगी जो प्रतियोगिता परीक्षाओं में शामिल हैं।
  • UP Free Tablet/ Smartphone Scheme के माध्यम से राज्य के छात्र आत्मनिर्भर व सशक्त बनेंगे एवं उन्हें टेबलेट खरीदने के लिए आर्थिक स्थिति के बारे में सोचने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
  • राज्य के छात्र जो आगे की शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं टेबलेट या स्मार्टफोन के माध्यम से काफी आसानी प्राप्त होगी।
  • साथ ही साथ राज्य के छात्र अपने लिए स्मार्टफोन या टैबलेट के माध्यम से नौकरियों के अवसर ढूंढ पाएंगे।
  • सरकार द्वारा इस योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि राज्य से बेरोजगारी दर को कम किया जाए और छात्रों का भविष्य उज्जवल बनाया जाए।
  • यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको जल्द से जल्द इस योजना के तहत आवेदन करना होगा।

eHRMS| मानव सम्पदा पोर्टल

Eligibility Criteria For Uttar Pradesh Free Tablet/ Smartphone Scheme

इस योजना के तहत पात्रता कुछ इस प्रकार है:-

  • उम्मीदवार उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • उम्मीदवार 12वीं पास करने के बाद ही इस योजना के तहत आवेदन कर सकता है।
  • इस योजना के तहत आवेदन पत्र से केवल वही छात्र भर सकते हैं जो प्रतिष्ठित कॉलेजों विश्वविद्यालयों में प्रवेश ले रहे हो।
  • कोई भी मेधावी लड़की या लड़का इस योजना के तहत आवेदन ले सकता है।
  • आवेदक के न्यूनतम अंक 65% से 70% होने चाहिए।

फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना के तहत महत्वपूर्ण दस्तावेज

आवेदन के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज कुछ इस प्रकार हैं:-

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • 10वीं की मार्कशीट
  • 12वीं की मार्कशीट
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

राज्य के वह सभी इच्छुक लाभार्थी जो इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना है:-

  • आवेदन करने हेतु उम्मीदवार को सबसे पहले यूपी फ्री टेबलेट योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको UP Free Tablet/ Smartphone Yojana के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको आवेदन पत्र प्राप्त होगा।
  • आवेदन पत्रों में पूछी गई सभी जानकारी आपको ध्यान पूर्वक दर्ज करनी है।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको अपने महत्वपूर्ण दस्तावेज अटैच करने हैं।
  • दस्तावेज अटैच करने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके पश्चात आपको आवेदन पत्र का प्रिंट आउट रख लेना है।
  • इस प्रकार आप इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।

फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना की आवेदन की स्थिति देखने की प्रक्रिया 

राज्य के वह सभी लाभार्थी जो आवेदन की स्थिति देखना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना है:-

  • आवेदन की स्थिति देखने हेतु सबसे पहले यूपी फ्री टेबलेट योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना की आवेदन की स्थिति देखने की प्रक्रिया 
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको आवेदन की स्थिति के विकल्प पर क्लिक करना है।
फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना की आवेदन की स्थिति देखने की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर पूछी गई सभी जानकारी आपको ध्यान पूर्वक दर्ज करनी है जैसे कंप्यूटर संख्या और मोबाइल नंबर
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको देखे के विकल्प पर क्लिक करना है ‌
  • इस प्रकार आप आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

india.gov.in

Leave a Comment